WordPress 5.0 और Gutenberg Editor क्या है?

क्या आप जानते है की ये WordPress 5.0 क्या है और Gutenberg Editor क्या है. WP के इस नए version में क्या क्या नए बदलाव लाये गए हैं? इसका आसान सा जवाब ये हैं की वर्डप्रेस 5.0 एक version है वर्डप्रेस का. अगर आप WordPress के विषय में नहीं जानते हैं तब मैं आपको बता दूँ की ये वर्डप्रेस दुनिया का सबसे बेहतरीन CMS (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) में से एक है जो Bloggers, writers को एक user-friendly interface प्रदान करता हैं अपने Articles को लिखने के लिए. इसकी मदद से आप बिना किसी डेवलपर के ही बहुत ही बढ़िया और बिलकुल ही professional दृश्यमान वेबसाइट आसानी से खुद बना सकते हैं. इसमें बहुत से plugins होते हैं जिसे की आप Apps के रूप से इस्तमाल कर सकते हैं, साथ में themes भी होती है जिससे आप Site को काफी बढ़िया लुक प्रदान कर सकते हैं.

वैसे तो WordPress समय समय में अपने नए versions को निकालता था, जिन्हें पाने के लिए सभी users बहुत ही ज्यादा उत्सुक हुआ करते हैं और ऐसे में इस नए Version 5.0 ने सच में बहुत ही तेहलका मचा दिया है बहुत से नए features के साथ. सबसे बड़ी feature जो इसमें है वो ये की इसमें नए block-based editor जिसे की Gutenberg भी कहते हैं का इस्तमाल किया जाता है.

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर में Gutenberg क्या है? तब इसका जवाब है Gutenberg एक complete redesign और re-imagination होता है WordPress editor का. इस नए version के आने से जो की है वर्डप्रेस 5.0 – तब लोगों के content create करने के default way को इसमें बदला गया है पूरी तरह से. वैसे तो इतने major updates बहुत ही कम देखने को मिलते हैं, लेकिन कभी कबही बड़े और popular platforms को भी market trend के साथ चलना पड़ता है अन्यथा वो समय दूर नहीं जब कोई दूसरा उनकी जगह हड़प ले. इसी धारा में Gutenberg editor ऐसा ही एक बहुत बड़ा बदलाव है. अक्सर लोगों को इस नए update में ज्यादा जानकारी नहीं मिली होगी इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को भी WordPress 5.0 क्या है और इसमें क्या नए features add किये गए के विषय में चलिए जानते हैं. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

वर्डप्रेस 5.0 : एक बहुत ही बड़ी Update

WordPress 5.0 Kya Hai Hindi

अगर आप कुछ समय से WordPress का इस्तमाल कर रहे हैं, तब आपने ये जरुर देखा होगा की इस platform में काफी बदलाव लाये गए हैं समय के साथ. वैसे individual updates के होने से platform में कई significant shifts देखने को मिलते हैं. उदाहरण के लिए, 4.9 ‘Tipton’ update ने users को enabled किया schedule design changes करने के लिए WordPress Customizer में जिससे वो बाद के तरीके में भी live जा सकते हैं, जैसे की post drafts.

WordPress 4.8 में वहीँ बहुत से widget updates लाये गए. उदाहरण के लिए, अगर में पहले की बात करूँ तब अगर आपको images चाहिए होते थे आपके widgets में, तब आपको उन्हें manually add करना पड़ता था. वहीँ अभी, तीन dedicated media widgets मेह्जुद हैं image, audio, और video files के लिए.

वहीँ दूसरा एक update है 4.8 का वो हैं की एक option ये check up करने के लिए अपने on nearby WordPress events को, वहीँ अपने dashboard से ही, ये आपके बहुत काम आ सकता है अगर आप अपने network को और ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं.

वैसे अभी तक मैंने जो भी updates के विषय में आपको बताया है वो हैं तो बेहतरीन updates लेकिन वो पूरी तरह से game-changing नहीं हैं. ज्यादातर updates छोटे छोटे ही होते हैं लेकिन वहीँ WordPress 5.0 में इतनी बड़ी updates के होने से एक नया माहोल ही तैयार हो गया है.

WordPress 5.0 : इसमें आपको क्या नया देखने को मिलेगा

WordPress 5.0 में बहुत से रोचक upgrade लाये गए जिनके विषय में चलिए अब हम जानते हैं :-

1.  ये platform की ज्यादा focus एक intuitive site-building experience को बनाना है. WordPress ने अब अपना ज्यादा focus site building में लगाया है. इसकी site building functionality को काफी improve किया गया है. इनकी core team का मकसद ही है की पूरी तरह से hold करना market share को दुसरे hosted website builders की तुलना में.

2.  कुछ improvements WordPress Reset API को. ये WordPress Rest API developers को मदद करता है ज्यादा feature-rich products को create करने के लिए जिससे आपके websites से आसानी से data को send और pull किया जा सके. इस update के होने से अब developers बड़ी ही आसानी से application s create कर सकते हैं जिसके लिये वो platform को framework के तरह इस्तमाल कर सकते हैं. .

3. Custom themes को build करना अब आसान बन गया. अगर हम पहले की बात करें तब आपको at least एक simple development background की जरुरत होती है एक WordPress theme को एक साथ संजोने के लिए. लेकिन अभी Gutenberg के आ जाने से, theme creation बहुत ही आसान बनने वाला है, साथ ही ज्यादा accessible भी, इसके लिए हम blocks का उपयोग कर सकते हैं.

