Mobile Marketing क्या है और क्यों जरुरी है?

क्या आपको मोबाइल मार्केटिंग क्या है के बारे में पता है? क्यूँ आजकल लोग इसके बारे में इतना चर्चा करते हैं. मुझे लगता है की इसका सबसे बड़ा कारण ये है की आज जिसे देखो Mobile का इस्तमाल करता है. यूँ कहे तो Mobile अब हमारी एक जरुरत सी बन गयी है. ऐसे में हम Mobile का इस्तमाल हमारे सारे काम जैसे की Shopping, Ticket Booking, Medicine, Fees Payment इत्यादि के तोर में इस्तमाल करते आ रहे हैं. इसलिए ये कोई भी business के लिए भी बहुत ज्यादा मायिने रखता है.

क्यूंकि आज सभी के पास Mobiles उपलब्ध है इसलिए Companies इसका इस्तमाल अपने products की marketing के लिए भी करना चाहती है. ऐसा करने से Mobile Marketing ने Online Business को एक दुसरे level में ले गया है. क्यूंकि इससे Business का Model पूरी तरह से बदल सा गया है. अब Business को अपने Customers तक पहुँचने में बहुत आसानी हो रही है और इसके साथ आपको Market trends में भी ज्यादा exposure मिलता है, जिससे आपको आपके Business को बढ़ाने में सहायता होती है.

शायद आप अभी सोच रहे होंगे की आखिर ये बात की Mobile Marketing किसी भी Business के लिए बहुत जरुरी है पहले से क्यूँ पता नहीं थी. तो आप बिलकुल भी tension न लें क्यूंकि में आज आप लोगों को Mobile Marketing के बारे में पूरी जानकरी देने वाला हूँ जिससे आपके मन में Mobile Marketing को लेकर कोई भी संका नहीं रहेगी. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर Mobile Marketing क्या होता है और ये इससे क्या फायेदे हैं.

मोबाइल मार्केटिंग क्या है (Mobile Marketing in Hindi)

Mobile Marketing Kya Hai Hindi

Mobile Marketing एक ऐसी Marketing को कहा जाता है जिसमें की Mobile Device का इस्तमाल किया जाये Marketing करने के लिए. इसमें कोई भी Marketing activities को Mobile device के द्वारा किया जा सकता है जैसे की कोई भी online shopping या SMS notification किसी भी product के advertisement के लिए. एक famous markeitng specialist Andreas Kaplan का Mobile Marketing के बारे में कुछ ये कहना है की ऐसी Marketing activity जो की किसी ubiquitous network के माध्यम से किया जाता है और जिससे Consumer या ग्राहक निरंतर जुड़े हुए होते हैं अपने personal Mobile Device की मदद से.

देखा जाये तो ये Internet Marketing से काफी मिलता झूलता है जहाँ Marketers को Users की जरुरत रहती है अपने Service प्रदान करने के लिए और अपने products की advertise करने की लिए. इस प्रकार की Marketing में काफी research लगती है Mobile User के nature को समझने के लिए, Mobile Platform को उस हिसाब से design करने के लिए, और Mobile Marketing के अलग अलग techniques को adopt करने के लिए. इसके साथ हमें ये ध्यान रखना पड़ेगा की लोगों को continuosly email, sms और mms जैसे दुसरे advertisement मिल रहे हैं या नहीं जुड़े रहने के लिए.

Mobile Marketing, Customers और Business World

अभी के Business World की अगर हम बात करें तो Mobile Marketing एक बहुत ही अत्य्धुनिक Marketing procedure है. इसकी मदद से business owners को अपने customers से directly contact करने में आसानी होती है जिससे की वो अपने Products को advertisement कर सके. इससे Ecommerce की business बहुत ही आसानी से enhance किया जा सकता है.

Marketers अब customers को उनके nature और requirement के हिसाब से contact कर सकते हैं. वो ये research करके जान सकते हैं की Customers किस तरह की Products को search कर रहे हैं और उन्हें उन्ही की requirement के अनुसार products की advertisment करेंगे. मुझे तो लगता है की ये समय Mobile का इस्तमाल Marketing में करने का है और जो ऐसा नहीं कर रहा है वो शायद दूसरों से पीछे हो रहा है.

मोबाइल मार्केटिंग कैसे काम करता है?

Mobile Marketing में मुख्य रूप से Ads का इस्तमाल Mobile Smartphones, tablets और दुसरे Mobile Devices में किया जाता है. ये Ads Mobile के Screen में दिखाई पड़ते हैं. Mobile Marketing के Ads format, customization और styles एक दुसरे से vary कर सकते हैं क्यूंकि अलग अलग Social Media Platforms, Websites और Mobile Apps अपने हिसाब से Mobile ad options प्रदान करती है.

हमें Mobile Marketing Strategy की क्यूँ जरुरत है?

