Meesho App से पैसे कैसे कमाए?

प्रिय दोस्तों hindime.net में आपका हार्दिक अभिनंदन करते हैं. क्या आपने पहले कभी Meesho App के बारे में सुना हुआ है. यदि नहीं तब आज का लेख Meesho App से पैसे कैसे कमाए आपके लिए काफी जानकारी भरा होने वाला है. आज के समय में पैसा हमारी प्राथमिक आवश्यकताओं में से एक हैं.

भारत में E- कॉमर्स धीरे धीरे काफी popular बन रहा है. जहाँ बड़े बड़े दिग्गज जैसे की Amazon और Flipkart पहले से ही इस ऑनलाइन शौपिंग जैसे खेल का हिस्सा रह चुके हैं वहीँ अब तो बहुत से छोटे बड़े दुकान भी अपने बढ़िया क्वालिटी के चीज़ों के साथ और नए innovative ideas के संग इस खेल का हिस्सा बन रहे हैं.

वहीँ इन्होने ऐसे बहुत से apps भी बना लिए हैं जिससे की आप घर बैठे ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं. यदि आपको ये जानना है की कैसे इन apps का इस्तमाल कर कमाई की जाती है तब ऐसे में आपको आज का यह लेख Meesho App के बारे में जरुर से पढना चाहिए.

जी आपने बिलकुल सही सुना है भारत का सबसे बड़ा reseller app है Meesho जो की बहुत ही ज्यादा पोपुलर है सेकड़ों लोगों के बीच भारत में. अगर आप भी दूसरों के तरह ही घर बैठे Online पैसे कमाना चाहते हैं या अपने मेह्जुदा business को बड़ा करना चाहते हैं तब ऐसे में Meesho आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है.

पैसे कमाने के अनेक तरीके हो सकते हैं. मगर युवाओं का रुझान ऑनलाइन पैसे कमाने की तरफ अधिक झुकाव रहता हैं. हो भी क्यों न बिना इन्वेस्टमेंट के घर बैठे काम करना और पैसे कमाना भला कौन नहीं चाहेगा. अगर आपको पैसे कमाने वाला एप्प के बारे में जानना है तो इसे जरुर पढ़े.

विषय पर लौटते हैं दोस्तों. आप सभी जानते है hindime आपकों विगत चार वर्षों से ऑनलाइन कमाई के तरीकों के बारें में निरंतर जानकारी देता आया हैं. इसी श्रंखला में आज हम Meesho app in hindi की पूरी जानकारी हिंदी में आपके साथ साझा करने जा रहे हैं. यह ऑनलाइन पैसा देने वाली एप्लीकेशन हैं जहाँ आप बिना कुछ खर्च किये महीने में अच्छी कमाई कर सकते हैं. मस्शो एप्प क्या है और मीशो से पैसे कैसे कमाए, इन्ही के विषय में जानकारी आपकों यहाँ देने जा रहा हूँ.

मीशो क्या है (What is Meesho in Hindi)

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye Hindi

दरअसल Meesho एक ऑनलाइन रीसेल प्लेटफार्म हैं. जिन्हें हम दूसरे शब्दों में डिजिटल मार्केटिंग करने वाली मोबाइल एप्लीकेशन कह सकते हैं. यह गूगल प्ले स्टोर पर एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए निशुल्क उपलब्ध हैं. आपके दिमाग में एक सवाल आया होगा, कि रिसेलिंग एप्प का क्या मतलब होता हैं.

आपकों बताना चाहेगे Meesho App वह ऑनलाइन स्टोर हैं जहाँ भारत की बड़ी बड़ी होलसेल कम्पनी अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करती हैं. आप इस एप्लीकेशन में अपना अकाउंट खोलकर आसानी से किसी भी प्रोडक्ट को सोशल मिडिया साइट्स पर सेल कर अच्छा कमिशन कमा सकते हैं.

एक उदहारण के जरिये समझने का प्रयास करते हैं. मान लीजिए आप लेपटोप श्रेणी से कोई अच्छा लेपटोप जिसकी कीमती 10 हजार हैं तथा उस पर आपकों 5 प्रतिशत का कमिशन मिल रहा हैं तो आप अपनी लिंक से किसी ग्रुप में साझा करते हैं और कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीद लेता हैं तो आप एक शेयर से 10 हजार का 5 प्रतिशत यानी 500 रूपये फोकट में कमा सकते हैं.

Meesho Products की quality कैसी होती है?

Meesho की products के बारे में जो सबसे बढ़िया बात है वो ये की Meesho अपने products की quality को लेकर काफी strict है. ये अपने प्रत्येक चीज़ों को लेकर काफी standard maintain करते हैं जो की users के लिए quality के नज़र से अच्छी बात है.

