धावक (Runner) कैसे बने?

रनर कैसे बने? कई लोग जो अपने Defence Exams की तैयारी कर रहे हैं उनका यह सवाल होता है वे Best Runner (धावक) कैसे बनें? तेज दौड़ने के लिए क्या करें. कई लोग दौड़ते तो हैं लेकिन कुछ दूर ही दौड़ने के बाद ही वे थक जाते हैं. आज इस पोस्ट में मैं बताऊंगा कि अच्छे धावक कैसे बनें. तेजी से दौड़ने के कुछ महत्वपूर्ण Tips के बारे में बात करूंगा.

दोस्तों, दौड़ लगाना कोई आसान काम नहीं है, अच्छे धावक के लिए आपको महीनों परिश्रम करना होगा. कुछ Workouts करना होगा. दौड़ने से हमारा शरीर स्वस्थ तथा Fit रहता है. बहुत से Defence Exams में भर्ती के लिए आपका Running Test लिया जाता है. इसके लिए आपको तेज दौड़ना आवश्यक है. क्योंकि यह एक Competition होता है जहां बहुत से अभ्यर्थी भाग लेते हैं.

runner kaise bane hindi

तो चलिए अब हम बात करते हैं तेज धावक कैसे बने?

 फ़ास्ट रनर कैसे बने

दोस्तों, यदि कोई इंसान कुछ करने का निश्चय कर लेता है तो उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं होता. आप भी कुछ दिनों की Practice के साथ एक अच्छे धावक बन सकते हैं. लेकिन अच्छे धावक कैसे बनें, इसके लिए आपको कुछ तरीके जानने होंगे जिसका इस्तेमाल आपको प्रतिदिन दौड़ने के समय में करना होगा.

आप अपने दौड़ने के तरीके में बदलाव लाकर एक अच्छे धावक बन सकते हैं. यहां कुछ जरूरी टिप्स दिए गए हैं जो आपको बेहतर धावक बनने में सहायता करेंगे.

1. दौड़ने के लिए उचित समय और दूरी का निश्चय करें

सबसे पहले आपको जरूरी है दौड़ने के लिए सही समय का चयन करना और साथ ही यह निश्चय करना की आपको कितना दौड़ना है. मेरी सलाह है यदि आप सुबह उठने के बाद दौड़ना शुरू करेंगे तो यह बेहतर होगा. दौड़ने के लिए एक सही Plan बनाएं और उचित स्थान का चुनाव करें.

आपको दौड़ने से अहले आपको मेडिकल फिट होना बहुत जरूरी है वरना कई लोग दौड़ने के क्रम में तेज दौड़ने से बेहोश हो जाते हैं या उनके नाक से खून आने लगता है. इसके लिए आप Doctor से सलाह ले सकते हैं.

एक दिन दौड़ने के बाद आपको लगेगा कि आप दूसरे दिन नहीं जाएं, लेकिन आपको Regularity बनाना होगा. यदि आपको दौड़ने कि आदत हो जाएगी तो एक दिन आप खुद नहीं रोक पाएंगे दौड़ने से.

2. अच्छे Running Shoes का इस्तेमाल करें

दौड़ने के लिए आपके पैरों में सही Running Shoes का होना जरूरी है. आप अपने तलवे के आकार का Footwear पहने. कई बार ऐसा देखा गया है कि कई धावक गलत Running Shoes का इस्तेमाल करने से चोटिल हो जाते हैं.

अपने दौड़ने के लिए एक Lightweight जूत्ते का इस्तेमाल करें. दौड़ते वक्त जूते की कुशन को कम करने के लिए अपने साथ Extra Shoes रखें. आप हर 300-400 मीटर की दूरी तय करने के बाद बदल सकते है.

3. दौड़ की शुरुआत धीरे धीरे करें

Body में Fluid का Balance बनाएं रखें. इसके लिए आप भरपूर पानी पी सकते हैं और Juice, Electrol आदि ले सकते हैं. भरपूर पानी पिएं जिससे आपके शरीर में पानी का लेवल बना रहे. भरपूर पानी पीने से आपके शरीर में Electrolytes का संतुलन बना रहता है.

