भारत का सबसे बड़ा हैकर कौन है?

क्या आप भारत के बेस्ट हैकर के विषय में जानते हैं? यदि नहीं तो आज ये post को पूरा पड़कर आपको बहुत ही गर्व होने वाला है क्यूंकि आज हम भारत के famous ethical hackers के विषय में जानेंगे जिन्होंने की अपनी talent से पूरी दुनिया को हिला का रख दिया है. जहाँ भारत को एक बहुत ही पिछड़ा विकसिल देश माना जाता है वहीँ ये प्रसिद्ध ethical hackers जरुर हमारा नाम ऊँचा कर रहे हैं.

Hackers के बारे में सुनते ही जरुर आपके मन में ऐसी छवी उत्पन्न होती होगी जहाँ की कोई आदमी या लड़का अँधेरे में computer के पीछे बैठा हुआ होता है और कुछ typing कर रहा होता है. अँधेरा होने के कारण उसका चेहरा साफ नज़र नहीं आता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि हमने Hackers का शब्द सबसे पहली बार movies में जरुर देखा होगा जहाँ की मेरे द्वारा बताए गए चित्र के तरह ही कुछ प्रदर्शित किया जाता है इसलिए हमारे मन में भी ऐसा ही कुछ चित्र उत्पन्न होता है. लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता है.

Hacking कोई भी कहीं भी कर सकता है. ये तो बस इस चीज़ को बड़ा और रोचक दिखाने के लिए इसे ऐसा प्रदर्शित किया जाता है. एक बात तो आप बेसक समझ लीजिये की ये hacking या इससे सम्बंधित कोई भी चीज़ इतनी आसान नहीं होती है, इसे समझने और apply करने के लिए आपको बहुत सी चीज़ों के विषय में जानकारी होना चाहिए. ये कम बुद्धिवालों या कम धैर्य वालों के लिए बिलकुल भी नहीं है. इसे समझने में जितना समय लगता है उससे कहीं ज्यादा इससे practically करने में लगता है.

भारत जैसे एक कम धनी राष्ट्र में जहाँ की रोटी, कपडा, मकान के लिए मारा मारी है वहां भी अगर ऐसे famous ethical hackers हैं तो ये हम भारत वासियों के लिए एक बहुत ही अच्छी बात है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को भारत के कुछ famous ethical hackers के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करूँ. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

एथिकल हैकिंग क्या है?

bharat ka sabse bada hacker

Ethical Hacking उस process को कहते हैं जहाँ की एक ethical hacker अपने knowledge का इस्तमाल कर किसी भी system या network को दुसरे malicious hackers से बचाता है.

इसके लिए वो उस system या network के owner का permission प्राप्त कर कुछ penetration testing करता है जिससे की वो इसमें स्तिथ weak points का पता कर सके. जिन्हें जानने के बाद वो इन्हें सुधरने की कोशिश कर सके ताकि वो Network और system को protect कर सके.

Ethical Hacking को लेकर लोगों में बहुत doubts हैं. क्यूंकि उनका मानना है की ‘ethical hacking’ बोलकर कुछ नहीं होता है. उनके हिसाब से Hacking मतलब Hacking ही होता है. वहीँ computer की दुनिया में “white hat” को ethical hackers के हिसाब से refer किया जाता है.

अभी ये समझना जरुरी है की Ethical Hackers उन लोगों को कहा जाता है की जिन्हें की licence या फिर written permission दिया जाता है किसी भी company के security systems में enter करने के लिए जिससे की वो इसमें स्तिथ security vulnerability को उनके software और hardware technicians बता सके जिससे इन्हें आसानी से minimize कर दूर किया जा सके.

ये बात तो सही है की ये जो भी काम करते हैं वो Hacking ही है लेकिन इसे “ethical” इसलिए कहा जाता है क्यूंकि यहाँ Hacking करने से पहले hackers owners से permission लेते हैं. वो बिना permission के कोई भी चीज़ नहीं करते हैं. इसके अलावा वो उतना ही करते हैं जितना की करने के लिए उन्हें permission दिया जाता है. तो फिर बिना देरी किये चलिए भारत के best ethical hackers के विषय में आगे जानते हैं.

बेस्ट हैकर इन इंडिया 2020

यहाँ पर में आप लोगों को भारत के Best Indian Hacker के विषय में बताने वाला हूँ. तो बिना देरी किये चलिए इसके विषय में जानते हैं.

