Paytm KYC कैसे करे घर बैठे मोबाइल से 2023

क्या आप जानना चाहते है के Paytm KYC Kaise Kare? क्या आप भी Paytm का उपयोग करते है, यदि हां तो आपको यह पता होना काफी जरूरी है कि Paytm का पूरी तरह से उपयोग करने हेतु Paytm KYC कराना काफी आवश्यक होता है।

दरअसल, मुख्य रूप से देखा जाए तो Paytm Payment Bank में अकाउंट ओपन करने में और Paytm App में वॉलेट का 24 मंथ से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए हमें Full KYC प्रक्रिया को पूरी करने की आवश्यकता होगी। जानकारी के मुताबिक, Minimum KYC सिर्फ और सिर्फ 24 मंथ के लिए वैध होती है।

यही वजह है कि हर जानकार व्यक्ति Full KYC करने की राय देते है। ऐसे में यदि आप भी Full KYC और Minimum KYC से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए लेख के अंत तक बने रहें। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Paytm Ki KYC Kaise Kare से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाला हूं। 

Paytm KYC Kaise Kare 2023

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि Paytm KYC दो तरीकों के माध्यम से किया जा सकता है।

paytm kyc kaise kare

पहला तो Full KYC द्वारा और दूसरा Minimum KYC द्वारा। यदि आप Full KYC करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप सभी को सबसे पहले अपने फोन में Paytm App के Home Page को खोलने की आवश्यकता होगी और अपने नजदीकी KYC सेंट्रल की डिटेल्स हासिल करने की जरूरत होगी। 

इसके साथ ही आपको Paytm App के Home Page पर ऊपर की ओर Nearby KYC Point भी करना चाहें तो कर सकते हैं। वही पर आपको अपने साथ Verification हेतु Pan Card और आधार कार्ड ले जाने की आवश्यकता होगी। जिसके पश्चात आप अपने आधार को बायोमेट्रिक तरीके के जरिए Verify करवाने की जरूरत होगी। 

अब यदि हम मिनिमम तरीके के बारे में बात करें, तो Minimum KYC को पूर्ण करने हेतु आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, नरेगा जॉब कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक डॉक्यूमेंट्स की जानकारी प्रदान करना होता है।

यदि आप Full KYC करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपने नजदीकी KYC सेंट्रल में जाना होगा और Verification करवाने की जरूरत होगी। 

Paytm KYC करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है?

Paytm Full KYC करने के लिए हमें जिस दस्तावेज कि जरुरत होती है वह आधार कार्ड और पेन कार्ड है।

इन दोनो दस्तावेज से आप अपने Paytm KYC करवा सकते है आधार कार्ड कि जगह आप अन्य दस्तावेज भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे – Driving licence, Voter ID इत्यादि।

Paytm Full KYC करने की प्रक्रिया 

दरअसल, आपको 24 महीने से अधिक और Paytm वॉलेट का पूरी तरह से लाभ उठाने के लिए Full KYC प्रक्रिया को पूरी करना काफी महत्वपूर्ण होता है। वही यदि आप भी Full KYC प्रक्रिया को पूरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स को Follow करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है…

  1. Full KYC प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपको सर्वप्रथम अपने Paytm App को खोलने की जरूरत होगी। जिसके पश्चात इसके होम पेज पर आपको ऊपर की तरह Nearby KYC Point का विकल्प प्राप्त होगा, जिसपर आपको क्लिक करने की जरूरत होगी। 
  2. अब आपके आस-पास जीतने भी Paytm Agent या फिर Paytm Store है, उनका कॉन्टेक्ट नंबर और एड्रेस आपको देखने को मिलेगा। आप चाहें तो इन कॉन्टेक्ट नंबर पर कॉन्टेक्ट करके भी डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं। 
  3. आपको दिखाई दे रहें एड्रेस पर अपने गवर्मेंट अप्रूव आईडी लेकर जाने की आवश्यकता होगी। साथ ही आप अपना पैन कार्ड ले जाना ना भूलें। 
  4. मान लीजिए यदि आप अपना पैन कार्ड लें जाना भूल जाते है, तो Paytm एजेंट के माध्यम से आपको Form no.60 प्रदान किया जाएगा। 
  5. अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई हर महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी और लास्ट में सबमिट कर देना होगा। 
  6. जिसके पश्चात आपकी Full KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और Paytm एजेंट द्वारा Verification की प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी। 

