404 Error

    0

    404 error एक बहुत ही common website error मेसेज है जो की ये बताता है की आपके द्वारा खोजा जा रहा webpage मिल नहीं रहा है या मेह्जुद ही नहीं है.

    ये अक्सर तब होता है जब कोई user कोई ऐसा link पर क्लिक करता है जो की एक outdated (या “broken”) link होता है या जब एक URL को गलत type किया गया होता है एक Web browser के address field में.

    कुछ websites display करते हैं custom 404 error pages, जो की काफी समान दीखते हैं दुसरे pages के तरह उसी site के. दुसरे websites simply display करते हैं Web server के default error message text को, जो की typically शुरू होता है “Not Found” से.

    चाहे उसका appearance कैसा भी हो, एक 404 error का मतलब होता है की server एक्टिव है और साथ में run भी कर रहा है, वहीँ webpage या उस webpage का रास्ता या path valid नहीं है.

    अब सवाल उठता है की फिर क्यूँ इसे एक “404 error” कहा जाता है न की simply एक “Missing Webpage Error?”

    इसका जवाब है की 404 एक error code होता है जिसे की पैदा किया गया होता है Web server के द्वारा जब वो खोजे गए webpage को ढूंड नहीं पाता है.

    इस error code को भली भांति भांप लिया जाता है search engines के द्वारा जो की मदद करता है इन search engine crawlers को ऐसे bad URLs को index न करने में.

    404 errors को आसानी से पढ़ा जा सकता है Web scripts के द्वारा और website monitoring tools के द्वारा, जो की मदद करता है webmasters को इन टूटे हुए लिंक्स (broken links) को ढूंडने में और साथ में fix भी करने में.

    वहीँ दुसरे common Web server codes भी हैं जैसे की 200, जिसका मतलब होता है एक खोजा गया webpage मिल गया है. वहीँ दूसरा है 301, जो की ये indicate करता है की एक file को एक नए location को स्थानांतरित कर दिया गया है. 404 errors के तरह, इन status messages को users के द्वारा directly देखा नहीं जा सकता है, लेकिन इन्हें इस्तमाल किया जाता है search engines और website monitoring software के द्वारा.

    « Back to Wiki Index
    Previous article3G
    Next article3D Printer
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA