घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे?

आप भी सोच रहे होंगे के Ghar Baithe Mobile Se Online Job Kaise Kare? इस बात से कोई मना नहीं कर सकता है की लॉक डाउन के बाद से भारत में वर्क फ़्रम होम (Work From Home) का concept काफ़ी ज़्यादा प्रचलित हो गया है। अब ज़्यादातर लोग अपने घरों से ही काम करना पसंद कर रहे हैं। ऐसे में मोबाइल और दूसरे उपकरणों का इस्तमाल काफ़ी ज़्यादा होने लगा है।

मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे” ये सवाल सबसे ज़्यादा इंटर्नेट में पूछा जा रहा है। एक समय ऐसा भी था जब ऑनलाइन जॉब या घर पर रहकर अपने कम्प्यूटर में या मोबाइल से काम करने को लोग बिलकुल भी विश्वास नहीं करते थे। वो इसे सच में मज़ाक़ करना समझते थे। पर इसमें कोई भी झूठ नहीं है, आप खुद भी देख सकते हैं की बहुत से लोग अपने घरों से ही काम कर रहे हैं।

आज के समय में लोगों के पास काफ़ी कम jobs के अवसर है इसलिए वो ऑनलाइन जॉब के तरफ़ रुख़ कर रहे हैं। वैसे उनका ये कदम सही भी है, क्यूँकि सच में ऑनलाइन की दुनिया इतनी ज़्यादा बड़ी है की इसमें हज़ारों नहीं लाखों लोगों को ऑनलाइन jobs आसानी से मिल सकता है। सबसे बढ़िया बात की आप अपने घर से मोबाइल या कम्प्यूटर का इस्तमाल कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए बिना देरी के जानते हैं की उन तरीक़ों के बारे में जिससे की आप मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करने के लिए आवश्यकताएं

यदि आप सच में इछुक है अपने घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करने के लिए तब ऐसे में आपको कुछ चीजों की ज़रूरत ज़रूर से होने वाली है।

Mobile Se Online Job Kaise Kare

आइये जानते है, मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करने के लिए क्या क्या चीजों का होना आवश्यक होता है –

1. अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए

चूँकि ये एक ऑनलाइन काम है इसलिए आपके पास Android Phone ज़रूर से होना चाहिए। कोशिश करें कि इस स्मार्टफोन में कम से कम 4GB RAM होना चाहिए। क्योकिं अगर आप किसी छोटे फ़ोन से जॉब करेंगे तो वह बिच बिच में हैंग भी हो सकता है। इसलिए आपको नया फ़ोन या फिर 4GB RAM वाला फ़ोन लेना होगा।

2. बढ़िया सा Internet Connection होना चाहिए

यदि आप स्मार्ट्फ़ोन का इस्तमाल करते हों तब आपको ये ज़रूर से मालूम होगा की, इंटर्नेट के बिना वो फ़ोन स्मार्ट भी नहीं कहलाता है। ऐसे में यदि आपको मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करना है, तब आपको दूसरी सबसे जरूर चीज एक अच्छा Internet Connection चाहिए होगा। इसकी मदद से आप अपना काम आसानी से कर सकते है।

3. बैंक अकाउंट, PayTm, UPI अकाउंट ज़रूर बनाये

चूँकि अंत में हम ये सभी काम पैसों के लिए कर रहे हैं, इसलिए हमारे पास अपना एक बैंक अकाउंट, Paytm account या UPI अकाउंट ज़रूर से होना चाहिए। इससे पैसों का आदान प्रदान आसानी से हो सकता है। वहीं आपको अपना एक PayPal Account भी बनाना चाहिए, क्योकिं कई बार कुछ इंटरनेशनल क्लाइंट भी होते है, जो की PayPal में पैसे ट्रांसफर करते है।

Mobile Se Online Job Kaise Kare (10+ आसान तरीके)

सबसे बढ़िया बात यह है की, आपको नीचे बताए गए अधिकतर कार्यों के लिए किसी भी प्रकार की कोई पहले से डिग्री या स्किल होना आवस्यक नहीं है। इसका ये मतलब नहीं की आप बाद में वो स्किल बिलकुल भी न सीखें। लेकिन हाँ, शुरूवात में आपको इसकी कोई ज़रूरत नहीं है। तो चलिए फिर इन घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे जानते हैं।

