Android Root क्या है – रूट करने के फायदे और नुकसान

Kya aap janna chahate hai ke Android root kya hai aur root karne ke fayde aur nuksaan ke baare mein, to aap sahi jagah par aaye hai.

क्या आपको पता है एंड्रॉइड रूट क्या है? रूट करने के फायदे और नुकसान क्या है? आप में से बहुतो के मन में ये सवाल आते होंगे. हमारे regular readers ये सवाल रोज पूछते है के एंड्राइड root क्या होता है. तो आज में आपको इसके बारे में details में बताऊंगा. आप सभी को पता ही होगा के Android एक mobile operating system है. बस इतना ही नहीं, mobile में use किया जाने वाला सारे operating systems (OS) में से ये top में है. क्यूँ की आपको हर दुशरे के हातों में एक एंड्राइड smartphone देखने को मिल ही जाता है.

एक OS काम होता है user और device के hardware के बिच link बनाये रखना. जब user कोई command देता है तो OS के जरिये वो command hardware तक पहुंचता है और फिर process होके user को एक output देता है. आप mobile को ले या computer को, हर device में ये इस प्रकार काम करता है. तो चलिए आज जान लेते हैं की Android Root क्या होता है?

एंड्रॉइड रूट क्या है – What is Android Root in Hindi

Android Root Kya hai

जब कोई company एक software बनता है तो इसके साथ कुछ limitations भी add कर देता है, ताकि इसका कोई गलत इस्तिमाल ना कर सके. एंड्राइड एक Linux based operating system है. अगर अपने कभी Linux use किया है तो आपको जरुर पता होगा के ये एक open source OS है और ज्यादातर लोग इसे security और hacking केलिए इस्तिमाल किया करते है.

आप अपनी एंड्राइड smartphone में भी ऐसे बहुत सारे काम कर सकते है, अगर वो root किया गया हो तो. Root का मतलब होता है जड़; ये आपको एंड्राइड के जड़ तक पहुँचाने में मदद करता है. बिना root का Android phone में आप ये सब नहीं कर सकते. क्यूँ की आपको उसके system files को access करने का permission नहीं होता.

जब आप computer में कोई software के ऊपर right-click करते है तो आपको “Run as administrator” का option आता है. ऐसे ही जब आप अपनी mobile को root कर देते है तो आप अपनी phone को एक administrator power से use कर पाएंगे. आप ये भी कह सकते है के rooted Android smartphone में आपको कुछ भी करने की आज़ादी है. क्यूँ की root से उसके सारे limitations हट जाते है.

Android Phone को Root कैसे करें ?

अपने Android Phone को हम दो तरीकों से root कर सकते हैं. पहले computer की मदद से और दूसरा बिना computer के मदद से. इनमें से बिना computer के मदद से Android Phone को root करना बहुत ही आसान काम है और इसे कोई भी कर सकता है. इसके लिए आप KingRoot App का इस्तमाल कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको Kingroot के official website में जाकर kingroot के latest version को download करना होगा. यदि आपने कभी पहले internet से app download नहीं किया है तब आपको इसके लिए अपने phone में कुछ setting change करना होगा ताकि वो app आसानी से install हो सके. इसके लिए आपको phone के setting में जाना होगा फिर security में click करना होगा. इसके बाद unknown sources के option में जाकर उसे allow करना होगा. इसके पश्चात आप आसानी से कोई भी app install कर सकते हैं. यहाँ पर Kingroot को install कर लें.

इसे install करने के बाद आपको “root access unavailable” का status दिखायेगा और उसके निचे आपको “Get Now” का button भी दिखेगा जिसे आपको click करना है. इस click करने पर rooting चालू हो जायेगा और 97% में रुक जायेगा. इसके बाद आपको continue में click करना है. इससे app का purify system download होने लगेगा. Download complete हो जाने पर आपका phone पूरी तरह से root हो जायेगा. इसके बाद status में “optimal state” लिखा नज़र आएगा.

Android Phone Root है की नहीं Check कैसे करें ?

ये सवाल आपके मन में जरुर आया होगा की मैंने अपने phone को root तो कर लिए लेकिन हमे कैसे पता चले की अपना Android Phone root है की नहीं check कैसे करें. इसका जवाब बहुत ही आसानी से दिया जा सकता है. क्यूंकि Google के Playstore में एक App है जिसका नाम है Root Checker जिसके इस्तमाल से आप अपने phone के root status के विषय में जान सकते हैं.

