Blog Promotion करने के लिए कुछ Tips

कैसे सही तरीके से Blog Promotion करें इसकी चिंता तो सभी Bloggers की एक आम सी समस्या रहती है, क्यूंकि बहुत से Bloggers तो अच्छा काम यानि की बेहतर content लिख लेते हैं और उसे अपने Blog पर publish भी कर लेते हैं लेकिन उनके Posts Google Search Results पर show नहीं होते. जिसके चलते उनके मेहनत पर पानी फिर जाता है. ऐसे में वो बेवजह ही मायुश हो जाते है क्यूंकि उन्हें उनकी मेहनत के हिसाब से परिणाम नहीं मिलता.

लेकिन यहाँ जो समझने की बात है वो यह की केवल अच्छे Contents लिख लेने से Bloggers का काम समाप्त नहीं हो जाता है क्यूंकि अच्छे Contents किसी भी Blogs Post का एक छोटा सा हिस्सा है, इसके बाद भी Bloggers को ऐसे बहुत सी चीज़ें करनी पड़ती है जिसके बाद ही आपके Posts गूगल पर rank करने लगेंगी. चूँकि ये जानकारी Internet पर सही रूप से नहीं बताई गयी है इसलिए आज मैंने सोचा की हमारे नए और पुराने Bloggers मित्रों और जो भी Blogging करना चाहते हैं उनके सहायता के लिए आज मैंने ये Post लिखा है जो की आप लोगों को मदद करेगा की कैसे आप सही तरीके से Blog Promotion करें.

यहाँ पर मैं आप लोगों को कुछ ऐसे Tips और Strategy बताने वाला हूँ जो की आपको आने वाले समय में अपने Posts को rank करने में बहुत मदद करेगा. इसके साथ आप बहुत कुछ नयी चीज़ें भी सिख सकते हैं जो की आपके Blogging Carrier में आगे बढ़ने में बहुत मददगार साबित होगा. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Blog Promotion करने के लिए कुछ Tips.

Blog Promotion करने के लिए कुछ Tips

Blog Promotion Tips in Hindi

आगे बढ़ने से पहले में आप लोगों को ये बता देना चाहता हूँ की आज तक मैंने Blogging के विषय में जो कुछ भी सिखा है उसे यहाँ पर आपके सामने में प्रस्तुत करने जा रहा हूँ. उम्मीद करता हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आएगी.

Strategy 1

मददगार बनें
मैं ये सभी Bloggers और Content Writers से ये Request करता हूँ की कोई भी Article लिखने से पहले अपने आप से ये सवाल जरुर करें की आप जो भी नया लिखने जा रहे हैं क्या वो किसी भी तरीके से किसी के काम आ सकता है, यदि इसका जवाब हाँ है तो आगे लिखना चालू रखिये और अगर नहीं तो ऐसे article लिखकर भी कोई फ़ायदा नहीं है.

Unique बनें
अपने Contents को लेकर हमेशा लिखें क्यूंकि ज्यादातर लोग सामान चीज़ों के प्रति ज्यादा आकर्षित नहीं होते हैं. ऐसे में उन्हें कुछ नया चाहिए पढने के लिए. अगर आपके Articles unique है तब आप आसानी से उनका ध्यान अपनी और खिंच सकते हैं.

कहानी सुनें और सुनाएं
मैं हमेशा से लोगों की सच्ची कहानियां सुनने में विस्वास रखता हूँ और उन्हें भी अपनी कहानियां सुनाता हूँ इससे हम एक दुसरे की एक तरह से मदद कर देते है. क्यूंकि हमें एक दुसरे की गलतियों का बारे में इससे पता चल जाता है और जिन्हें हम आगे अपने जीवन में दोहराना नहीं चाहते हैं.

Experts को Quote करें
जब भी आप कोई original article लिखें, तो अपने विचारों को सही साबित करने के लिए मतलब की लोगों को आपके लिखे पर विस्वास दिलाने के लिए अपने Articles में Experts लोगों की राय को mention करना बिलकुल न भूलें. इससे लोगों का विस्वास आपके प्रति और भी बढेगा.