ऑनलाइन जॉबऔसतन महीने की कमाईऑनलाइन आवेदन पोर्टल
डेटा एंट्री जॉब15 हजार महीने लगभगFreelancer.Com, Google Search
कंटेंट राइटिंग15 से 50 हजार महीनेFiverr.Com, Freelancer.Com, Guru.Com
ब्लॉगिंग 15 से 50 हजार महीनेGoogle, WordPress
YouTuber 15 से 50 हजार महीनेYouTube, Google
वेबसाइट डिजाइनिंग40 से 50 हजार रूपये महीनेFiverr, Freelancer, Upwork
सोशल मीडिया मैनेजर50 हजार से लेकर 1 लाख महीनेFreelancing Website, Naukri.Com
फ्रीलांसिंगकाम के आधार परFiverr, Toptal, Upwork, Guru
ऑनलाइन ट्युसन20 से 30 हजार शुरुवात मेंTutor.Com, Wyzant
वर्चुअल अस्सिस्टेंट25 हजार से लेकर 50 हजारElance.Com, Zirtual.Com
ऑनलाइन ट्रांसलेटर15 से 20 हजारFiverr, Upwork
ऑनलाइन माइक्रो जॉब10 से 15 हजार महीनेFiverr.Com
ऑनलाइन टाइपिंग जॉब10 से 12 हजार महीनेFreelancer.Com, Google

#1. Blogging

आप ब्लॉगिंग को कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। यह ऐसा ऑनलाइन काम है जिसे हर कोई कर सकता है। यदि आप भी एक अच्छा ख़ासा पैसा कमाना चाहते हैं, तब आपके लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही बढ़िया ज़रिया है।

इसमें शुरूवात में आपको बहुत ही कम निवेश करना होता है। वहीं आपको इसे समझने और सीखने में भी ज़्यादा समय नहीं लगता है। आपके पास ज़रूर से धैर्य होना चाहिए, जिससे आप इस फ़ील्ड में बहुत अच्छा कर सकते हैं। मेरी मानें तो आपको शुरू से ही WordPress प्लाट्फ़ोर्म का इस्तमाल करना चाहिए।

आज के समय में जहां जॉब का मिलना बहुत ही कठिन है वहाँ पर घर बैठे यदि आप पैसे कमाने की सोच रहे हैं तब ब्लॉगिंग एक बहुत ही बढ़िया ज़रिया है। आपको बस ऐसे टॉपिक का चुनाव करना चाहिए जिसमें की आपकी रुचि हो, और साथ में उस विषय में आपके पास ज्ञान है। ऐसे में आप दूसरे लोगों की समस्याओं को अपने ब्लॉग के ज़रिए मदद कर सकते हैं।

इसमें आप Google Adsense के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं और साथ में Affiliate Marketing के ज़रिए भी पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ और भी बहुत से उपाय महजूद हैं जिससे की आप पैसे कमा सकते हैं।

#2. YouTuber

आप लोगों ने बहुत से विडीओ में देखा होगा की कई सारे ऐसे YouTubers हैं जो की लाखों में कमाते हैं। ऐसे में हो सकता है की आपको भी इस फ़ील्ड में काम करने में दिलचस्पी हो। वैसे आपको बता दूँ की एक youtuber बनना भी काफ़ी बड़ी उपलब्धि है। आज के समय में तो आप इसे बतौर एक प्रफ़ेशन भी चुन सकते हैं।

आप खुद भी भारत के दिग्गज youtubers को देख सकते हैं जिनमें शामिल हैं Ashish Chanchlani, Bhuvan Bam, and Carry Minati इत्यादि। तो ऐसे में में कहूँगा की यूटूब में काम करना भी अपने आप भी एक बहुत ही बढ़िया source ओफ़ इंकम बन सकती है। इसमें आप बस अपने स्मार्टफ़ोन से शुरूवात कर सकते हैं। वहीं गूगल की adsense advertising के साथ साथ आपको इसमें बहुत से service endorsements भी मिलते हैं जिससे की आप अच्छा ख़ासा पैसे कमा सकते हैं।

#3. मोबाइल से Social Media Manager की जॉब

Social Media Management एक बहुत ही तेज़ी से बढ़ती हुई बिज़्नेस बन चुकी है। इसमें मुख्य रूप से दूसरों के social media accounts को हैंडल करना होता है। फिर चाहे वो अकाउंट छोटे creators का हो या भी सिलेब्रिटी का। ऐसे में यदि आपको इस सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी हो तब आप इस जॉब का चुनाव कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि लोग इसे केवल खुद ही क्यों नहीं करते, अगर यह सिर्फ सोशल मीडिया को संभाल रहा है। देखिए, कंपनियों और सेलेब्स के पास अपने सोशल मीडिया को प्रबंधित करने के लिए समय और ऊर्जा नहीं है, साथ ही उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो उनकी ओर से पोस्ट कर सके।

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन आपकी Full Time नौकरी बनने जा रहे हैं, यदि आप एक सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहें तब। Elance.com, careerbuilder.com, simplehired.com कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं जो आपकी सोशल मीडिया प्रबंधन यात्रा शुरू करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

#4. मोबाइल से Online Translator की जॉब

आज के समय में यदि आपको अपने देशी भाषा को छोड़कर यदि कोई दूसरी भाषा का ज्ञान हो तब आपको इससे काफ़ी ज़्यादा फायेदा मिल सकता है।

यदि आप खुद को हिंदी, अंग्रेजी, स्पेनिश, जर्मन, तमिल, तेलगु आदि में धाराप्रवाह मानते हैं तो आप कुछ फ्रीलांस वेबसाइटों (Freelance Website) पर अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं। आज से शुरू करने के लिए आप Fiverr और Upwork पर जा सकते हैं। वहाँ पर आपको ये जानने को मिलेगा की ऐसे ऑनलाइन ट्रैन्स्लेटर के लिए कितनी ज़रूरत है आज के समय में।

नि:शुल्क पंजीकरण और ये वास्तविक वर्क फ्रॉम होम जॉब आपको अपने बिलों और किराए का भुगतान करने में मदद कर सकते हैं। आपको भारतीय और पश्चिमी व्यवसायों और यहां तक ​​कि लेखकों से भी बहुत सारे अवसर प्राप्त होंगे।

#5. मोबाइल से Virtual Assistant की जॉब

एक virtual assistant मुख्य रूप से किसी बिज़्नेस डेटा को ट्रैक करने का काम करता है। इसमें वो सभी प्रकार की administrative tasks और दूसरे चीजों को एक साथ organize करने में मदद प्रदान करता है। वर्चुअल असिस्टेंट मूल रूप से घर पर या दूर से काम करने वाले फ्रीलांसर होते हैं।

आपको ईमेल लिखने और उनका जवाब देने जैसे विभिन्न कार्यों को संभालना होता है। आपको PowerPoint के साथ व्यावसायिक दस्तावेज़ बनाने और Excel में डेटा प्रविष्टि करने की भी आवश्यकता है।

आप व्यावसायिक पूछताछ का जवाब देने, ब्लॉग, वेबसाइट, बिक्री डेटा, और बहुत कुछ प्रबंधित करने के लिए भी जिम्मेदार हैं। एक Virtual Assistant होने के नाते आप एक अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं, अपने बिलों का भुगतान करने में मदद कर सकते हैं और सभी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

ऐसे बहुत से websites हैं जैसे की Elance, Fiverr, Zirtual, और Upwork जो की आपको ऐसे कार्यों को करने के लिए can offer you this work from home jobs.

#6. मोबाइल से Content Writer की जॉब

Content writing एक बहुत ही सरल तरीक़ा है ऑनलाइन पैसे कमाने का। इसमें बहुत ही प्रकार की लेखन शामिल है जैसे की article writing, blog writing, webpage writing, copywriting, product descriptions, poems, stories, इत्यादि।

यदि आप भी एक कांटेंट राइटर हो जिसे की लिखना पसंद है, तब ये काम आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया अवसर है ऑनलाइन काम करने के लिए। तो, बात यह है कि कोई भी लिख सकता है, जो आपको खास बनाता है।

यह खुद को व्यक्त करने और दूसरों को प्रभावित करने का आपका तरीका है। यदि आप मानते हैं कि लेखन एक ऐसी चीज है जिसे आप लंबे समय से करने को तैयार हैं और हो सकता है कि यह आपकी करियर पसंद हो। यह घरेलू नौकरियों से भारत का सबसे अच्छा वास्तविक काम है।

आप चाहें तो किसी दूसरे वेब्सायट के लिए ब्लॉग के लिए बतौर एक कांटेंट राइटर काम कर सकते हैं। वहीं आप दूसरे फ़्रीलान्स वेब्सायट है जैसे की Upwork or Fiverr पर भी अपनी एक profile बनाकर काम ले सकते हैं। आपको बस ये काम करने में दिलचस्पी होनी चाहिए।

