Facebook Libra Coin क्या है?

यदि आप भी Crypocurrency के विषय में पहले से जानते हैं तब हो सकता है आपने Facebook की Libra Cryptocurrency के विषय में सुना हो. क्यूंकि हाल ही में जब फेसबुक ने उनकी cryptocurrency Libra Coin के विषय में घोषणा करी, तब सभी लोगों को ये खबर बड़ी अचंभित कर गयी.

ऐसा शायद इसलिए क्यूंकि इससे पहले कभी किसी बड़े company ने किसी भी cryptocurrency नहीं बनायीं थी. वहीँ फेसबुक की इस नयी cryptocurrency के ऐलान से पुरे crypto world में एक तेहल्का सा मच गया. चारों और केवल इस नयी virtual currency की ही बात चल रही है.

वहीँ जहाँ cryptocurrency के जानकार इस नयी Facebook Libra Currency को लेकर बहस कर रहे हैं, वहीँ कुछ entrepreneur इससे अच्छा खासा पैसे कमाने की तरकीब के बारे में सोच रहे हैं. चूँकि इसे पुरे विश्व में लांच किये जाने वाला है इसे Global Coin का नाम भी मिल चूका है.

जब काफी लोगों तो हमें इस Libra Cyptocurrency के विषय में कुछ बताने के लिए request किया तब हमने सोचा की क्यूँ न आप लोगों भी इस नए Facebook Libra Coin in hindi के बारे में कुछ ऐसी जानकारी शेयर की जाये जिससे आपको भी पता चल सके इस नए currency के विषय में. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

CryptoCurrency क्या है?

Cryptocurrency एक प्रकार का digital या virtual currency होता है जिसे की ख़ास तोर से एक medium of exchange के रूप में design किया गया होता है. ये इस्तमाल करता है cryptography तकनीक का जिससे की transactions को secure तरीके से verify किया जा सके, वहीँ इसके अलावा एक विशेष cryptocurrency की नंबर ऑफ़ यूनिट्स को बनने में ही control किया जा सके.

ऐसे सोचा जाये तो ये cryptocurrencies कुछ ऐसे limited entries होते हैं एक डेटाबेस में जिन्हें की कोई भी बदल नहीं सकता है, जब तक की कुछ विशिस्ट शर्तें को पूर्ण न किया जाये.

उदाहरण के तोर पर Bitcoin, Ripple, Ethereum इत्यादि.

फेसबुक लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी क्या है (What is Facebook Libra in Hindi)

Facebook Libra Coin Hindi

चलिए जानते हैं की Libra Cryptocurrency की परिभाषा क्या है – White paper के अनुसार, “Libra एक simple global currency और financial infrastructure है जो की करीब अरबों लोगों को empower करने की क्ष्य्मता रखती है.”

Libra करेंसी के मूल पांच essential components या features मेह्जुद हैं :

  • इसे एक secure, scalable, और reliable blockchain में बनाया गया है.
  • यह एक stable coin हैं जिसे की back किया गया है एक reserve of assets के द्वारा.
  • वहीँ इसे govern किया जाता है independent Libra Association के द्वारा.
  • ये LibraBFT consensus mechanism का इस्तमाल करता है.
  • इसमें Smart contract coding किया गया है “Moveprogramming language के द्वारा.

Libra Blockchain क्या है?

ये Libra blockchain असल में एक blockchain नहीं है यदि भी इसे traditional तरीके से देखें तब. Facebook team ने ये निर्णय लिया की वो उनके chain को scratch (प्रारंभ) से code करेंगे, जिससे की वो कुछ जरूरतों को पूर्ण कर सकें. चलिए उन जरूरतों के विषय में जानते हैं :-

1. इसमें अरबों accounts तक scale हो पाने की काबिलियत होनी चाहिए. वहीँ इसके लिए जरुरत होती है high transaction throughput, low latency, और एक efficient, high-capacity storage system की.

2. ये highly secure होनी चाहिए, जिससे की funds और financial data को सुरक्षित रखा जा सके.

3. ये flexible होनी चाहिए, जिससे की ये पुरे Libra ecosystem’s governance को चला सकें, साथ में future innovation भी ला सकें financial services में.

Facebook Libra Coin के संस्थापक सदस्य और Partners कौन हैं?

चलिए जानते हैं उन सभी founding members और partners के नाम जो की फेसबुक की लिब्रा करेंसी से जुड़े हुए हैं

AndreessenHorowitz
AnchorageBison Trails
Booking Holdings Inc.Breakthrough Initiatives
Facebook’s CalibraCoinbase Inc.
EBay Inc.Farfetch Ltd.
Iliad SA’s FreeLyft Inc.
MastercardMercadoLibre Inc.’s Mercado Pago
PayPalNaspers Ltd.’s PayU
Ribbit CapitalSpotify Technology SA
Stripe Inc.Thrive Capital
Union Square VenturesUber
VisaVodafone Group
XapoCreative Destruction Lab
KivaMercy Corps
Women’s World BankingFacebook

रिपोर्ट के अनुसार ये मालूम पड़ा है की Facebook ने करीब $10 Million चार्ज किया है प्रत्येक members से जिससे की वो एक node मैनेज कर पाएं Libra ecosystem पर.

लिब्रा क्रिप्टो कॉइन के विशेषताएं

चलिए Libra Currency के features के विषय में जानते हैं.

1. Mobile Friendly होगा : लिब्रा क्रिप्टोकरंसी को कुछ इसप्रकार से बनया जायेगा की जिससे आप इसे आसानी से अपने स्मार्टफोन पर इस्तेमाल कर पाएंगे, जो सभी के लिय काफी आसान होगा.

2. काफी Stable होगा : जहाँ अक्सर आप देख सकते हैं की cryptocurrency ज्यादा stable नहीं होते हैं, लेकिन लिब्रा को इस तरीके से बनाया गया है, जिससे की इसकी वैल्यू को ज्यादा से ज्यादा Stable रखने की कोशिश की जाएगी जिससे Market Fluctuation का इसपर प्रभाव नहीं पड़ेगा.

3. काफी Trustable होगा : चूँकि इसमें Facebook के साथ साथ बहुत से दुसरे companies भी जुड़े हुए हैं, इसलिए ये बकिओं की तुलना में काफी trustable होगा.

4. Fast होगा : लिब्रा पर ट्रांजैक्शंस काफी आसान और तेज होगा. यहाँ पर आप transaction में चाहे transfer करें या कहीं पर pay करें. सभी जगहों में transaction पूर्ण होने में काफी तेजी होगी.

5. ये सभी के लिए है : चूँकि लिब्रा एक ग्लोबल क्रिप्टो करेंसी है इसलिए किसी एक देश तक ही शिमित नहीं होने वाला है, बल्कि इसे पुरे विश्व के सभी देखों में इस्तमाल किया जायेगा. वहीँ सबसे बढ़िया बात की इसकी वैल्यू सभी जगहों में समान रहने वाली है.

6. Security काफी बढ़िया : ये दुसरे Cryptocurrency की तुलना में काफी ज्यादा secure currency हैं. ऐसा इसलिए क्यूंकि लिब्रा एक क्रिप्टोकरंसी है जिसे एक ब्लॉकचेन पर सुरक्षा का ध्यान रखते हुए बनाया गया है.

Move : Libra की Programing language क्या है?

Move” एक नयी programming language जिसका इस्तमाल custom transaction logic और “smart contracts” को Libra Blockchain में implement करने के लिए बनाया गया है.

Move की सबसे महत्वपूर्ण priority यह है की, ये प्रदान करता है smart contracts वो भी एक high degree of security के साथ. वहीँ ऐसा करने के लिए, Move इस्तमाल करता है functional programming languages का approach.

Libra Coin के लाभ

चलिए अब गौर करते हैं Libra Coin के advantages के ऊपर.

१. पैसों का Transfer होगा आसान : वैसे तो लिब्रा क्रिप्टोकरंसी एक virtual currency हैं इसलिए इसे आप इसके ऐप का इस्तेमाल कर भी काफी तेजी से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, वहीँ इसमें आपके ट्रांजैक्शन चार्जेस भी काफी कम लगते हैं यदि हम इसकी तुलना banks से करें तब.

