Remote Control क्या है और कैसे काम करता है?

रिमोट कंट्रोल क्या है? सच में technology ने हमारे लिए सब चीज़ों का इस्तमाल कितना ही आसान बना दिया है. फिर चाहे वो remote control ही क्यूँ न हो. आप में से सभी ने Remote control का इस्तमाल जरुर किया होगा TV के channels या volume को ऊपर निचे करने के लिए, लेकिन क्या आप जानते हैं की ये Remote Control क्या है और ये काम कैसे करता हैं. इस्तमाल करने में ये जितना आसान होता है, इसकी working technology भी उतनी ही simple होती है. आजकल के अधिकतर घरों में आप देख सकते हैं लोग एक ही जगह में बैठकर अपने televison, DVD player, Music System, Microven इत्यादि को आसानी से operate करते हैं.

Remote Control के मदद से आप एक ही जगह से बिना हिले ही सभी चीज़ों को control कर सकते हैं. इससे हमारे daily life को जीने में बड़ी ही आसानी होती है. हमें physically किसी भी objects को चुने की जरुरत ही नहीं होती है. हम उन्हें अपने voice, infrared waves या radio waves से control कर सकते हैं. इस technology के बारे में हमें बहुत लोगों ने सवाल किये की ये कैसे काम करता है इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Remote Control in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाये जिससे आपको ये कैसे काम करता है, इसके प्रकार क्या हैं के बारे में पता चले. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और रिमोट कंट्रोल क्या होता है हिंदी में.

रिमोट कंट्रोल क्या है (What is Remote Control in Hindi)

Remote Control Kya Hai Hindi

Remote control एक accessory device होता है जिसका इस्तमाल दुसरे devices को wirelessly कुछ दुरी से operate करने के लिए किया जाता है जैसे की television set, DVD player, और दुसरे home appliance. साथ में इनका इस्तमाल home appliances के साथ साथ industrial devices में भी इस्तमाल किया जाता है, जैसे की Controlling robotic vacuum cleaner remote control device से, बड़े बड़े machines को भी remotely control किया जा सकता है.

सबसे पहला remote controls को early 1990s में develop किया गया था. इन remotes को devices के साथ wires के मदद से connect किया जाता था. वहीँ अभी के remotes में infrared control का इस्तमाल होता है और जिससे ये आसानी से बहुत सारे चीज़ों को control करने के काबिल होते हैं. ये remotes का इस्तमाल न केवल entertainment के लिए होता है बल्कि इनका इस्तमाल industries, military requirements, और recreation में भी किया जाता है.

Infrared remote controls को late 1970s में develop किया गया था. इन remote controls में infrared light और photo receptors का इस्तमाल किया जाता है. इसके अलावा अलग अलग light frequencies का इस्तमाल किया जाता है different functions के लिए. ये remotes invisible light beams का इस्तमाल करते हैं signals send करने के लिए electronic devices को. इसके साथ इन remotes के इस्तमाल से several appliances, equipments और gadgets जैसे की radios, TVs, video games, CD/ DVD players को आसानी से control किया जा सकता है.

रिमोट कंट्रोल के प्रकार

Remote control को typically तीन types में divide किया जाता है. जो की हैं infrared (IR) remote control, voice control और radio (RF) remote control. चलिए इनके विषय में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं.

Infrared Remote Control

Infrared remote control (IR remote control) में light का इस्तमाल होता है, और इसे line of sight की जरुरत होती है operate करने के लिए destination device को. उदाहरण के लिए, हमारे television set में जो remote control का इस्तमाल होता है वो एक infrared remote control होता है, इसे operate करते वक़्त इसे receiver के तरफ aim करना होता है जिससे की signals के जाने में कोई तकलीफ न हो और ये बात का ख़ास ख्याल रखा जाता है की कोई भी obstacles receiver के सामने न हो. ये जानना बहुत ही जरुर्री है की Infrared signals में directionality feature होती है जिससे ये पता चलता है की ये signals सीधे directions में ही travel करती हैं.

Infrared remote control की कीमत बाकि के तुलना में कम होती है और इसे आसानी से encode किया जा सकता है multi-function के लिए.

Voice Control

इस voice control को ultrasonic remote control भी कहा जाता है. इन voice control remote control का इस्तमाल street lights switch, staircase corridor में ज्यादातर इस्तमाल होता है. ये voice control बहुत ही simple होता है, कुछ में तो कोई भी specialized remote control की जरुरत भी नहीं होती है, कुछ में केवल पैर को धप से थामने से, किसी में एक loud whistle से, या simply जोर से बोलने से ही ये काम करना चालू कर देता है.