#7. मोबाइल से Online Tutoring की जॉब

Online Tutoring की डिमांड कुछ वर्षों में काफ़ी बढ़ गया है। जब से covid की समस्या देखी गयी है तब से लोग अपने घर पर रहकर ही काम करना ज़्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में ये ऑनलाइन Tutoring एक हाई पेइंग जॉब बन चुकी है। यदि आप पर्याप्त कुशल हैं या किसी क्षेत्र में महारत हासिल कर चुके हैं, जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग, कुकिंग, कंटेम्पररी डांस, मार्शल आर्ट, स्टॉक मार्केट, आदि तो आप अपना ऑनलाइन ट्यूटरिंग सेशन शुरू कर सकते हैं।

इसमें आप चाहें तो अपनी एक यूटूब चैनल बनाकर शुरू कर सकते हैं। वहीं बाद में आप अपने कोर्सेज़ भी बेच सकते हैं।

#8. मोबाइल से Call Center Jobs

Call Center Jobs के लिए आज के समय में आपको कहीं दूर ऑफ़िस नहीं जाना होता है। आप घर बैठे ही ये काम कर सकते हैं। कॉल सेंटर की नौकरी को ध्यान में रखते हुए आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं जिसे की आप कर सकते हैं। इन कार्यों में शामिल है, घर पर काम करना, और टेलीफोन कॉल का जवाब देना, जानकारी की पुष्टि करना इत्यादि। इस कार्य में आप अच्छी रकम कमा सकते हैं।

Upwork, SimpleHired और FreeLance जैसी वेबसाइटें आपको इस क्षेत्र में काम करने के अवसर प्रदान कर सकती हैं। आपको एक अच्छे PC, फोन उपकरण और उनसे जुड़े सॉफ्टवेयर की ही बस जरूरत होती है, जो की आज के समय में लगभग सभी के घरों में उपलब्ध है।

#9. मोबाइल से Online Photo Sell करने की जॉब

आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन फोटो Sell करने की जॉब भी कर सकते है। जी हाँ दोस्तों आज के समय में बढ़िया फ़ोटो की ज़रूरत सभी को है। वहीं यदि आप उचित मूल्य में यदि वो उपलब्ध करवाते हैं तब इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जैसा की सभी को पता है, आज कल Online Website पर कई तरह के फोटो की आवश्यकता होती है। मान लीजिये आपकी एक पशुपालन की वेबसाइट है, और आप वहां पर जानवरों के नाम या फिर पक्षीयों के नाम लिख रहे है, जिनमे आपको फोटो भी लगाने होंगे।

ऐसे में आप कोई भी फोटो इंटरनेट से डाउनलोड कर इस्तमाल नहीं कर सकते हैं। इससे आपको copyright claim पड़ सकता है। वहीं आपको उन फ़ोटो को किसी स्टॉक फ़ोटो वेब्सायट से ख़रीदना होता है। यदि आप ये काम करना चाहते हीन तब आपको अपने फ़ोटो को शटरस्टॉक (Shutterstock) वेब्सायट पर बेच सकते है।

ऐसे ही बहुत से दूसरे स्टॉक वेब्सायट हैं जहां पर की आप अपने फ़ोटो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

#10. मोबाइल से ऑनलाइन Survey की जॉब करें

ये कार्य इतना ज़्यादा तो प्रचलित नहीं है लेकिन फिर भी आप अपने मोबाइल का उपयोग करके Survey की जॉब कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपके पास कुछ फ़्री का समय है तब आपके लिए Survey एक शानदार विकल्प है। अगर आपको दैनिक थोड़े बहुत पैसे कामना चाहते है, तो आपको Play Store पर बहुत सारी ऐसी Apps मिल जाएंगी, जो की आपको ऑनलाइन सर्वे करने के पैसे देती है।

वहीं ऐसे भी कुछ वेब्सायट है जहां पर आप Online Survey Jobs Work From Home सर्च करके भी एक फुल टाइम जॉब ढूंढ सकते है। इसमें Indeed या नौकरी डॉट कॉम जैसी वेबसाइट का नाम सबसे पहले आता है।

वहीं एक दूसरा आसान विकल्प भी है, जिसमें की आप सर्वे भरकर पैसे कमा सकते हैं। वो विकल्प है Google Opinion Rewards। इसकी मदद से पैसे कमा सकते है। यह गूगल की एक विश्वनीय एप्लीकेशन है। जिसकी मदद से आप छोटे छोटे सर्वे करके कुछ Rewards जीत सकते है, और इन्हे आप कूपन कोड या प्ले स्टोर के कूपन कोड की मदद से पैसो में बदल सकते है।

#11. मोबाइल से डाटा एंट्री की जॉब करें

Data Entry का जॉब हमेशा से लोगों का काफ़ी पसंद वाला जॉब रहा है। सबसे बढ़िया बात आप आप अगर घर में होते हुए, आप अपने मोबाइल से डाटा एंट्री की जॉब भी कर सकते है। डेटा एंट्री नाम से ही मालूम पड़ता है की इसमें किसी प्रकार की डेटा की एंट्री करनी होती है।

जब आप ऑनलाइन डेटा एंट्री jobs की तलाश करते हैं तब आपको बहुत से नक़ली वेब्सायट भी देखने को मिलेंगे जिससे आपको ज़रूर से बचना होगा। अन्यथा आपके पैसों का नुखसान भी हो सकता है। कोशिश करें कि काफ़ी भी अग्रिम पैसे कभी भी न दें। वैसे जब आप ऐसे वेब्सायट पर रेजिस्टर करेंगे तब वो आपको ट्रेनिंग के लिए पैसे ज़रूर माँगेंगे। लेकिन आपको काफ़ी पैसे नहीं देना है।

इसलिए सही वेब्सायट पर ही ऐसी काम करें।

#12. मोबाइल से ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग की जॉब करें

क्या आपको विडीओ एडिटिंग करना पसंद है तब आपके लिए ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग एक बढ़िया विकल्प है। आज के समय में ऐसे बहुत से YouTubers और कम्पनीज़ मिल जाएँगी जिन्हें की एक बढ़िया वीडियो एडिटर की आवश्यकता है। यदि आप भी वीडियो एडिटिंग की जॉब में पारंगत है तब आप उनसे उनके काम करने के लिए बता सकते हैं।

आप जब Indeed या अन्य किसी भी जॉब की वेबसाइट पर वीडियो एडिटर की जॉब ढूंढ़ते है, तो आपको वहां पर अच्छी सैलरी के साथ कई जॉब्स मिल जाती है। जिनमे से आप अपनी Skills के अनुसार अप्लाई कर सकते है। वीडियो एडिटिंग के लिए आपके पास एक अच्छा सा सॉफ्टवेयर होना चाहिए, और एक अच्छा स्मार्टफोन।

#13. मोबाइल से वौइस् ओवर करने की जॉब करें

आपने बहुत से विडीओ में ये देखा होगा की बिना किसी के चेहरा दिखाए ही लोग विडीओ बनाते हैं जिसमें आपको कुछ स्टॉक विडीओ के साथ साथ आवाज़ सुनायी देती है। इस प्रकार के विडीओ में वौइस् ओवर का इस्तमाल किया जाता है। आज के समय में वौइस् ओवर करने वाले लोगो की डिमांड बहुत ज्यादा है।

यदि आपकी voice की क्वालिटी अच्छी है तब आप भी इस प्रकार के जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बस आपको किसी प्रकार की कोई अच्छी सी स्क्रिप्ट को पढ़कर एक वौइस् रिकॉर्डिंग तैयार करनी है और उसे भेजना है ऐसे लोगों को जिनकी इसे ज़रूरत है।

अगर सामने वाले को आपकी आवाज पसंद आती है, तो आपको Voice Over का कार्य मिल जाएगा।

ऑनलाइन जॉब से कितने पैसे कमा सकते हैं?

आप अपनी योग्यता के आधार पर पैसे कमाते हैं, ऑनलाइन जॉब से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है. कई सारे लोग ऑनलाइन जॉब करके 7 Figure में Income कर रहे हैं।

क्या ऑनलाइन जॉब रियल होती हैं?

जी हाँ, ऑनलाइन जॉब रियल होती हैं और अनेक सारे लोग ऑनलाइन जॉब करके पैसे भी कमा रहे हैं. लेकिन इसके साथ ही कुछ ऑनलाइन जॉब में Fraud भी होता है लेकिन इस लेख में जितने भी प्लेटफ़ॉर्म हमने आपको बताये हैं वे सभी जेन्युइन हैं जहाँ पर आप Real ऑनलाइन जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन जॉब के लिए कितना पढ़ा – लिखा होना चाहिए?

आमतौर पर ऑनलाइन जॉब आपकी पढाई को देखकर नहीं आपकी योग्यता को देखकर दी जाती है। ऑनलाइन जॉब करने के लिए आपको पढना – लिखना आना चाहिए और साथ ही कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए। वहीं बाद में आप ज़रूर से अपने experience के साथ इन चीजों में महारत हासिल कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Mobile Se Online Job Kaise Kare जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post लेख ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

पिछला लेखGoogle का नया KataOS Open-Source Operating System क्या है?
अगला लेखOnline Paise Kaise Kamaye 2022 | घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 15 तरीके
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here