Ticker Tape क्या है और किसने अविष्कार किया था?

Ticker Tape क्या है? जब भी हम कोई stock market की न्यूज़ देखते हैं तब आपने जरुर से ये देखा होगा की stocks की price, securities की prices जैसे बहुत से data को television screen के निचे या ऊपर में run किया जाता है. इन running strips में stocks से सम्बंधित सभी जानकरी को बताया जाता है और इसमें लाल और green में दर्शाया जाता है. जिन stocks में profit होता है उनका रंग green होता है वहीँ जिन stocks में loss होता है उनका रंग red या लाल होता है. इससे investors को ये पता चल जाता है की किन stocks में निवेश किया जा सकता है और किन में नहीं. वैसे क्या आपको पता है की इन running strips को क्या कहा जाता है. इसका आसान सा जवाब है Ticker Tape.

ये तो थी Ticker Tape को समझने के लिए थोड़ी जानकारी, वहीँ लेकिन अगर आपको Ticker Tape क्या है, इसे किसने आविष्कार किया था, इसे कहाँ पर इस्तमाल किया जाता है जैसे सवालों का जवाब पाना है तब आपको आज की यह article Ticker Tape क्या है? जरुर से पढ़नी चाहिए. क्यूंकि आज हम Tape Ticker क्या है, Stock Ticker क्या है जैसे बहुत से topics के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Ticker Tape क्या होता है हिंदी में.

Ticker Tape क्या है

Ticker Tape Kya Hai Hindi

एक Ticker Tape ऐसा device होता है जो की stock symbols और numbers show करता है trades के विषय में information convey करने के लिए. यदि हम आज के ज़माने की Ticker Tape के विषय में सोचें तब ये electronic होता है, लेकिन इसने अपना नाम पुराने Ticker Tape की ticking sound के कारण प्राप्त किया, ऐसी आवाज original mechanical machine किया करता था, जिसमें की लम्बे, narrow pieces की paper इस्तमाल होता था जिसके ऊपर stock quotes को print किया जाता था.

Ticker Tape का इतिहास

Ticker Tape वो पहला digital electronic communications medium था, जिसमें की stock price की information को telegraph lines के माध्यम से tranmit किया जाता था, और इसका इस्तमाल सन 1870 से लेकर 1970 तक किया गया. इसमें एक paper strip हुआ करता था जो की एक machine जिसे की stock ticker में इस्तमाल किया जाता था, और जिसके ऊपर abbreviated रूप में company का नाम alphabetic symbols के हिसाब से लिखा जाता था और उसके बाद numeric stock transaction price और volume information भी. ये शब्द “ticker” उस sound को कहते हैं जो की machine पैदा करता था जब कुछ print करता था.

Paper Ticker Tape धीरे धीरे obsolete (लुप्त) होता चला गया सन 1960s में, क्यूंकि television और computers का ज्यादा इस्तमाल financial information को transmit होने के किया जाने लगा. वैसे इन Ticker Tape का concept इन stock ticker में बस गया और आज हम जब इन scrolling electronic tickers को देकते हैं brokerage walls में या news और financial television channels तब ये हमें पुराने mechanical tape की याद दिलाते हैं.

Ticker Tape में इस्तमाल होने वाला Technology

यदि हम Stock ticker machines की बात करें तब ये असल में modern computer printer के पूर्वज हैं, जिसमें की सबसे पहली बार text को एक wire की मदद से transmit किया जाता था एक printing device तक, जो की printing telegraph के ऊपर आधारित है. इसमें तब telegraph machines की technology का इस्तमाल होता था, लेकिन इसमें एक advantage यह भी था की इसकी output readable text हुआ करती थी, dots और dashes के बदले में जैसे की Morse code में होता है.

वहीँ एक special typewriter को designed किया गया था operation के लिए, जहाँ की telegraph wires का इस्तमाल किया जाता था telegraph wire connection के opposite end में और जिसे एक ticker machine के साथ connect किया जाता था. जब भी कोई Text type किया जाता था typewriter में तब वो उस ticker machine में display होता है जो की दुसरे छोर में स्तिथ होता था connection के.

ये machines एक series की ticker symbols (जो की usually होती थी shortened forms सभी company के नाम के), उसके बाद उनके कुछ brief information उस company की stock की कीमत हो लेकर; और जो पतली strip की paper का इस्तमाल होता था जिसमें print किया जाता था उसे Ticker Tape कहते हैं. एक typical 32-symbol letter wheel को average में करीब 15 steps turn होना पड़ता था next letter के print होने तक जिसके कारण बहुत ही slow printing speed होती थी, जैसे की एक character per second.

Stock Ticker क्या है

एक stock ticker उस report को कहा जाता है जिसमें की कुछ stocks और securities की price को continuously update किया जाता है पुरे trading session में विभिन्न stock exchanges के द्वारा. इसमें एक “tick” का मतलब होता है कोई भी price में बदलाव, चाहे वो बदलाव up हो या down. एक stock ticker automatically display करती है इन ticks को, जिसमें की दूसरी relevant information, जैसे की volume भी पड़ती है, जिससे की investors जागरूक रहते हैं current market conditions को लेकर.

एक limited number की stocks appear होते हैं stock ticker में किसी particular period में, क्यूंकि एक समय में बहुत ही ज्यादा तादाद की stocks trading हो रही होती है. वहीँ Stock ticker में केवल वही stocks appear होते हैं जिनकी सबसे ज्यादा बदलाव होती है previous day की trading session में और जिनकी सबसे ज्यादा volume appear होते हैं.

Stock Ticker का अविष्कार किसने किया था?

सबसे पहला telegraphic Ticker Tape का आविष्कार Edward Calahan ने सन 1867 में किया था, जो की एक employee थे American Telegraph Company की. वहीँ चार वर्षों के बाद, Thomas Edison ने Calahan की invention को और ज्यादा improve किया और अपने नाम एक patent register करी. Mechanical tickers को paper में print किया जाता था जिसमें की information के flow को और ज्यादा efficient बनाया जा सके.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Ticker Tape क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Ticker Tape के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्धर्व में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह लेख Stock Ticker क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.