Google का नया KataOS Open-Source Operating System क्या है?

हाल ही में, Google ने एक अपनी एक नयी operating system को लॉंच किया है, जिसका नाम है “KataOS“। क्या आप जानते हैं ये KataOS क्या है? यदि नहीं तब आज के इस आर्टिकल में आपको इस OS के विषय में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

इस OS को उन्होंने ख़ास तोर से तैयार किया है embedded machine learning devices के लिए। गूगल के अनुसार चूँकि आज के समय में बहुत ही ज़्यादा smart devices महजूद है, जो की आसपास के वातावरण से information collect और process करते हैं।

इसलिए गूगल का मानना है की, ये सभी devices ज़्यादा संवेदनशील सुरक्षा मुद्दों के प्रति। ऐसे में ज़रूरत है एक ऐसे निवारण की जो की इन embedded hardware को मूल रूप से पूरी तरह सुरक्षित रखने में सक्षम हो। इन्हीं सभी आने वाले दिक़्क़तों को ध्यान में रखते हुए गूगल ने इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम KataOS को तैयार किया है।

KataOS क्या है – What is KataOS in Hindi

KataOS एक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक डिज़ाइन है, जबकि Sparrow एक reference implementation है। उदाहरण के लिए, Weston display server, Wayland का एक reference implementation है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम, “KataOS” को बनाने के लिए, Rust प्रोग्रामिंग भाषा का पूरी तरह से उपयोग किया गया था।

KataOS in Hindi

चूँकि “KataOS” को पूरी तरह से implement किया गया है Rust में, इसीलिए software security के लिए ये प्रदान करता है एक बहुत ही मज़बूत starting point। क्यूँकि, ये सभी प्रकार के bugs से होने वाली डिक्कातों को दूर करने में स्वयं समर्थ है। जो की आगे चलकर बनने वाला है एक intelligent ambient machine-learning (AmbiML) system।

Sparrow क्या है?

Sparrow असल में एक reference implementation (संदर्भ कार्यान्वयन) होता है KataOS का, जो की KataOS को एक secured hardware platform के साथ जोड़ता है। गूगल पूरी तरह से एक सुरक्षित परिवेश प्रणाली को साबित करने के लिए इस Sparrow को तैयार किया है।

इसलिए, लॉजिकल रूप से सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम कर्नेल के अलावा, Sparrow में शामिल है एक logically-secure root जो की निर्मित है OpenTitan OS के साथ वो भी RISC-V architecture में। वहीं, प्रारम्भिक रिलीज़ में इनकी टीम मुख्य रूप से टार्गेट करने वाली है एक बहुत ही ज़्यादा standard 64-bit ARM platform जो की रन करता है simulation में QEMU के साथ।

KataOS को क्यूँ बनाया गया?

गूगल के अनुसार, हम सभी घिरे हुए हैं ऐसे बहुत से smart devices से जो की collect और process करते हैं जानकारी वो भी आसपास के वातावरण से। ऐसे में एक ऐसी आसान उपाय की ज़रूरत है जिससे की embedded hardware के लिए एक verifiably secure systems बनाया जा सके।

अगर ये devices जो की हमारे चारों तरह महजूद है वो हमारे डेटा को सुरक्षित न रख सकें, फिर चाहे वो हमारे personally identifiable data हो जो की वो कलेक्ट करते हैं, जैसे की लोगों की तस्वीर या voice रिकॉर्डिंग, इन्हें किसी भी malware से आसानी से access किया जा सकता है। इसी कारणवस हमें एक ऐसे OS की ज़रूरत पड़ती है, जो की हमारे इन मुश्किलों को ठीक कर सके। इसलिए KataOS को दुनिया में लाया गया।

KataOS में किस Microkernel का इस्तमाल किया गया है?

KataOS में seL4 का इस्तमाल किया जाता है बतौर microkernel। जो की गारंटीशुदा गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता के साथ गणितीय रूप से सुरक्षित साबित करने में सक्षम है।

seL4 CAmkES framework के द्वारा, KataOS सांख्यिकीय रूप से परिभाषित और विश्लेषणात्मक सिस्टम घटक प्रदान करने में भी सक्षम है।

KataOS के Core Modules

Google की KataOS के प्रारम्भिक वर्ज़न को open-source कर दिया गया है GitHub पर। इसमें KataOS के लगभग सभी core modules शामिल हैं :

  • Rust की Frameworks महजूद हैं (उदाहरण : sel4 syscall, जो की प्रदान करता है sel4 syscall API)
  • Alternate rootserver लिखा गया है Rust में (इसकी ज़रूरत है वो भी dynamic system-wide memory management के लिए)
  • sel4 kernel modification का होना वो भी मेमरी को reclaim करने के लिए जिसे की इस्तमाल किया जाता है rootserver के द्वारा।

KataOS कितना सुरक्षित है?

गूगल के अनुसार, KataOS बहुत ही ज़्यादा सुरक्षित OS है। इसे ख़ास तोर से सुरक्षा प्रदान करने के लिए ही बनाया गया है।

गूगल टीम के अनुसार, यह OS मूल रूप से सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अनुप्रयोगों के लिए कर्नेल की हार्डवेयर सुरक्षा का उल्लंघन करना तार्किक रूप से असंभव है और system components सत्यापित रूप से सुरक्षित हैं।

KataOS भी लगभग पूरी तरह से Rust में लागू किया गया है, जो सॉफ्टवेयर सुरक्षा के लिए एक मजबूत प्रारंभिक बिंदु प्रदान करता है। इसके साथ ही ये पूरी तरह से bugs के सभी classes को दूर करता है, जैसे की off-by-one errors और buffer overflows.​

KataOS में रन होते हैं Third-Party Apps

गूगल अभी के समय में Antmicro के साथ काम कर रहा है। इस सम्पर्क से enable हो जाएगा GDB debugging और emulation वो भी via Renode मुख्य रूप से target hardware के लिए। अंधरूनी तरीक़े से, KataOS सक्षम है load और run करने में किसी भी third-party application को, वो भी एक dynamic तरीक़े से।

वहीं इसमें ऐसे applications भी रन कर सकते हैं जो की CAmkES structure के बाहर के बने हों। अभी के समय में, Github में महजूद code में वो सभी मोडुलेस महजूद नहीं है जो की इन apps को रन करने में ज़रूरी है। फिर भी, Google ये आशा करता है की वो इन सभी operations को release करे आने वाले भविस्य में।

KataOS किस प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम है?

KataOS पूरी तरह से एक security-minded ऑपरेटिंग सिस्टम है। KataOS का उद्देश्य एम्बेडेड हार्डवेयर रनिंग मशीन लर्निंग एप्लिकेशन पर विशेष जोर देने वाले स्मार्ट उपकरणों की बढ़ती संख्या के साथ उपयोग करना है।

KataOS बनाने के लिए कौन से प्रोग्रैमिंग Language का इस्तमाल किया गया है?

KataOS बनाने के लिए Rust programming language का इस्तमाल किया गया है। वहीं इस OS को seL4 microkernel के ऊपर बनाया गया है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख KataOS क्या है जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को KataOS की पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख KataOS को क्यूँ बनाया गया पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

पिछला लेखIAS का फुल फॉर्म क्या है?
अगला लेखघर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here