लेखक (Writer) कैसे बने?

हर इंसान के अन्दर कोई न कोई Talent छिपा होता है, जरुरत है उस Talent को काबलियत में बदलने का. वह Talent कुछ भी हो सकता है जैसे Writing, Singing, Dancing Etc. आज मैं इस पोस्ट में बताऊंगा लेखक कैसे बने, यदि आपको लिखना अच्छा लगता है और आप अपनी Writing Skills को प्रदर्शित करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार शाबित हो सकती है.

यदि आपका सपना लेखक बनकर अपना नाम रौशन करना है और आप अपने इस स्किल्स को बढ़ावा देना चाहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें. यहाँ इस Post में आपको अच्छे लेखक के गुण और साथ में लेखक बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में सभी जरुरी जानकारी प्जारदान की गयी है.

अच्छे राइटर बनने के टिप्स

lekhak kaise bane hindi

यदि आप एक लेखक बनना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि क्या करना है, तो यहां प्रभावी लेखन कौशल की विशेषताएं दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं. लेकिन याद रखें कि सफल होने और महान लेखक बनने के लिए कुछ कठिन प्रक्रिया की आवश्यकता होती है. यहाँ एक शुरुआती लेखक बनने के लिए सुझाव दिए गए हैं जिससे आप धीरे-धीरे अभ्यास शुरू कर सकते हैं.

1. सबसे पहले यह तय करें कि आप क्या लिखना चाहते हैं

लेखक बनने के लिए सबसे पहले यह तय करना है कि आप क्या लिखना चाहते हैं. चाहे वह कविता हो, Story, उपन्यास, Article या Creative free writing हो. आपके द्वारा लिखी जाने वाली चीज काल्पनिक या सच्ची कहानी, कॉमेडी, Sad या Romantic Story भी हो सकती है.

इस बारे में भी सोचें कि आपके द्वारा अब तक पढ़ने के लिए क्या पढ़ना सबसे दिलचस्प रहा है. जब तक आपने अभी तक निर्णय नहीं लिया है, तब तक आप उलझन में रहेंगे कि आपको क्या लिखना चाहिए.

2. लेखन का अभ्यास करें

दूसरा तरीका अभ्यास करना है. अभ्यास के बिना आप किसी भी चीज में अच्छे नहीं होंगे. एक एथलीट जो एक मैच जीतता है वह एक एथलीट है जो हर दिन अभ्यास जारी रखता है. जैसे साइकिल की सवारी करते हैं, वैसे ही अगर आप अभ्यास करते रहते हैं तो आप जल्दी से कुशल हो जाएंगे. इसी तरह लेखन के साथ, जितना अधिक आप लिखते हैं, उतने ही धाराप्रवाह आप अपने विचारों को पेपर में डालने में सफल होंगे.

3. लेखन प्रक्रिया का आनंद लें

लेखन प्रक्रिया से गुजरना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप जो लिख रहे हैं उससे जल्दी ऊब न जाएं. इसका आनंद लें, आपको यह सोचना चाहिए कि ‘मुझे अपने लेखन में आनंद आता है’, ‘मुझे लिखना पसंद है’, ‘मैं खुद को लिखकर व्यक्त कर सकता हूं’.

4. अपनी लेखन के साथ Experiment करें

समय समय पर आप अपने Writing Skill के साथ कुछ Experiment कर सकते हैं. जिसका अर्थ है कि आपको कहानी की सिर्फ एक Skill पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है. यह लेखन में अपनी क्षमता को पहचानने का एक तरीका है. यदि आप Fiction writing कर रहे हैं, तो कभी-कभी Article लिखें. इससे आपके Writing skill में सुधार होगा.

5. लेखन के लिए एक नियमित समय निर्धारित करें

अपनी गतिविधियों के बीच दिन में 1 से 2 घंटे का समय निकालें. कुछ नहीं से थोड़ा लिखना बेहतर है. यह आपको एक लेखक होने के लिए भी अधिक आदी बना देगा. इसके साथ साथ आप जितना अधिक लिखेंगे आप में उतनी अधिक Knowledge बढ़ेगा और Confidence आएगा. इसलिए प्रतिदिन थोड़े समय निकालकर लिखने की आदत डालें.