इसमें अगर आपका phone rooted होगा तब ये आपको green colour status दिखायेगा और लिखेगा की Root access is properly installed. वहीँ अगर आपका phone root नहीं हुआ हो तब यहाँ पर आपका Red colour status दिखायेगा और लिखेगा की Root access is not properly installed. इससे आपको अपने Android Phone का Root Status पता चल जायेगा.

Root Karne Ke Fayde – Benefits of Android Rooting

Root करने के फायदे बहुत होते है. इसीलिए हर कोई जानना चाहता है Android rooting के बारे में. मैंने निचे कुछ महत्वपूर्ण points दिया है, जिससे आपको ये समझने में आसानी होगी के phone root करने से क्या होता है.

1# अपने Phone की Performance और Battery Life: अगर आपका mobile rooted है तो आप applications के मदद से इसको overclock करके इसकी performance को बाधा सकते है. साथ ही साथ underclock करके इसकी बैटरी लाइफ को increase भी कर सकते है. पर आपको ये दोनों एक साथ नहीं कर सकते. आपको इनमे से एक process को चुनना होगा. आप चाहे तो दोनों के बिच balance करके speed और battery दोनों को बाधा सकते है.

2# आप Incompatible Apps Install कर सकते हैं : कुछ पुराने apps नए एंड्राइड versions में काम नहीं करते. पर root की मदद से आप उन्हें भी चला सकते है. कुछ app पूरी तरह से ना चल पाए, पर कुछ हद तक चल जाते है.

3# System Apps Uninstall कर सकते हैं : जो apps आपके फ़ोन के साथ आते है उन्हें system apps कहा जाता है. ये apps को आप uninstall नहीं कर सकते. पर एक rooted mobile में ये सम्भब है.

4# बहुत से Root Only Apps Run कर सकते हैं : कुछ apps ऐसे भी है जो बिना root access के नहीं चलते. आप उन्हें आराम से चला सकते है और अपनी mobile का feature भी increase भी कर सकते है.

5# Customization कर सकते हैं : Custom ROM के मदद से आप अपनी mobile को एक नया look दे सकते है. इसके साथ साथ उसके icons, notification bar, color, font और ऐसे बहुत सारे elements को change कर पाएंगे.

6# आप Full Device Backup ले सकते हैं : Titanium Backup के नाम से एक application है. जिसके मदद से आप अपनी सारी data का backup ले पाएंगे. अगर मान लीजिये के कभी आपकी mobile में कुछ problem आ जाता है या फिर आप फ़ोन को format करते है, तब आप फिर से उसके पुराने की तरह कर पाएंगे.

Root Karne Ke Nuksaan – Demerits of Android Rooting

हर coin का दो पहलु होते हैं. इसी तरह हर काम का 2 नतीजा निकलता है. Android root बस फायेदे नहीं देता कुछ नुक्सान भी करता है. चलिए जानते है के वो सब क्या है.

1# आपका Phone ख़राब हो सकता है : इसका मतलब आपका फ़ोन पूरी तरह से ख़राब हो सकता है. अगर आपका rooting technique ठीक से काम नहीं करता, तब आपका phone और boot नहीं लेता और एंड्राइड logo में रुक जाता है. अगर आप sure नहीं है तो आपको try नहीं करना चाहिए.

2# Rooting से Warranty नष्ट होती है : हर phone एक साल की warranty के साथ आता है. अगर आप उसे root कर देते है, तो उसकी warranty चला जाता है. पर आपको डरने की कोई जरुरत नहीं. अगर आप उसे unroot कर देते है, तो warranty फिर से लागु हो जाता है. क्यूँ की service center वाले कभी भी पता नहीं कर पाएंगे के आपका phone पहले root किया गया था.

