Google Question Hub क्या है और कैसे इस्तेमाल करे?

बहुत लोग यह जानना चाहते है के Question Hub क्या है जो Google ने publisher के लिये बनाया है? हाल ही में ही Delhi के Pullman Hotel में Google Question Hub Event आयोजित किया था. पुरे भारतवर्ष से इसमें करीब 400 से भी ज्यादा bloggers और youtubers ने इसमें अपना योगदान दिया. इस event में Google ने अपने नए दो tool जो की हैं Question Hub और Navlekha को publicly release किया. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इस नए टूल के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे ये नए Content Creators और bloggers को आगे अच्छे और valuable contents लिखने में सहायक होगा.

एक blogger होने के नाते मैंने यह तकलीफ महसुश करी है की क्या content लिखें जिससे की वह लोगों को ज्यादा मददगार हो इसके विषय में ऐसा कोई free tool पहले हिंदी bloggers के लिए उपलब्ध नहीं था. लेकिन QHub Tool के आ जाने से यह content को लेकर हो रहे परशानी को आसानी से solve कर सकता है.यहाँ आज हम इस article Google QHub क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूँ. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये tool क्या है और कैसे यह एक नए blogger को अच्छे लेख लिखने में सहायता करने वाला है. इस article के अंत भाग में मैंने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा किया हुआ है जिसके विषय में शायद आपको न पता हो इसलिए पुरे article को बड़े ही ध्यान से पढ़ें.

क्वेश्चन हब क्या है (What is Question Hub in Hindi)

Google Question Hub Kya Hai Hindi

Google ने Question Hub मुख्य्तोर से Content Writers या Bloggers के लिए बनाया है. इसका मुख्य उद्देश्य है की ये Bloggers के सामने उन questions को रखे जिनके जवाब users जानना चाहते हैं लेकिन वो अभी internet पर उपलब्ध नहीं है. इससे bloggers को ये समझने में आसानी होगी की आखिर में users क्या जानना चाहते हैं और इसलिए वो उसी topic पर अपना article लिखेंगे. यह Question Hub Tool एकदम से Free है. और इसे कोई भी blogger या content creator इस्तमाल कर सकता है लेकिन उससे पहले उनके पास एक हिंदी blog होना अनिवार्य है. वरना ये उनके कोई भी काम नहीं आ सकता है.

इसे Google ने खासतोर से bloggers के लिए बनाया है. ऐसा इसलिए क्यूंकि Google के द्वारा research से ये बात पता चली है की हिंदी भाषा में content केवल 0.1% ही है जहाँ English में content करीब 50% हैं. ऐसे में भारत जैसे एक हिंदी भाषा वाले देश में हिंदी content की ज्यादा जरुरत है चूँकि यहाँ हिंदी पढने और समझने वाले users ज्यादा तादाद में हैं. वहीँ लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए इतने content creators हैं ही नहीं और जो भी हैं वो ये नहीं जान पा रहे हैं की उन्हें आखिर में किस संधर्भ में article लिखना हैं. बस इसी परेशानी का एक बहुत ही बड़ा हल है Google Question Hub Tool, इसमें bloggers को ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों के विषय में पता चल जाता है. जिससे की वो लोगों के सवालों के जवाब बेहतर ढंग से प्रदान कर सकें.

वैसे यह tool अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है क्यूंकि इसमें ऐसे बहुत से और features add किये जा सकते हैं जो की आगे चलकर bloggers की मदद कर सकें. फिर भी Google ने कुछ bloggers को early access की सुविधा प्रदान कर उनसे अच्छे और बढ़िया feedback लेकर बहुत ही सही ढंग से उन्हें इस tool में embedded किया है. इन early acess program में बहुत से different category के bloggers को शामिल किया गया था जिसमें Hindime.net (जो की हमारा blog है) भी था. इसलिए इस tool को develop करने में दोनों Google और Bloggers का भी योगदान रहा है. चलिए आगे जानते हैं की आखिर में ये Question Hub काम कैसे करता है.

Question Hub कैसे काम करता है?

Question Hub का tool को बहुत ही simple बनाया गया है. इसकी UI (user interface) को भी बहुत ही सहज बनाया गया है. इसमें bloggers को users के उन सवालों के विषय में जानकारी प्राप्त होगी की जिनके विषय में पहले किसी ने उत्तर दिया ही नहीं है. आप लोगों ने भी ये जरुर महसुश किया होगा की जब आप कोई सवाल का जवाब ढूंडना चाहते हैं तब बहुत बार आपको आपके सवाल का सठिक जवाब नहीं मिल पाता है ऐसा इसलिए क्यूंकि किसी content creator ने कभी उस सवाल का कोई जवाब लिखा ही नहीं है या लिखने के वाबजूद उसे publish नहीं किया है. ख़ास इस प्रकार के परेशानियों को दूर करने के लिए Google ने Question Hub Tool का विकाश किया है, इससे publishers को उन सवालों के जवाब भी देने में आसानी होगी जिनके जवाब उन्हें पता तो होते हैं लेकिन उन्हें ये सवाल मिलते नहीं थे.

अब यदि अगर किसी user को अपने सवाल का सठिक जवाब नहीं मिलता है google search में तब उनके सामने एक feedback का भी option जरुर से रहता है जिससे की अपने सवाल को उसमें paste कर सकें. जैसे की कोई user उस Google feedback के box में अपना सवाल type करके submit कर देता है, तब इससे वो questions भी question hub tool में add हो जाते हैं.

Question Hub Kaam Kaise Karta Hai

वैसे तो आप सोच रहे होंगे की ऐसे तो लाखों या करोड़ों questions को users submit कर रहे होंगे, तो क्या सभी questions को क्या question hub tool में add किया जाता है? तो इसका जवाब है नहीं क्यूंकि ऐसा करना उपयुक्त नहीं है क्यूंकि इसमें अधिकतर सवाल पुरे नहीं होते हैं और सही ढंग के नहीं होते हैं, साथ में बहुत से ऐसे सवाल भी होते हैं जो की similar होते हैं इसलिए Google ने कुछ ऐसे algorithm develop किये हुए हैं जो की फालतू के सवालों को छांट (Filter) कर देते हैं. इससे Questions की quality भी सही रहती है और उनके जवाब देने में भी Bloggers को कोई परेशानी नहीं आती है.

Question Hub tool पहले सभी सवालों को अलग अलग categories में divide कर देता है जैसे की Fashion, Education, Technology, Finance इत्यादि. ऐसे होने ने niche bloggers को अपने niche के questions का जवाब देने में आसानी होती है. इसमें आप category wise भी सवाल ढूंड सकते हैं या फिर Keywords से भी खोज सकते हैं. साथ में एक बार में आप करीब 5 questions को एकसाथ add कर सकते हैं. साथ में आपके पास 100 questions का एक quota रहता है. और जैसे जैसे आप questions को submit या reject करते हैं वैसे वैसे आपका quota भी वापिस आपके पास चला आता है.

Question Hub की विशेषता

Question Hub UI Hindi

वैसे तो Question Hub के tool में फिलहाल ज्यादा features नहीं है, वैसे जो भी हैं चलिए उनके विषय में कुछ अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं. इससे आपको इन्हें इस्तमाल करने में बड़ी आसानी होगी.

1. Questions

इस Feature के माध्यम से आप लोग question hub में सभी questions को देख सकते हैं. साथ में जिन topics में आपको questions की जरुरत है उन questions को answer देने के लिए आप उन्हें add भी कर सकते हैं.

Question Add करना भी बहुत ही आसान होता है, इसमें आपको Add Question पर click करना होता है, ऐसा करने से आपके सामने दो option आते हैं एक है की topic wise search करना वहीँ दूसरा option है की keyword के माध्यम से search करना. आप अपने हिसाब से questions add कर सकते हैं.

ध्यान दें की एक बार में केवल 5 questions ही add किये जा सकते हैं. वहीँ आप maximum 100 questions तक अपने account में questions save कर सकते हैं.

यदि आप किसी question का जवाब देना चाहते हैं तब question के side में स्तिथ answer button पर click कर उसपर अपने article (blog) का link डाल सकते हैं. और साथ में submit भी कर सकते हैं.

वहीँ अगर आपको question का जवाब न पता हो तब आप side में स्तिथ reject button का प्रयोग कर सकते हैं. इससे वो question आपके account से हट जाता है हमेशा के लिए.

2. Starred

इस Starred Option के माध्यम से आप उन questions को starred कर सकते हैं (या star चिन्ह में click करना होगा). इससे वह question आपके starred section में add हो जायेगा और जिसका जवाब आप जब चाहें तब दे सकते हैं. आप जब चाहें तब starred section में जाकर उन questions का जवाब दे सकते हैं.

3. History

इस option के माध्यम से आप उन सभी questions के विषय में जान सकते हैं जिन्हें की आपने answer किया या फिर reject किया. साथ में आप उन सभी की history भी देख सकते हैं.

4. Topics

इस Tool में बहुत से topics को अच्छे ढंग से categorize किया गया है जैसे की Arts & Entertainment, Beauty & Fitness, Finance, Games, Health या News. ऐसे बहुत से topic पर आपको questions मिल जा सकते हैं. लेकिन अभी के लिहाज से आप केवल 100 questions तक ही चुन सकते हैं. और जैसे जैसे आप question को answer या reject करेंगे वैसे वैसे आपका limit भी recharge हो जायेगा.

5. Settings

इस option में आपके हाथों में tool को इस्तमाल करने का control होता है. चलिए उसी के विषय में जानते हैं.

Display Language : इसमें आप अपना Display Language को चुन सकते हैं, जैसे की English, Hindi या कोई ओर.

Question Language : इसमें आप Questions को किस language में देखना चाहते हैं वो देख सकते हैं, साथ में अपने जरुरत के अनुसार उसमें language भी add कर सकते हैं. जैसे की English, Hindi.

Delete your activity or account : इसमें आप दो चीज़ कर सकते हैं पहला Delete your activity और दूसरा है Delete your account and activity. यदि आप अपने account और activity को reset करना चाहते हैं तब आप यहाँ पर ऐसा कर सकते हैं. लेकिन ध्यान दें की ये irreversible process होता है जिसे की पुनर्वार repeat नहीं किया जा सकता है. एक बार जो कर लिया वो और लौट कर नहीं आ सकता है.

Export your data : इस option का प्रयोग कर आप अपने सभी activity को CSV File से Export कर सकते हैं. साथ ही उसे download कर उन्हें देख भी सकते हैं और बाद में save भी कर सकते हैं.

6. Send feedback

इस options के माध्यम से आप question hub के team के साथ आसानी से contact कर सकते हैं. जैसे की अगर आपको कोई भी problem आये तो help के लिए आप इस option का जरुर से इस्तमाल कर सकते हैं.

7. Question Count

इसमें आप अपने द्वारा add किये गए questions को देख सकते हैं और साथ में उनकी count को track भी कर सकते हैं.

8. See Questions

इस option से आप add किये सभी questions को एकसाथ देख सकते हैं.

Question Hub में Questions के Answer कैसे देते हैं?

Question Hub में Questions के answer देना बहुत ही आसान बात है. सबसे पहले आपको questionhub.google.com में login करना होगा. जिसके लिए आप अपने Email और password का इस्तमाल कर सकते हैं, यदि आपके पास Question Hub का access हो तब.

1.  Login करने के बाद आपको Question Hub का home page दिखाई पड़ेगा.

2.  आप Add Questions पर click कर questions को add कर सकते हैं.

3.  Question के side पर स्तिथ Answer Button पर click करें और अपने article का link submit करें. वहीँ यदि आपको answer न पता हो तब उसे reject कर सकते हैं.

4.  एक Topic से आप एक समय में 5 questions तक add कर सकते हैं और total में 100 questions तक add कर सकते हैं.

Note ध्यान दें की यहाँ आप अपनी वेबसाइट या blog के post के ही link submit करें जिन्हें आप सोचते हैं वो सही रहेगा users के लिए.

Question Hub Tool का इस्तमाल करने के फायदे

वैसे तो ये Tool बहुत ही नया है जिसमें की अभी बहुत ही कम features add किये गए हैं लेकिन फिर भी ये Tool नए और पुराने Bloggers या content creators (Publishers) के लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है. तो चलिए Question Hub Tool के advantages के विषय में जानते हैं.

1. Idea मिल जाता है लिखने के लिए

एक ब्लॉगर के लिए Content का idea बड़ी ही मुस्किल से प्राप्त होता है. इसलिए यह tool से उन्हें आसानी से Contents के ideas मिल सकते हैं.

2. Users के Questions को Solve किया जा सकता है

चूँकि Question Hub में users के questions को publishers के सामने रखा जाता है इसलिए उनके सवालों को आसानी से solve किया जा सकता है.

3. आप अपने Article की Rank भी बढ़ा सकते हैं Google Search में

यदि Publishers भी अपने articles में users के सवालों का जिक्र सही ढंग से करें तब इससे उनके article का rank बड़ी ही आसानी से Google Search में बढाया जा सकता है.

4. Traffic बढ़ा सकते हैं

वैसे directly तो आप अपने blog के traffic को नहीं बढ़ा सकते हैं लेकिन अगर आपके लिखे articles के ranks अच्छे हो जाएँ तब इससे आपका traffic भी finally बढ़ सकता है.

5. Content की Quality बढ़ा सकते हैं

अक्सर bloggers अपने content के quality को लेकर परेशान रहते हैं, ऐसे में वो यदि इस tool का इस्तमाल करें तब उन्हें ये जरुर पता चल जायेगा की उन्हें अपने contents में और क्या add करना है जिससे की वो users के सवालों का हल बता सकें जिससे content की quality अपने आप ही बढ़ जाएगी.

6. Article की Visibility को भी बढ़ा सकते हैं

यदि आप अपने article में लोगों के सवालों को स्थान दें और उसे social media में share करें, इससे आप uniques article लिखने में सक्षम हो जायेंगे और जो की आपकी article की visibility को जरुर बढ़ा देगी.

Google Question Hub Event कब और कहाँ पर हुई थी ?

Google की Question Hub Event 14 December 2018 में, Delhi की Pullman Hotel, Aerocity में सफलतापूर्वक अनुष्टिथ हुई थी.

Question Hub को Join कैसे करे?

अब तक आप लोगों ने Question Hub Tool के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली होगी. और अगर आप इस question hub tool का इस्तमाल करने में उत्सुक हैं, तब आप इसमें join होकर इसमें स्तिथ questions का answer दे सकते हैं. लेकिन, इसमे आप directly join नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ steps को follow करना होगा, चलिए उसके विषय में जानते हैं.

  • सबसे पहले आप question hub के इस link पर click करे questionhub.google.com
  • अब आपके सामने एक page open होगा उसमें 2 option दिए होंगे. जो की कुछ इसप्रकार हैं.

1. एक log in करने का और दूसरा sign up करने का (यदि आपने अभी तक account नहीं बनायी हुई है). इस दुसरे option में कुछ इस तरह से लिखा हुआ होगा : Express your interest to use Question Hub here. “here” पर click कर दीजिए, आगे बढ़ने के लिए.

2. जैसे ही आप उसपर click करेंगे आपके सामने आपके Email के inbox open हो जाएगा उसमे Email send करने के लिए option भी आएगा. आपको उसमें अपना Full Name, Email और Website link add कर देना है. ऐसा करने के बाद आपको question hub के email पर send कर देना है. या फिर आप निचे दिए गए लिंक से Question Hub team को access के लिए request भेज सकते है.

JOIN QUESTION HUB

क्यूँ की यह एक manual process है, इसलिए Google आपके blog को manually review करेगा और आपके contents को भी review करेगा. अगर उन्हें आपका blog ठीक लगे तब कुछ दिन बाद आपको Email आएगा, जिसमें Sign up करने के लिए link रहेगा वहाँ से आप question hub में Account बना सकते हैं. साथ ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आप धैर्य रखना होता है क्यूंकि कुछ लोगों का जल्द ही approve हो जाता है वहीँ कुछ का थोडा समय भी लग सकता है.

Question Hub Contest क्या है?

Google ने अपने इस नए tool को बढ़ावा देने के लिए एक Question Hub Contest का आयोजन किया था. जिसमें उन्होंने bloggers को ज्यादा से ज्यादा Tools का इस्तमाल कर articles लिखने के लिए प्रोत्साहित किया. Google का मानना था की इस competiton से bloggers में Hindi content को लेकर उत्साह जागृत होगी और अंत में उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से सम्मनित भी किया गया. इससे bloggers के बिच प्रतियोगिता की भावना उत्पन्न हुई.

Google Question Hub Event Winner

अगर मैं इस competition की बात करूँ तब इसमें करीब 300 से भी ज्यादा bloggers ने हिस्सा लिया था. और अंत में उनके performance के आधार पर उन्हें पुरस्कृत किया गया. पुरस्कार भी चार हिस्सों में दिया गया. जैसे की Platinum Members, Gold Members, Silver Members और Bronze Members. जहाँ Platinum Members को Google Pixel 2 SmartPhone प्रदान किया गया, वहीँ Gold Members को Chromebook laptop दिया गया, वहीँ Silver Members को Google Home दिया गया और Bronze Members को Google Home Mini प्रदान किया गया. हमें (Hindime.net) Gold Member की उपाधि से सम्मानित किया गया, जिसके लिए हम Google के आभारी हैं.