२. Low Commision का होगा : एक physical transaction जो की हम banks में करते हैं उनमें हमें करीब 5% से 7% या उससे भी ज्यादा का कमीशन देना होता है. वहीँ लेकिन लिब्रा क्रिप्टोकरंसी में हमें काफी कम कमिशन देना होगा हमारे किसी भी प्रकार के मनी ट्रांसफर के दौरान. इससे हमें फालतू के commission से छुटकारा मिल जायेगा.

३. सभी प्रकार के Online Payment कर सकते हैं : आज के समय में हम Online transaction का सबसे ज्यादा इस्तमाल करते हैं. ऐसे में यदि आप लिब्रा ऐप का इस्तेमाल करते हैं तब आप इससे आसानी से Online कोई भी पेमेंट कर सकते हैं चाहे आपको शॉपिंग करनी है या फिर किसी भी तरह की ऑनलाइन पेमेंट, आप सभी जगहों में इनका इस्तमाल कर सकते हैं.

४. Blockchain का इस्तमाल : चूँकि ये एक blockchain से जुड़ा हुआ है इसलिए इसमें काफी सारे transaction को एक साथ process करने की क्ष्य्मता है. वहीँ लिब्रा के Blockchain होने के कारण ये बहुत ही safe और secure होगा.

५. काफी Secure और Stable होगा : चूँकि Libra को backup प्रदान करने के लिए Facebook के साथ और बहुत से companies जुड़े हुए हैं. वहीँ libra blockchain का फी protection मिल रहा है. इसलिए ये currency बहुत ज्यादा secure और stable होगा. वहीँ bitcoin उतनी ज्यादा stable नहीं है.

फेसबुक लिब्रा Cryptocurrency Bitcoin से मजबूत कैसे है?

वैसे तो Libra और Bitcoin दोनों ही cryptocurrecy हैं. लेकिन देखा जाये तो Bitcoin के मुकाबले Libra ज्यादा मजबूत है.

इसका जो मुख्य कारण मुझे लगता है वो ये की लिब्रा के पास Facebook का साथ तो है वहीँ इसके अलावा भी 28 और companies का भी साथ है. वहीँ Bitcoin पूरी तरह से decentralized currency है.

यदि हूँ इन कंपनियों की बात करें तो इनमें सभी बड़ी बड़ी दिग्गज कंपनियां जैसे वोडाफोन, मास्टर कार्ड, पे पाल, इबे, वीजा, शोपिफाई, कैलिबरे, और उबर, जैसी कंपनियां शामिल है. इससे एक अस्वस्थी मिलती है investor को इसमें आपसी invest करने के पहले.

Libra और Bitcoin में क्या अंतर है?

चलिए अब Libra और Bitcoin के बीच के अंतर के विषय में जानते हैं.

                  Bitcoin                    Libra
CentralizationBitcoin पूरी तरह से Decentralized है. एक भी single entity इसे control नहीं करती हैफेसबुक और लिब्रा association का बहुत control है इसके asset और usage के ऊपर.
    ValueBitcoin की कीमत किसी एक सिंगल government के ऊपर निर्भर नहीं करता है. जैसे की Physical Currency होती हैलेकिन ये दुसरे सभी national currencies और stable assets के ऊपर निर्भर करता है.
Money SupplyBitcoin deflationary होता है क्यूंकि केवल 21 million bitcoin ही पुरे दुनिया में हो सकते हैं उससे ज्यादा नहींये controlled होता है Libra Association के द्वारा वहीँ ये demand और supply के ऊपर निर्भर करता है.
BlockChain TypeBlockchain permission होता है इसलिए miners अपने हिसाब से जब चाहें mining start कर सकते हैंअभी के समय में ये permissioned blockchain हैं miners को mining शुरू करने से पहले permission लेनी पड़ती है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख फेसबुक लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी क्या है (What is Facebook Libra in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Libra Coin in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post लिब्रा कॉइन क्या है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here