Trend के साथ चलें
आपको हमेशा current trend के साथ चलना पड़ेगा. जो भी नया घटित हो रहा है उन चीज़ों के ऊपर ही Posts लिखना चाहिए इससे लोग अपने आप ही आपके और आकर्षित हो जायेंगे क्यूंकि उन्हें लगेगा की आप एक Blogger के तोर पर हमेशा Trends के साथ काम कर रहे हैं.

Strategy 2

अपने Contents को Searchable बनायें
आप जितना भी अच्छा लिख लें अगर वो Google Search Results पर नहीं आ रहा है तब वो किसी काम का नहीं रह गया है इसलिए अपने Contents को Searchable बनाएं.

Proper Keyword Research करें
अपने Articles को Search Results पर लाने के लिए आपको अच्छे तरीके से Keyword Research करना पड़ेगा क्यूंकि ऐसा नहीं करने से उन्हें Search Results पर लाना इतना आसान नहीं है. यही गलती मुख्य रूप से सभी नए Bloggers किया करते हैं.

Strategy 3

चित्र को ज्यादा आकर्षक बनायें
वो कहते हैं न की एक चित्र 1000 शब्दों के बराबर होता है. और हम मनुष्य चित्र के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं.

Oringinal Images बनाएं
प्राय सभी Bloggers अपने Blogs में Stock Photos का इस्तमाल करते हैं क्यूंकि इससे उनकी समय की बचत होती है. लेकिन मेरा मानना है की भले ही आप 15 minutes ज्यादा लें लेकिन Original Images का इस्तमाल करें इससे आपके posts अपने आप ही औरों से अलग लगने लगेंगे.

Text Overlay से Images को ज्यादा effective बनाएं
ज्यादातर Social Media Websites पर Images को ज्यादा ध्यान दिया जाता है और ज्यादातर लोग Images की overlay को ही पढ़कर उसे click कर लेते हैं जिससे Click through अपने आप ही बढ़ जाता है. इसलिए Image Overlay का ख़ास ध्यान रखें.

Images की मदद से Traffic बढाएं
Images से article न केवल ज्यादा सुन्दर दिखाई पड़ता है बल्कि इससे articles को पढने में अच्छा लगता है. यदि इसे ठीक ढंग से इस्तमाल किया जाये तब Facebook और Pinterest से अच्छा खासा Traffic भी अपने Blog पर लाया जा सकता है.

Content Design पर Invest करें
ये मानकर चलिए की ज्यादातर लोग जो की आपके Blog पर पहली बार आते हैं वो इतने busy होते हैं की उन्हें आपके Contents पढने का समय भी नहीं होता है, वो सिर्फ आपके Content Design से ही प्रभावित होकर आपके Blog पर आ जाते हैं. तो जितना बेहतर आपका Content Design होगा उतना ही ज्यादा लोग आपके Blog को visit करेंगे.

Visual Content बनाएं
मेरा मानना है की अगर सभी Bloggers अपने Blogs के posts को Visually आकर्षित बनाएं तो आपने आप ही Visitors उन contents के प्रति खींचे चले आयेंगे. Creative Pictures और Creative Graphics से हर कोई आसानी से प्रभावित हो सकता है.

Strategy 4

Relationship को बेहतर बनाएं
किसी भी Online Promotion के लिए लोगों से बेहतर relationship रखना बहुत ही जरुरी है.

Real लोगों के साथ संपर्क बनाएं
केवल Links Building के चक्कर में न रहकर असली लोगों के साथ अपना संपर्क स्थपित करें जिससे की आपको भविष्य में ज्यादा फ़ायदा मिलेगा. क्यूंकि long Term में ऐसे असली मित्र ही ज्यादा काम आते हैं.

Loyal Audience बनाएं
अगर आपके पास एक अच्छा खासा Loyal Audience मेह्जुद है तब उन्हें ज्यादा importance दें और उन्हें हमेशा ये Feel कराएं की वो आपके लिए कितना माईने रखते हैं. और अगर नहीं है तो जल्द से जल्द ऐसे Loyal Audience बनाने की सोचें जो की आपके हर दुसरे Posts की ताक में रहते हैं.

दूसरों के Contents को भी Share करें
ये internet के Relationship Economy के तरह होता है. यहाँ पर आपको कुछ पाने के लिए कुछ देना भी होता है. ये भले ही एक लम्बा खेल हो लेकिन इसके परिणाम आखिर में बहुत ही शानदार होते हैं. आपके Followers आपके इस छोटे से मदद के लिए बाद में आपकी बहुत सराहना करेंगे. और कुछ दुसरे आपके आने वाले Posts की waiting भी करेंगे.