बाकि लोगों का मनोबल वृद्धि करने के लिए सभी उपस्तिथ bloggers को Google का एक hoodie jacket प्रदान किया गया.

Google Question Hub Tool को लेकर हमारा क्या मानना है?

Google की ये Question Hub Tool सच में सभी नए bloggers के लिए काफी फायेदेमंद सिद्ध होने वाला है. ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमें Article लिखने को लेकर काफी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकती है. इसके अलावा bloggers को users के सवालों के विषय में जानने को मिलेगा. इसके इस्तमाल से काफी नयी unique articles सामने उभर के सामने आयेंगे. इस tool के मदद से publishers को users के मानसिकता के विषय में जानकारी मिल जाती है.

एक पूर्ण article लिखने के लिए जो भी चीज़ों की आवश्यकता होती है उसकी जानकारी आपको Question Hub Tool से प्राप्त हो जाएगी. इसके अलावा नए bloggers को और article के topics को लेकर परेशान नहीं होना होगा क्यूंकि इसमें स्तिथ questions से आपको बहुत कुछ idea जरुर से मिल जायेगा. वहीँ आने वाले समय में हमें इस tool में कई नए features देखने को मिल सकते हैं जो की सभी publishers को बढ़िया content बनाने में सहायक होने वाले हैं. ये tool आपको भले ही quick results न दिखा पाए लेकिन अगर इसे आप लम्बे समय इस्तमाल करेंगे तब long term में ये आपको बहुत ही शानदार results दिखा सकने की capacity रखता है.

Conclusion

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को गूगल क्वेश्चन हब क्या है (What is Question Hub in Hindi) और ये कैसे काम करता है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Question Hub Tool क्या होता है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आई हो तो जरुर से अपने आस पास के लोगों के साथ इस जानकारी को साझा करें.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Question Hub क्या है जो Google ने publisher के लिये बनाया है हिंदी में कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

31 COMMENTS

  1. वैसे में गूगल क्वेश्चन हब इवेंट में था लेकिन आपका कंटेंट काफी यूनिक है और डिटेल्ड भी इसके लिए एक कमेंट तो मेरा भी बनता है सर
    थैंक यू ।
    हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए

  2. sir mujhe apne blog par adsense approval nahi mil raha hai……………….. pata nahi kyu please mere blog par ek baar jaaiye or mujhe bataiye ki mai kya galti kar raha hun………………… please sir aapka bahoot bahoot dhanywaad manunga mai my website:-https://www.allhinditechgyan.xyz/

  3. Thankyou so much sir aap ne bahut achhi knowledge share ki hai……..apke blog pr mai kaafi post padhti hun mujhe apki post kaafi pasand aati hain………all the best

  4. Dear admin
    कुछ दिन पहले मैंने 7 दिन में ब्लॉगिंग कैसे सीखें, ebook को ख़रीदा था, जिसको पढ़ने के बाद मेरे मन में कई question आये जिनको जानने के लिए, मैंने आपकी hindime.net/group पर संपर्क करने की कोशिश की पर लिंक नही खुला।
    हम किस तरह से वेबसाइट के लिए ad स्पॉन्सरशिप पा सकते है?

  5. sir maine Google Question Hub me koi acount nahi banaya tab bhi Google Question Hub open ho gya jaise aapka hai kya main use kar sakta hoon. post share karne ke liye Thank..!

  6. आप को Google question hub मे इतना अच्छा response मिला ये देख कर बहुत अच्छा लगा ओर हिन्दी ब्लॉग की ताकत भी आप ने बतायी जो एक गर्व की बात है

    रही बात Navlekha Projects की तो बहुत अच्छा project है मेरे ख्याल से आप को navlekha Projects के बारे में पोस्ट लिखनी चाहिए मेरी तरह.

  7. हमे आशा ही नही पूरा पूर्ण विश्वास था कि Google question hub की आवार्ड आपको मिलेंगे। क्योंकि आपकी इतनी uniqe content और मेहनत ने जरूर रंग लाई है।
    आपको हमारी और से बधाई Google ने खासकर Hindi Blogger के लिए बहुत ही अच्छा कार्य किया जो question hub tool को प्रकाशित किया।
    साथ ही आपने आज के इस लेख में question hub से जुड़ी सभी जानकारी को व्याख्या से बताया इसके लिए दिल से धन्यवाद ।

    • आपका भी बहुत बहुत सुक्रिया Ajay जी.
      अगर हम साथ में हिंदी के लिए काम करेंगे तो हमारा देश जरुर आगे बढेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.