Radio Remote Control

Radio remote control (RF remote control) का इस्तमाल distant objects को control करने के लिए किया जाता है, जिसके लिए remote control device से बहुत से प्रकार की radio signals को भेजा जाता है. कुछ जगहों में जहाँ की इन्हें infrared remote controls के स्थान पर भी इस्तमाल किया जाता है, जैसे की electric garage door या gate openers, automatic barrier systems, burglar alarms और industrial automation systems में भी.

इसके अलावा इसकी most common application होती है burglar alarm के तोर पर car और motorcycle में. ये remote control की कीमत ज्यादा होती है, और इसमें complex circuit का इस्तमाल भी होता है best performance के लिए. इसे बड़े distances के लिए इस्तमाल किया जा सकता है और इसकी penetration capacity भी सबसे strong होती है.

Infrared Remote Control कैसे काम करता है?

Remote-control technology जिसे की home-theater applications में ज्यादातर इस्तमाल किया जाता है उसमें infrared (IR) मुख्य है. Infrared light को plain-old “heat.” भी कहा जाता है. इस IR remote control में light का इस्तमाल signals carry करने के लिए किया जाता है एक remote control और device के भीतर जिसपर direct किया जाता है. Infrared light electromagnetic spectrum की invisible portion में स्तिथ होता है.

एक IR remote control (the transmitter) send करता है pulses of infrared light को जिसे की represent किया जाता है specific binary codes के द्वारा. ये binary codes में अलग अलग commands होते हैं, जैसे की Power On/Off और Volume Up/Down. फिर उस pulses को IR receiver जो की TV, stereo या दुसरे devices में होता है वो उसे decode करता है binary data (ones और zeroes) में, जिसे की device में स्तिथ microprocessor आसानी से समझ सकता है. फिर वो microprocessor उस command को carryout करता है.

इस process को बेहतर रूप से समझने के लिए हमें एक typical remote control के अन्दर में झाकना होगा. IR Signal को भेजने के लिए चलिए उसके basic parts जो involved होते हैं उनके विषय में जानते हैं :

  • Buttons
  • Integrated circuit
  • Button contacts
  • Light-emitting diode (LED)

Component side में, infrared receiver में device के front में स्तिथ होता है जिससे की वो आसानी से incoming signal को receive कर सके, जो की remote control से आता है.

आप लोगों ने ये पाया होगा की कभी कबार remotes केवल receiver को point करने पर कार्य करता है वहीँ कभी कबार ये just point करने से ही काम करता है. ये सभी transmitting LED की strength के ऊपर काम करता है. एक remote जिसमें एक से ज्यादा LED होती है और एक particularly powerful LED का इस्तमाल होता है तो वो ज्यादा stronger और broader signal पैदा करती है.

IR Remote Control Switch के Components

IR remote switch को मुख्य रूप से दो sections में बांटा जाता है : एक transmitter section और दूसरा है receiver section.

ये transmitter section एक normal remote के तरह काम करता है और receiver section एक stable position में ही स्तिथ होता है, जिसका मतलब है की ये किसी भी load के साथ connected होता है. Remote Control का main function होता है appliances को control करना जैसे की TV, Fan, Radio, light, इत्यादि.
Remote Control में जो switch होता है उसका इस्तमाल basic function जैसे की Switch On/Off या Volume Up/Down करने के लिए किया जाता है.

वहीँ transmitter section में, एक NE555 timer और infrared LEDs होते हैं. NE555 timer को configured किया जाता है एक stable mode में, और वहीँ infrared LEDs में, IR rays को direct किया जाता है source of power से, जो की 9V battery और concave lens की मदद से किया जाता है. Transmitter section में, एक switch बहुत ही key role अदा करता है; जब switch closed रहता है, तब battery से power turns on हो जाता है, और तब 555 timer एक stable multi-vibrator के तरह काम करता है, साथ में 555 timer का output connected हो जाता है IR LEDs के input के साथ. फिर, infrared LEDs high हो जाता है और IR beam produce करता है concave lens से.

उसके पश्चात IR beam जो की transmitter section से produce होता है infrared LEDs से उसे direct किया जाता है receiver section में. Photo LEDs IR beam को receive करते हैं और फिर capacitor को charge करते हैं, जो की OP-AMP के एक pin के input voltage को बढ़ा देती है और high output generate करती है. फिर op-amp का output को 4018 counter में input के तोर पर प्रदान किया जाता है, और फिर counter, load को drive करता है relay के द्वारा switch on या off करने के लिए.

