शेफ (Chef) कैसे बने?

शेफ कैसे बने या शेफ में करियर कैसे बनाये?  स्वादिष्ट खाना और नए नए व्यंजन खाना तो हर किसी को पसंद होता है, लेकिन आजकल के टाइम में खाना बनाने का शौक और शेफ का प्रोफेशन भी युवा पीढ़ी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. आप भी शेफ बनकर अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं, अगर आपको भी खाना बनाना और नई Recepies ट्राय करना पसंद है, तो आप अपनी इस हॉबी को ही अपना प्रोफेशन बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Chef की जॉब अपने आप में एक यूनिक जॉब होती है, जिसमें ना सिर्फ अच्छी सैलरी मिलती है बल्कि आपकी पसन्द के मुताबिक रुचिपूर्ण होती है. आजकल शेफ ना सिर्फ होटल्स में कुकिंग करके बल्कि टीवी प्रोग्राम में होस्ट बनकर और कुकिंग से जुड़ी किताबें लिखकर भी खूब प्रसिद्धि और पैसा कमा रहे हैं.

chef kaise bane hindi

आप में भी अगर Cooking Skills हैं तो आज हम अपने आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं की शेफ कैसे बनें और Chef बनने के लिए आपको कौन कौन सी चीजों का पालन करना होगा.

मास्टर शेफ कैसे बने

शेफ बनने के लिए आपको नए नए स्वादिष्ट व्यंजन बनाना आना चाहिये और ठीक प्रकार से अलग अलग मसालों की जानकारी भी होनी चाहिये. अगर आप शेफ बनकर अपने प्रोफेशन को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आपको होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी करना होता है. जिसे करने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता 10+2 होना आवश्यक है.

अगर आप 10वीं पास हैं तो आप डिप्लोमा में तथा 12वीं पास हैं तो फूड एंड बेवरेज सर्विस कन्फेशनरी, फ़ूड क्राफ्ट डिग्री, फूड प्रोडक्शन इत्यादि कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैंI लेकिन सिर्फ पढ़ाई और कोर्सेज ही आवश्यक नहीं हैं ,

होटल में अच्छा शेफ बनने हेतु आपको नई रेसिपीज बनाने की रुचि होनी चाहिये और ऐसी स्किल आपमें होनी चाहिये कि आप किसी भी व्यंजन को अपने स्वाद के अनुसार अथवा दूसरे की पसन्द के अनुसार बदल सकें.

इतना ही नहीं आप जो व्यंजन बना रहे हैं वो हैल्थी हैं या नहीं और उनमें क्या गुण हैं, खाने की चीजों की गुणवत्ता और न्यूट्रिशन की जानकारी भी आपको ठीक प्रकार से होना बेहद जरूरी है.

1. Hotel Management का कोर्स करे

प्रोफेशनल शेफ बनने के लिये देश के कई संस्थान कैटरिंग में होटल मैनेजमेंट के कोर्स करवाते हैं, उनमें से कुछ प्रमुख संस्थानों के नाम हम आपको नीचे बता रहे हैं, जिनसे कोर्स करके आप अपने शेफ के करियर में आगे बढ़ सकते हैं.

  • इंस्टीटयूट ऑफ होटल मैनजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन नई दिल्ली.
  • गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन, देहरादून.
  • जीआईएचएमसीटी, नागपुर.
  • डॉ. अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, चंडीगढ़.
  • नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी), नोएडा.
  • फूडक्राप्ट इंस्टीटयूट कैंपस, भोपाल.
  • ताज ग्रुप ऑफ होटल्स, औरंगाबाद.
आजकल, Chef बनने के लिए विभिन्न Restaurant और होटलों में निजी तौर पर भी courses संचालित किए जाते हैं. आप चाहें तो उनमें भर्ती होकर वे Courses कर सकते हैं.