वहीँ उनके यहाँ flexible exchange और return policy की सुविधा भी उपलब्ध हैं, यदि customers को products को लेकर यदि कोई problem होती है तब. Customers से regular feedback आने से ये Meesho की मदद करती है ये ensure करने के लिए की उनके products की quality हमेशा सर्वश्रेष्ठ हों!

क्या मीशो अप्प सुरक्षित है?

जी हाँ, मीशो अप्प बिलकुल सुरक्षित है, और यह कोई फ्रॉड नहीं है. यह एक Bengaluru-based social commerce platform है जो की दोनों resellers और emerging brands की मदद करता है उनके business को बढ़ाने में social media के सहायता से. इसने करीब $50 million की funding रेज की है Series C funding के दौरान.

इस round की अगवाई किया था new investors Shunwei Capital, RPS Ventures और DST Partners ने. वहीँ उनके मेह्जुदा investors SAIF Partners, Venture Highway, Y Combinator और Sequoia India ने भी इसमें हिस्सा इया हुआ था.

मीशो अप्प डाउनलोड कैसे करे?

यदि आप भी Meesho App Download करना चाहते हैं तब उसके लिए आपको ये लिंक इस्तमाल करना होगा.

Download LinkDownload

इस लिंक पर जाकर आप अपना Meesho App आसानी से download कर सकते हैं. फिर वहां पर अपना Account बना ले. यहाँ पर आप खुद भी ये देख पाएंगे की आपके सामने कितने हजारो लाखो Products मेह्जुद हैं वो भी कितने सस्ते दामो में मिलते है. यदि आप चाहे तो उन Products को अपने लिए भी खरीद सकते है क्युकी वो Products आपको Amazon और Flipkart से सस्ता ही मिलता है.

मीशो की स्तापना किसने की थी और कब?

Meesho की स्थापना हुई है Vidit और Sanjeev Barnwal के द्वारा, जो की IIT-Delhi के alumni हैं. वहीँ इसकी स्थापना सन 2015 में हुई. इनका मुख्य उद्देश्य है की सन 2020 तक ये करीब 20 million successful entrepreneurs को तैयार करने वाले हैं.

मीशो एप्प से पैसे कैसे कमाए

अब बात आती हैं Meesho App से कमाई की, आप कितना कमा सकते हैं और किस प्रकार कमा सकते हैं. आपकी कमाई आपके नेटवर्क पर निर्भर करेगी, यानी आप meesho के उत्पाद को कितने लोगों तक पहुंचा पाते हैं और उनमें से कितने प्रोडक्ट खरीदे जाते हैं. यदि आप ऑनलाइन डील्स और बेस्ट सेलिंग ऑफर के किसी बड़े ग्रुप के सदस्य हैं तो आपकी लिंक से बहुत अच्छी कमाई की सम्भावनाएं बन सकती हैं.

Meesho app से पैसे कमाना चालू करने के लिए सर्वप्रथम आपकों प्ले स्टोर से इस app को डाउनलोड करना हैं इसके पश्चात अपना sign up कर एक खाता बना ले. इस एप्प में प्रोडक्ट की हजारों श्रेणियां मिलेगी, जिन्हें आप अपने हिसाब से पसंदीदा और हॉट डील्स को प्रमोट कर सकते हैं.

मीशो बिज़नस काम कैसे करता है?

आजकल अधिकतर लोग Facebook, WhatsApp, Instagram, Olx एक्टिव रहते हैं. यदि इन में से किसी एक सोशल साइट्स पर आपके अच्छे खासे फ्रेड्स हैं तो आप Meesho Mobile app से 20 से तीस हजार रूपये महीना आसानी से कमा सकते हैं.

आप सोच रहे हैं ऐसा कैसे हो सकता हैं. मगर यह सच्चाई हैं क्योंकि Meesho app का कांसेप्ट अन्य ऑनलाइन सेलिंग वेबसाइट से अलग हैं.

एक दुकानदार के पास होलसेल का सामान आता हैं, वह अपना भाड़ा खर्चा तथा प्रॉफिट को जोड़कर ग्राहकों को बेच देता हैं. यही कांसेप्ट आपकों इस अप्प में मिलता हैं. इसकी सबसे खास बात यह हैं कि इसपर मिलने वाले प्रोडक्ट अमेजन, फ्लिप्कार्ड, स्नेपडील, इंडियामार्ट आदि से सस्ते मिलते हैं इस कारण लोगों को अच्छी डील्स यही मिलती हैं इस कारण वो आपका प्रोडक्ट खरीदेगे और आपकों अच्छा प्रॉफिट भी देगे.

मीशो अप्प से पैसे में आपका काम मस्शो पर लिस्ट प्रोडक्ट को यूजर तक पहुचाना होता हैं. इसके बाद उसका पेमेंट, डिलीवरी आदि सारे काम यह सिस्टम करेगा तथा सम्बन्धित प्रोडक्ट का प्रॉफिट मार्जन आपके अकाउंट में ऐड करता जाएगा.