3# ज्यादा Update Issue होता है : Root के साथ आप अपनी smartphone को कभी भी नया Android version को update नहीं कर सकते. आपको पहले unroot करना होगा, उसके बाद जाके आप उसके update कर पाएंगे. कभी कभी unroot करने के बाद भी update काम नहीं करता. इस case में आपको अपनी phone को format करना होगा. और एक problem है के update करने के बाद पहला rooting procedure आपके mobile में काम नहीं करता. हर एक नया एंड्राइड version के साथ एक नया rooting procedure आता है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को एंड्रॉइड रूट क्या है (What is Android Root in Hindi)? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Root क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Android root kya hai aur root karne ke fayde aur nuksan कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

212 COMMENTS

  1. डी सी लोंचर इंस्टाल करना और रूट करना क्या दोनों एक समान है ? डी सी लोंचर से मोबाइल ऐडमिनिस्ट्रेशन सिस्टम तो करप्ट नहीं होता । डी सी लोंचर इंस्टाल के पश्चात बैंकिंग एप्स को यूज करने में कोई खतरा तो नहीं ? कृपया डिटेल में बताए सर जी ।

    • Raza ji, DC Launcher bas ek app hai. Iska istamal karna root karna ek saman nahi hota hai. डी सी लोंचर इंस्टाल के पश्चात बैंकिंग एप्स को यूज करने में कोई खतरा nahi hai. aaram se istamal karen. Kosish karen ki Google Play Store se hi apps download karen na ki kisi unauthorized websites se.

  2. Sir kingroot ki help se me apna mobile micromax canvas juice 2 version 5.0 sucsesfully root kar skta hu kya

    Or kya phone ko restart krne par root permision khatm ho jati hai

  3. Sir kya root karne ke baad banking apps ko khatra rahta hai sir mujhe sirf android version badhana hai uske bad Mobile ko unroot kar dene se mobile jaisa ka jaisa ho jayega

  4. Sir mera mobile rooted os detected dikhata jis ke karan banking app kam nahi karta root cheker we dekha WO not installed dikhata hai .mobile systems se kaise pata kare ye rooted kaise huwa Kiya WiFi system router use kernel she huwa partisan ho gaya hu

  5. Chandan sir
    Pls help .
    Mera mobile Samsung J7 next hai
    Mai thak chuka hu par root nahi ho raha hai
    Maine jab pc se connect karke root kiya to bar bar root fail ho ja raha hai
    Aur mobile se hi karne par 01 % me hi latka rahta hai aage nahi badhta

  6. sir mera phone karbann ka hai use on karne ke baad wah 5 secoond ke baad fi se band ho jata hai or phir on ho jata hai yahi hota rahta hai please help modal- titaniam k9 hai

  7. Hello sir mera mobile moto company ka hain.phone ka version 5.1 lollipop hain. Main phone ko abhi abhi restart maara hain.to muze phone root maarana hain.phone root kaise karu

  8. Hi
    Mene galti se apni family ki kuch pictures delete kar do jab mene ek app download kiya recovery karne ke liye to WO root mang raha tha mujhe is me samjh nhi aaya kya Karna plz. Help me UA koi app bataye jisse meri delete pic. Wapas Aa jaye

  9. हर एक नया एंड्राइड version के साथ एक नया rooting procedure आता है.
    mera mobile pahle lollipop version me tha mane usko root kiya to wo root ho gya but mane ek glti kr di ki rooting ki help se mobile launcher ko hi delete kr diya us time mara mobile dad ho gya or warranty ki help se usme motherboard dusra dala gya or mane usko updat kr liya

    or ab mera phone 6.0 ho gya h but wo ab root nhi ho rha he

    plzz solve problem

    • सर अगर मोबाइल रुट करते समय नेटवर्क चला जाये और नेट रुक जाये तो क्या फोन खराब हो सकता है

  10. Hello, aapne pichhale comment reply me bola hai ki phone ko root karane je liye kingroot app download kijiye, wo thik hai, magar prove and wps kyo download करना है.

  11. Mera mobile coolpad note 5 lite hai or ishka ka model no. Coolpad 3505l hai.
    Kya me ishko root kar sakta hu.root karte samay ye kharab to nahi hoga.
    please you told me.

  12. मोबाइल को रूट करने के लिए अपने मोबाइल में किंग रूट इंस्टॉल कीजिए इसके बाद प्रूफ इंस्टॉल कीजिए जो Google पर मिल जाएगा दोनों फिर पासवर्ड वाईफाई का पासवर्ड जानने के लिए w p s एप्स डाउनलोड करने होंगे इसमें से आपको पता चल जाएगा ऐसे YouTube पर भी मिल जाएगा ऐसे वीडियोस फिर वहां से देख कर आपको पता चल जाएगा कैसे यूज करते हैं

  13. Agar rooting ruk jaye or mobile kharab ho jaye to iske kya prinam honge
    Kya iska software new dalwana pdega
    Mera mobile 4.2.2 android h
    Kya ye root ho sakta h

  14. Sir mene abhibnya phone liya yu unicorn 5530 iska software chala gya tha mene shop SE dala liya but isme kuch farak aya he jaise Hindi typing chalo gyi he SR kya kruu 20 din hue liye phon ko

  15. Hello brother
    Mera phon Lex507 ha .
    Mere phons ki Android 5.0.1 tha par mane aapna phon Update kiya to phon ka Android 6.0 ho gaya .
    Kay Mae aapna phon ko KingRoot Kar Sakta hu

  16. Hi mera phone Panasonic ek root kiya hua device hai
    Par usme ek application nahi chal rahi hai
    Apps ko on krta hu to likha aata he ki- will not run on rooted device
    Mujhe btao me kya kre

  17. Mera phone Micromax E 313 root ho gaya hai kya me isame Ram bada sakta hu?
    Version 5.1 se 6.1 me kese Kar sakta hu?
    Kya me zip file install Kar sakta hu?

  18. sir maine apne phone ko third parti application se root kiya tha phir bad me maine unroot kar diya mere phone ka display phut gya jab service center me le gya to unka kahna tha ki phone apne kabhi root kiya hai isliye ab ham nahi lenge meri jimmedari nahi sir please koi upaye bataiye taki main apna phone thik kara sakoo unka kahna tha ki play store ke settings me phone certification me uncertified likh raha hai isaka matlab phone root hua hai

  19. Comment sir me ye janna chahta hu ki kya me apne phone se kisi dusare phone ko hack kar sakta hu bina dusare ka phone liye bina kewai mobile number se ya fir koi our tarike se plz …????

  20. मेरे पास एक पुराना सैमसंग गैलेक्सी ग्रैंड नीओ है क्या मैं इस फ़ोन को किंग रुट से रुट कर सकता हूँ। प्लीज हेल्प।।।

  21. Mai Bikash mere paas micromax canvas xpress 2 e313 bala modal hai jo eak 3g phone hai iska 1saal paar ho gaya hai. Isko mai root karna chahata hu. To kaya ye root hoga. Please reply kijiye.

  22. mera phone samsung galaxy j5 hai mai uska pattern bhul gaya tha
    jab maine usko reset kiya to wo previos google a/c aur password mang raha hai aur mujhe a/c aur password malum nahi hai mai kya karu Sir please koi upaay bataye
    MERE EMAIL ID PAR
    SIR PLEASE
    SIR PLEASE
    SIR
    PLEASESIR PLEASE

  23. hi i am Deepak but mai aapki is site se mujhe bahu kuch sikhane ko mila but mai bahut khush hu aur aap se Request karta hu ki aap aur bhi tricks share kare.
    thank you………

  24. Mera mobail rooted hai fir bhi wi fi paswar nahi haick hota our sab wps anblval hai bahut sare aap dawnload karke dekha jaise bataya thaa waise hi chek kiya (mobil modle-GT-S7582 samsung gailaxy)
    iski jankari jaldi de

  25. Bhai mere phone me bas powered by Android likha aara hai ab kya kru Bhai jaldi btao Bhai mene root remove kiya tha aur software. ur gaya kya phone ki warranty as gyi

  26. Mere paas Lenovo p70A model hai. Mere phone me reliance jio ka sim support nahi karta ( network available nhi hota) hai.
    Baad me mujhe maloom hua ki mere phone me LTE band ki problem hai. Matalb jio sim jis band ko support karta hai wah mere phone me band available nhi hai. par 1 band available hai phir bhi kyo nhi chalta hai
    Lenovo p70a band detail-
    LTE 4G band – 1(2100) 3(1800) 7(2600) 20(800)
    Jio sim jis band par chalta hai wo yah hai.
    40(2300) 5(850) 3(1800)
    ….
    ….
    Koi trick hai jisse ki mere phone me bhi sim chale means network available ho
    Please….help

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here