IPPB क्या है और कैसे मिलेगा लाभ?

क्या आप जानते हैं की IPPB क्या है? इसके मुख्य features क्या है? यदि नहीं तब तो आपको ये article जरुर पढनी चाहिए. हाल में ही हमारे प्रधानमंत्री जी ने India Post Payments Banking (IPPB) scheme को full fledged हिसाब से पुरे देश में launch कर दिया है. अब पुरे देश में ऐसा कोई भी घर नहीं रहेगा जहाँ की banking की सुविधा न पहुंची हो क्यूंकि अब ग्राहकों को banks आने की जरुरत नहीं बल्कि अब banks ही इस IPPB scheme के मदद से उनके घरों तक पहुँचने वाला है.

ये Banking Service उन लोगों के लिए बहुत जरुरी है जो की normal banking services से भी वंचित हैं. उनके घरों के locations के कारण उनके निकट banking की सुविधा पहुँच नहीं पा रही है इसलिए इस बार सरकार ने सोचा की क्यूँ न banks को ही उनके निकट पहुंचा दिया जाये. सरकार की ये कदम की जितनी भी प्रशंसा की जाये वो कम है क्यूंकि इस प्रकार की सोच रखने वाला बहुत ही कम सरकार हमने देखी हैं. इसके अलावा अभी के आधुनिक भारत में जहाँ की Post offices को केवल किताबों में देखा करते थे, उनके वजूद की नामो निसान मिटने की कगार में थी उसे लोगों के इतने करीब ला पाना अपने आप में ही एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है. Post office का बेहतरीन इस्तमाल केवल IPPB जैसे योजनाओं से ही संभव है. ऐसा इसलिए क्यूंकि लोगों का Indian Post के ऊपर बहुत विस्वास है और ये हर गावों तक पहले से पहुंचा हुआ है. इसलिये सरकार को ज्यादा माथापिछी करने के जरुरत ही नहीं पड़ी बस सही समय में सही कदम उठाना पड़ा.

इस scheme का भव्य launch होने के कारण लोगों में इसके विषय में जानकारी प्राप्त करने की उत्सुकता बढ़ गयी है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को IPPB क्या है और इसके क्या ख़ास विसेस्ताएं हैं उसके संधर्व में अधिक चर्चा करेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और IPPB in Hindi के विषय में और अधिक जानने की कोशिश करते हैं.

India Post Payment Bank (IPPB) क्या है?

IPPB Kya Hai Hindi

IPPB का full form है India Post Payments Bank. यह एक दूसरा payment bank है जिसे की सबसे पहली बार 12th January 2017 को launch किया गया, ठीक Airtel Payments Bank के बाद ही. यहाँ पर भी आप बहुत से banking से सम्बंधित कार्य जैसे की deposits करना, withdraw करना, पैसों का transfer करना जैसे बहुत से payment services इस Payments bank से किया जा सकता है. लेकिन दुसरे commercial banks के तरह, यह payments banks customers को loans offer नहीं करती है अभी के समय की अगर बात करें तब.

इस India Post Payments Bank (IPPB) को public limited company के जैसे की incorporated किया गया है department of posts के अंतर्गत जहाँ इसे 100% equity government के तरफ से प्रदान करी गयी है.
Indian Post Payment Bank ने पहले इसकी pilot services की शुरुवात Ranchi और Raipur से की और बाद में करीब 650 branches तक अपनी विस्तार कर लिया है.

इस IPPB के scheme में आपका 12-digit का Aadhaar card number ही आपका Account number होगा, जिसे आप अपने Indian Post Payment Bank account में इस्तमाल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए रखा गया है क्यूंकि इससे सभी लोगों को अपने account number को याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्यूंकि यदि आप Aadhaar Number याद रख लें तब आपको वैसे ही IPPB account number याद रह जायेगा. है न ये कमल की बात . इसके साथ और एक जानकारी की चाहे आपका Aadhaar card किसी bank account के साथ link हो न हो, तब भी आप इसमें payments भेज या receive कर सकते हैं. इसे आसानी से transaction करने के लिए ही तैयार किया गया है.

चलिए IPPB के द्वारा प्रदान किये गए Interest Rates के विषय में और अधिक जानते हैं : –
यहाँ पर चलिए जानते हैं की Customers के deposited amounts पर उन्हें IPPB के द्वारा कितना interest (ब्याज) प्रदान किया जायेगा.

  • INR 25,000 की जमा राशी पर 4.5% का ब्याज
  • INR 25,000 – INR 50,000 की जमा राशी पर 5% का ब्याज
  • INR 50,000 – INR 100,000 की जमा राशी पर 5.5% का ब्याज .

IPPB का Motto क्या है?

इनका जो Motto है वो ये की :
Every customer is important, every transaction significant and every deposit valuable.

हिंदी में कहें तो : – भी ग्राहक हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, सभी transaction महत्व रखता है और प्रत्येक deposit भी valuable है.

हम हमेशा आपके पैसों को सही जगह में जल्द से जल्द पहुँचाने के लिए तत्पर रहते है. क्यूंकि हम जानते हैं की ये आपके लिए कितना महत्व रखते है क्यूंकि आप इसे अपने loved ones के लिए save भी करते है, या उसे उनके भविस्य के लिए invest भी करते हैं. हम आपके decisions का कद्र करते हैं.

आपका  bank, आपका द्वार

यूँ तो ये सबसे ज्यादा accessible, approachable और conveniently located bank है, ठीक उसी प्रकार ये कहना गलत नहीं होगा की IPPB सच में “Aapka bank, aapke dwaar” है.

इसमें launch के दोरान करीब 3250 access points के साथ शुरू किया गया, और आने वाले समय में IPPB भी अपने 1.55 lakh Post Offices और 3.0 lakh postal employees जो की सभी district, town और village में है उपलब्ध है, उनका सही इस्तमाल जरुर करेगा.

IPPB आपका One-Stop Financial Services Provider कैसे है?

आइये जानते हैं की कैसे IPPB आपका One-stop financial serivces provider बन सकता है. कैसे ये आपके Personal Finance की दुनिया को बदल देने की क्षमता रखता है.

1.  Instant account open कर सकते हैं अपने doorstep या फिर post office counters में
जी हाँ दोस्तों आप IPPB के मदद से अपने घर बैठे ही तुरंत Account खोल सकते हैं. आपको इसके लिए कहीं और जाने की जरुरत ही नहीं है.

2.  Aadhaar based Direct Benefit Transfer (DBT) का होना
अब आपको DBT के लिए कोई दुसरे documents की जरुरत ही नहीं पड़ेगी. आप अपने Aadhar card के मदद से आपके account पर सभी benefits automatically ही credit हो जायेंगे.

3. Simple और secure, instant, 24×7 money transfer का होना
ये IPPB की service एकदम से Simple हैं और इसके साथ ये secure हैं. इसे आप तुरंत ही कर सकते हैं और आपको लम्बी lines में नहीं खड़ा होने की कोई भी जरुरत नहीं है. इस service की सुविधा को आप 24X7 लाभ उठा सकते हैं. इसलिए Strikes या holidays (छुट्टियाँ) से इसपर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

4.  Hassle free cash withdrawals और deposits का होना
अब आप इस service के मदद से अपने cash को बिना किसी तकलीफ के deposit और withdraw कर सकते हैं. पहले जैसे झंझट या तकलीफ होने की उम्मीद ही नहीं होती.

5.  अपने bills convenient तरीके से भुकतान करें
अब आप online ही इस IPPB service के मदद से अपने सभी bills का भुकतान सहज ढंग से घर बैठे ही कर सकते हैं. इसलिए आपको अपने गाँव या कसबे से शहर आने की कोई जरुरत नहीं है.

6.  Simple, affordable और reliable services है
जैसे की हम इसके features के विषय में पहले ही जान चुके हैं. इसलिए आपको ये पता ही होगा की ये service कितनी simple, affordable और reliable service है. इसमें आपके पैसों का चोरी होने या डूब जाने के कोई भी खतरा नहीं होता क्यूंकि ये सरकार द्वारा control की जाती है.

IPPB के Accounts types क्या क्या हैं

IPPB, यूँ तो savings account प्रदान करता ही है, लेकिन उसके साथ ये customers को current accounts की सुविधा प्रदान करता है. IPPB फिलहाल तीन प्रकार के accounts प्रदान करता है :

  • Sugam (जो की basic savings bank deposit account होता है)
  • Safal (regular account)
  • Saral (जो की basic savings bank deposit account होता है – ये छोटे transaction करने के लिए होते हैं ).

इन सभी accounts में, minimum initial deposit होता है INR 100 लें इसमें आपको कोई minimum monthly balance maintain करना नहीं होता है, और इसमें जो maximum amount आप deposit कर सकते हैं वो है INR 1 lakh.