Social Media की मदद केवल Network और Engagement बढ़ाने के लिए करें न की Spam करने के लिए
Social Media का इस्तमाल कभी भी Spamming करने के लिए न करें बल्कि इससे केवल network को बढ़ाने के लिए और Engagement को बढ़ाने के लिए करें. इससे लोगों का विस्वास आपके ऊपर बने रहेगा अन्यथा वो आपको छोड़कर किसी दुसरे के तरफ रुख कर लेंगे.

Social Media पर असली नाम का इस्तमाल करें
हमेशा Social media में अपने असली नाम का इस्तमाल करें इससे लोगों का trust आपके ऊपर बने रहेगा और यदि किसी Group में chat कर रहे हों तब भी केवल असली लोगों के साथ ही संपर्क बनायें इससे आप Spamming से बच सकते हैं.

Strategy 5

अपने target audience को पहचानें

सही माईने में अपने Audience को पहचानें
आपको सही माईने में अपने Audience के problems को समझना पड़ेगा और उस हिस्साब से उन्हें solution देने होंगे जिससे की उन्हें अपने problems का हल मिल सके. ऐसा करने से उन्हें आपके ऊपर ज्यादा विस्वास होगा और उन्हें लगेगा की आप उनके सभी सवालों के जवाब दे सकते हैं और वो एक Loyal Audience बन जायेगा. इसके साथ आपको ये भी जानना है की आपके audience किस वर्ग में आते हैं और उन्हें आख़िरकार क्या चाहिए और उसी तरह ही आपको अपने Posts लिखने होंगे.

आपके Contents आपके Audience के हिसाब से होने चाहिए
यदि आपके Contents आपके Audience के requirements को पूर्ण नहीं कर पा रहे हैं तब ऐसे Content generate करने का कोई मकसद नहीं रह गया है. इसलिए आपको Relevant Audience के लिए relevant content बनाना होगा जिससे उनको फ़ायदा हो.

Strategy 6

अपने Audience के साथ Personal Contact रखें
अपने Audience के साथ सही माईने में Contact रखने से उनका trust आपके ऊपर और भी आएगा. क्यूंकि उन्हें लगेगा की आप उनकी परवाह करते हैं और समय आने पर उनकी मदद भी करेंगे.

कुछ लोगों को personally Email करें
किसी के विषय में Tweet करने से अच्छा है की आप उन्हें Personally ईमेल कर दें ये थोडा Personal भी होगा और इसे कोई तीसरा व्यक्ति देख भी नहीं सकता है. इसके साथ जितना ज्यादा आपके पास लोगों के email रहेंगे उतना ज्यादा आप उनके अपने नए Post भेज सकते हैं. जिससे आपके Promotion अपने आप हो जायेगा.

Lead generate करें
ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने Traffic को Subscriber में बदलने के लिए. इसके लिए आपको उन्हें कुछ Value देना होता है जो की कुछ ebook, software, tools इत्यादि हो सकता है जिसे आप उनके email id के बदले में पाना चाहते हैं. जिसे आप बाद में इस्तमाल कर सकते हैं.

बेहतर email भेजें
आपके Domail में स्तिथ Influencers को बेहतर email भेजें जिससे की वो action लेने पर बाध्य हो जाये. क्यूंकि उस email का subject कुछ ऐसा रखें की जिसे पढ़कर ऐसा प्रतीत हो की आप उनके राय को महत्व दे रहे हों.

अपने Audience को Content Topic और उनके Interest के हिसाब से email भेजें
अपने Audience को पहले ही Segment wise बाँट लें जिससे की आपको आसानी होगी उन्हें email भेजने में. आप उन्हें उनके Interest के हिसाब से email भेज सकते हैं. जिससे सही लोगों को सही email पहुंचेगा.

Strategy 7

Targeted Distribution करें
जब भी आप कोई Distribution करें तब उसे मूल रूप से Targeted करें जिससे आपको आगे बहुत फ़ायदा होगा.

