USB Type A Cable की जानकारी

USB Type-A connectors Cable, जिसे की officially Standard-A connectors भी कहा जाता है ये सबसे ज़्यादा इस्तमाल किए जाने वाले USB Cable होते हैं। ये दिखने में flat और rectangular होते हैं आकार में। Type A को आप “original” USB connector भी समझ सकते हैं, क्यूँकि इन्हें सबसे ज़्यादा इस्तमाल में लाया जाता है आज के समय में भी।

USB Type A Cable सबसे ज्यादा पॉपुलर USB cable में से एक है और इसका इस्तेमाल भी सबसे ज्यादा किया जाता है, क्योंकि आज के समय में लगभग हर USB Cable के एक छोर पर (Host device के slot के अंदर जाने वाले अंत) इसे देख सकते हैं। 

USB Type-A cable का इस्तेमाल desktop, कुछ smartphones, game console इत्यादि में किए जाते हैं। आपको बता दें कि media player, TV, desktop computer और game console जैसे host device में USB standard type A सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। 

USB Type-A Connector और Port किसे कहते हैं?

USB Type-A cord का वो हिस्सा जो की एक device में plug किया जाता है उसे USB Type-A Connector या Plug कहा जाता है। वहीं वो हिस्सा जो की उस plug को accept करता है उसे USB Type-A Port कहा जाता है।

usb type a hindi

USB Type A Cable का आकार कैसे होता है?

USB Type-A Cable दिखने में common rectangular USB plug और socket जैसा दिखता है।

USB Type-A का इस्तमाल कहाँ किया जाता है?

USB Type-A ports और cables का इस्तमाल सबसे ज़्यादा modern computer जैसे device में किया जाता है। यहाँ पर इनका इस्तमाल बतौर एक USB host किया जाता है। फिर चाहे वो कोई भी computers क्यूँ न हो जैसे की desktops, laptops, netbooks, और बहुत से tablets.

वहीं इनका इस्तमाल video game consoles (PlayStation, Xbox, Wii, etc.), home audio/video receivers, “smart” televisions, DVRs, streaming players (Roku, etc.), DVD और Blu-ray players में भी किया जाता है।

USB Type-A Compatibility

USB Type-A connectors जिन्हें की outline किया गया होता है सभी तीनों USB versions में, वो सभी में basically समान form factor होता है। इसका मतलब की USB Type-A plug फिर चाहे वो किसी भी USB version से क्यूँ न हो, वो किसी दूसरे वर्ज़न के USB Type-A से compatible होता है और इसका उल्टा भी सही है।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, USB 3.0 Type-A connectors में कुछ ज़्यादा ही अंतर दिखायी पड़ते हैं इसकी बनावट में, यदि हम इसकी तुलना करें USB 2.0 और USB 1.1 से तब।

जैसे की USB 3.0 Type-A connectors में nine pins होते हैं, यानी की चार pins ज़्यादा USB 2.0 और USB 1.1 Type-A connectors की तुलना में। ये मुख्य रूप से faster data transfer rate के लिए होते हैं। लेकिन इसके वबजुद भी आपको इनका इस्तमाल एक साथ करने में कुछ भी दिक़्क़त नहीं होने वाली है।

USB-A connector काम नहीं कर रहा है। इसे कैसे ठीक करें?

क्या आपके सामने भी यही समस्या उत्पन्न हुई है। क्या आपका भी USB-A connector काम नहीं कर रहा है। ऐसे में आप भी इसे खुद ठीक कर सकते हैं। बस आपको एक बार उस connector को एक बार खोलकर फिर से लगाना होता है। ये दिक़्क़त loose कनेक्शन के लिए भी हो सकता है।

वहीं कभी कभी कुछ धूल या कूड़ा करकट अटक जाने के वजह से भी कनेक्शन में दिक़्क़त होती है। वहीं कभी कबार कुछ software error के वजह से भी ऐसा हो सकता है, ऐसे में आपको अपने system को अप्डेट करना होता है या आप इसे reboot भी कर सकते हैं।

क्या USB A Cable का इस्तमाल अब किया जाता है?

जी हाँ Type A ports और cables का इस्तमाल आज भी बहुत से computer में किया जाता है। लेकिन ये बात भी सच है की, आज के समय में laptops में अब USB Type C cables का ज़्यादा इस्तमाल किया जाने लगा है। उम्मीद है कि आने वाले समय में हमें केवल USB C connectors ही देखने को मिले। 

USB type A cable सबसे ज्यादा किस तरह के device में पाया जाता है ? 

USB type A cable सबसे ज्यादा media player, TV, desktop computer और game console जैसे host device में पाया जाता है। 

USB में Type A का क्या मतलब होता है ?

Type A असल में एक port होता है कम्प्यूटर का। वहीं peripheral or mobile device के ports होते हैं Type B, Mini USB, Micro USB या Lightning। USB-C के आविष्कार से पहले, Type A ports ही सभी कम्प्यूटर में पाए जाते थे।

क्या USB Type A video ले ज़ाया जा सकता है ?

जी हाँ USB Type A का इस्तमाल विडीओ transmission के लिए किया जा सकता है। लेकिन ये हमेशा recommended नहीं होता है, क्यूँकि इसकी कम bandwidth होने के वजह से आपको smooth playback का मज़ा नहीं मिलता है। इसलिए बेहतर होगा की आप USB Type A का इस्तमाल विडीओ के लिए न ही करें।

आज आप ने क्या सिखा?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को USB A Type Cable क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी। और में आशा करता हूँ आप लोगों को इनके बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख USB Type-A Compatibility in Hindi कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleसिद्धार्थ शुक्ला की मौत कैसे हुई?
Next articleस्टोरेज एरिया नेटवर्क (SAN) क्या है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here