SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे जो आसानी से Rank करे

क्या आपको पता है, SEO friendly blog post कैसे लिखे और क्या ये हर blogger के लिए क्यों जरुरी है. हाँ, अगर आपका सवाल यही है और इसी सवाल का जवाब आप ढूनते हुए अगर आप यहाँ पोहंचे हो तो आप सही जगह आये हो. अगर आपको ये नहीं पता की SEO क्या है तो आप इस लिंक पे click करके आप पढ़ सकते हो.

चाहे आप जितना भी अच्छा Article लिखते हों, अगर आप अच्छा Heading, content, paragraph भी जी जान से खूब महनत से लिखते हो. फिर भी आप का article google search में 5-6 नंबर पेज पे दिखाई देता हो. एक blogger के लिए इस्से बुरी खबर क्या हो सकती है. इस खबर को अछि खबर बनाने के लिए आपको SEO friendly article लिखना पड़ेगा. अगर google search में आपकी article पहले पेज में भी दिखाई देती है, अगर एसा हुआ तो आप के site का traffic में काफी बढ़ोतरी होगी.

Traffic बढ़ाना कोई बचों का काम नहीं है.  आप blogger हैं तो आप समझ ही गए होंगे traffic जादा होने के क्या फायदे होते हैं. तो उदास होने की कोई बात नहीं चलिये जानते है कैसे लिखते हैं SEO friendly blog post.

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे

SEO Friendly Blog Post Kiase Likhe

SEO का पूरा नाम है, Search Engine Optimization. आप SEO friendly article लिख रहें हैं, इसका मतलब ये है की आप Google को बता रहे हो की आपका Article किस topic पे लिखा गया  है. इसके जरिये content को search engine के लिए optimize कर रहे हो. जिसके बोहत सारे फायदे हैं जैसे Site का traffic बढेगा. आपका article search करने पे google के पहले पेज पे आएगा. ज्यादा से ज्यादा Visitors होंगे. आपके site का rank बढेगा. ये सब इसके फायदे हैं. इसके जरिये Visitors को जो content चाहिए वही content, google user को दे सकता है. आपकी Income में भी ब्रुधि होगी.

तो आप निचे दिए गए tips को अछे से follow करे आपको सब समझ आजायेगा.

1. Keyword Research

आपके मन में पहला सवाल आया होगा की ये keyword क्या होता है. कोई ज्यदा Rocket Science नहीं है. जो भी Phrase और Sentence आप Google में search करते है वही आपका keyword है. जैसे आप google में search करते हो “Facebook से पैसे कैसे कमायें”.

यही आपका keyword है. अब अगला सवाल आता है की कोनसा Keyword ज्यादा सही रहेगा. इसके लिए आपको Tools का इस्तेमाल करना है जैसे google की और से Free tool है. जिसका नाम “Google Keyword Planner” है. Keyword आप एसा चयन करे जिसमे Competition कम हो एसे keyword को जल्दी rank कर सकते हो.

आप चाहो तो आप अपने हिसाब से भी keyword दे सकते हो, बस Google Keyword Planner से Competition check कर सकते हो. एक जरुरी बात long Tail Keyword का प्रोयोग करे. इसका फायदा यह है, इसमें Short Tail Keyword को भी अच्छे से rank कर सकते हो.

चलो आपको  समझाते हैं ये Long tail keyword क्या होता है और Short tail keyword क्या  है. “TOP 10 best photo editing aaps in 2017” ये आपका long tail keyword है. लेकिन आप अगर लिखो photo editing aaps तो ये short tail keyword है. लेकिन उपर वाले keyword (TOP 10 best photo editing aaps in 2017) में short tail keyword भी आ जाता है. मेरा बोलने का मतलब है Long tail keyword का इस्तेमाल करे short tail keyword अपने आप rank हो जायेगा.