4. Page builder plugins थोडा बहुत अपना relevance खो सकते हैं. वैसे तो बहुत से बढ़िया fantastic page-builder tools जिनका आप इस्तमाल WordPress में कर सकते हैं. Gutenberg भले ही इन्हें शुरुवात में match न दे सकें लेकिन बाद में ये उनसे भी बहुत बेहतर होने वाला है, long run में.

Gutenberg Editor क्या है

Gutenberg Editor Kya Hai Hindi

Gutenberg की बात करूँ तब ये WordPress का default Editor हैं. WordPress Core version 5.0 में इसे ख़ास रूप से develop किया गया है. इसका मुख्य लक्ष्य है की कैसे ये वर्डप्रेस writing experience में ज्यादा से ज्यादा सुधार ला सकें.

नए Gutenberg के launch होने से ये बहुत से users को एक नया ही expereience प्रदान करता है. इसमें users को नया editing experience देखने को मिलता है, जिसके लिए आपको पहले ही इन नए editing experience के साथ aquainted होना होता है. वहीँ WordPress 5.0 में Block-based editor (Gutenberg) को पहली बार लाया गया है.

Note यदि आपको Gutenberg Editor का इस्तमाल करने में तकलीफ हो रही है, आप आप पुराने editor (classic editor) को इस्तमाल करने चाहते हैं, तब आप ये कर सकते हैं, इसके लिए बस आपको by install करना होगा official Classic Editor plugin.

Gutenberg के बारे में यदि आप और अधिक जानना चाहते हैं तब आप इसके लिए Gutenberg handbook Introduction को खुद ही पढ़ सकते है.

WordPress 5.0 Update कैसे करे

Officially WordPress 5.0 के release हो जाने के बाद, यह नया update आपके वर्डप्रेस एडमिन डैशबोर्ड में दिखना शुरू हो जाएगा. आपने यदि update नहीं किया है तब ये आपको जरुर दिख रहा होगा. ऐसे में कौन नहीं चाहेगा की वो नए WordPress को update करें और नए features का लुफ्त उठाएं. WordPress 5.0 को Update करना भी बहुत ही आसान काम है.

इसके लिए बस आपको Update Icon को click करना होगा या आप Dashboard >> Update पर भी क्लिक कर सकते हैं. इसके बाद फिर Update Now बटन पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आपकी साइट अपडेट होना शुरू हो जायेगा.

Note जब तक आपकी site अपडेट हो रही होगी, तब तक ये maintenance mode में होती है, इस समय आपकी Site थोड़े समय की लिये बंद हो जाएगी. इसलिए घबराने की कोई भी बात नहीं है. जैसे ही आपका अपडेट complete हो जायेगा, आपकी साइट फिर से normal हो जाएगी. Congratualation अब आप नए version 5.0 का इस्तमाल कर रहे होंगे.

Gutenberg दुसरे Themes और Plugins को भी Affect करने वाला है?

नयी editing experience के साथ साथ Gutenberg भी बहुत से Themes और Plugins में काफी बदलाव ला रहा है. आप लोगों ने शायद ये भी देखा होगा की बहुत से Gutenberg-friendly themes भी अब internet पर मेह्जुद हैं, उन्हें ख़ास तोर से design किया गया है editor के सभी नए features का advantage लेने के लिये.

Gutenberg की अपनी ही एक default theme हैं Twenty Nineteen, जिसे की primary focus में रखकर बनाया गया है. आप अभी अपने favourtite plugins में भी काफी बदलाव देख सकते हैं, कैसे वो wordpress editor के साथ interact कर रहे हैं. इसके अलावा भी मेह्जुदा Plugins और themes को नए version के compatible होना पड़ेगा अन्यथा वो दिन दूर नहीं जब users उन्हें छोड़कर नए का इस्तमाल करने लगेंगे.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख WordPress 5.0 क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Gutenberg Editor क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह लेख WordPress 5.0 क्या होता होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

15 COMMENTS

  1. mobile me meri website me logo left aur menu icon aur search icon dono ek saath right me aa rahe hai
    me chahata hu ki menu icon left me aur logo center me aur search icon right me aaye iske liye kya changes karne honge? me genesis framwork use karta hu meri website zaykarecipes.com

  2. sir aapne is new editor ke baare me accha likha hai lekin mera sawal yah hai ki is editor me youtube video embed nhi ho rha hai. agr aapke pass iska solution hai to plz batye.

    • Han. Apko WordPress.org se purana version download karna hoa aur apki database, WP-content, .htaccess, wp-config.php ko backup karna hoga.
      Pura version upload kariye aur inhe restore kar dijiye.

  3. SIR, IN YOUR https://feeds.feedburner.com/HindiMeNet FEEDBURNER ACCOUNT THE ARTICLE OUTPUT SOURCE IS SHOWING YOUR ACTUAL ARTICLE URL. EX. HTTPS://HINDIME.NET/ARTICLE-PAGE.

    BUT, IN MY FEED BURNER THE ARTICLE OUTPUT IS SHOWING LIKE – HTTPS://MYBLOGURL.IN/ARTICLE-PAGE/SOME-OTHER-URL-LINK.

    SO, CAN YOU TELL ME HOW TO SET THE FEED OUTPUT URL AS MY BLOG ARTICLE URL ?? PLEASE.

  4. Bahut hi acha likhe lo mujhe ke help chaiye mene kal hi apna blog engineering exams blogger par wordpress par lagata hai me bhi use same aapke jaisa design dena chahata hun meri theme bhi newspaper theme hai mujhe batayenge ki kaise me ye kar sakta hunn

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here