Paytm Mini App Store क्या है और कैसे काम करता है?

Paytm's Mini App Store का मूल उद्देश्य है Atmanirbhar Bharat mission को आगे बढ़ाना जिसके लिए वो चाहते हैं की भारतीय नागरिक अपने पैसों का भुकतान केवल उन चीज़ों में करें जिससे की हमारे पैसे भारत में ही सीमित रहे.

हाल ही में ही PayTm को Google Play Store से हटा दिया गया था. जब कारण ढूंडा गया था पता चला की गूगल ने PayTm को कुछ Play Store Policies का उलंघन करने हेतु ऐसा किया था. लेकिन बाद में फिर से PayTm को Play Store में शामिल कर दिया गया.

वहीँ बात कुछ ऐसी हुई कई हाल में PayTm ने अपनी बहुप्रतीक्षित PayTm Mini App Store को officially launch कर दिया है. ऐसे करने पर ये Mini App Store पहले से स्तिथ Google Play Store को सीधी चुनौती दे रहा है. अब हमारे नए Indian App Developers के पास एक विकल्प भी आ गया है जहाँ की वो अपने innovative products और services को directly भारतीय audience के सामने रख सकेंगे.

इसमें सबसे बढ़िया बात ये है की इसके लिए आपको कहीं अलग से कुछ नहीं करना पड़ेगा बल्कि आप direclty PayTm Platform का इस्तमाल कर सकते हैं. बहुत से लोगों के मन में PayTm Mini App Store क्या है और कैसे इस्तमाल किया जाये को लेकर कुछ doubts जरुर होंगे. ऐसे में आज की इस article के जरिये आपकी सभी सवालों के जवाब आपको यहाँ प्राप्त हो जायेंगे. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

PayTm Mini App Store क्या है?

paytm mini app store kya hai hindi

PayTm की Mini App Store एक web-based service (जो की असल में एक actual app store नहीं है). ये Web Service आपको Paytm app के भीतर ही मिल जाएगी. इसमें app developers खुदके web applications create कर सकते हैं. ऐसे होने पर ये Users को एक app-like experience प्रदान करता है वो भी बिना किसी भी application को download किये ही. वहीँ सबसे बढ़िया बात ये की इसे PayTm Platform के साथ integrate किया जा सकता है.

PayTm द्वारा Android Mini App Store launch करने का मूल उद्देश्य क्या है?

PayTm द्वारा एंड्राइड Mini App Store launch करने का मूल उद्देश्य ये की इसके द्वारा वो Google की monopoly (एकछत्रबाद) को चुनौती दे सकेंगे, जो की app ecosystem में शुरू से राज कर रहा है. वहीँ इसके द्वारा PayTm एक Atmanirbhar Bharat App Ecosystem भी तैयार कर पायेगा.

Mini-App Store Smart Features

यहाँ पर हम जानेंगे की आखिर ऐसे कौन से नए और smart features मेह्जुद हैं जो की हमें Mini App Store में देखने को मिलेगा.

भारतीय App Developers के लिए

1. अपने मेह्जुदा mobile website या web app को integrate कर पाएंगे Paytm’s Mini App Store Platform के साथ वो भी बहुत ही कम परिश्रम में.

2. आसानी से push notifications भेज पाएंगे Paytm App के द्वारा, जिससे Users को सभी नए products और services के साथ साथ order status का भी पता चल पायेगा.

3. वो इसमें इस्तमाल कर पाएंगे Paytm की intelligent user profile engine जिससे वो सठिक Users को target कर सकेंगे.

4. अब Partner भी कर सकते हैं Paytm के साथ जिससे की वो run कर पाएंगे attractive cashback offers अपने users के लिए वो भी उनके Promo engine के माध्यम से.

भारतीय Users के लिए

  • Paytm Homepage Search: आप अब directly search कर सकते हैं अपने पसंदीदा brand name जैसे की Costa Coffee या कुछ ओर Paytm पर.
  • Shareable Mini App: आप अपने favourit Mini App को share कर सकते हैं directly अपने मित्रों और परिवार के साथ वो भी via किसी messaging app के.

