ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप भी उनमें से हैं जो की सच में ये जानना चाहते हैं की आखिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? तब आज की यह article आपके लिए बहुत ही जानकारी भरी होने वाली है, इसलिए इसे बड़े ही ध्यान से पढ़ें.

तो यदि आप ये सुनकर ये जानना चाहते हैं की Blogging से पैसे कमाना बहुत ही आसान है तब ऐसा बिलकुल भी नहीं है. हाँ एक बात तो 100 प्रतिशत सही है की Blogging कोई भी कर सकता है, इसके लिए आपके पास Degrees या कोई qualification होने की जरुरत ही नहीं है.

बस आपके पास में कुछ interesting बात होनी चहिये कहने के लिए और साथ में बहुत ज्यादा धैर्य और dedication होना चहिये जिससे की आप अपने Blog को सही तरीके से बना सकें और उसमें अच्छा खासा traffic ला सकें. तो अब सवाल ये है की क्या सभी Blogging से पैसे कमाते हैं? इसका जवाब हाँ भी है और न भी. ऐसा इसलिए क्यूंकि नए Bloggers को थोडा समय लगता है पैसे कमाने के लिए वहीँ जो पहले से blogging कर रहे हैं उन्हें ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता पैसे कमाने के लिए.

बस आज के इस article “Blogger Se Paise Kaise Kamaye” में हम आप लोगों को कुछ ऐसे ही तरीकों से रूबरू करूँगा जिससे की आप भी बड़ी ही आसानी से blogging से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन हाँ आपको इसके लिए थोडा patience चाहिए और ढेर सारा मेहनत. क्यूंकि कुछ भी चीज़ आसान नहीं होती, उसे आसान बनाना पड़ता है. तो चलिए शुरू करते हैं.

ब्लॉगिंग क्या है?

blogging se paise kaise kamaye hindi

ब्लॉगिंग करने का मतलब होता है अपने Blog पर नए नए articles add करना. मेरे कहने का मतलब है की यदि आपको किसी विषय में महारत हासिल है, या आप आपना experience दूसरों के साथ share करना चाहते हैं तब ऐसे में आप उन्हें या तो अपने diary में लिख सकते हैं या फिर उन्हें किसी Blog या website पर. बस इसी लिखने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है.

Blogs बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे की Personal Blog, Food Blog, Tech Blog, Finance Blog, Travel Blog, Motivation Blog इत्यादि. आपकी जिस विषय में रूचि है उसमें आप अपनी blog बना सकते हैं. बस शर्त ये है की आपको किसी को copy नहीं करना होता है बल्कि आपको जो आता है उसे अपने Blog में लिखना होता है. इससे आपके Blog के contents हमेशा नए और unique होते हैं.

ये तो थी blogging के विषय में थोड़ी सी जानकारी अब चलिए अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इस विषय में जानते हैं.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (2020)

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते हैं जिनका इस्तमाल आप अपने blog को monetize करने के लिए कर सकते हैं. बस ध्यान देने वाली बात ये है की आपको अपनी level की blogging और अपने blog के प्रकार को समझ कर ही इन तरीकों का इस्तमाल करना होता है.

अपनी level की blogging का मतलब मेरा आपके experience से हैं और आपकी blogging करने के style से. ये सभी bloggers का अलग अलग होता है और होना भी चहिये.

Step #1: Google Adsense और दुसरे Ads Monetization से

वैसे तो Internet पर आपको बहुत से ad networks इस्तमाल करने के लिए मिल जायेंगे. लेकिन इनमें से आपको अपने Blog के लिए सबसे बढ़िया चुनना होता है जो की आपको सहज ढंग से और समय समय पर pay करता हो.
मेरे हिसाब से ये दो Ad networks काफ़ी ज्यादा popular हैं :

आपके पास एक blog का होना जरुरी है इन network से approval प्राप्त करने के लिए. ये automatically ही आपके article के context के हिसाब से ads show करते हैं और User Interest के आधार पर भी. ज्यादातर नए Bloggers इस method का इस्तमाल करते हैं अपने blog को monetize करने के लिए क्यूंकि ये उन्हें recurring income प्रदान करता है.

