पासपोर्ट कैसे बनाएं?

क्या आप भी ये जानना चाहते है कि आख़िर पासपोर्ट कैसे बनता है? यदि हाँ तब आज के इस आर्टिकल में हम इसी के विषय में जानेंगे। एक Passport असल में एक ऐसा travel document होता है जो कि किसी देश के सरकार द्वारा जारी किया जाता है अपने नागरिकों के लिए। पास्पोर्ट का मूल उद्देस्य ही है की ये पास्पोर्ट धारक को एक देश से दूसरे तक जाने में सहजता प्रदान करता है। यूँ कहे तो अपने देश के सीमा से किसी दूसरे देश की सीमा में प्रवेश करने में।

अगर हम भारत की बात करें तब, एक passport बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है हमारे देश में। इसका इस्तमाल न केवल बतौर एक identity proof के हिसाब से किया जाता है बल्कि उसके साथ इसका इस्तमाल एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में किया जाता है यदि आप वेदेश यात्रा कर रहे हों। ये इसके धारक को ये अधिकार दिलाता है की वो किसी विदेश के जगह में एक भारतीय नागरिक है। एक स्वतंत्र पहचान दिलाता है की आप सही मयिने में एक भारतीय नागरिक हैं।

passport kaise banaye hindi

तो फिर चलिए बिना देरी किया जानते हैं कैसे आप एक नए पास्पोर्ट बना सकते हैं वो भी बड़ी ही आसानी से। यहाँ से पासपोर्ट कैसे चेक करें पढ़िए.

पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

अगर हम भारत की बात करें, तब यहाँ पर आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष या उससे ऊपर की होनी चाहिए, तभी आप अपने लिए एक पास्पोर्ट बना सकते हैं। लेकिन minor के case में पास्पोर्ट की validity 5 वर्षों की होती है या जब तक की वो 18 वर्ष आयु तक नहीं पहुँच जाते हैं।

पासपोर्ट बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

यदि आप पासपोर्ट बनवाना चाहते है तो आपको पासपोर्ट के लिए दस्तावेज की आवश्यकता होगी तभी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है। तो चलिए जानते है की इसके लिए किन-किन डॉक्यूमेंट का होना जरुरी है।

Proof Of Present Address

यदि हम address प्रूफ़ की बात करें तब नीचे दिए गए दस्तावेज़ों का आप इस्तमाल कर सकते हैं।

  • Aadhar Card
  • Water Bill
  • Voter ID Card
  • PAN Card
  • Parent’s Passport Copy (अगर आपके माता-पिता का Passport बना हो)

Proof Of Date Of Birth

यदि हम Date ओफ़ बर्थ प्रूफ़ की बात करें तब नीचे दिए गए दस्तावेज़ों का आप इस्तमाल कर सकते हैं।

पासपोर्ट कैसे बनाया जाता है?

निचे दिए गए स्टेप्स के द्वारा आप पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे.

Step 1: सबसे पहले आपको अपने कम्प्यूटर या मोबाइल पर web browser खोलना होगा। वहीं पर आपको इनकी official website “Passport Seva” i.e., passportindia.gov.in पर जाना होगा।

Step 2: अगर आपने इस website पर पहले ही कोई अकाउंट बना लिए हो तब आपको उसमें login करना होगा। जिसके लिए आप अपने पुराना login ID और password का इस्तमाल कर सकते हो। वहीं लेकिन अगर आप एक first-time user हो, तब ऐसे में आपको पहले register करना होगा और फिर एक नयी अकाउंट बनाना होगा।

Step 3: इसके लिए आपको सबसे पहले home page पर जाना होगा, फिर वहाँ पर click करना होगा ‘Register Now’ बटन पर, जो की आपको ‘New User’ tab के नीचे देखने को मिलेगा।

Step 4: अब उसके बाद आपको enter करना है user ID & password, फिर captcha code को भी भरना होगा verification के लिए, और फिर click करना होगा ‘Register’ पर।

Step 5: अब, आप Passport Seva Online Portal पर login कर सकते हैं अपने registered login ID के साथ।