6. किताबें पढ़ें

किताबें पढ़ने, टीवी पर समाचार देखने या इंटरनेट पर जानकारी के लिए दिन में थोड़ा समय निकालें. यह आपकी Vocabulary को बढ़ाएगा और आपको इस समय ट्रेंडिंग जानकारी के बारे में बताएगा. याद रखें कि आप अन्य लोगों के पढ़ने का उद्देश्य लिख रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो लिखते हैं वह दिलचस्प होना चाहिए.

7. आप जो लिखते हैं उसे कहीं पर एकत्र करने की जगह ढूंढें

अपने सभी Writing को संग्रहीत करने के लिए एक नोटबुक ढूंढें. इस तरह से आप ने जो लिखा है उसे देख सकते हैं इससे आपको पता चलेगा की आपने क्या प्रगति की है. आप अपने Writing को कहीं भी रख सकते हैं चाहे वह किताबें, कंप्यूटर, Flash Drive या Blog हों.

आप अपने द्वारा सबमिट किए गए और Publish सभी कार्यों को संग्रहीत करने के लिए एक ब्लॉग बना सकते हैं. आप चाहें तो आप अपना एक personal container भी रख सकते हैं. याद रखें कि न आप किसी अन्य के द्वारा लिखे या प्रयोग किए गए विचार को कॉपी करें और न आपके विचार कोई Copy कर पाए.

8. दोस्तों से अपने Writing को पढ़ने के लिए कहें

यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आपका लेखन पढ़ने में अच्छा है या नहीं, अपने दोस्तों से अपने काम को पढ़ने के लिए कहें. साथ ही उससे सलाह और राय मांगे, लेकिन नाराज न हों अगर आपका दोस्त गलत टिप्पणी करता है. तो अपने उत्साह को और बेहतर लिखने के लिए इसे बढ़ावा दें.

9. अपनी लिखावट को मीडिया को भेजने की कोशिश करें

आप अपनी लिखावट को मीडिया को भेजने की कोशिश करें, हो सकता है आपके द्वारा लिखा गया Writing News Paper, पत्रिकाओं, इलेक्ट्रॉनिक पत्रिकाओं में शामिल हो सकता है, अगर आपके लेखन को Publish किया गया है तो वहाँ आपका नाम भी शामिल होगा.

आप सोच सकते हैं यदि आप अपना नाम वहां देखेंगे तो आपको कितना अच्छा लगेगा. यह आपको और अधिक लेखन में आपके उत्साह को उत्तेजित करेगा. हर बार एक लेखन प्रतियोगिता में भाग लेने की कोशिश करें, इससे आप लेखन, अभ्यास और यह जानने के लिए उत्साहित रहेंगे कि आप अपनी मंजिल से कितने दूर हैं.

10. हार नहीं माने

मान लीजिए कि आपने अपने द्वारा लिखा गया Content मीडिया में भेजा, यदि आपके काम को सफलतापूर्वक प्रकाशित नहीं किया गया है, तो हो सकता है आप उदास हो जाएं, लेकिन आपको हार नहीं मानना है. दूसरा लिखने और फिर से भेजने की कोशिश करें.

अभी तक प्रकाशित नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि आपका लेखन खराब है. कौन जानता है, यह सिर्फ आपके द्वारा भेजे गए मीडिया को फिट नहीं करता है. हो सकता है कि Content मीडिया के Mission और दृष्टि से मेल न खाती हो. हमेशा अपने लेखन में दिन-प्रतिदिन सुधार करें.

संक्षेप में, लेखन में कोई निश्चित नियम नहीं हैं, केवल यदि आप चाहते हैं कि हमारा लेखन कई लोगों द्वारा पढ़ा जाए, तो हमें Grammar सीखना चाहिए जो समझने में आसान हो. शुरुआती लेखक बनने के ये सुझाव आपमें से केवल उन लोगों के लिए सुझाव हैं जो लिखना शुरू करना चाहते हैं. हो सकता है आपको ये सुझाव पसंद आएं हों.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख लेखक कैसे बने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को अच्छे लेखक की विशेषता के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post राइटर बनने के टिप्स पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here