इसलिए यदि आप इन networks का इस्तमाल करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको इनके approval के लिए apply करना होता है, वहीँ इससे आपको एक बार approval मिल जाने पर आप आसानी से अपने traffic के हिसाब से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Step #2: Affiliate Marketing के द्वारा

Affiliate Marketing आज के समय में बहुत ही प्रसिद्ध है Bloggers के बीच में. ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है बस किसी कुछ links को अपने Blog पर add करना होता है. वहीँ उन links को click कर यदि कोई कुछ चीज़ें या services खरीदता है तब इसके लिए आपको पैसे मिलते हैं.

यहाँ मैंने कुछ popular Affiliate marketing marketplace के बारे में बताया है जिसे आप चाहें तो join कर सकते हैं :

i) Amazon Affiliate program
इसमें बस आपको अपने unique affiliate link share करना होता वो भी उन products की जिन्हें की आप recommend कर रहे हो. तो जब कोई उन्हें खरीदता है तब आपको उससे कुछ commission प्राप्त होता है.

ii) Hosting Affiliates
यदि आप एक Blogger हो और Blogging के niche में काम कर रहे हो तब ऐसे में आप कुछ Hosting Providers का Affiliate Program Join कर सकते हो. क्यूंकि बहुत से आपके Viewers ये जानना चाहते हैं की आप किन hosting का इस्तमाल कर रहे हैं. ऐसे में Hosting Affiliates से आप अच्छा खासा कमा सकते हैं.

iii) Blogging Tools Affiliates
आप चाहें तो Blogging Tools जैसे की Theme, SEO Tools इत्यादि को recommend कर उससे affiliate income generate कर सकते हैं.

Affiliate marketing सच में बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है लाखों रूपए कमाने के लिए अपने Blog से.

Step #3: Sponsored Post के द्वारा

Paid reviews या Sponsored Post के जरिये भी आप अपने लिए extra पैसे कमा सकते हैं. ये निर्भर करता है की आपका Blog कितना बड़ा है, कितना popular है, इसकी traffic कैसी है इत्यादि से. जितनी अच्छी आप ये सभी statistics होंगे उतना ज्यादा आप प्रत्येक sponsored post के charge कर सकते हैं.

मैंने कुछ Blogs को देखा है जो की एक एक post के 100 डॉलर्स तक charge करते हैं.

Step #4: Services देकर

यदि आपको लगता है की आपके पास कुछ Skills हैं जिनकी जरुरत दूसरों को है, तब आप ऐसे ही services दूसरों को देकर पैसे कमा सकते हैं.

उदाहरण के लिए, आप बहुत से services प्रदान कर सकते हैं जैसे की content writing, logo creation, SEO, Site Optimization इत्यादि. यदि आप ऐसी ही Services की शुरुवात करना चाहते हैं तब आपको बस अपनी Services की list offer करनी होती है अपने Blog पर. ऐसी जगह में जहाँ की visitors का ध्यान आसानी से जाये. एक बार आपने इसकी शुरुवात कर दी तब इसे आप अच्छे तरीके से समझने भी लगेंगे.

Step #5: Ebook बेचकर

मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा है जो की अपनी expertise और experience को एक eBook का रूप प्रदान करते हैं. वहीँ वो अपने इस product को आसानी से बेच देते हैं. बस इसके लिए आपको अपने expertise को समझना होता है और उसे एक book का रूप प्रदान करना होता है.

आप चाहें तो अपने ebook को अपने ही platform में बेच सकते हैं या फिर आप Amazon पर भी इसे बेच सकते हैं. सच में अपनी product को बेचना एक बहुत ही बढ़िया उपाय है ebooks online sell करने के लिए.

Step #6: Direct Advertisement के द्वारा

इस बात में पूरी सच्चाई है की AdSense अभी के समय में सबसे best advertisement program हैं bloggers के लिए, लेकिन इसकी भी कुछ limitations हैं. ओर सबसे बड़ी limitation है की जो कीमत आपको मिलती है per click के.

ऐसे में अगर आपको कहीं से direct advertisements मिल जाये, तब आप कुछ AdSense units के जगह में direct ads लगाकर अच्छा पैसे कमा सकते हैं.