Step 6: एक बार आपने login कर लिया, फिर आपको चुनना होगा दिए गए विकल्पों से, यहाँ पर आपको click करना होगा ‘Fresh passport/passport reissue’ link पर।

Step 7: फिर, आपको सभी ज़रूरी details को भरना होगा application form में और फिर click करना होगा ‘Upload e-form’ link पर, आगे submit करने के लिए।

Step 8: अब आगे, ‘View Saved/submitted Application‘ screen पर, click करना होगा ‘Pay and Schedule Appointment’ link पर, जिससे की आप एक appointment को schedule कर सकते हैं।

Step 9: फिर आख़िर में, आपको click करना होगा ‘Print Application Receipt‘ link पर जिससे की आप आसानी से application receipt का printout ले सकते हैं, जो की आपको आगे चाहिए होगी। इस receipt में application reference number या appointment number होता है जिसे की आपको सम्भाल कर रखना होता है क्यूँकि इसकी ज़रूरत आगे आपको ज़रूर पड़ने वाली है।

एक बार आपकी ऐप्लिकेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है और साथ में आपने payment भी भर दिया है, फिर आपको अपने पास के Passport Seva Kendra (PSK)/ Regional Passport Office (RPO) को जाने की ज़रूरत होती है। इसके लिए आपको पहले से ही appointment book करनी होती है, वो भी साथ में आपको अपने सभी original documents भी लेने होते हैं verification के लिए।

जब आप एक fresh पास्पोर्ट के लिए अप्लाई कर रहे होते हैं, तब कोशिश करें की आपने पहले कभी पास्पोर्ट के लिए apply न किया हो। अन्यथा आपके पास्पोर्ट रद्द की जा सकती है।

पास्पोर्ट में पेमेंट देने का क्या मोड होता है

पास्पोर्ट में पेमेंट देते वक्त आपको हमेशा online payment का ही इस्तमाल करना होता है। क्यूँकि ये अनिवार्य होती है appointment बुक करने के लिए सभी Passport Seva Kendra/ Passport offices में।

आप चाहें तो नीचे दिए गए modes का इस्तमाल कर सकते हैं अपने online payment को भरने के लिए.

एक बार आपके द्वारा दी गयी जानकारी verify हो जाने के बाद officials के द्वारा, फिर आपके नाम में पास्पोर्ट issue कर दिया जाता है वो भी कुछ दिनों के भीतर। ये समय सीमा अक्सर 7 से लेकर 14 working days के भीतर ही होती है।

पासपोर्ट ऑनलाइन फीस कितनी है?

पासपोर्ट ऑनलाइन बनवाने के लिए 1500 रुपये से 2000 रुपये फीस लगती है.

पासपोर्ट कितने दिन में बनकर आता है?

पूरी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, 10 दिनों में आपका पासपोर्ट आपके पास आ सकता है.

पास्पोर्ट बनाते वक्त क्या Police Verification करना अनिवार्य है?

जी नहीं, पास्पोर्ट बनाते वक्त Police Verification करना बिलकुल भी अनिवार्य है। बहुत ही कम cases में आपको police verfication की ज़रूरत होती है।

अपने Indian Passport Application Form पर address कैसे बदलें?

यदि आप अपना address बदलना चाहते हैं, तब आपको फिर से apply करना होगा पास्पोर्ट के re-issue कराने के लिए। आप चाहें तो इसे Online या Offline mode से अपने सुविधा अनुसार कर सकते हैं।

क्या पास्पोर्ट Apply करने के लिए एक Permanent Address का होना अनिवार्य होता है?

जी नहीं, एक पास्पोर्ट apply करने के लिए एक permanent address का होना अनिवार्य नहीं होता है। यदि आप पास्पोर्ट के लिए apply कर रहे हों तब आपको अपने current address बस भरना होता है। ये ज़रूरी होता है। क्यूँकि इसी address पर ही आपकी पास्पोर्ट आप तक पहुँचेगी।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख पासपोर्ट कैसे बनाएं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन कैसे करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख पासपोर्ट कैसे बनता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleएफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करे?
Next articleसाल का सबसे बड़ा दिन कौन सा होता है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here