दौड़ने के क्रम में आप नारियल पानी, नींबू पानी आदि पी सकते हैं जिससे आपका शरीर Hydrated रहता है और इससे Electrolytes का Level भी बना रहता है. Running Start करने से पहले Warm up करना बहुत ज़रूरी है, इससे पैर के अलावा अन्य भाग जैसे, Hips तथा Buts आदि Strong होते है जो आपके दौड़ने में सहायता करते हैं.

जब आप दौड़ना शुरू करें तो धीरे धीरे दौड़ें और उसके बाद अपनी Speed को बढ़ाएं, जब भी आप थकें तो आप धीरे धीरे रुकें और थोड़ा अपने Body को Relax करने के लिए कुछ Pushups लगाएं और फिर दौड़ना शुरू करें. इससे आपके शरीर के अंगों को सामान्य स्थिति में आने में मिलती है. इस तरह दौड़ने से आप एक दिन अच्छे धावक बन सकते है.

4. प्राणायाम करें

Physical के अलावा हमें Mentally Fit रहना भी बहुत जरूरी है. यदि आप नियमित रूप से प्राणायाम करते हैं तो आपके शरीर में Oxygen का स्तर बढ़ जाता है. और यह तो आप जानते ही हैं कि Oxygen हमारे शरीर के कोशिकाओं के लिए कितना जरूरी है.

इसके बिना हमारे बॉडी के कोशिकाएं Energy का निर्माण नहीं कर सकते है. प्राणायाम से हमारे शरीर में Oxygen level बढ़ता है जिससे हमें दौड़ने में मदद मिलती है.

5. Carbohydrate युक्त पदार्थ का सेवन करें

Carbohydrate हमारे शरीर में Glycogen Storage बढ़ाने में मदद करते हैं. ये Glycogen हमारे शरीर की स्फूर्ति को बढ़ाते हैं. यदि आप किसी प्रतियोगिता में शमिल होने वाले हैं तो इसके पहले अपने शरीर में Glycogen Storage बढ़ाने की कोशिश करें.

इसके लिए आप Low Glycemic index वाले फ़ूड्स, जैसे-साबुत अनाज, फल, गेहूं, हरी सब्ज़ियों का सेवन कर सकते हैं. ये हमारे शरीर में Carbohydrate बढ़ाने में मदद करते हैं. हर Running Exam में शामिल होने से पहले Carbohydrate का लेवल बढ़ाना जरूरी है.

6. दौड़ने के तुरंत बाद खाना न खाएं

दौड़ने के तुरंत बाद खाना खाना उचित नहीं है. दौड़ने के दौरान आपके बॉडी में Electrolytes की बहुत कमी आती है. जिसके लिए पानी पीते रहें. एनर्जी के लिए आप तरल पेय जैसे नारियल पानी नींबू पानी आदि ले सकते हैं. दौड़ने के एक घंटे बाद ही कुछ खाना खाएं. एक घंटे बाद आप कोई फल आदि खा सकते हैं.

ध्यान रखें कि आप अपने खाने में नमक का इस्तेमाल करें क्योंकि दौड़ने के दौरान पसीना आपने से आपके शरीर में नमक की कमी आ जाती है जिसके लिए नमक का सेवन करना जरूरी है.

तो यहां पर आपने सीखा एक धावक कैसे बनें, एक Running Exam के लिए कैसे तैयारी करें. किसी भी Test में भाग लेने से पहले आपका सही रणनीति होना बहुत जरूरी है. लगभग तीन महीने के तैयारी के बाद आप किसी भी दौड़ में शामिल हो सकते हैं और आप एक अच्छे धावक बन सकते हैं. इसके लिए अपने सेहत का भी ध्यान रखें और अपने खाने में उचित मात्रा में पॉस्टिक आहार लें, इससे आपका शरीर मजबूत बनेगा और आप तेजी से दौड़ पाएंगे.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख धावक कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को धावक बनने के लिए जरूरी टिप्स के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post फ़ास्ट रनर कैसे बने पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here