2. keyword को Title में रखें

आप का article जिस topic पे है उसके हिसाब से आपको अपना Title का चयन करना है. और एक बात याद रहे की आपका title जो है वही आपके article का keyword होना चाहिए. आप एसा गलती कभी मत कीजिये की आपका का Focus keyword है “ Seo Friendly blog post कैसे लिखे” और आप कुछ और लिख रहे हो. तो आप अपने post के Title में भी यही लिखे. ये तो आपको समझ अगया होगा चलिए आगे अभी और कुछ सीखते हैं

3. अपने पहले Paragraph में Keyword का इस्तेमाल करे

इस बात पे भी आपको ध्यान देना होगा की जब भी आप article लिखे तो पहले paragraph में keyword का प्रयोग जरुर करे. जो की SEO के लिए  मददगार होगा. अगर एक Article लिख रहे हो जिसमे का नाम है “SEO क्या है” तो आप इसको keyword के हिसाब से लेना होगा. मेरा  मतलब “SEO क्या है” को कहीं भी Paragraph में लिखे. लेकिन एक बात को ध्यान में रखें की आपका keyword, Natural तरीके से लिखा जाएँ. keyword को जानबुज कर बार बार ना लिखे ये Google के Guide lines के खिलाफ है. इसीको keyword Stuffing भी बोलते हैं.

4. Image Alt Tag का प्रोयोग करे

कोई भी search engine, Image को read नहीं कर सकती. बल्कि आपको search engine को बताना होगा की आप Image का इस्तेमाल किये हैं और Image किसके Related है. Alt tag में आपको Image का नाम डालना होगा. जैसे अगर Seo का Image है तो आपको alt tag में SEO लिखना होगा. इस्से Search engine को ये पता चलता है की Image किसके बारे में है. alt tag में Keyword का प्रोयोग करे इस्से आपका लेख Optimize होगा.

Seo Friendly Image नाम का plugin का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बात और हमेसा Image को Compress करे इस्से Page Load time कम होगा. जब भी कोई google image search करेगा तो आपका image भी वहां दिखाई दे सकता है.

5. Heading और Subheading (H2 और H3 Tag) का प्रयोग करे

Heading और Subheading का इस्तेमाल करना ही अपने आप में एक SEO है. हमेसा ये याद रखे की Heading से visitors को ये पता चलता है की असल में अंदर क्या लिखा गया है.

वैसे तो Heading और Subheading मतलब H2 और H3 tag में आपको कोनसा Keyword का इस्तेमाल करना है. लेकिन ये याद रहे की आप Exact जो Keyword है उसको वैसे ही मत लिखे उसमें थोडा बदलाव लायें और फिर लिखे. जैसे एक उदहारण लेलो “Article कैसे लिखे” इसके बदले में आप ये भी लिख सकते हो “Article को अच्छे से कैसे लिखेते हैं”. आप इसको H2 tag में भी लिख सकते हो और H3 में भी लिख सकते हो.

6. Important और Related Keyword को Bold करे

ये काम पोस्ट को लिखने के बाद भी कर सकते हो. ये भी seo friendly topic लिखने का अच्छा तरीका है. इसमें आपको बस जरुरत मंद और Related Keywords को Bold कर दीजिये. इस्से search engine को keyword पे Focus करने में आसानी होगी. (इसका मतलब ये नहीं की आप सबको Bold कर दो गे). ये तरीका Visitors को भी Article में content धुंडने ने में आसानी होती है.

7. 1 से 2 Italic keyword

आपको कुछ words मतलब 1 से 2 focus keywords को italics कर दीजिये. इस्से भी आपकी article में काफी फरक पड़ेगा. हमेसा एक बात याद रखना की आप ranking के लिए एक word को या sentence बार बार मत लिखे वरना User को भी आपका article boring लगेगा.