Remote Control Switch Board

Remote control switchboard का इस्तमाल different applications जैसे की home appliances, office equipment’s, restaurants, hospitals, में ज्यादा होता है. इस type के switchboard का इस्तमाल light, fans को switches on/off करने के लिए किया जाता है. ये unnecessary wiring से users को बचाते हैं और इसे old age, disabled people आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं बिना किसी के सहारे.

Radio Remote Controls

Radio-frequency (RF) remote controls बहुत ही common होते हैं. Garage-door openers, car-alarm fobs और radio-controlled toys, सबमें radio remotes का इस्तमाल किया जाता है, और ये technology अभी सभी applications में भी किया जाने लगा है.

Light Signals send करने के बदले में अब RF remote radio waves transmit करता है जो एक binary command को correspond करता है जब आप कोई button को push करते हैं तब. एक radio receiver जो की controlled device में होता है वो receives करता है भेजे गए signal को और उन्हें decode करता है. RF remote में जो problem होता है वो ये की बहुत ही कम संख्या में radio signals air के माध्यम से travel करती है एक given time में. Cell phones, walkie-talkies, WiFi setups और cordless phones, सभी radio signals transmit करते हैं, varying frequencies में. RF remotes इस interference को address करने के लिए उन्हें specific radio frequencies में send करती है और radio signal में digital address codes को embedded भी किया जाता है. इससे radio receiver जो की लगा होता है intended device में उन्हें ये पता चलता है कब signal को respond करना है और कब ignore करना है.

इन radio-frequency remotes की जो सबसे बड़ी advantage है वो है इसकी range: ये करीब 100 feet तक transmit कर सकती है और ये radio signals बड़े आराम से walls के पार जा सकते हैं.

Universal Remote क्या है ?

ये universal remote एक साधारण TV remote से, बहुत ही अलग होता है. ये बात भी सही है की हम इसका इस्तमाल अपने television को control करने के लिए भी कर सकते हैं. लेकिन इसका जो मुख्य advantage वो यह है की ये हमें multiple electronic devices को एक ही remote से control करने के लिए मदद करता है. लेकिन वहीँ इसे इस्तमाल करना भी थोडा confusing हो सकता है कुछ users के लिए जिन्होंने कभी universal remote का पहले कभी इस्तमाल ही नहीं किया है. इनमें बहुत सारे buttons होते हैं जो की आपको ज्यादा confuse कर सकते हैं.

Universal Remote के Advantages

ये universal remotes बहुत ही ज्यादा advanced होते हैं normal traditional remotes के तुलना में. और अगर आप सोच रहे होंगे की ये remotes extinction के कगार में हैं तब आप गलत है क्यूंकि अब tradition remote के जगह में universal remote ने उसकी स्थान ले ली है. इन remotes के इस्तमाल से आप multiple electronic gadgets को एक साथ control कर सकते हैं. चलिए इनके दुसरे advantages के विषय में जानते हैं.

1. जैसे जैसे technology और ज्यादा advanced हो रही है वैसे वैसे Devices भी ज्यादा smart बन रही है और ऐसे smart devices को control करने के लिए हमें advanced remote की भी जरुरत होती है जैसे की Universal Remote. इनमें बहुत अधिक functions होते हैं traditional के comparison में.

2. जहाँ पहले की physical remotes से आप अपने favourite shows को mark नहीं कर सकते हैं लेकिन universal remote में हम अपने favorite series को पहले से mark कर सकते हैं.

3. आपको अलग अलग devices के लिए separate remotes रखने की जरुरत ही नहीं है आप एक ही remote से सभी काम कर सकते हैं.

4. इसके अलावा इसकी range काफी बड़ी होती है इसलिए obstacles का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है.

Remote Control (Wireless) के Benefits क्या है?

Remote Control Technology की इतनी ज्यादा benefits हैं की जिससे हमारे दैनिक कार्यों में हमारी काफी मदद करता है. चलिए ऐसे ही कुछ benefits के बारे में और अधिक जानते हैं.

कोई legal issues नहीं
इन्हें operate करने के लिए हमें किसी की permission लेने की जरुरत नहीं पड़ती है. दूसरी technologies को access करने के लिए काफी licence लेने की जरुरत पड़ती है और यदि उसमें कुछ ऊँचनीच हुई तब हमारे खिलाप legal action भी किया जा सकता है.

चोरी नहीं हो सकती
Wires के इस्तमाल से उन्हें चोरी हो जाने की समस्या भी देखने को मिलती है. लेकिन एक wireless remote system में wires के न होने से उनके चोरी होने की संभावनाएं भी कम हो जाती है.

