बैंक मैनेजर (Bank Manager) कैसे बने?

क्या आप भी बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं? लेकिन नहीं जानते की कैसे Bank Manager बने, तब चिंता की कोई बात नहीं क्यूंकि आज के इस post में हम उसी विषय में विस्तार में जानेंगे.

प्रत्येक बैंक में कर्मचारियों के अलावा एक बैंक मैनेजर की पोस्ट होती है. बैंक मैनेजर ही बैंक में हो रहे सारे कार्य का मैनेजमेंट करता है. बैंक मैनेजर की नौकरी एक प्रोफेशनल नौकरी होती है. बैंक मैनेजर बनने के लिए एजुकेशन और बेहतरीन क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होती है. अन्यथा सरकारी बैंक तो क्या प्राइवेट बैंक में भी बैंक मैनेजर की पोस्ट पर नौकरी पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

bank manager kaise bane hindi

आज हम आर्टिकल में बैंक मैनेजर कैसे बने, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

बैंक मैनेजर कैसे बने

यदि आप यह पढ़ रहे हैं जाहिर सी बात है की आप भी बैंक मैनेजर की पोस्ट हासिल करना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको कठिन परिश्रम की आवश्यकता है. साथ ही साथ आपका मार्गदर्शन भी रही होना जरूरी है. माना जाता है, कि बैंक मैनेजर की पोस्ट हासिल करना काफी मुश्किल है. लेकिन जानकारी के लिए यह बता दूं, कि कोई भी पोस्ट हासिल करना नामुमकिन नहीं है.

आज के समय में देखा जाए, तो कोई भी कंपटीशन एग्जाम में लाखों की संख्या में लोग भाग लेते हैं और ज्यादातर लोग जो अच्छे क्वालिफिकेशन और ग्रेजुएशन को हासिल कर चुके हैं. उनके लिए बैंक मैनेजर की पोस्ट काफी बेहतरीन है. नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको बेहतर तरीके से शेड्यूल के साथ तैयारी करनी जरूरी है. बैंक मैनेजर बनने के लिए एक सुनिश्चित process है.

यहां कुछ simple steps दिए गए हैं जिन्हें फॉलो करके बैंक मैनेजर बना जा सकता है.

1. पता करें कि Bank Manager के क्या कार्य हैं.

2. पता लगाएं की Bank Manager बनने के लिए आपको किन किन मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है.

3. सभी मानदंडों को यदि आप पूरा कर पाते हैं तो आप Bank Manager बनने के लिए Eligible हैं.

4. Bank Manager बनने के लिए आपको कुछ परीक्षाओं से गुजरना होगा जिसकी Details हम नीचे देंगे. इसके लिए आपको मन लगाकर तैयारी करना होगा. इसके बाद आपको Exam में शामिल होना होगा.

5. आपका Exam तीन चरणों में लिया जाएगा. इन तीनों Exams को पास करने के बाद आपको Bank Manager के पद पर नियुक्त किया जाएगा.

 बैंक मैनेजर क्या काम करता है?

बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले आपको यह पता करना जरूरी है कि आखिर Bank Manager करते क्या है? जब तक आपको ये नहीं पता लगेगा Bank Manager के क्या कार्य हैं आप अपने सपने पूरे नहीं कर सकते. जैसा कि नाम से ही पता चलता है बैंक मैनेजर Bank से जुड़े अधिकारी का एक पद है.

इस पद पर कार्यरत व्यक्ति अपनी शाखा के कार्यों का पूरा मैनेजमेंट करता है. दूसरों शब्दों में कहें तो बैंक में कार्यरत कर्मचारियों के सीनियर की पोस्ट बैंक मैनेजर की होती है. सरकारी बैंक वहीं प्राइवेट बैंक सभी बैंकों में बैंक मैनेजर का एक पद रिक्त होता है.

हालांकि प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनने के लिए ग्रेजुएशन होना काफी है. कई बैंकों में एग्जाम नहीं होते हैं. सिर्फ इंटरव्यू के जरिए ही बैंक मैनेजर की पोस्ट प्रदान करवा दी जाती है. लेकिन सरकारी बैंकों में बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको परीक्षा और इंटरव्यू दोनों से गुजरना जरूरी है.

 बैंक मैनेजर बनने के लिए योग्यता

यहाँ पर हम जानेंगे की आखिर वो कौन सी जरुरी योग्यता है जो की एक बैंक मैनेजर बनने के लिए जरुरी होता है.

  • यदि कोई व्यक्ति बैंक मैनेजर की नौकरी हासिल करना चाहता है. तो उसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है.
  • इसके साथ ही उम्मीदवार के पास बैंकिंग का अनुभव होना बहुत ही जरूरी है.
  • व्यक्ति जो बैंक मैनेजर की पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहता है उसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है.
  • विद्यार्थी के पास 60% से ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है. हालांकि इससे कम अंकों वाले उम्मीदवार के लिए आवेदन किया जा सकता है. पर सुविधाएं बहुत कम बैंक में उपलब्ध होगी.
  • बारहवीं कक्षा वाणिज्य वर्ग से करने वाले उम्मीदवारों को अधिक मान्यता दी जाती है. क्योंकि वाणिज्य वर्ग के उम्मीदवार बैंकिंग से संबंधित पढ़ाई का अनुभव रखते हैं.
  • उम्मीदवार पर पुलिस केस नहीं होना चाहिए साथ ही विद्यार्थी किसी भी केस के चलते जेल गया हुआ नहीं होना चाहिए.
  • विद्यार्थी को इंग्लिश भाषा का अनुभव जरूरी है. क्योंकि बैंकिंग के क्षेत्र में मुख्य रूप से अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है.

बैंक मैनेजर के लिए एप्लीकेशन

बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको सरकार द्वारा जारी की जाने वाली भर्ती के बारे में ध्यान रखना जरूरी है. जैसे ही बैंक मैनेजर पोस्ट के लिए भर्ती निकलती है. आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन लगाना होगा. यदि आप प्राइवेट बैंक में मैनेजर की पोस्ट हासिल करना चाहते हैं.

तो यहां पर बैंक मैनेजर बनना काफी आसान है. आपको बैंक में जाकर अपने डॉक्यूमेंट जमा करवाने होंगे उसके बाद आपको एडमिन के लिए बुलाया जाएगा और इंटरव्यू में पास होने के बाद आपको सीधा ही बैंक मैनेजर की पोस्ट दे दी जाएगी. लेकिन सरकारी बैंक में मैनेजर बनने के लिए आपको परीक्षा में पास होना अनिवार्य है.

बैंक मैनेजर की चयन प्रक्रिया

बैंक मैनेजर की चयन प्रक्रिया आपके द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात शुरू होती है. जिसमें सर्वप्रथम आपको pre एग्जाम देना होगा. उसके पश्चात main एग्जाम उसके बाद आपका एक इंटरव्यू लिया जाएगा. लेने के बाद ग्रुप डिस्कशन होगा इन सभी में आप सफल रहते हैं. तब आप को बैंक मैनेजर की पोस्ट प्रदान की जाती है.

1. प्रारम्भिक परीक्षा

बैंक मैनेजर की नौकरी हासिल करने के लिए सबसे पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा होता है. इस परीक्षा के अंतर्गत उम्मीदवार की काबिलियत की परख करने के लिए और उम्मीदवारों को चाटने के लिए यह परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस परीक्षा में कड़ी मेहनत करने वाले उम्मीदवार ही मेन परीक्षा तक पहुंच पाएंगे.

2. मुख्य परीक्षा

यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले व्यक्ति ही दे पाएंगे. यह परीक्षा बैंक मैनेजर बनने का दूसरा चरण है. यह प्रारंभिक परीक्षा से भी कठिन परीक्षा होती है. इस परीक्षा मैं सफल होने के बाद आप को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.

3. साक्षात्कार

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में सफल होने के बाद बैंक मैनेजर बनने का यह तीसरा चरण होता है इस चरण में बैंक अधिकारियों द्वारा उम्मीदवार को कुछ सवाल जवाब किए जाते हैं. साथ ही उम्मीदवार को डाक्यूमेंट्स लेकर इस परीक्षा में बुलाया जाता है. उम्मीदवार द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब किस तरीके से दिया जाता है. इसी आधार पर बैंक अधिकारी उम्मीदवार को pass करते हैं.

4. समुह विचार – विमर्श

बैंक मैनेजर बनने का यह आखिरी चरण होता है. जो साक्षात्कार से काफी मिलता-जुलता है. इस चरण के दौरान उम्मीदवार को एक टॉपिक दिया जाता है. जिस पर विचार विमर्श कर के उम्मीदवार को अपनी काबिलियत दिखाने होती है.

इन सभी प्रोसेस से गुजरने के बाद उम्मीदवार बैंक मैनेजर की पोस्ट के लिए काबिल माना जाता है. और उसकी नियुक्ति Bank Manager के पद पर हो जाती है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बैंक मैनेजर कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को बैंक मैनेजर की पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post बैंक मैनेजर कैसे बनते हैं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here