अच्छी नौकरी पाने के 5 सफल सूत्र

अच्छी नौकरी पाने के लिए किसी व्यक्ति में जो गुण होने चाहिए उनके बारे में आज हम चर्चा करेंगे. भारत देश में नौकरी लोगों के पैसे कमाने का सबसे बड़ा जरिया है. एक अच्छी नौकरी पाना ना सिर्फ बहुत कठिन होता है, बल्कि अच्छी नौकरी पाने वाले व्यक्ति को ही समाज में सफल व्यक्ति के रूप में देखा जाता है.

अच्छी नौकरी पाने के पीछे लक भी होता है, ऐसा सबका मानना है लेकिन अच्छी सरकारी नौकरी के लिए आपको अच्छी तैयारियां भी करनी होती हैं ये बात हमेशा याद रखिये. वैसे तो यदि कोई चाहे तो आसानी से अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान देने होगा। तो चलिए इन सभी विषयों के बारे में जानते हैं और समझते हैं।

तो बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं।

अच्छी नौकरी पाने के उपाय

चलिए बात करते हैं वो क्या 5 सूत्र हैं तो किसी व्यक्ति को एक अच्छी नौकरी दिलाने में सहायक होते हैं.

achi naukri pane ke upay hindi

#1. अपनी पर्सनालिटी में सुधार करें

वो कहते हैं ना कि – 1st impression is the last impression

तो जब आप कहीं Interview देने जाते हैं तो 15 से 20 मिनट के interview में सही व्यक्ति को चुनना, किसी भी interviewer के लिए भी बहुत कठिन होता है. इसलिए interview लेने वाली कंपनी आपके confidence और आपकी personality को भी judge करती है.

इसलिए आपके confidence और आपकी personality से ऐसा झलकना चाहिए कि आप ही सबसे बेस्ट व्यक्ति हैं जिसे कंपनी को सेलेक्ट करना चाहिए.

#2. अपना क्षेत्र चुनें

अक्सर लोग यह करते हैं कि नौकरी की तलाश में किसी भी कंपनी और किसी भी तरह के काम के लिए interview देने चले जाते हैं और सिर्फ असफलता ही हाथ लगती है.

अपना एक field चुनें कि आपको जाना किस field में है – अगर आप Software Engineer हैं तो उसमें भी बहुत तरह की जॉब होती हैं जैसे – वेब डिज़ाइनर, वेब डेवलपर, database administrator आदि तो आपको किस तरह कि नौकरी चाहिए, सबसे पहले ये decide कर लें फिर आप उसी विषय की तैयारी करें

#3. निरंतर पढाई करें

आप जितना सोचते हैं, ये दुनिया उससे कहीं तेजी से आगे जा रही है. रोजाना नए आविष्कार हो रहे हैं, और Google बाबा की वजह से ज्ञान का अथाह समुद्र आपके सामने खुला पड़ा है. अगर आप सोचते हैं कि आपको सबकुछ आता है तो आप सबसे बड़े मुर्ख हैं.

निरंतर अपने विषय से जुड़ी किताबें पढ़ें, वीडियो देखें और आर्टिकल्स पढ़ें. आज के समय में खुद को update रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. हर फील्ड में इतना comptitionहै कि नौकरी के लिए आपसे बेहतर लोगों की लाइन लगी हुई है. ऐसे में आपका भी पढ़ते रहना, आवश्यक है.

#4. अच्छा बायोडाटा बनायें

अक्सर लोग ये करते हैं कि अपने किसी मित्र का Resume लिया और उसी में अपना नाम और पता बदलकर चल देते हैं Interview देने. आपको शायद पता ना हो कि Interview लेने वाली कम्पनी भी आपके जैसे ना जाने कितने व्यक्तियों का interview ले चुकी होती है. ऐसे में आपकी चालाकी आसानी से पकड़ी जा सकती है.

Resume को अपने स्किल्स के अनुसार बनायें, आपको जो चीज़ें अच्छे से आती हैं उन्हीं को mention करें ताकि उसी टॉपिक पर interviewer आपसे सवाल करे और आपके सेलेक्ट होने के चांस बढ़ जायें.

#5. लगातार जॉब पोर्टल्स पर अप्लाई करते रहें

Internet का जमाना है तो compniesभी आज कल अपने यहाँ जो भी vacancy होती हैं उनको online job portlsपर ही publish करती हैं तो आपको भी लगातार job portals पर अप्लाई करते रहता चाहिए.

नौकरी के लिए अप्लाई कैसे करे?

हालांकि बहुत सारे जॉब पोर्टल जैसे कि naukri.com, indeed.com आदि वेबसाइट available हैं जहाँ पर आप अपना resume submit कर सकते हैं. इन सभी वेब्सायट पर आपको पहले एक अकाउंट बनाना होता है। वहीं उस अकाउंट में आपको अपने विषय में पूरी जानकारी भरनी होती है। एक बार आपने सभी जानकारी भर दी तब आप नए उपलब्ध जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्या सरकारी नौकरी पाना आसान है?

जी हाँ यदि आप मन से और सच्चे दिल से नौकरी की तैयारी करें तब आप भी आसानी से सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

बिना परिश्रम किए सरकारी नौकरी प्राप्त की जा सकती है?

जी नहीं बिना परिश्रम किए सरकारी नौकरी नहीं प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए आपको कड़ी परिश्रम करनी होगी क्यूँकि दिनबदिन competition बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में अगर आप अच्छे से तैयारी न करें तब आपको सरकारी नौकरी मिलना उतना आसान नहीं होता है। तो ज़ाहिर सी बात है की आपको परिश्रम करना होगा।

अंतिम राय

तो मित्रों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी बेहद पसंद आयी होगी. अगर आपको नौकरी के इच्छुक हैं तो dailyfresherjobs पर अपना resume आज ही submit कर दें और आप नौकरी के इच्छुक नहीं भी हैं तो भी इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें ताकि किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद हो सके.

Previous articleHostGator India से होस्टिंग कैसे खरीदें?
Next articlePayTM से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here