यदि आपका Blog popular हैं तब आपको ऐसे में काफी अच्छे अच्छे companies contact करते हैं direct advertisement के लिए.

Step #7: Sponsored Social Media Posts के द्वारा

अगर आपकी Social Media में काफ़ी अच्छी Following हैं, तब आपको बहुत से brands आसानी से मिल सकते हैं. क्यूंकि brands ऐसे sponsored social media posts के लिए बहुत ज्यादा पैसे प्रदान करते हैं.

आप Post और Re-Post के लिए भी अच्छा पैसा charge कर सकते हैं. इसके लिए पहले आपको अपने Socal Media Following के ऊपर काम करना होगा और साथ में उनमें अच्छा engagement भी प्राप्त करना होगा.

Step #8: Online Courses बेचकर

आज के समय में Online Courses की demand सबसे ज्यादा है. ऐसे में इन online courses को बनाना भी काफ़ी आसान हो गया है, बस आपको सही tools और technology की जानकारी होनी चहिये.

चूँकि लोगों को बहुत जल्दी है ऐसे में वो paid courses की तलाश करते हैं जिन्हें की वो आसानी से follow कर पायें. वहीँ यदि आपके content को लोग पसदं करते हैं तब आप भी अपने Online Courses जरुर से launch कर सकते हैं.

ये कुछ ऐसे ही platforms हैं जिनका आप इस्तमाल courses बनाने के लिए और बेचने के लिए कर सकते हैं :

Step #9: अपनी Blog बेचकर

यदि आपको Blogs बनाना आता है और साथ में आप कुछ keywords पर आसानी से rank भी कर सकते हैं तब ऐसे में आप उन्हें चाहें तो Flippa पर बेच भी सकते हैं.

Flippa एक ऐसी ही platform हैं जहाँ पर आप बड़ी ही आसानी से कोई भी Blog बेच सकते हैं. वहीँ इसमें आपके blog के credibility के हिसाब से buyers मिलते हैं. वहीँ यदि आपके पास Adsense Approved Blog है तब आपको इसके लिए बहुत अच्छे पैसे भी मिलते हैं.

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

अब तब तो आपको पता ही चल चूका होगा की Blogging से सच में लाखों रूपए कमाए जा सकते हैं. लेकिन ये सभी bloggers के लिए अलग अलग होता है.

ऐसा इसलिए क्यूंकि ये बहुत सी चीज़ों पर निर्भर करता है जैसे की आपका blog किस niche में है, आपकी ब्लॉग की traffic कैसी है, आपके Blog को monetization करने के लिए किन तरीकों का इस्तमाल किया हुआ है इत्यादि.
इसके साथ आपको ये समझना होगा की Blog से पैसे कमाने में थोडा समय लगता है लेकिन एक बार आपकी अच्छी खासी traffic आने लग गयी फिर आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं इसमें कोई शंका नहीं है.

वहीँ Blogging से अच्छा कमाने के लिए आपको multiple streams of income के विषय में सोचना होगा वो भी अलग अलग sources से, जिससे की एक यदि कम हो तब दुसरे से उसकी भरपाई की जा सके.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Blogging से पैसे कमाने के तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

8 COMMENTS

  1. धन्य वाद भाई चन्दन मे काफी टाइम से bloging कर रहा हु मगर कुछ समज नहीं आ रह था के केसे earning करू तो ओर किस तरहा से अपनी income बधाउ तो मौजे आपकी पोस्ट मे पता चल् गया हे thank you so much चन्दन भाई

  2. ब्लॉग्गिंग के बारे में बहुत ही सरल शब्दों में आपने विस्तार से जानकारी दी है , मैं ब्लॉग्गिंग करना चाहता हूँ सर जी आपका सपोर्ट लेना चाहता हूँ

  3. bahot hi acchi janakri he sir ,lekin kya hm ek sall me blog se 100$ earning kar sakte he ky?plese batayi sir .

    or me aapko youtube pr bhi follow karta hu aapki sari videos bahot hi informative hoti he thank u

  4. बहुत ही उपयोगी जानकारी दी कि हम एक ब्लॉग से अनेक प्रकार से इनकम कर सकते है ।
    धन्यवाद सर जी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here