10th के बाद ITI कैसे करे?

क्या आप भी उन Students में से हैं जो यह जानना चाहते है के 10th के बाद ITI कर सकते है? यदि हाँ तब आज का यह article दसवीं के बाद कौन से ITI Courses करें आपके लिए काफी जानकारी भरा होने वाला है.

ऐसा इसलिए क्यूंकि आज हम उन सभी top ITI Courses in Hindi के विषय में जानेंगे जिसे पूर्ण कर आप आसानी से अपना एक सुनहरा भविष्य तैयार कर सकते हैं.

ये तो हम सभी जानते हैं की ज्यादातर students एक बार 10th (दसवीं) की बोर्ड परीक्षा दे देने के बाद वो इस असमंजस में पड़ जाते हैं उनके आगे क्या करना उचित है. वैसे तो बहुत सारे career options और choices मेह्जुद होता है students के लिए एक बार वो pass out हो जाते हैं तब. लेकिन इनमें से एक बढ़िया career option है ITI courses को pursue करना.

लेकिन अब दिक्कत है की इतने सारे ITI Courses के बीच कैसे जानें की आपके लिए कौन सा Course सबसे बेहतर है. इसका सिर्फ एक ही जवाब है की पहले आपको ये जानना होगा की वो सबसे बढ़िया और Top ITI Courses क्या हैं.

क्यूंकि उनके बारे में जानने के बाद ही आप ये तय कर सकते हैं आपके लिए कौन सा ITI Course सही रहेगा. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को 10th के बाद आईटीआई कैसे करें के विषय में जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपको इनमें से सही चुनना ज्यादा आसान हो जाये. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

ITI क्या होता है?

10th ke baad iti kaise kare

ITI होते हैं Industrial Training Institutes (ITIs), जो की government-run training organizations होते हैं, वहीँ ये post-school technical training प्रदान करते हैं जिससे की students को Indusry demand के हिसाब से तैयार किया जा सके.

इन ITI Courses में students को मुख्य रूप से practical training प्रदान किया जाता है, वहीँ theory के साथ साथ उन्हें vocational training भी प्रदान किया जाता है.

इन ITI Courses में बहुत से job-oriented ITI courses भी होते हैं; लेकिन इनमें से कुछ top 10 ITI courses हैं जिन्हें आप अपने 10th के पढाई के बाद pursue कर सकते हैं. चलिए इन्ही के विषय में जानते हैं.

10th के बाद ITI कैसे करें?

चलिए अब जानते हैं वो कौन से Top 10 ITI Courses हैं जिन्हें की आप दसवीं (10th के बाद) पढ़ सकते हैं.

1. Architectural Assistant

यह काफी similar होता है एक professional course के तरह में. वहीँ इसमें majority काम होता है drawing और engineering tasks का. इस प्रकार के Sarkari job में शामिल होता है interior designing, site supervising और architectural technician.

2. Building Maintenance

इस course के अंतर्गत आपको पढाया जाता है की कैसे आप repair और maintain कर सकें residential buildings को जिसमें की शामिल है painting, roofing, installation और drywall करना. वहीँ इसमें आपको काफी opportunities भी मिलती है commercial complexes में एक multiskilled operative और maintenance assistant के तोर पर.

3. Draughtsman (Mechanical)

इस दो वर्षों के course में students को draughtsman के सभी basic concepts से परिचित किया जाता है. वहीँ employment की बात करें तब आपको एक junior technical assistant, Autocad draughtsman, draughtsman piping और एक structural draughtsman की नौकरी मिलती है.

4. Horticulture

इस course के अंतर्गत आता है agriculture plant cultivation trade. इसमें आपको विभिन्न प्रकार के techniques की शिक्षा प्रदान की जाती है जैसे की फलों और सब्जियों की खेती. वहीँ इसके साथ आपको soil fertility और soil fertility management के बारे में पढाया जाता है.

5. Chemical Plant की Laboratory Assistant

यह एक काफी जाना पहचाना position होता है एक chemical plant में जिसमें काफी बढ़िया तनख्वा भी मिलता है. यह एक दो वर्षों वाला course होता है जिसमें candidates को दोनों practical और theory की पढाई करनी पड़ती है.

इस course को पूर्ण करने के बाद आपको काफी अच्छी जगह में positions मिलती हैं जैसे की एक research associate, R&D associate और laboratory analyst के तोर पर.

6. Mechanic Medical Electronics

यदि आपके पास इस ITI course की specialization मेह्जुद हो, तब आप चाहें तो आगे higher studies करने का भी लक्ष्य रख सकते हैं जैसे की BE in medical electronics और diploma in medical electronics.

एक बार इस course को पूर्ण करने के बाद, आपके सामने काफी सारी opportunities होती है जैसे की एक biomedical equipment technician, medical equipment repairer, network specialist इत्यादि.

7. Radio और TV Mechanic

इस course को कर लेने के बाद students के पास employment opportunities काफी बड़ी होती है. जिसमें शामिल है बहुत सी opportunities जैसे की television और radio-manufacturing companies, साथ ही refurbishing firms जिनमें कुछ सरकारी undertaking वाले firms भी शामिल हैं. वहीँ आप self-employment (खुद से दुकान) भी खोल सकते हैं.

8. ITI In Tool और Die Making

यह course काफी unique courses में से एक होता है. वहीँ इस course का duration तक़रीबन तिन वर्षों का होता है. इसमें विद्यार्थियों को metalworking skills, hot-working of metals, surface grinding, cylindrical grinding, engineering drawing इत्यादि विषयों के बारे में सीखाया जाता है.

9. Sheet Metal Worker

इसकी पढाई करने पर building development industry में काम करना पड़ता है. Students को बहुत से चीज़ों की पढाई करनी पड़ती है इस course में जैसे की cooling channel frameworks, siding और rooftops. ज्यादातर students को construction industry में काम करने का मौका प्राप्त होता है.

10. Instrument Mechanic

यह एक 2-year course होता है और इसमें दोनों practical और theory classes शामिल होते हैं. एक बार इस course को पूर्ण कर लेने के बाद, students को बहुत से जगहों में placements मिलता है जैसे की एक machine mechanic, assistant mechanic, instrument technician और instrumentation technician के तोर पर.

10th के बाद आईटीआई करने के फायदे

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 10th के बाद ITI कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को ITI Courses in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख ITI courses after 10th पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here