Mini-App Store के दुसरे Features क्या हैं?

चूँकि आपको किसी भी प्रकार की कोई application को download करने की जरुरत नहीं है via Paytm Mini App Store, इसलिए इस unique feature से users की न केवल mobile data save होगी बल्कि उसके साथ phone memory भी बचेगी.

Offers: अब Direct access मिल सकता है discover, browse, और play करने के लिए बिना अलग से apps की downloading या installing किये ही.

Mini-Apps क्या हैं और उनके Features

Mini Apps असल में full-fledged apps नहीं होते हैं लेकिन ये web apps (PWA) होते हैं. ये basically websites ही होते हैं जो की native apps के तरह कार्य करते हैं और उन्हें HTML और JavaScript के इस्तमाल से set up किया जा सकता है. ये users की मदद करते हैं उनके data और memory को save करने में.

उदाहरण के लिए, दो developers बड़ी ही आसानी से पूर्ण कर सकते हैं Web App की integration वो भी केवल दो हफ़्तों के भीतर.

क्या Mini App Store iOS Platform में उपलब्ध है?

जी नहीं. Paytm’s app store अभी के समय में केवल Android Platform में ही उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे आप iOS Platform के लिए भी पा सकेंगे.

Mini App Store की Pricing

Paytm इन mini apps की listing और distribution प्रदान करता है App में ही वो भी बिना किसी charges के.

Payment Options: भारतीय app developers चाहे तो अपने app में प्रदान कर सकते हैं payment options वो भी Paytm Wallet, Paytm Payments Bank, UPI, net-banking और Cards उनके users के लिए.

वहीँ लेकिन, Paytm Android Mini App Store दुसरे instruments जैसे की Credit Cards के लिए आपसे एक 2% charge ले सकता है. निचे मैंने सभी Mini App Store की Pricing की जानकारी प्रदान की हुई है

PayTm Instruments Merchant Discount Code (MDR)
UPI 0%
PayTm Payment Banks 0%
PayTm Wallet 0%
Debit Card*(RuPay) 0%
Debit Card*(Visa) 0.4%+GST (transaction amount <=2000)| 0.9%+GST (transaction amount >2000)
Credit Card (Visa | Rupay) 2% + GST
Net Banking (50+ Banks)* 2% + GST

क्या Payment में कोई Charge देना पड़ता है?

जी नहीं. आपको 0% Payment Charges का भुकतान करना पड़ता है Paytm Wallet, Paytm Payments Bank और UPI के लिए.

PayTm Mini App Store कैसे access कर सकते हैं?

यहाँ पर हम जानेंगे की कैसे आप PayTm Mini App Store को access कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले Open करें अपना Paytm app और फिर जाएँ Menu Bar को.
  2. वहीँ Home page पर, आपको tap करना है Show More (ये आपको access प्रदान करता है apps के लिए, जिसे की बाँटा गया है category के हिसाब से.)
  3. अब आपको चुनना होगा Mini App Store वो भी pop-up menu से.
  4. अब आपके सामने Mini App store नज़र आएगा आपके screen पर.
  5. अब आप चाहें तो access कर सकते हैं कोई भी मेह्जुदा pp उस app store से और उसका इस्तमाल कर सकते हैं.
ये portal आपको allow करता है direct access के लिए. Users बड़ी ही आसानी से explore, इस्तमाल और payments दे सकते हैं apps के द्वारा, वहीँ इसके लिए आपको कोई भी additional downloads या installs का भुकतान नहीं करना पड़ता है.

अभी के समय में Paytm Mini App Store पर कितने Apps listed हैं?

अभी के समय में Paytm Mini App Store में करीब 300 + app-based service listed हैं, उनमें शामिल हैं Decathalon, Ola, Park+, Rapido, Netmeds, 1MG, Domino’s Pizza, FreshMenu, और NoBroker.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख PayTm Mini App Store क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Mini-App Store in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख PayTm Mini App Store कैसे access कर सकते है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here