Daemon

    0

    ये शब्द “daemon” असल में Greek भाषा से आया हुआ है, इसका मतलब है एक “inner या attendant spirit” (Oxford American Dictionary के हिसाब से).

    ये असल में एक fitting नाम होता है, जैसे computer daemon एक निरंतर चलने वाला प्रोग्राम होता है जो की actions trigger केवल तभी करता है जब उसे कुछ input प्राप्त हो.

    उदाहरण के लिए, एक printer daemon सभी information को एक printer तक भेजता है जब एक user ये निर्धारित करता है की उसे एक document को print करना है. एक daemon जो की mail server में run कर रहा होता है वो incoming mail को route करता है appropriate mailboxes को.

    Web servers इस्तमाल करते हैं एक “HTTPD” daemon जो की data को भेजता है users को जब वो access करते हैं Web pages को. वैसे daemons को सबसे पहले इस्तमाल किया गया था Unix operating system में, वहीँ बाद में इन्हें incorporate किया गया Mac OS X में जो की Unix-based होता है.

    « Back to Wiki Index
    Previous articleDAC (Digital to Analog Converter)
    Next articleDark Mode
    नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA