Email ID कैसे बनाएं? Gmail, Outlook, Yahoo में ईमेल आईडी कैसे बनाते है?

अपना एक ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं? आज के इस आधुनिक युग में इन्टरनेट का इस्तमाल हम सबसे ज्यादा करते हैं. वहीँ सभी लोगों के साथ communicate करें के लिए या connected रहने के लिए आपके पास अपनी एक email address का होना बहुत ही जरुरी हो चूका है. आप में से बहुतों को EMail ID के विषय में तो मालूम होगा ही लेकिन लेकिन काफ़ी लोगों को ये नहीं पता की आखिर Email ID कैसे बनाते है?

Internet में किसी भी Service का इस्तमाल करने के लिए हमें एक ईमेल id की जरुरत सबसे ज्यादा होती है. इतना ही नहीं E-Mail एक बहुत ही सहज और सुलभ जरिया है Information को भेजने और पाने के लिए Internet में. वहीँ आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की आप यदि अपनी एक EMail ID बनाना चाहते हैं तब ऐसे में आप इन्हें किसी भी vendors से free में बना सकते हैं.

जैसे की Gmail, Yahoo Mail, iCloud Mail, Outlood Email इत्यादि. ऐसे ही काफ़ी सारे अलग अलग प्रकार के e-mail और webmail clients होते हैं. इन सभी में email id बनाने का तरीका थोडा थोडा अलग होता है. वहीँ आज हम इस article में एक नयी EMail ID कैसे बनता है इस विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. वहीँ मैं आप लोगों को steps by steps सभी चीज़ों को विस्तार में समझाने की कोशिश करूँगा. तो बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं.

ईमेल आईडी क्या है?

email id kaise banaye hindi

Email ID या ईमेल address एक unique identifier होता है एक email account का. इसका इस्तमाल email messages को इन्टरनेट के माध्यम से भेजने और प्राप्त करने के लिए होता है. एक physical mail या डाक के तरह ही, एक email message को भी दोनों sender और recipient की address की जरुरत होती है जिससे की वो इसे आसानी से सफलतापूर्वक भेज सके.

प्रत्येक email address की दो मुख्य हिस्से होते हैं : एक username और दूसरा domain name.

इसमें username पहला आता है, वहीँ इसके बाद एक (@) symbol होता है, वहीँ उसके बाद domain name मेह्जुद होता है.

उदाहरण के लिए, Email Adress: [email protected]

यहाँ पर “contact” username होता है और “hindime.net” domain name होता है.

Email ID Kaise Banaye

वैसे तो Email ID बनाने के लिए बहुत से WebMail Clients मेह्जुद हैं जो की Free में अपने email id प्रदान करते हैं. इसलिए चलिए अब जानते हैं की ईमेल आईडी कैसे बनाई जाती है. पूरी जानकारी नीचे step-by-step प्रदान की गयी है.

Gmail ID कैसे बनाएं

gmail id kaise banaye

अब सबसे पहले हम Gmail Account कैसे बनाये इस विषय में जानते हैं.

1. Visit करें Gmail Website

Gmail या फिर इसे Google Mail भी कहा जाता है, और इसमें आपको gmail account बनाने से पहले आपको एक Google account बनाना होगा. वहीँ एक Google account के लिए Sign Up करना बिलकुल free है.

2. Click करें “Create an Account” Button पर

इसपर click करने पर ये open कर देगा “Create a new Google Account” page. यहाँ पर आपको अपनी personal information भरनी होती है.

  • कोशिश करें की अपनी real first और last name भरें, अगर आप चाहते हैं की इस email address का इस्तमाल करना अपने Business के लिए तब. क्यूंकि आपका नाम दिखाई पड़ेगा आपके emails पर जब आप उन्हें भेजेंगे.
  • एक ऐसा username का इस्तमाल करें जिसे की आप याद रख सकें. आपका username ही आपका email address होता है. इसलिए कोशिश करें की ये थोडा सही हो क्यूंकि ये आपके साथ लम्बे समय तक रहने वाला है.
  • एक बढ़िया सा password भी create करें. ध्यान दें की वो strong हो लेकिन आसान भी हो याद रखने के लिए जिससे की आपको बार बार उसे enter न करना पड़े.

3. Enter करें Captcha और agree करें Terms of Service को

ये Captcha वो चीज़ होता है जो की system इस्तमाल करता है ये जानने के लिए की आप सही एक real व्यक्ति हो और कोई automated program नहीं हो.