1. Vivek Ramachandran

Vivek Ramachandran एक बहुत ही परिचित नाम है भारत में अगर हम Famous Hacker in india की बात कर रहे हैं तब. वो Founder और CEO भी हैं Pentester Academy और SecurityTube Training के. जो की लोगों को ethical hacking के विषय में ज्ञान प्रदान करते हैं.

वहीँ उसके साथ वो बहुत सारे books के author भी रह चुके हैं – “Kali Linux: Wireless Penetrating Testing”, “Make your own Hacker Gadget” और “Backtrack 5: Wireless Penetration Testing”.

इन books को Amazon में लोगों ने 5 Stars की rating प्रदान करी है और तो और इनकी करीब करीब हजारों copies की बिक्री भी हो चुकी है पुरे दुनियाभर में. वो एक regular speaker/trainer भी हैं top security conferences जैसे की Blackhat USA और Europe, DEFCON, Brucon, Hacktivity इत्यादि प्रमुख हैं.

2. Ankit Fadia

Ankit Fadia जो की एक Indian author, Speaker, Television host, और self-proclaimed “Indian ethical hacker” हैं computers के, जिनकी skills और ethics को लेकर कई बार debate भी किया जाता है.

जब उनका आयु करीब 10 साल का था तब से उनकी रूचि internet में थी. एक बार कुछ ऐसा हुआ की उनकी नज़र एक ethical hacking के article पर पड़ी जो की उन्हें बहुत पसंद आई और उसके बाद जो हुआ उनके बारे में तो आप सब जानते ही हैं.

जब उनकी आयु 14 साल की ही थी तब उन्होंने अपनी पहली Hacking book “Ethical hacking” को publish कराया Macmillan India के द्वारा. ये book उस समय की एक best seller book थी. धीरे धीरे समय के साथ साथ उनके hacking skills में भी काफी बदलाव आया और वो अपने skill को लोगों के हित में लगाने का सोचा. वो भारत के एक बहुत ही प्रसिद्ध ethical hacker हैं.

3. Koushik Dutta

Koushik Dutta एक और परिचित नाम Hacking दुनिया का. वो ज्यादा परिचित Android Mobile Phone को hack करके ही हुए. चूँकि Android Phones में काफी loopholes होते हैं इसलिए इनका फायेदा Koushik अच्छे तरीके से जानते हैं.

अभी की बात करें तो Koushik अब Clockwork mod के साथ काम कर रहे हैं और वो अब एक ऐसे mobile platform को develop कर रहे हैं जिन्हें की Android Users के साथ safely इस्तमाल किया जा सकता है.

4. Sunny Vaghela

Sunny Vaghela भी एक बहुत ही परिचित नाम है Hacking दुनिया में. फिलहाल वो founder हैं techdefence labs के जो की cyber security firm है, उन्होंने अपनी graduation Nirma University से प्राप्त किया है.

जब उनकी आयु 18 की थी, तब Sunny ने Mobile Networks के SMS & Call Forging में स्तिथ loop holes के बारे में लोगों को अवगत कराया था. इसके साथ उन्होंने एक ऐसे site का launch भी किया था जहाँ पर कोई भी cyber-crime से सम्बंधित complain करने पर वो solve कर दी जाती थी.

वहीँ 19 साल की उम्र में उन्होंने Orkut जो की उस समय एक बहुत प्रसिद्ध social network site हुआ करता था उसमें इन्होने कई loopholes जैसे की “Cross Site Scripting” और “Session Hijacking” को सबसे पहले ढूंडा था.

वहीँ 20 साल के उम्र में Sunny ने Ahmedabad के Crime Branch को कई cybercrime से समबन्धित cases solve करने में मदद करी, जिसमें cases जैसे की Credit Card Fraud Case, Phishing Cases, Biggest Data Theft Case, Several Orkut Fake Profile Impersonation Cases Espionage Case, जैसे cases सामिल थे.

5. Trishneet Arora

Trishneet Arora को एक hacking hero कहा जाता है. वो एक hacking expert होने के साथ साथ एक अच्छे Indian author, cyber security expert, और एक entrepreneur भी हैं.

Arora जी ने cyber security, ethical hacking और web defence से सम्बंधित कई अच्छे book लिखा है जिन्हें आप Amazon से खरीद सकते हैं. फिलहाल वो एक IT Security Company जो की है TAC Security founder और CEO हैं.