हमारे business को Mobile Marketing Strategy की जरुरत उसी तरह से है जैसे की Computer और Wifi access – जैसे की हम ये अच्छी तरह से जानते हैं की हम यही Internet, wi-fi वाले युग में जी रहे हैं. आप अभी किसी भी बड़े शहर में चले जाइये वहां आप अधिकतर लोगों को अपने SmartPhones से चिपके हुए पाएंगे. एक Survey से ये बात सामने आई है की लगभग 40% users अपने Internet time इन्ही Mobile Devices में ही व्यतीत करते हैं और ऐसे में हमें ये भली भांति समझ लेना चाहिए की Mobile Phones का लोग किस हद तक इस्तमाल कर रहे हैं.

Mobile Marketing statistics के बारे में कुछ जानकारी:

•  80% से भी ज्यादा mobile device time को Apps, और Games के ऊपर व्यतीत किया जाता है
•  लोग अपने Computers की तुलना में 70% से भी ज्यादा अपने Mobile Devices की मदद से Browse करते हैं
•  Mobile searches के आंकड़े विगत कुछ वर्षों में 200% से भी ज्यादा बढ़ गए हैं
•  माना जा रहा है की Mobile Search next 5 years में Desktop Search को भी पार कर लेंगे

इसलिए ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं है की Mobile अब के समय में मेह्जुदा Market में बहुत समय तक रहेगी और बहुत ही जल्द ये traditional Computers की जगह में ले जा सकती है. तो अगर आपने अभी तक भी Mobile Marketing के बारे में सोचा नहीं है तो जल्दी सोचिये नहीं तो बाद में पता चला की आपके इस सोचने के समय में कोई दूसरा आपसे आगे चला गया है.

Types of Mobile Marketing Strategies

वैसे इस्तमाल करने लायक बहुत से Mobile Marketing Strategies मेह्जुद हैं. लेकिन ये Business के हिसाब से काम करता हैं. ये आपके Business के प्रकार, किस industry, target audience और budget के हिसाब से काम करता है. तो चलिए फिर इनके बारे में और अधिक जानते हैं.

App-Based marketing:

ये Mobile Advertising में Mobile Apps का इस्तमाल किया जाता है. जैसे के हम जानते हैं 80% से भी ज्यादा लोग अपने Mobiles में ज्यादातर Apps का इस्तमाल करते हैं, इसलिए आपको एक नए App बनाने की जरुरत नहीं है Marketing के लिए. Services जैसे की Google AdMob की मदद से advitisers भी Mobile ads बना सकते हैं और जिन्हें वो दुसरे third party mobile apps में Advertise कर सकते हैं.

इसी तरह Facebook भी Advitisers को ads बनाने में सहायता करता हैं जिसे की वो facebook mobile app में advertise कर सकते हैं. Facebook के Promoted Post ads इतनी अच्छी तरह से Facebook के feed में समा जाते हैं की Users को ये बिलकुल पता ही नहीं चलता की वो किसी Ads को देख रहे हैं या कोई Feed को.

In-Game mobile marketing:

In-game Mobile Marketing उन mobile ads को कहा जाता है जो की Mobile games में appear होते हैं. ये in-game ads banner pop-ups, full-page image ads या Video ads के तोर में दिखाई पड़ते हैं. और ये Screen Loading के समय में दिखाई पड़ते हैं.

QR codes:

QR Codes का इस्तमाल अक्सर Users को किसी specific webpage में लेने का होता है. इसलिए advitisers उन QR Codes में अपने Ads भी include कर सकते हैं जिससे की जब भी कोई user उन QR Codes को Scan करता है तो वो Advitisers के ads में ही पहले जाता है.

Location-Based marketing:

ये location-based marketing बहुत ही specific marketing होती है क्यूंकि ये ads केवल तभी show करती है जब user targeted location के दायेरे में मेह्जुद हो. और ये उसी location में स्तिथ business के बारे में दर्शाता है.

Mobile Search Ads:

ये basic Google Search ads होते हैं जिन्हें Mobile के लिए ही बनाया गया होता है, और जिसमें extra add-on extensions लगे होते हैं जैसे की click-to-call or maps.

Mobile Image Ads:

ये Image-based ads को Mobile के हिसाब से design किया गया होता है और जो की Mobile Devices show होते हैं.

SMS:

SMS के तोर में भी Advitisers users के Mobile Device में अपने Product के Ads भेज सकते हैं जिससे की interested users उसे खरीद सकते हैं.

Google Mobile Ad Extensions

अगर आप Google की मदद से Mobile Search Ads बना रहे हैं तब आप Google के nifty mobile ad extensions का भी इस्तमाल कर सकते, जिसमें की कुछ बेहतरीन features हैं :-

Mobile Site Links:

इन Mobile Site Links के मदद से Mobile Users आसानी से किसी भी Website के Specific Pages में jump कर सकते हैं और उन्हें यहाँ वहां wandering नहीं करना पड़ेगा. Sites Linking Mobile Marketing के किये बहुत जरुरी है क्यूंकि ये बहुत ही convenient होता है Users के लिए Mobile Devices में.