मीशो की विशेषताएं क्या हैं?

कई सारे फीचर Meesho App को बेस्ट इन आल बनाते हैं. यहाँ यूजर्स को किसी प्रोडक्ट खरीदने के लिए दो तरह के ऑप्शन उपलब्ध रहते हैं. ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट और केश ओन डिलीवरी दोनों में से किसी एक विकल्प के जरिये पेमेंट कर सकते हैं.

यह विशेषता मीशो एप्प को अन्य ऑनलाइन शौपिंग साईट से खास बनाती हैं और अधिक प्रोडक्ट खरीदे जाने की सम्भावनाएं बनती हैं. बहुत सी बड़ी शोपिंग कम्पनी केवल आर्डर के वक्त ही पेमेंट देनी होती हैं जिस कारण ग्राहकों को गलत वस्तु अथवा गुणवत्ता में खरी न उतरने का भय रहता हैं. मगर केश ओन डिलीवरी के विकल्प से यूजर्स अपने सामान के घर आने पर पेमेंट करते हैं.

मीशो जैसे Platform से किन्हें ज्यादा फायेदा होता है?

Meesho जैसे platform को ख़ास रूप से बनाया ही गया है housewives (गृहणी), जवान माएं, aspiring entrepreneurs, छात्र, शिक्षक को कार्य प्रदान करने के लिए. वहीँ इस platform का इस्तमाल कर वो आसानी से अपने online business को launch, build और promote भी कर सकते हैं.

ये सब करने के लिए वो WhatsApp, Facebook और दुसरे social media channels का उपयोग कर सकते हैं. इससे हर कोई एक micro entrepreneur बन सकता है. महिलाएं अब अपने बिज़नस को online बिना कोई investment के ही प्रारंभ कर सकते हैं.

Online Products को Resell कैसे करें

आज के इस आधुनिक युग में products की ऑनलाइन सेल करना बहुत ही आसान है. ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तमाल कर आप आसानी से अच्छा खासा पैसा कम सकते हैं.

बहुत से online platform मेह्जुद हैं जो की आपको आपके products को resell जैसे में मदद प्रदान करते हैं. उदाहरण के लिए Facebook, Instagram, Telegram Channels, Twitter, OLX इत्यादि. इन सभी platforms का इस्तमाल आप अपने products की reselling करने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं.

अब ये तो आप जान ही गए हैं की आपको कहाँ पर resell करनी है अब ये जानना बाकि है की कैसे आप इन products की resell करें. इस reselling प्रक्रिया के लिए चलिए Facebook का इस्तमाल करते हैं.

मीशो Product को फेसबुक पर कैसे Resell करें?

Facebook का इस्तमाल करना वो भी Meesho Products को resell कर एक बहुत ही आसान उपाय है. ऐसा में इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि आपको Facebook के जितने बड़े सोशल मीडिया साईट कहीं और नहीं मिलेगा. वहीँ इसमें करीब लाखों लोगों तक आप आसानी से reach कर सकते हैं.

इसमें बस आपको उन products को अपने profit margin को add करके list करना होता है अपने Facebook profile में. इसके लिए आपको products को उनके detaile जैसे की price, features, advantages, photos इत्यादि के साथ publish करना होता है.

इससे दुसरे users को आपके द्वारा list किये गए products की पूरी तरह से जानकारी प्राप्त होगी. वहीँ यदि किसी को वो पसदं आया तो वो आपके directly ही संपर्क कर सकता है. वहीँ कोई product की successfully sale होने पर आपको आपके बैंक account पर profit margin भिजवा दी जाएँगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दू की Meesho App पर आपको प्रोडक्ट्स की category मिल जाएँगी. वहीँ आपको जो भी प्रकार का product सेल करना है वो आप इसमें कर सकते हैं.

मीशो एप कितने भाषाओं में उपलब्ध है?

अभी के समय में ये app करीब सात local भाषाओं में उपलब्ध है अंग्रजी को छोड़कर. वहीँ इनके daily usage में करीब 30-40 percent की traffic केवल non-English speaking audience से ही आती है.

वहीँ Vidit (फाउंडर) का कहना है की वो अपना ज्यादा focus Tier 2 और Tier 3 शहरों में कर रहे हैं जिससे की वो यहाँ पर एक अच्छा customer base बना सके. इनके team का मानना है की वो Meesho के मदद से सभी offline stores को एक unique online experience प्रदान करना चाहते हैं जहाँ वो इन offline stores की local flavour को भी retain करना चाहते हैं.

वहीँ Vidit जी का कहना है की वो अपने पहले दिन से ही यह platform WhatsApp-based sellers को वो ability प्रदान करता है जिससे की वो prices और margins का सही सदुपयोग कर सकें.