8. Outbound Link To High Quality Sites

आप देखे होंगे कुछ बोहत बड़ी sites होती हैं. जिन sites के CPC, Rank, Page-rank भी ज्यादा होते हैं. उन site को अपने page में link करे. आप एक Article लिख रहें हैं जिसका नाम है “Blogging क्या है” तो इसमें आप ‘Blogging’ सब्द को कोई दुसरे site के साथ link कर सकते हो. Blogging सब्द के साथ एक URL का Link दे सकते हो और वो link Wikipedia site से भी हो सकता है. जब भी कोई Blogging सब्द पे Click करेगा तो वो WIKIPEDIA Page पे Redirect करेगा.

बोहत सारे site हैं जैसे Facebook, Microsoft, Apple ये सब High quality sites हैं. इन सभी के साथ अपने site के कुछ words को link कर सकते हो. Google इसे बोहत ही जरुरी मानता है. अच्छे से समझने के लिए आप video को भी देख सकते हो.

9. Internal Links to Related Article

आप अगर Video देख लिए होंगे तो आपको समझ में अगया होगा की मैं क्या समझाना चाहता हूँ. Internal Links to Related Article इसका मतलब है, अपने article के बिच में दुसरे post का link दें. आप अपने article में Quality article के बारे में लिखे हो तो फिर आपको बिच में “SEO क्या है ” post का link दे सकते हो वो भी आपका लिखा हुआ post होगा. इस्से होगा क्या आपके site का engagement बना रहेगा. Visitors आपके site के दुसरे post को पढ़ते रहेंगे. Bounce Rate भी बरकरार रहेगा. ये थी कुछ जानकारी Internal लिंक के बारे में.

10. High Quality Content लिखे

आप चाहो जितना भी SEO, Keyword का प्रोयोग करलो लेकिन अगर आप User के लिए नहीं लिखोगे तो कोई फायदा नहीं है. मेरा मतलब है आप हमेसा Quality content लिखे मतलब Relevant content, User readable content, Complete content लिखे. आप एसे लिखे की user पढने के बाद ये सोचे की जो मुझे चाहिए वो मिल गया. Article length पे भी आप ध्यान दें. 700 words का article लिखे ही लिखे. जब आप Quality content लिखते हों तब आप भूल ही जाइए SEO के बारे में, बस सब कुछ दिल से निकलना चाहिए यही Google को पसंद है.

11. Blog URL

Article को Search Engine Optimize करने के लिए Blog URL का बोहत महत्व रहता है. एसा URL दे जिसमे बस Keyword हो. आपका keyword है Google क्या है. एक उदहारण लेलो hindime.net/google-kya-hai. ये सबसे बहतरीन उदहारण है blog URL कुछ इसतरह होने चाहिए. बाकि कुछ URL जैसे hindime.net/What-is-google-google-kya-hai ये भी ख़ास नहीं है. hindime.net/GooGLeक्या?११%p ये भी सही URL नहीं है.

12. Meta Description का प्रयोग करे

Meta Description में आपको पुरे Article को Summarize करना है. जब भी आप post को publish करो सबसे पहले आपको एक बार Meta Description को देख लेना चाहिए. इसमें आपको उन keywords का इस्तेमाल करना है जिनको आप अपने post के Heading, Title Description, subheading में प्रयोग किये हो. ये Google को बताता है की आपका post किस के बारे में लिखे गया है. इस्से Google को भी Search करने में आसानी होती है. ये description करीबन 140-150 Word का होना चाहिए. आप कभी बी Meta Description Copy ना करे. हमेसा Related keyword का इस्तेमाल करना चाहिए. WordPress में head tag के बिच में Meta Description लिखे.

मेरी अंतिम राय इस लेख पे

तो दोस्तों आज की जानकारी काफी महत्वा पूर्ण है हर BLOGGER के लिए. जिसमे SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे इसकी जानकारी हिंदी में थी. अगर आप Blogger हो और आगे बड़े होकर कुछ बड़े bloggers के list में आना चाहते हो तो आपको उपर दिए गए सारे tips का इस्तेमाल करके देखें. आप हमेसा याद रखें की आप User के लिए लिख रहे हो ना की पैसे के लिए. मेरी एक कहावत है “Article को Google के लिए मत लिखो Article को User के लिए लिखो “.