6. Sai Sathish

Sai sathish एक Young entrepreneur होने के साथ साथ Indian Servers के founder और CEO भी हैं. वो पूरी दुनिया भर में हजारों college students और professionals को cyber security के विषय में पढ़ाते हैं.

वो government को उनके website के security बढ़ाने में कई बार मदद कर चुके हैं. इसके साथ वो Government websites के security, safe transactions और forensic investigator के लिए कई बार pentesting भी किया है जिसके लिए उन्हें IAS Officers के द्वारा सम्मानित भी किया गया है.

7. Rahul Tyagi

Rahul Tyagi ने अपने post graduate computer science को major रखकर किया और उन्होंने पुरे दुनियाभर में करीब 100 से भी ज्यादा training sessions conduct कर लिया है.

वो भारत में अपनी service कई cyber security और Anti hacking organization को प्रदान करते हैं. फिलहाल Rahul tyagi बतोर Vice president Lucideus नमक के company में कार्यरत हैं.

8. Sangeet Chopra

Sangeet Chopra ने भी पूरी दुनियाभर में कई Cyber security workshop conduct किया है. अभी वो एक Information security consultant के हिसाब से cybercure technologies private limited में काम कर रहे हैं. उनकी बहुत अछि speaking skill है और cyber security को लेकर भी काफी knowledge है.

9. Falgun Rathod

Falgun Rathod ने कई complex cyber crime cases को solve करने में मदद प्रदान करी है. India Today और Silicon India ने उन्हें top ten Indian ethical hackers of india के list में शामिल किया है.

अभी वो एक Chapter leader के हिसाब से OWASP foundation में कार्यरत हैं. उनकी photo भी International Security Magazine के Top Security Experts में शामिल किया गया है.

10. Benild Joseph

Benild joseph एक 25 year old limca Book record holder हैं. वो एक बहुत ही प्रसिद्ध white hat hacker हैं जिनकी काफी vast और definitive experience है. Benild joseph का नाम top 10 ethical hacers in India के list में आता है जिसे की Microsoft social forum और silicon Indian magazine के द्वारा आयोजित किया गया था.

Benild ने बहुत ही popular website जैसे की Facebook, Yahoo, Blackberry, sony pictures, Tesco, AstraZeneca, Vodafone और Deutsche Telekom के websites में critical vulnerabilities discover किया था. इसके साथ वो co-author भी रह चुके हैं “CCI” के एक ऐसा book जिसे की भारत में law enforcement agencies के लिए लिखा गया है.

11. Aseen Jakhar

Aseen Jakhar एक बहुत ही renowned Open Security Researcher और OSI (Open Source India) Speaker हैं. वो बहुत सारे Security products और tools जैसे की IBM ISS Proventia, Mirapoint messaging/security application, anti-virus software, multicast Packet reflector और UTM appliance में काम किया है. वो एक बेहतरीन speaker भी हैं जिन्होंने कई जगह जैसे की Black hat EU, Defcon, Hack.lu, Xcon, IBM security ISACA Bangalore के security conferences में Speaker रह चुके हैं.

वो एक बहुत ही परिचित नाम है hacking और Security की दुनिया में और वो founder हैं NULL (the open Security Community ) के जो की एक बहुत बड़ा या यूँ कहे की largest Security community है India में. Null Community का मुख्य उद्देश्य है की वो लोगों को cyber vulnerability और advance security के विषय में अवगत कराये.

12. Rajesh Babu

वो भारत के एक प्रसिद्ध ethical hacker है जो की कई government offices और agencies के साथ काम किया है. एक समय था जब वो एक बहुत ही dangerous hacker group ‘Black Hackers’ का एक हिस्सा हुआ करते थे. लकिन अभी वी अपने ही company Mirox Technopark के owner हैं जो की Kerala में स्तिथ है.

ये तो थी भारत के Famous Ethical Hackers की list जिन्होंने ऐसे ऐसे काम किये हैं जिसे देख दुनिया दंग रह गयी थी. इनमें से बहुतों से अपनी company भी खोल रखी हैं और दुसरे लोगों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं. उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बनाया गया ये list पसंद आया होगा.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को भारत के best hacker in India 2020 के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को best Indian hacker in the World के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख भारत के Famous Ethical Hackers in India कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here