Extended range का होना
Remote Control की range काफी ज्यादा होती है, जिससे users को इसे इस्तमाल करना आसान होता है.
Wires की जरुरत हो पूरी तरह से Eliminate कर देता है
Wire और conduit बहुत ही ज्यादा expensive होते हैं और उनकी maintenance करना भी उतना ही कठिन होता है. Problems की बात करूँ तब इन wires में wear-and-tear, digging, rodent damage, theft आदि के होने की बहुत संभावनाएं होती है. Remote control में ये असुविधा का नाम भी नहीं है.

Higher profits का होना
इन Wireless remote switching systems से ज्यादातर cost को कम किया जा सकता है. चूँकि wires में trenching और laying wire में काफी खर्चा होता है. इसमें third party के लोग ज्यादा पैसा ले जाते हैं.

कोई FCC licensing की जरुरत ही नहीं होती
इन RCT equipment में FCC licensing की जरुरत ही नहीं होती है, वहीँ दुसरे equipments में इनकी जरुरत होती है इस्तमाल करने के लिए. साथ में FCC licencing की procedure बड़ी ही लम्बी होती है और इसमें ज्यादा समय लगता है.

कम maintenance और servicing
चूँकि इस technology में ज्यादातर काम automative होती है इसलिए इसमें बहुत ही कम maintenance और servicing की जरुरत होती है. कम maintenance मतलब की ज्यादा profit.

Reliability और compatibility का होना
ये technology ज्यादातर standard devices के साथ compatible होते हैं. साथ ही ये technology बहुत ही reliable भी होती है.

Remote Control के advantages और Disadvantages

AdvantagesDisadvantages
ये सभी लोगों चाहे तो ठीक हों या विकलांग हों सभी को electronic devices को operate करने के लिए आसान बनाता है वो भी कुछ दुरी से.यदि remote और receiver के भीतर कोई obstacles हो तब इससे transmission में difficculty पैदा होती है.
इन्हें operate होने के लिए external batteries की जरुरत होती है.
इनके functions के buttons बहुत ही छोटे होते हैं.

IR remote control के Applications क्या है?

  • Infrared remote control switches का इस्तमाल multiple things जैसे की thyristor power control, TVs, video games, Space related equipment (NASA) आदि को control करने के लिए किया जाता है.
  • IR Remote Control Switch का इस्तमाल electronic appliances जैसे की washing machines, radio, TVs, इत्यादि को switch on या off करने के लिए भी किया जाता है.
  • इन remotes के साथ comparative relays का इस्तमाल कर हम motor appliances को switch ON या OFF भी कर सकते हैं.

Frequently Asked Questions (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1मुझे Intex की 4000 supreme 5.1 home theatre का remote control चाहिए?

यदि आपको Intex की 4000 supreme 5.1 home theatre की remote control चाहिए तब आप उसे online amazon या Flipkart से order कर सकते हैं.

2कार रिमोट कंट्रोल क्या होता है?

कार में जो IR Remote इस्तमाल होता है music player, AC या कोई gadgets को operate करने के लिए उसे Car Remote control कहते हैं.

3Old model TV HD remote चाहिए?

आप online ecommerce sites से अपने TV के मॉडल के अनुसार remote की खरीदारी कर सकते हैं.

4Television के Remote Control में प्रयोग विद्युत् चुम्बकीय तरंग कैसी होती है?

Television के remote control से निकालने वाली चुम्बकीय तरंग या तो radio waves होती है या IR waves होते हैं.

5कम दाम में कोनसा Remote Control car और bus में इस्तमाल होता है?

बाज़ार में हर प्रकार का remote control मेह्जुद हैं जिसे की आप car या bus में इस्तमाल कर सकते हैं. ज्यादातर IR Remotes से सबसे ज्यादा उपयोगी होते हैं.

6Hisense TV Remote से ON नहीं हो रहा है?

शायद कोई सामने रुकावट हो जिससे signals receiver तक पहुँच नहीं पा रहा हो जिससे लगता है remote काम नहीं कर रहा है. कभी कभी battery भी ख़त्म हो जाती है remote की जिससे वो काम करना बंद कर देती है.

7क्या Samsung j7 max tv dth के remote control के रूप में उसे इस्तमाल कर सकते है?

आजकल कुछ android apps playstore में उपलब्ध हैं जिन्हें इस्तमाल कर हम smartphone को remote control में तब्दील कर सकते हैं और जरुरत के समय पर हम उसे remote control के हिसाब से इस्तमाल कर सकते हैं.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को रिमोट कंट्रोल क्या है (Remote Control in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को रिमोट कंट्रोल कैसे काम करता है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post रिमोट कंट्रोल क्या होता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.