RSS Feed क्या है और कैसे काम करता है?

Hindi Me Jankari

RSS Feed Kya hai (क्या है) इसका जवाब या तो एक blogger के पास होता है या तो उन लोगों के पास होता है जो हर वक़्त internet से जुड़े रहते हैं और नए नए website पर visit करते हैं. लेकिन RSS के बारे में जानना हम सबको जरुरी है क्यूंकि ये नए bloggers के लिए बहुत फायेदेमंद है और उन visitors के लिए भी जिन्हें अपने पसंदीदा website से नए नए article पढना अच्छा लगता है. तो चलिए आज मै आपको बताउंगी की RSS feed क्या है?

RSS Feed क्या है – What is RSS Feed in Hindi

RSS Feed Kya Hai
RSS को सम्पूर्ण रूप से Really simple syndication कहा जाता है जिसका इस्तेमाल आज हजारों websites कर रहे हैं और इसकी लोकप्रियता बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है. ये एक ऐसा तकनीक है जिसे आज दुनिया में लाखों web users इसका इस्तेमाल कर अपने प्रिय websites से हर वक़्त नए नए contents पढ़ रहे हैं. RSS इस्तेमाल करने का खास कारण ये है की इसके मदद से बहुत सारे अलग अलग websites के latest contents और headlines उन लोगों के device (जैसे laptop, PC और smartphone) में सीधे पहुँच जाता है जिन्होंने अपने पसंदीदा website में RSS feed को subscribe किया हो.

RSS feed आपको आपके पसंदीदा websites में orange रंग में दिखाई पड़ेगा. readers उस orange रंग के सिंबल या लिंक पर क्लिक कर आसानी से subscribe कर सकते है. अगर आप बहुत सारे websites से contents पढना पसंद करते हैं तो आपको उन सरे websites में जाकर वोही orange रंग के symbols पर क्लिक कर अपना subscription पूरा करना होगा. एक बार अपने subscribe कर लिया उसके बाद आप आसानी से अपने चुने हुए websites का content अपने mail में पढ़ सकते हैं.

RSS Feed का इस्तेमाल कैसे करें?

RSS Feed को subscribe करने के लिए आपको एक feed reading software की जरुरत पड़ेगी, जिसे आपको अपने mobile phones या फिर computer पर install करना पड़ेगा. feed reading software एक प्रोग्राम है जो हर वक़्त background में चलता रहता है और इंतज़ार करता है की कब आपके पसंदीदा website एक नया content पोस्ट करेगा. और जैसे ही कुछ नया content website में दिखाई देगा जिसे आपने subscribe किया हो तभी आपका feed reading software तुरंत ही उस content को आपके mail में या feed रीडर में भेज देगा, जिससे की आप आसनी से पढ़ सकते हैं.

बहुत सारे तरह तरह के feed software अलग अलग platforms के लिए मौजूद हैं. feed software दो प्रकार के होते हैं desktop-based और web-based. desktop-based मसहुर feed reading software के नाम हैं Amphetadesk, FeedReader और NewsGator. Web-based मसहुर feed reading software के नाम हैं My Yahoo, Bloglines और Google Reader. Feed reading software अपने device में install कर लेने के बाद आप अपने प्रिय website को subscribe कर अपने software में स्टोर करके रख सकते हैं.

RSS Feed इस्तेमाल करने के क्या फायेदे हैं?

RSS उन लोगों की परेशानियों को दूर करता है जो हर दिन Internet पर website से article पढने के लिए ढूंढते हैं और जब उन्हें कुछ नया पढने को नहीं मिलता तब उन्हें निराश हो कर वापस आना पड़ता है. RSS उन्हें अनुमति देता है की वो हमेसा अपने पसंदीदा websites के नए और latest contents के बारे में जानकारी हासील कर सकें. RSS उन सभी contents को website में publish होने के तुरंत बाद ही subscriber को mail कर देता है ताकि वो लोग जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी contents पढ़ सके, इस सुबिधा के वजह से उनका कीमती वक़्त भी बच जाता है क्यूंकि उन्हें अलग अलग website पर नए contents की खोज में visit नहीं करना पड़ता है. वो सभी websites के contents को आराम से अपने mail से पढ़ सकते हैं.

29 COMMENTS

  1. आप की वेबसाइट के टेम्प्लेट का क्या नाम है

  2. नमस्कार ।
    सबीना मैम ।
    मैं यह जानना चाहता हूँ की wordpress में थीम कैसे चेंज करे और दुसरा कैसे अपलोड करूँ ।

    • बहुत ही आसान है।
      WordPress के Dashboard से Appearance>>Themes पे जयिये और वहाँ से change करिए।

  3. Sabina ji Mane 8 Din Pahle AdSense Ke Liye Apply Kiya Tha But 1 email aaya tha Ads Lagane Ke Liye But Uske Baad Naa to Ads Show Hue Or Na Hi Koi Mail Aaya, kya mere blog me Koi problem hai Please 1 baar Cheak Karke Bataye Or Isko Kaise Slove Karu Mai

  4. thanku सबीना जी
    मैं आपके सारे पोस्ट पढ़ती हूँ वो बहुत अच्छे है। पर मैं जानना चाहती हूँ कि मैं html,css, rss, या php ये सब कैसे इस्तेमाल करूँ? …अपने वर्डप्रेस news portal etvbihar.in में अभी मैं सिर्फ plugins के through करती हूँ ।
    मुझे computer की जानकारी थोड़ी ही है । क्या html, php वैगरह को समझने के लिए मुझे कोई बुक या साईट बता सकती है जो detail में knowledge available हो।
    धन्यवाद।

  5. Aaj ke time me sare jankari net par hum bhi kitna soche but kuch jankari net se le or baki hum apna knowdge us me mila de to koi problm hogi

    • Aap Internet se saari jankari le sekte hai par use copy nahi kar sakte.
      Apko apne hisaab se likhna hoga. Agar apki writing dushre se match hota hai to wo copy kehlayega.

  6. Hi, Sabina
    Really a informative artice. please keep sharing and Keep it up.

    Thanks for sharing helpful post like this.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here