उन्ही से Share करें जो की पहले ही similar content share कर चुके हैं
ऐसे लोगों की तलाश करें जो की पहले ही आपके competitiors के ऐसे Similar Content को Share कर चुके हों. लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली ये बात है की हमेशा ये ध्यान दें की आपके content की quality आपके Competitors से अच्छी होनी चाहिए.

आपके Contents केवल Specific Target को ही भेजें
अपने Content सिर्फ ऐसे ही Target को भेजना चाहिए जिसे की आपके Content की समझ हो अन्यथा ये Waste चली जाएगी.

Promoters तक पहुंचें
आपको पहले अपने Field के top influencers की एक List तैयार करनी पड़ेगी. फिर उनसे संपर्क करना पड़ेगा और उन्हें आपके Content को review करने की request करनी पड़ेगी. ये तभी अच्छे से काम करगा जब आप अपने Article के भीतर उन Influencer को mention किये होगे.

Promoters को Prirotize करें
जब भी आप अपने लिए सही promoters का चुनाव करें तब ये ख़याल रखें की उनका कितना ज्यादा reach मेह्जुद है और वो अपने field में कितना ज्यादा active हैं.

Relevant People को Tag/Mention करें
यदि आप चाहते है की किसी specific brand को अपने post में include करना तब उन्हें इससे पहले जरुर पूछ लें और उन्हें ये भी बता दें की आप उनका नाम अपने post में mention कर रहे हैं. Chances है की अगर आप उनके बारे में अच्छा लिखें तो वो आपके Contents को अपने Pages में Share कर सकते हैं.

Sharing करते वक़्त उसमें Context जरुर Add करें
जब भी आप कोई Post की Links कहीं पर भी Share करते हैं तब केवल Link ही Share न कर दें बल्कि उसके साथ उसके विषय में थोडा context भी जरुर add कर दें इससे देखने वाले को आपके Post के विषय में थोडा idea जरुर हो जाता है.

जितना हो सके Personal Exposure बढाएं
आप अपने Blog Post के लिए जितना हो सके उतना Personal exposure बढ़ा सकते हैं. ये आप कुछ तरीकों के मदद से कर सकते हैं जैसे की Paid Advertising, Guest Post, Interview और इसके साथ खुद के Affiliate Program के साथ भी हो सकता है.

Strategy 8

Social Media का पूर्ण इस्तमाल करें
यदि आपको अपने posts के reach को सही रूप से बढ़ाना है तब आपको Social Media का पूर्ण इस्तमाल करना होगा.

Posts की Timing पर ध्यान दें
आपको अपने audience के activeness time को ध्यान से देखना होगा. वो किस समय में ज्यादा active रहते हैं और कब कम. कब वो ज्यादा आपके contents को share कर सकते हैं.

ज्यादा जगहों में Share करें
यदि आपको लगता है की आपके Content को ज्यादा लोग पढना चाहिए तब आपको उसे ज्यादा से ज्यादा जगहों में Share करना चाहिए जिसे वो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके.

Multiple Tweets करें और कुछ Interval के Gap में करें
चूँकि आपके Tweets कुछ समय के बात निचे चले जाते हैं इसके अपने Tweets को समय समय के अंतराल में Tweet करें जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके और आपकी Traffic भी बढ़ जाये.

Older Contents को Republish करें
यदि आपको लगता है की आपके Contents evergreen हैं और उन्हें दुबारा से Publish करना चाहिए तो ऐसा आप बिलकुल कर सकते हैं क्यूंकि ऐसे करने से आपके बहुत से नए Subscribers को इसके विषय में पता चलता है और इसके साथ कुछ existing Subscriber जो की उन posts को miss कर गए होते हैं उन्हें ये दुबारा पढने को मिल जाता है.

Pinterst का इस्तमाल करें
बहुत से Bloggers आज भी Pinterst का इस्तमाल नहीं कर रहे हैं क्यूंकि वो इसके काबिलियत से अनजान हैं. बहुत से अच्छे Bloggers का मानना है की Pinterst पर Official Account होना एक तरह से अनिवार्य है.

Strategy 9

इसे संभव करें
चाहे आप कितनी भी तैयारी कर लें अगर आप उस काम को करने के लिए सही समय में कदम नहीं उठा रहे हैं तब आप कभी भी उसे करने में सफल नहीं हो पाएंगे.