2. खुद को रखें अपडेट

आजकल कुकिंग में भी नए नए प्रयोग किये जा रहे हैं. अब लोग पुराने समय की तरह एक ही डिश को एक तरीके से खाना पसंद नहीं करते हैं, बल्कि हर व्यंजन में नए प्रयोग करके उसे आधुनिक रूप दिया जा रहा है. एक शेफ बनने के लिए आपको खुद को हमेशा अपडेट रखना होगा कि आजकल कौनसी खाने की चीजें ज्यादा पसंद की जा रही है और किस तरीके से खाने में नए प्रयोग करके उसे आधुनिक टेस्ट और ग्राहकों की पसंद के अनुरूप बनाया जा सकता है.

ना सिर्फ भारतीय व्यंजन बल्कि आपको इंटरनेशनल फूड की जानकारी भी होनी चाहिए. आजकल विभिन्न इंटरनेशनल फूड डिशेज में भारतीय तड़का लगाकर परोसा जा रहा है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं.

आपको चाइनीज फ़ूड, इटैलियन और फ्रेंच फ़ूड, कॉन्टिनेंटल फ़ूड, मैक्सिकन फ़ूड इत्यादि विभिन्न प्रकार के Cooking की जानकारी होना भी जरूरी है. इन जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप किसी Restaurant में नौकरी भी करके यह काम सीख सकते हैं.

3. Cooking के क्षेत्र में नई नई Recepies बनाने का प्रयास करें

यह तो हम सब जानते हैं कि किसी भी काम में मेहनत से ही सफलता मिलती है. शेफ बनना भी आसान काम नहीं है, मेहनत करके ही इस फील्ड में भी आप सफल होंगे. आपको ना सिर्फ भारतीय ग्राहकों का बल्कि विदेशी ग्राहकों का टेस्ट और पसन्द भी पता होना चाहिये.

आपको खाने की क्वालिटी कंट्रोल करना, मेन्यू प्लानिंग करना, हायरिंग, फाइनेंस मैनेजमेंट, टीम मैनेजमेंट करना जैसी चीजें भी आनी चाहिए. शेफ बनने के लिये आप पूरी तैयारी से काम करिए, नई डिशेज घर पर ही ट्राय कीजिए और कुकिंग से जुड़ी नई जानकारियां लेते रहिये.

शेफ बनकर कितना पैसे कमा सकते हैं?

शेफ बनकर आपको दौलत और शोहरत दोनों ही हासिल होती है. आप इस जॉब में कितना वेतन पाते हैं, वैसे तो यह आपके काम करने की जगह और आपकी योग्यता पर निर्भर करता है. फिर भी शुरुआत में 15 से 20000 रुपये की सैलरी आप आसानी से पा सकते हैं.

अगर आप फाइव स्टार होटल अथवा रेस्टोरेंट में जॉब के लिये जाते हैं तो आपको शुरुआत में ही 30,000 से लेकर 50,0000 रुपए तक की सैलरी प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप Executive Chef की जॉब में आ गए तब तो आप लाखों रुपए का वेतन पा सकते हैं.

इतना ही नहीं आपको विभिन्न कुकिंग शो में काम करके और होस्ट तथा जज बनकर भी खूब कमाई हो सकती है और तब आप किसी सलेब्रिटी से कम नहीं रहेंगे.

भविष्य और Chef पेशे की संभावनाएं

आजकल विभिन्न होटलों तथा Restaurants में Chef की मांग तेजी से बढ़ रही है. क्योंकि अब देश के Five Star Restaurant से शुरू होने वाले विभिन्न छोटे Restaurant में रसोइये के बजाय Chef रखे जा रहे हैं. शेफ के रूप में विदेश जाने के अवसर भी प्राप्त होते हैं. कई Chef देश के बाहर भी काम कर रहे हैं.

यदि आप प्रशिक्षण के साथ शेफ बन सकते हैं, तो आपको देश में नौकरी के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत नहीं है. साथ ही प्रशिक्षण के दौरान इंटर्नशिप करने का अवसर भी मिलता है. अक्सर देखा गया है कि जिस संस्था में उन्होंने इंटर्नशिप की है, वहां कई लोगों को अच्छी नौकरी मिल जाती है.

इसके अलावा, अनुभव और कौशल के रूप में इंटर्नशिप के अवसर का उपयोग करके, कोई भी देश और विदेश में एक अच्छी Carrier बना सकता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख शेफ कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को शेफ में करियर के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख शेफ की फुल फॉर्म पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here