सभी तीनों accounts कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 10 साल या उससे ज्यादा हो वो account खोल सकता है. लेकिन Safal और Sugam accounts में आपको account खोलने के लिए KYC details की जरुरत होती है verification के लिए वहीँ Saral account में आप बिना KYC details के भी खोल सकते हैं.

जहाँ Safal account में कई नए और useful features होते हैं, वहीँ Saral को उन लोगों के लिए बनाया गया है जिन्हें की केवल limited banking experience की ही जरुरत होती है.

India Post Payment Bank (IPPB) के Headquarters कहाँ पर है?

पोस्टल पेमेंट बैंक (IPPB) का headquatrters मुख्यालय दिल्ली (Delhi) में है. जिसका समस्त संचालन डाक विभाग द्वारा किया जाता है जिस के वर्तमान CEO & MD Shri Suresh Sethi (श्री सुरेश सेठी) को नियुक्त किया गया है.

IPPB में Interest Rate क्या है?

अगर आपके account में average के तोर पे Rs.25,000 रहता है तब ऐसे में आपको fixed 4.5% interest प्रदान किया जायेगा. वहीँ अगर आपके account में Rs.25,000 से Rs.50,000 तक average में पैसे रहते हैं तब आपको 5% interest प्रदान किया जायेगा, और आख़िरकार यदि आपके account में Rs.50,000 से ज्यादा पैसे average में रहते हैं तब आपको 5.5% interest प्रदान किया जायेगा.

वहीँ इसमें cash withdrawals के लिए आपको कोई charges का भुकतान नहीं करना पड़ेगा, जैसे की Airtel Payments Bank होता है.

IPPB के Services क्या है

IPPB का लक्ष्य होता है customers को secure और inexpensive (सस्ते) medium से funds transfer किया जाये जिसे वो following services से करता है:

Direct Benefit Transfer
इस Direct Benefit Transfer (DBT) program का मुख्य उदेश्य है की कैसे consumers के bank account में government द्वारा प्रदान किये गए subsidy amount को सहजता से पहुँचाया जाये.

Doorstep Banking
Doorstep banking एक बहुत ही बड़ा step है banking services में सभी banks के भीतर, क्यूंकि ये banks को ग्राहकों के घरों तक पहुंचा देता है. इस doorstep banking की बदौलत आप बहुत से services केवल कुछ nominal feeका भुकतान करके ही प्राप्त कर सकते हैं जैसे की :

  • Cash withdrawal
  • Cash deposit
  • Balance inquiry
  • Aadhaar से Aadhaar funds transfer

IPPB के महत्वपूर्ण features क्या हैं?

ये तो हम सभी को मानना ही होगा की Indian Post Payment Bank ने दिखा ही दिया की कैसे उनकी ये नयी पहल आने वाले समय में banking industry के लिए एक game-changer सिद्ध हो सकता है. अब बारी आती है की हम जाने की आखिर ये पेमेंट बैंक के मुख्य features क्या क्या हैं :-

  • Funds को real time में Transfer किया जाता है IMPS, NEFT, AEPS, UPI, और USSD services को इस्तमाल कर.
  • Account verification को instantly किया जाता है Aadhaar based e-KYC के मदद से.
  • पहला debit cards सभी accounts के लिए एकदम से free है.
  • Customers को अपने account में कोई भी प्रकार का minimum balance रखने की जरुरत ही नहीं है. इसके लिए उन्हें कोई fine charged नहीं होगा.
  • Cash withdrawals बिलकुल से मुफ्त है सभी Punjab National Bank ATMs और India Post ATMs में पुरे देश में.

IPPB के विषय में कुछ जानने योग्य बातें : –

  • India Post Payments Bank (IPPB) को Department of Posts के under बना हुआ है, ये Ministry of Communication अंतर्गत भी आता है जिसमें 100% equity Government of India के द्वारा प्रदान किया गया है, और इसे सबसे पहली बार 17th August, 2016 में launch किया गया है.
  • IPPB ने अपने operations 30th January, 2017 को शुरू किया था जिसमें उन्होंने सबसे पहले दो pilot branches की शुरुवात की थी, एक थी Raipur में और दूसरी Ranchi में .
  • IPPB ने बाद में 650 branches से भी ज्यादा खोलने के लिए planning करी है जो की अलग अलग districts में खोला जायेगा.
  • Shri Suresh Sethi को MD और CEO के हिसाब से पेमेंट बैंक में नियुक्त किया गया है.

IPPB के कुछ Advantages और features :

अब चलिए IPPB के विषय में और कुछ बातें जानते हैं और ये कैसे हमारे लिए आगे चलकर advantageous सिद्ध होने वाला है.

