SSD क्या है और कैसे काम करता है?

SSD क्या है? SSD या Solid-state drive (SSD) इस नए युग का storage device होता है जिसका इस्तमाल कम्प्यूटर में किया जाता है। SSDs में flash-based memory का इस्तमाल होता है, जो की काफ़ी ज़्यादा तेज होता है traditional mechanical hard disk की तुलना में।

अगर आप computer का use करते हैं तो आपने SSD के बारे मे कहीं ना कही तो जरूर सुना होगा। क्योंकि ये आजकल बहुत ही तेजी से popular हो रही है और computer की speed का एक बड़ा region भी बन गयी है।

अधिकतर हम computer या laptop में अपनी files और अन्य प्रकार के data को store करने के लिये Storage Device के रूप में Hard Disk का use करते है। लेकिन कुछ सालों से Solid State Drive (SSD) ने इनकी जगह ले ली है।

ssd kya hai hindi

Computer specialist भी बेहतर performance के लिये आपको HDD की जगह SSD चुनने को suggest करते है। अगर आप नहीं जानते हैं की लैपटॉप में SSD क्या होता है और यह कैसे काम करता है? तो चलिए इसको थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

SSD की परिभाषा

SSD की full form Solid State Drive होती है। ये भी हमारे computer में available Hard disk की तरह ही Data store करने का ही work करती है, लेकिन Hard Disk fast work करती है इसके तेज़ work करने के पीछे कई region है।

लेकिन अगर simple word में कहा जाए तो SSD Drive का update या new version है जिसको new technology का use करके बनाया गया है यह simple hard disc के मुकाबले weight में हल्की और small होती है और साथ ही expensive भी होती हैं। 

SSD का invention इसीलिए किया गया है ताकि computer को efficient fast और कम पॉवर consume करने वाला बनाया जा सके और यही SSD की special बाते हैं की यह HDD के मुकाबले बहुत फ़ास्ट efficient और कम power consume करती है। SSD flash storage का ही एक रूप होती है जिस तरह से memory या Pen drive होते हैं।

SSD एक flash storage device है जिसमे कोई भी मूविंग पार्ट नहीं होता है क्योंकि SSD laptop और computer के कार्यक्रम को बहुत special और fast कर देता है, इसलिए present time में computer में इसका इस्तेमाल Hard disk के बदले किया जा रहा है। 

SSD कैसे काम करता है? 

SSD एक तरह की Storage Drive होती है जो की आपके data को Permanent basis पर store करती है। SSD को computer से add करने के कारण computer की Transfer speed mostly बढ़ जाती है और अगर आप अपने computer में से दूसरे computer को डाटा transfer करते है तो वो आप immediately कर सकते है।

जैसा की हम जानते ही हैं कि Hard Disk में एक magnetic disk होती है जिसको घुमने की वजह से Hard Disk में data transfer और access हो पाता है । परंतु SSD में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। सभी काम semi conductor द्वारा किया जाता है ये RAM की तरह ही कार्य करता है क्योंकि semi conductor magnet के compare में बेहतर communication करता है इसलिए यह बहुत fast है।

SSD के प्रकार

चलिए अब SSD के कुछ सबसे महत्वपूर्ण भागों के बारे में जानते हैं।

कई प्रकार के SSD हैं जो उनकी connectivity और speed के according divide किए गए हैं जो कुछ इस तरह है।

SATA SSD Disk

इस type का SSD laptop के hard drive के समान show होता है जो Hard Disk की तरह एक simple SATA connector का समर्थन करता है। ये SSD का सबसे simple रूप कारक है जिसको आप देखकर recognize कर सकते हैं  सबसे पहले इस type के SSD market में आए और अभी भी चलते हैं। इन SSD का इस्तेमाल आज कल use हो रहे किसी भी PC में हो सकता है। 

MTS-SSD Disk

MTS-SSD Disk connectivity और form factor में simple SATA SSD से unique होता है यह आकार में बहुत small होता है और general SSD से दिखने में काफी unique होता है यह general RAM stick और connectivity के मामले में show hota है इसका use हर PC में नहीं किया जा सकता है इसका use करने के लिए आपका PC SATA Port होना बहुत important है ऐसे SSD का uss laptop में किया जाता है।

M.2 SSD Disk

M.2 SSD disk जो है वो SSD M-SATA SSD disk के equal होते हैं। परंतु ये एक Updated Version है। जो SATA SSD की तुलना में तेज़ है but छोटा होने के बावजूद, ये दोनों प्रकार की connectivity का समर्थन करता है अर्थात आप इसे general SATA cable से भी connect कर सकता है। M.2 SSD Disk एक PCI-E Express Port की तरह ही होती है। मगर ये थोड़ा छोटा है।

SSHD SSD DDisk

SSHD को complete तरह से SSD नहीं कह  सकते है क्योंकि यह Solid state drive और Hard Disk दोनों से बना हुआ है। इसमें SSD की कुछ memory और कुछ hard disk है यानी यह hard disk और SSD दोनों के बीच की चीज है। SSHD Disk आजकल के laptop में use कि जाती है।

Advantages of SSD

अब चलिए जानते हैं की SSD इस्तमाल करने के Advantages क्या क्या है।

1. बहुत ही High Speed

SSD की speed normal Hard Drive से कई गुना fast होती हैं।

2. Resistant to Shock

ये एक Impact Resistant होता है। अगर ये कभी निचे गिर जाती है तब यह आपके computer का data damage होने से बचा लेती है।

3. Power Consumption

ये बहुत ही Low Power Consume करती है। 

4. लम्बी Lifespan

इसकी life बहुत ही long होती है क्योंकि इसके अंदर से किसी भी तरह की moving part नहीं होता है। 

5. No Noise

SSD किसी भी तरह की आवाज़ नहीं करता है क्योंकि इसके अंदर moving part नहीं होता है।

6. Heat

SSD के अंदर  कोई भी moving part नहीं होने और Flash Memory की Nature के कारण SSD low Heat उत्पन्न करता है। 

Disadvantages of SSD

अब चलिए जानते हैं की SSD इस्तमाल करने के disadvantage क्या क्या हैं।

1. Cost is High

SSD की कीमत बहुत expensive होती है इसकी price normal hard drive से high होती है। 

2. Less Storage Capacity

SSD मे Storage Capacity नॉर्मल hard drive की तरह नहीं मिल पाती है। और अगर आप SSD को buy करना चाहे तो आप आसानी से कर सकते है।

SSD market में 256 GB, 512 GB, 1 TB तक आसानी से मिल जाती है।

SSD या HDD कौन हैं ज़्यादा बेहतर?

जी हाँ दोस्तों SSD काफ़ी ज़्यादा बेहतर होता है HDD की तुलना में। इसमें आपको faster ऑपरेशन स्पीड देखने को मिलती है।

क्या SSD बेहतर होता है Gaming के लिए?

जी SSD सबसे ज़्यादा उपयुक्त होता है गेमिंग के लिए।

इस PC या laptop में SSD ज़रूरी होता है?

ऐसा बिलकुल भी नहीं है। लेकिन हाँ, SSD के होने से आपके PC की पर्फ़ॉर्मन्स काफ़ी हद तक बढ़ जाती है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को SSD क्या है (SSD in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी। में आशा करता हूँ आप लोगों को SSD की परिभाषा के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख लैपटॉप में SSD क्या होता है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखJava क्या है और कैसे सिखे?
अगला लेखSpace Force Season 2 All Episodes Download Leaked on TamilRockers and Telegram to Watch Online
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here