4. Click करें Next Step पर आगे Continue करने के लिए

अब इसे click करने पर आपको ले लिए जायेगा एक “Create your profile” page. यह page असल में basic starting point होती है आपके Google profile की. वहीँ यदि आपको ये create नहीं करना हो तब आप आगे के steps में जा सकते हैं.

इसके वाबजूद भी आपकी एक profile होगी, लेकिन ये आपके नाम पर ही होगी.

5. Log in करें अपने Email पर

यहाँ पर आप Visit कर सकते हैं Gmail page पर और log in कर सकते हैं अपने नए username और password के साथ. वहीँ इसे भरने पर आपको Gmail के interface पर redirect कर दिया जायेगा.

Yahoo Mail कैसे बनाये

yahoo mail kaise banaye

अब सबसे पहले हम Yahoo Mail Account कैसे बनाये इस विषय में जानते हैं.

इसके लिए आपको Visit करना होगा Yahoo! Mail website पर. या तो आप एक नयी email account बना सकते हैं या कोई मेह्जुदा Facebook या Google account इस्तमाल कर सकते हैं Yahoo address बनाने के लिए.

1. Click करें “Create an Account” Button पर

इसपर click करने पर ये open कर देगा “Create a new Yahoo Account” page. यहाँ पर आपको अपनी personal information भरनी होती है.

  • कोशिश करें की अपनी real first और last name भरें, अगर आप चाहते हैं की इस email address का इस्तमाल करना अपने Business के लिए तब. क्यूंकि आपका नाम दिखाई पड़ेगा आपके emails पर जब आप उन्हें भेजेंगे.
  • एक ऐसा username (Yahoo! ID) का इस्तमाल करें जिसे की आप याद रख सकें. आपका username (Yahoo! ID) ही आपका email address होता है. इसलिए कोशिश करें की ये थोडा सही हो क्यूंकि ये आपके साथ लम्बे समय तक रहने वाला है.
  • एक बढ़िया सा password भी create करें. ध्यान दें की वो strong हो लेकिन आसान भी हो याद रखने के लिए जिससे की आपको बार बार उसे enter न करना पड़े.

2. Click करें “Continue” पर

यहाँ पर आप अपनी नयी Yahoo! Account बना सकते हैं, और यहीं से ही आप आगे Yahoo! Mail interface तक भी पहुँच सकते हैं.

Outlook Account कैसे बनाएं

outlook mail kaise banaye

अब सबसे पहले हम Outlook Mail Account कैसे बनाये इस विषय में जानते हैं.

सबसे पहले आपको Visit करना होगा Outlook Signup पेज को. Outlook ने replace कर दिया है दोनों Hotmail और Windows Live mail को. वहीँ इसका इस्तमाल करने के लिए, आपको पहले create करना होगा एक Microsoft account.

वहीँ आप अपनी Microsoft account का इस्तमाल कर log in कर सकते हैं दुसरे Microsoft services, जैसे की Office, SkyDrive, और Xbox LIVE में.

1. Click करें “Sign up now” link पर

इसपर Click करने पर आपको redirect कर दिया जायेगा Microsoft account creation page पर. यहाँ पर आपको भरना होगा अपनी सभी personal information.

  • कोशिश करें की अपनी real first और last name भरें, अगर आप चाहते हैं की इस email address का इस्तमाल करना अपने Business के लिए तब. क्यूंकि आपका नाम दिखाई पड़ेगा आपके emails पर जब आप उन्हें भेजेंगे.
  • एक ऐसा username (Microsoft account name) का इस्तमाल करें जिसे की आप याद रख सकें. आपका username (Microsoft account name) ही आपका email address होता है. इसलिए कोशिश करें की ये थोडा सही हो क्यूंकि ये आपके साथ लम्बे समय तक रहने वाला है.
  • अब आप चुन सकते हैं अपनी email जिसका अंत हो सकता है या तो @outlook.com, @hotmail.com, या फिर @live.com. ये आपके ऊपर है की आप कौन सा चुनना चाहते हैं, लेकिन किसी से भी आपके email services पर कोई दिक्कत नहीं आएगी.
  • • एक बढ़िया सा password भी create करें. ध्यान दें की वो strong हो लेकिन आसान भी हो याद रखने के लिए जिससे की आपको बार बार उसे enter न करना पड़े.

2. Enter करें Captcha और agree on करें Terms of Service को.

ये Captcha वो चीज़ होता है जो की system इस्तमाल करता है ये जानने के लिए की आप सही एक real व्यक्ति हो और कोई automated program नहीं हो.