Paytm Full KYC के लाभ

क्या आप भी Full KYC करना चाहते हैं, यदि हां तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर Full KYC के लाभ क्या क्या है। इसके लाभ कुछ इस प्रकार है :-

  • Full KYC के बाद अपने वॉलेट से जितना चाहें उतना पैसा खर्च कर पाएंगे।
  • Full KYC के बाद आप चाहे तो 12 मिलियन से अधिक या तकरीबन जितना चाहें उतने दुकानदारों को भुगतान कर सकते हैं। 
  • इसके साथ ही इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आप Full KYC के बाद अपने दोस्तों या एक Wallet से दूसरे Wallet और बैंक पैसे की लेन देन कर सकते हैं। 
  • आप चाहें तो अपने Paytm Wallet में एक लाख रुपए तक का अमाउंट रख सकते हैं। 
  • अच्छी बात तो यह है कि आप इससे Paytm Payment Bank Seving Account Open करने के भी पात्र हो जाएंगे।

Paytm Minimum KYC करने की प्रक्रिया 

यदि आप भी Paytm में मिनिमम KYC करने की प्रक्रिया को पूरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप चाहें, तो नीचे के प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं। नीचे के स्टेप्स में आप सभी को Minimum KYC करने की संपूर्ण प्रक्रिया साझा कर दिया गया है। जो कि इस प्रकार है…

  1. Minimum KYC प्रक्रिया को पूरी करने हेतु आप सभी को सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन में Paytm App इंस्टॉल करने की जरूरत होगी। 
  2. जिसके पश्चात आपको Login करने की आवश्यकता होगी। 
  3. फिर आप सभी को Paytm App में अपने दिखाई दे रहे Profile का विकल्प दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके Home Page में KYC का विकल्प नजर आ रहा है, तो आप वहां से भी करने के बारे में सोच सकते हैं। 
  4. जिसके पश्चात आपको Complete Your Minimum Kyc and Activate Wallet का विकल्प प्राप्त होगा। 
  5. इसमें आप सभी को Minimum KYC Process को पूरा करने के लिए 4 दस्तावेजों की सूची नजर आएगी। आपको इन में से किसी एक का चयन करना होगा। जैसे कि आप Voter ID का चयन कर सकते हैं। 
  6. जिसके पश्चात आपको दो कॉलम पहला Full KYC का और दूसरा Voter ID Number नजर आएंगे। 
  7. फिर अंत में आपको I Agree वाले विकल्प पर क्लिक करना है और Submit करने की आवश्यकता होगी। 
  8. इस तरह आपकी Minimum KYC Process पूरी हो जाएगी। 

Paytm Minimum KYC करने के लाभ

यदि आप भी मिनिमम KYC प्रोसेस को पूरा करना चाहते हैं, तो चलिए इससे पहले आपको इसके कुछ लाभ के बारे में जानकारी साझा कर दें। जो कि इस प्रकार है :-

  • Minimum KYC करवाने के बाद आप अपने Paytm वॉलेट में ज्यादा से ज्यादा 10 हजार रूपए तक का अमाउंट रख सकते हैं। 
  • Minimum KYC करवाने के पश्चात आप ऑनलाइन शॉपिंग या कोई भी एप वगैरह पर भुगतान कर सकते हैं। 
  • साथ ही आप इसमें 12 मिलियन दुकानदारों को ऑनलाइन भुगतान कर पाएंगे। 

PAYTM KYC करने के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स कौन कौन से हैं?

यदि आप भी PAYTM KYC करने की प्रक्रिया को पूरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको केवल दो डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी। पहली आधार कार्ड और दूसरी पैन कार्ड। 

क्या मैं बिना KYC के Paytm अकाउंट चला सकता हूं? 

Paytm वॉलेट से यदि आप अपने बैंक खाते में पैसे की लेन देन करना है, तो उसके लिए KYC प्रक्रिया को पूरी करना जरूरी होता है।

आज आपने क्या सीखा?

आज के लेख में आपने Paytm KYC Kaise Kare से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की होगी। उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Paytm KYC Update कैसे करे का यह पोस्ट पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारा Paytm KYC Online कैसे करे का यह पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

पिछला लेख5 Most Powerful Women in Business of India
अगला लेखFastag Recharge कैसे करे?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here