उमीद है ये लेख पसंद आया होगा, कैसा लगा आप जरुर निचे comment कर के बताइए. अगर अभी बी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Comment Box में जरुर लिखे. और कोई सुझाव देना चाहते हो तो जरुर दीजिये जिस्से हम आपके लिए कुछ नया कर सके. हमारे Blog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करे. चलो बनायें Digital India जय हिंद, जय भारत, धन्यबाद.

90 COMMENTS

  1. nice पोस्ट सर जी

    दोस्तो अगर आप ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के बारे में अधिक जानना चाहते है तो link पर क्लिक करे।

  2. hi sir
    SIR mera ek Blog hai www.cgepaper .com Bloggger par student logo ke liye GK banaya hai lekin thik se Traffic nahi aa rahe hai isame kaise sudhar karun. isame Quze Creator kaise banau samjh me nahi aa raha hai. jara helpe kariye ga.

  3. Sir Aap Mere Blog par Visit kijiye Aur Batayiye Ki Kya kami hai. Jiski wajah se traffic nahi aa raha.
    Aap ka post padh kar hamesha mai sikhta hu

    • aapki website to sahi hai, thoda loading mein time lag raha hai. article ko aur jyada seo optimized likhen. Baki aapko unique article likne hain jo ki internet par mehjud na ho isse aap aasani se rank kara sakte hain.

  4. bhaut achi post hai . awesome
    sir mai bhi hindi me blogging kar raha hu . ek bar check kijiye kya best kar sakta hu ache traffic ke liye, kuch galti to maine khud pakdi hai. baki aap help kar do

  5. सर मुझे आर्टिकल लिखने का बहुत शोक था मैं हमेशा एक डायरी में सब लिखती रहती थी लेकिन जब मुझे ब्लॉग के बारे में पता चला तो मैंने एक ब्लॉग बनाया \आपने सही खा है सर गूगल के लिए नहीं यूज़र के लिए लिखो सर मेरी यही कोशिश रहती है की मुझे जितनी भी जानकारी है उसका लाभ मेरे यूज़र उठाये मैंने अबतक 52 पोस्ट लिख ली है लेकिन कोई विजिटर मेरे ब्लॉग पर नहीं आया सर एक बार प्लीज मेरा ब्लॉग चेक करे प्लीज सर ।

    • Hello Tiktokstar, aapka blog maine dekha. sabse badi galti ki ye blogspot mein hai jo ki rank karna kafi muskil hai, wahin aap SEO thoda bhi nahi kar rahe hain. Article ki formating sahi nahi hai. aapko mail bheja hai check kar lein.

  6. आपका आर्टिकल पढ़ा बहुत अच्छा और हेल्पफुल है मुझे बहुत सहायता मिला
    थैंक्स फॉर शेयर वैल्युएबल content

    • धन्यवाद् धर्मेन्द्र जी, आपकी बातें सुनकर बहुत ही अच्छा लगा. ऐसे ही हमारा मनोबल बढ़ाते रहें.

  7. sir very nice post magar mere blog par trafic nahi ata magr mai koshish karuga apake jaisa blog likhane ka par muze yah bataye konsa meta tag descripation likhan hoga or har blog post me likhana jaruri hai kya

  8. आपकी पोस्ट मुजे बहोत अच्छी लगी। धन्यवाद की अपने ये माहिती हमारे साथ शेयर की।
    अगर हमारा ब्लॉग पूरी तरह से हिंदी में लिखा हो तो seo फ्रेन्डली पोस्ट कैसे लिखे? ओर उसके लिए कीवर्ड कैसे ढूंढे?

  9. Bahut achchi jankari Sir,

    Kya Keywords research blogging me success pane ke liye jruri hai

    Ya fir content best likhne se google automatically rank kr deta hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here