पहला कदम उठाएं
प्रत्येक दिन सुबह होते ही कोई भी चीज़ करने से पहले आपको अपने इस Tactics वाले List को पहले देखना चाहिए और ये तय करना चाहिए की आज आप इन Strategies में से कोन सी Strategy को अपनाएंगे जिससे की आपके Audience में बढ़ोतरी होगी. और एक बार आपने तय कर लिए तब आपको उस दिन उसे करना ही होगा. ये इतना ही आसान सा काम है. आपको बस प्रत्येक दिन एक कदम उठाना है और उसे पूर्ण करना है. फिर देखिये की कैसे आप अपने सफलता को बड़ी आसानी से हासिल कर लेते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Blog Promotion करने के लिए कुछ Tips के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Blog Promotion के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Blog Promotion करने के लिए कुछ Tips कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

41 COMMENTS

  1. Thanks Hindi me ki poori team ko apke kaam ne mujhe bhi bahut inspire kiya,aur apse inspiration lekar maine bhi apna blog shuru kiya,meri shuruaat ka credit hindime ki poori team ko jatta hai,aur mai aasha karta hoon ki hindime ki poori team kafi tarraki kare,Agar possible ho to hindime ki team mujhe backlink dede jis se meri shuruaat ko ek raasta mile aage jaane ka,thanks hindime ,phir se aapke kaam ke aur inspiration ke liye.

  2. हिंदी में बहुत ही अच्छी जानकारी आप हम लोगों को अवेलेबल करवा रहे हैं जिसकी वजह से हम लोगों को काफी कुछ सीखने को मिलता है सच कहूं तो मैंने ज्यादा ब्लॉगिंग साइट नहीं पढ़ी है लेकिन हां अभी तक की 4 साइट से आपकी बेस्ट साइट लगी है इस प्रकार के आर्टिकल के माध्यम से हिंदी में जानकारी देने के लिए सर आपको धन्यवाद

    • धन्यबाद मंजू जी.
      हमे बहुत खुशु है के आपको हमारे जानकरी पसंद आते है. ऐसे ही हमे support करते रहिये.

  3. Bahut achhi information sir,

    Main ek saal.se blogging kr rhi hoon abhi tk samjh nhi aaya ki kaise blog ko success kru bahut seekhti hoon or blog ke apply krti hoon lekin result bahut km mil rha hai.

    Plz help kre or blog ko visit krke ek suggestions jarur de.

  4. वाह सर आज आपने तो कमाल कर दिया । आपने पूरी स्टेप ही बता डाला सचमुच में आपकी यह trick बहुत ही कामयाब है। thanks sir इस बेहद जानकारी के लिए ।

  5. Sir mera name Narayan hai or me aapke blog ka Bhut hi old subscriber hu sir mughe aapke blog me ek gust post karni hai kya aap mughe aapke blog me gust post karne dege kya.

    Agar aap gust post KO accepte karte hai to me aapke blog me gust post kruga

    Agr aap gust post chats hai to aap mughe mere gmail par contect kar sakte hai

    My gmail nuswami11@gmail.com
    My website www. Nuswami.com

    Sir mughe aapke mail ka what rhega please aap mughe apne blog me gust post karne de

    Think you

  6. आपने बहुत अच्छी बातें बतायी हैं. धन्यवाद Prabhanjan

  7. Awesome Article Sir .
    I Hope Aapko Meri Bhi Site Psand Aayegi, Please visit Once And Give Me Some Suggestions.

    • hello prasanth aapki website bhi badhiya hai. yadi aap apne website ki review chahte hain tab अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

  8. क्या पोस्ट हैं मजा ही आ गया। blog प्रोमोशन के टिप्स बहुत ही शानदार हैं मैंने कभी भी इस बारे में ध्यान नहीं दिया था लेकिन अब मैं अच्छे से समझ गया हूँ। अब मैं भी इन टिप्स पर ध्यान दूंगा।
    धन्यवाद

  9. बहुत सही भाई जी, मजा आ गया! ब्लॉग पोस्ट हो तो एसी, अपने नॉलेज शेयर करने के लिए धन्यबाद! 🙂 !!

  10. A Great & Ultimate Guide,

    Kaafi achhi tips share ki hai aap ne Blog promotions ke liye.

    Thanks! for sharing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.