क्या सच में मीशो अप्प का इस्तमाल कर अपने बिज़नस को बढ़ा सकते हैं?

Meesho को आप एक online platform के तोर पर इस्तमाल कर सकते हैं. इसके साथ इसमें sources logistics और payments tools के option भी उपलब्ध होते हैं.

इनके मदद से वो उनके social sellers को online business को launch, build और promote करने में सहायता प्रदान करते हैं. इसके लिए ख़ास तोर से WhatsApp, Facebook और दुसरे social media channels का इस्तमाल किया जाता है.

मीशो एप से कितना कमा सकते हैं?

Meesho team का कहना है की उनके platform का इस्तमाल कर ज्यादातर sellers इसमें करीब Rs 20,000 से लेकर Rs 25,000 per month तक आसानी से कमा सकते हैं. वहीँ इसमें आपको products के बहुत सारे range देखने को मिलते हैं जैसे की fashion, lifestyle और दुसरे categories.

एक report के अनुसार, Meesho के पास करीब 800,000 social sellers है वो भी भारत के 500 towns से. इन्होने अपना business बिलकुल ही शून्य से प्रारंभ किया है. वहीँ Meesho के platform में करीब 4 million consumers मेह्जुद हैं.

मीशो अप्प में अधिक पैसे कमाने के ट्रिक्स:

यहाँ आपकों कुछ सिंपल ट्रिक्स और तरीके बता रहे हैं जिससे आप Meesho App से अपनी कमाई को कई गुना अधिक कर सकते हैं.

  •  इस एप्प में पहली खरीददारी में आपकों 150 रूपये एवं अगले डेढ़ साल तक 1 फीसदी बोनस कमिशन भी मिलता हैं.
  •  इसमें अपने मार्जन को जोड़कर अधिक कमाई कर सकते हैं.
  •  आप इस एप्प के रेफरल प्रोग्राम को ज्वाइन कर मोटी इनकम कर सकते हैं.
  •  यहाँ आपकों हर सप्ताह में लक्ष्य मिलता हैं जिन्हें पूरा करके अतिरिक्त कमिशन कमा सकते हैं.
  •  आप अपना प्रॉफिट मार्जन महीने की तीन तारीखों 10, 20 और 30 को प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है के यह लेख “Meesho app se paise kaise kamaye” जरुर पसंद आया होगा. मेरा मानना हैं आप डिजिटल मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसा कमाने की बेस्ट एप्प खोज रहे हैं तो आपकी मंजिल Meesho app in Hindi हो सकती हैं.

इस एप्प पर हजारों लोग अच्छी कमाई कर रहे है इसको लोंच हुए कम ही वक्त हुआ हैं जिसके चलते यह रीसेलर को अच्छा प्रॉफिट भी दे रही हैं. यहाँ आपकों कोई पैसा खर्च नहीं करना हैं कही जाना नहीं हैं बस अपने मोबाइल से ऑनलाइन काम करना हैं. दिन में 2-3 घंटे की मेहनत से आप अच्छा ख़ासा कमा सकते हैं.

यदि आप विद्यार्थी, सेवानिवृत्त कर्मचारी या गृहणी हैं तो आपकों इस प्लेटफार्म पर कोशिश करनी चाहिए, कोई बॉस नहीं कोई दवाब नहीं मन चाहे तब अपनी सहूलियत से काम करें अपनी कमाई का पेमेंट बैंक से जब चाहे प्राप्त कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपकों यह लेख और यहाँ दी जानकारी पसंद आई होगी, यदि आप निरंतर ऐसे बिजनेस कमाई आइडिया जानना चाहते हैं तो हमें बुकमार्क कर लें.

Guest Author

नमस्कार मैं राम चौधरी, अपने विषय में बताने के लिए कोई उपलब्धि नहीं हैं, 2016 से बीए व BSTC की हैं, शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहा हूँ, साथ ही साथ शिक्षा से जुड़ी जानकारी में अपने Blog (Hihindi.com) पर [निबंध, भाषण, इतिहास, सामान्य ज्ञान, हिंदी साहित्य, त्योहार] आदि विषयों में अपने ब्लॉग को तीन साल से लिख रहा हूँ.

15 COMMENTS

  1. Sir kya blogging se paise kamane par income tax dena padta hai yadi haan to iske liye saal me kam se kam kitni income hona jaruri hai sir reply jarur kare

  2. bro meri site rishabhhelpme hai jiska seo score 80 se 90 batata hai lakin google pr sirf 2 se 3 post pr hi traffic aata hai please ye bataye ki hme is situation kya krna chahiye

  3. bhai meri hulalaexpress pe total 55 post hai jink SEO score 97-98 hai aur kuchh to 6-7 position pe rank hai ab wo us se upar nhi badh rahe kya karu bhai backlinks banau kya?
    please help bhai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here