Click-to-Call Mobile Ad Extension:

इस click-to-call extension में “call” button ad के निचे ही स्तिथ होता है. और यदि कोई user उसे click करता है तो automatically वो कोई business number generate करता है User’s के Mobile Device में.
इससे Advitisers के साथ साथ Users को भी बहुत फायेदा है क्यूंकि उन्हें कोई जरुरत की चीज़ का Number जल्द मिल जाता है जिससे उसे खरीदने में आसानी होती है. इससे आसानी से Business हो पाती है.

Google Offers for Mobile:

Google ऐसे Mobile ad extention offer करती है जिससे की Advertisers अपने discount offer और coupons को ads के निचे दे सकते हैं. ये Special Offer user के attention को अपनी और खींचती है उन users को जो की इन्हें ads समझ के ignore कर देते थे.

Click-to-Download Ad Extension:

ये Click-to-download ad extension काफी हद तक Click-to-call के ही तरह है लेकिन यहाँ वो कोई Phone number generate करने की जगह में आपको कोई Download page तक ले जाती है जिसे की पहले से Advertisers pre-select किये हुए होते है.

Local Ad Extensions:

सभी Ad Extensions से भी अधिक काम का है Local Ad Extensions क्यूंकि हरेक 3 searches में 1 search local Mobile search होता है. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं की Local Ad Extensions की जरुरत बाकि सभी Ad Extensions की तुलना में कितनी अधिक है. इसलिए अभी के Mobile Marketing Strategy में Local ad Extention का कितना बड़ा हिस्सा है. और एक बात इसमें Users के Mobile Numbers को Google Maps के साथ link करना होता है जिससे की उनके सही location का पता चल सके.

मोबाइल मार्केटिंग Best Practices क्या है

यहाँ पर में आप लोगों को कुछ बहुत ही बेहतरीन Mobile Marketing Tips के बारे में बताने वाला हूँ जिससे की आप अपने Mobiles का भरपूर इस्तमाल कर सकें.

  • आपको Clear और Concise होना होगा :
    जैसे की हम जानते हैं की Mobile Devices की screen बहुत छोटी होती है, इसलिए हमें Words को सोच विचार कर लिखने पड़ेंगे अन्यथा Users उसे कभी नहीं पढेंगे. इसलिए हमें Ads को ज्यादा Clear और Concise लिखना पड़ेगा जिससे की Users को भी वो Interesting लगे.
  • Ads को Local Search के हिसाब से Optimize करना पड़ेगा :
    जैसे की मैंने पहले भी बताया है की हरेक 3 search में 1 search local होता है. इसलिए हमें Local Searches का ख़ास ध्यान रखना चाहिए. जिससे की हमारे ज्यादा users locally आये.
  • अपने Audience को importance दें :
    हमें अपने Audience को ठीक तरह से पहचानना पड़ेगा. हमें ये जानना पड़ेगा का कोई Visitor किस domain की बात कर रहा है. जैसे की अगर कोई Gamer है तब उन्हें in-game ads promote करना चाहिए वैसे अगर कोई Tech Savvy है तो उन्हें Technology से सम्बंधित Ads प्रदान करना पड़ेगा.
  • Different Strategies के साथ Experiment करना पड़ेगा :
    जैसे की आपको भी पता है की ऐसे बहुत से Strategies हैं जिसे की आप इस्तमाल में ला सकते हैं ऐसे में ये आपको Experiment करके ही पता चलेगा की कोन सी strategy आपके लिए कारगर है.
  • अपने Results की समीक्षा करें :
    Experimenting करना बहुत ही अच्छी चीज़ है लेकिन ये भी व्यर्थ हो जायेगा यदि आप अपने experiment के results को track नहीं कर रहे हैं. इससे आपको नुकसान भी हो सकता है, इसलिए मेरी मानें तो अपने results की समीक्षा करें और उसे जरुरत अनुसार बदलें.

मोबाइल मार्केटिंग में Privacy और Security

Privacy और Security को हम ignore नहीं कर सकते. क्यूंकि Users के Contact numbers और दुसरे details को हमें अच्छी तरह से Maintain करना पड़ेगा. इसलिए Marketers की ये responsibility बनती है की वो Users के details की अच्छी तरह से ख्याल रखें, और उन्हें गलत हाथों में जानें से रोकें. इसके लिए आप कुछ steps का पालन कर सकते हैं.

1. Customers की Important details को किसी दुसरे के साथ कभी भी share न करें किसी भी परिस्थिति में.

2. Marketers के पास permission होनी चाहिए users को message करने के लिए. इस प्रक्रिया में Users के पास ये option होनी चाहिए की वो उनके जरुरत के अनुसार इस Process को enable या disable कर सकें. इससे उनका आपके ऊपर ज्यादा विस्वास आएगा.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को मोबाइल मार्केटिंग क्या है (Mobile Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Mobile Marketing के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Mobile Marketing क्या होता है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

HindiMe Community

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here