ITI कैसे करें (कोर्स लिस्ट, ऑनलाइन फॉर्म और कोर्स फीस)

अब जबकि आपको ये बात पता है की आईटीआई कोर्स क्या होते हैं? अब सवाल उठता है की तब इन आईटीआई कैसे करें? वैसे इसका कोई सीधा उत्तर तो नहीं है लेकिन हम यहाँ इस article में ITI Course कैसे करें के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

एक बार कोई छात्र 10th की पढाई कर लेता है या दसवीं पास कर लेता है, तब उस समय में उसके मन में ये सवाल जरुर आता है की अब आगे उसे क्या करना चाहिए. सभी छात्रों के तरह ही वो भी इसी सोच में पड़ जाता है की कौन सा courses कर वो अपने Career को ज्यादा बेहतर बना सकता है.

वैसे तो मूल रूप से Degree या Diploma Course ही सबसे पहले मन में आते हैं जिन्हें कर कोई भी आसानी से बढ़िया नौकरी पा सकता है. लेकिन हर किसी के पक्ष में ये मुमकिन नहीं होआ है की वो दसवीं के बाद Science, Commerce या Arts की ही पढाई कर सके. ऐसे में एक बहुत ही बढ़िया Career विकल्प जो की सामने उत्पन्न होता है वो है आईटीआई कैसे करते हैं का.

ये आईटीआई कोर्स एक ऐसा करियर विकल्प है जिसे की कोई भी छात्र जरुर से पढ़ सकता है. ये कोई ज्यादा कठिन course नहीं होता है. वहीँ इसमें आपको job मिलने की ज्यादा संभावनाएं होती है. लेकिन अब सवाल आता हैकी ITI Course आप कैसे कर सकते हैं? तो फिर चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की कैसे आप ITI Course कर सकते हैं?

आईटीआई क्या है?

iti kaise kare hindi

आईटीआई का पूरा नाम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है. इन ITI को बनाया गया है Directorate general employment और training (DGET) के अंतर्गत, जो की Ministry of skill development और entrepreneurship, और Union government में आता है. इसका काम होता है training प्रदान करना बहुत से अलग अलग trades में.

इन आईटीआई में कोई भी छात्र जो की आठवीं या दसवीं पास है वो इसकी courses करने के लिए प्रवेश कर सकता है. आईटीआई पढने के लिए छात्रों को ज्यादा योग्य बनने की जरूरत नहीं होती है.

ITI ऐसे skilled manpower तैयार करती है जो की उपयुक्त होते हैं किसी भी प्रकार के industry के लिए. वहीँ वो ज्यादा महत्व देते हैं aspirants के skills के ऊपर जो की आगे चलकर उनकी सबसे ज्यादा मदद करने वाली है.

आईटीआई में प्रवेश हेतु आयु सीमा (Age requirement for ITI)

आईटीआई (ITI) में प्रवेश प्राप्त करने के लिए आवेदक (applicant) की आयु सीमा 14 से 40 वर्ष तक होना अनिवार्य होता है.

ITI में Admission के लिए Document

ITI courses में admission लेने के लिए जो documents की जरुरत होती है वो अलग अलग courses के लिए भिन्न होती है. भारत में ITI ट्रेडों की सामान्य आवश्यकताएं कक्षा 8th, कक्षा 10th या कक्षा 12th पास है. कुछ courses ऐसे भी होते हैं जहाँ पर विद्यार्थी कक्षा 8th पास होने पर भी आसानी से अपना admission करवा सकता है.

वहीँ 10th या 12th के बाद ITI पाठ्यक्रम के बाद भी आप अपना एडमिशन करवा सकते है, परन्तु इसके लिए आपके पास निचे बताये गए documents होना आवश्यक है.

  • स्थानांतरण प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र यदि लागू हो (Optional होता है जरुरत पड़ने पर)
  • Identity Certificate (जैसे की वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस आदि)
  • 8th/10th/12th कक्षा के Marksheet और Certificate
  • ITI में Admission के लिए Document निर्देश के अनुसार अन्य जरुरी दस्तावेज की भी जरुरत पड़ सकती है.

आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी

वैसे देखा जाये तो ITI में करीब करीब 100 से अधिक Course (कोर्स) होते हैं. वैसे इन्हें मुख्य रूप से दो हिस्सों में बाँट दिया जाता है.

1. टेक्निकल (Technical) अर्थात इंजीनियरिंग ट्रेड
2. नॉन-टेक्निकल (Non-Technical) अर्थात नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड

चलिए फिर जानते हैं की आईटीआई में कुछ महत्वपूर्ण कोर्स कौन कौन से हैं :-

कॉल  सेंटर  असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन फिटर
कॉर्पोरेट  हाउस  कीपिंग इलेक्ट्रॉनिक्स  मैकेनिक मशीनिस्ट
डाटा  एंट्री  ऑपरेटर इंस्ट्रूमेंट  मैकेनिक पेंटर  (जनरल )
डोमेस्टिक  हाउस  कीपिंग मशीनिस्ट  ग्राइंडर टर्नर
फ्रंट  ऑफिस  असिस्टेंट मैकेनिक  मोटर  व्हीकल वायरमैन
इवेंट  मैनेजमेंट  असिस्टेंट रेडियो एंड  टीवी  मैकेनिक ऑटोमोबाइल
ऑफिस  मशीन  ऑपरेटर रेफ्रिजरेशन,एयर  कंडीशनर इलेक्ट्रिकल
टूरिस्ट  गाइड इलेक्ट्रॉनिक  सिस्टम  मेंटेनेंस इनफार्मेशन  टेक्नोलॉजी

Note यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण ITI Courses के विषय में जानकारी प्रदान की गयी है.

आईटीआई में एडमिशन (Admission in ITI in Hindi)

जब बात ITI में Admission लेने की हो रही है तब इसके लिए Applicant (आवेदक) को कम से कम 10th पास या उससे ज्यादा की पढाई की होनी चाहिए. वहीँ ऐसे में कुछ courses हैं जिनके लिए आठवीं पास होना भी काफी होता है. यानि की आठवीं पास वाला छात्र भी उसकी पढाई कर सकता है.

आईटीआई में एडमिशन लेने के हेतु आपको एक Written Test (लिखित परीक्षा) देने पड़ती है, जिसमें की आपको अच्छा marks लाना होता है. इसमें जो भी छात्र pass करते हैं उनकी एक अलग से Qualified Candidates की list जारी की जाती है. इस list में से merit के आधार में ITI की admission सरकारी Institues में होती है.

वहीँ अगर आपको सरकारी institute नहीं प्राप्त होता है तब ऐसे में आप Private ITI Institute में भी अपना admission करवा सकते हैं.

आईटीआई पढने की Fees कितनी होती है?

यदि आप ITI entrance test में अच्छे अंक लाते हैं तब ऐसे में आपको आसानी से सरकारी Institute प्राप्त हो जाते हैं. जिसमें course की fees काफी कम होती है या न के बराबर. देखा जाये तो ये 5 से 8 हज़ार के आसपास होता है.

वहीँ यदि आपने private ITI institute में admission ली है तब इसकी courses fees सरकारी इंस्टिट्यूट के मुकाबले काफी ज्यादा होती है. जो की करीब 25 से 30 हज़ार के आसपास होती है.

इसलिए कोशिश करें की अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए जिससे आपका भी admission Government ITI Institutes में हो जाये.

आईटीआई करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

एक बार आईटीआई कर लेने के बाद आपको अच्छी सैलरी प्राप्त होती है अपने Job से. ये करीब 15 से 20 हज़ार तक होता है, यदि आपने कोई बढ़िया सी company join किया है तब.

वहीँ अगर आप किसी Government संस्था में नौकरी करते हैं तब ऐसे में आपको थोडा ज्यादा वेतन भी मिल सकता है. चूँकि आईटीआई करनें वाले व्यक्ति को प्रेक्टिकल ज्ञान अधिक होता है, इसलिए जितना ज्यादा आपका अनुभव (experience) होगा उतना ही ज्यादा आपको सैलरी भी बढेगा.

हमारी आपसे विनती हैं की Salary के पीछे ज्यादा न जाएँ, उसके बदले में अपने experience और expertise के ऊपर काम करें. इससे salary अपने आप ही आपकी बढ़ जाएगी.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ITI Course कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को आईटीआई कैसे की जाती है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post आईटीआई कैसे करें पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here