3. Click करें “I accept” पर अपना Account Create करने के लिए

इस button पर click करने से आप ये बात जाहिर कर रहे हैं की आप accept कर रहे हैं सभी Microsoft’s service agreement को.

iCloud Email Address कैसे बनायें

अब सबसे पहले हम iCloud Mail Account कैसे बनाये इस विषय में जानते हैं.

Tap करें Settings app पर अपने iDevice की.

यहाँ पर Select करें iCloud वो भी menu से, और वहीँ Mail को switch on कर दें. ऐसा करने पर आपको एक prompt दिखाई पड़ेगा एक iCloud email address बनाने के लिए.

आपको एक preexisting Apple ID जी जरुरत होती है एक iCloud email address बनाने के लिए.

  1. Enter करें email address जो की आप चाहते हैं

इसका अंतिम भाग में आपको “@icloud” नज़र आएगा. अगर आपके द्वारा चुनी गयी name ने किसी ने पहले से ही लिया हुआ है, तब आपको दुसरे alternative options दिए जायेंगे इस्तमाल करने के लिए या आप कोई नयी name try कर सकते हैं.

2. Access करें अपनी Mail

आप access कर सकते हैं अपनी iCloud mail वो भी Mail app के द्वारा जो की आपके iDevice या Mac पर मेह्जुद हो, या iCloud web browser page के माध्यम से.

आपको अपनी Apple ID के जरिये log in करना होता है.

आप create कर सकते हैं एक iCloud account वो भी Mac OS X 10.7.5 या बाद वाले Os में, जिसके लिए आपको click करना होगा Apple menu पर, वहीँ फिर select करना होगा System preferences, फिर iCloud, और फिर box को check करना होगा जो की Mail के बगल में मेह्जुद हो.

ये कुछ तरीके थे जिनका इस्तमाल कर आप आसानी से अपने मोबाइल या जिओ phone से Email ID बना सकते हैं.

मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनता है?

यदि आप ये जानना चाहते हैं की अपने Mobile से Email ID कैसे बनाये, तब आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Email ID बनाने का पूरा तरीका वहीँ समान है, बस मोबाइल में आपको कोई browser खोलकर वहीँ सभी प्रक्रिया का पालन करना होता है जिसे की मैंने ऊपर बताया है.

E-Mail के लाभ या फायेदे

अब जबकि आपको ये मालूम हो गया है की आखिर ये Email क्या होता है, कैसे आप अलग अलग email Id बना सकते हैं. अब चलिए Email के फायेदे के विषय में जानते हैं.

1. E-Mail का उपयोग मुख्य रूप से Information का आदान प्रदान करने के लिए होता है. वहीँ इसमें आपने कब किसे क्या भेजा उसकी जानकारी भी save होकर रह जाती है, जिसे बाद में दुबारा देख सकते हैं.

2. ई मेल भेजने के लिए आपको कोई भी पैसों का भुकतान नहीं करना पड़ता है.

3. ई मेल का उपयोग बिज़नेस, विज्ञापन तथा सर्विस या प्रोडक्ट की प्रमोशन में किया जाता है.

4. जहाँ traditional तरीकों में पन्नो की बर्बादी होती थी वहीँ Email में कागजों की बचत होती है.

5. Email आप तुरंत किसी को कभी भी भेज सकते हैं, फिर चाहे वो व्यक्ति कहीं पर भी क्यूँ न मेह्जुद हो.

जिओ फ़ोन से ईमेल आईडी कैसे बनाये?

Jio Phone से Email ID बनाने के लिए भी आपको बताई गयी तरीकों का ही पालन करना होगा. अब अपने जिओ phone में आपको कोई browser खोलना होगा जैसे की Google Chrome, Firefox या कोई और. उसमें आपको वहीँ समान steps का पालन करना होगा जो की आप एक computer में email id बनाने के लिए करते हैं.

ईमेल आईडी को सुरक्षित कैसे करे?

चूँकि सभी digital चीज़ों को आसानी से hack किया जा सकता है. इसलिए यादो आप अपने ईमेल आईडी को सुरक्षित रखना चाहते हैं तब आपको अपने Email Account में 2 step Verification चालू करना होगा.

इससे होगा ये की अगर कोई आपका email id और password जान भी ले तब भी वो आपके account पर login नहीं कर सकता है. क्यूंकि उसे उसके बाद एक OTP भरने के लिए पूछेगा. और ये OTP केवल registered mobile number पर ही भेजा जाता है.

इसलिए Email Account में 2 step Verification चालू करने पर ये बहुत हद तक सुरक्षित बन जाता है.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ईमेल आईडी कैसे बनाये जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Email ID Kaise Banate Hain के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post email id kaise banta hai पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here