FINANCIAL LITERACY : Wealth हमेशा ज्यादा wealth create करता है. इसके बारे में तो हम सभी ने पहले सुना ही होगा. इसलिए कहा जाता है की अगर छोटी छोटी savings को भी एक लम्बे समय के लिए अगर सही तरीके से channelized कर दिया जाये तब ये भविस्य में अच्छे returns प्रदान करता है. और ऐसे में trustworthy advice और services को कुछ इसप्रकार से design किया गया है जो की सभी को अपने अंतर्गत लाता है. और ये सभी का हक़ है की उन्हें भी अपने पैसों का सही मूल्य पता चले और कहाँ पर invest करने से उन्हें सही return मिलेगा उसके विषय में उन्हें जानकारी होना आवश्यक है. इस दिशा में पेमेंट बैंक भी काम कर रहा है और वो बिना किसी customers के विषय में जानकारी रखे उन्हें वो सभी financial information प्रदान कर रहा है जो की उन्हें पता होनी चाहिए.

STREAMLINING PAYMENTS : Beneficiaries को सरकार के DBT programs जैसे की MNREGA भत्ता, Social Security Pensions और scholarships, से मिले जमा राशी directly उनके IPPB bank account पर प्राप्त हो जाता है बिना किसी तकलीफ के. इसके अलावा वो अपने utility bills, educational institutions के fees और ऐसे बहुत से bills को IPPB account से pay कर सकते हैं. इससे वो घर बैठे ही बहुत से काम निपटा सकते हैं.

FINANCIAL INCLUSION : ऐसे बहुत से भारतीय हैं जिनके पास अभी तक भी Banking facilities पहुँच नहीं पायी है. जिसके कारण वो government benefits, loans और insurance, यहाँ तक की saving में interest की सुविधा से भी वंचित हैं. IPPB इस मामले में दो कदम आगे है और वो हर चेष्टा कर रहे हैं की कैसे इन un-banked और under-banked section of society तक जल्द से जल पहुँच सके. चाहे वो कितनी भी ख़राब demographical geographies में क्यूँ न हो. IPPB के द्वारा प्रदान किये जाने वाले services से वो तरक्की के पहले कदम की आगे बढ़ेंगे.

EASE OF ACCESSIBILITY का होना : IPPB के अंतर्गत ओ सभी postmen शामिल हैं जो की हमें ख़त पहुंचाते थे. जैसे की हम जानते हैं की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा post offices अगर किसी देश में है तो वो केवल भारत ही है. क्यूंकि भारत में करीं 1.54 lac post offices पुरे देश में बीचे हुए हैं. इसके अलावा India Post के ऊपर सभी भारतीय का गभीर विस्वाश है. चूँकि Post Offices के मदद से पेमेंट बैंक के पास लोगों के समीप ज्यादा reach हैं इसलिए लोगों को IPPB के services का इस्तमाल करना आसान होगा. यह बहुत ही जल्द हर घर का bank कहलायेगा.

India Post Payment Bank से contact कैसे करें ?

यदि आपकी डाक बैंक की सेवाओं (IPPB) से आप को कोई समस्या है तो आप नीचे दिये गये माध्यम से आप संपर्क कर सकते है :-

1. India Post Payment Bank  को email द्वारा – contact@ippbonline.in
2. India Post Payment Bank  को आप कॉल द्वारा सम्पर्क करना है तो call 155299

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को IPPB क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को IPPB क्या है (India Post Payment Bank in Hindi) के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post IPPB क्या है in Hindi अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

19 COMMENTS

  1. IPPB के बारेमे थोडा बहुत सुना था लेकिन आपके इस पोस्ट से मुझे काफी कुछ नया जानकारी मिला सच में दिल से सुक्रिया

  2. Bro please aap mere blog ko ekbaar check karke dekh lo aur jo bhi kamiyan hai is blog me aap sab bata do jitni bhi hai taaki me unme sudhaar karke blog ka traffic wagera increase kar saku.

  3. सर आप मेरी वेबसाइट को एक बार चैक कीजिए की पोस्ट में इतने ही वर्ड लिखने है क्या या और जादा लिखना है
    सर मेरी वेबसाइट

    • Satyendra ji, Post sahi hai lekin word count kam hai. iske sath SEO bhi thik nahi hai. Jyada jankari ke liye aap hamare article ko padh sakte hain aur apne sawal aap FB ke group mein puch sakte hain.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.