वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं?

क्या आप जानते हैं की वेबसाइट कितने प्रकार की होती है? Internet से ही हम सारे कार्य कर सकते हैं. मेरे कहने का तात्पर्य यही था की Online जितने भी कार्य होते है, उन सभी के लिए हम कोई ना कोई वेबसाइट पे निर्भर रहते हैं.

आप किसी भी प्रकार की जानकारी जानने के लिए Internet पे सर्च कर लेते हैं और परिणाम में आपको कोई ना कोई वेबसाइट पर जाकर आपको जानकारी मिल ही जाती है. इससे आपको मालूम पड़ गया होगा की वेबसाइट के अलग अलग प्रकार के कितने ज़्यादा महत्व होते हैं.

आपको Internet पे जानकारी जो व्यक्ति देता है वो उस वेबसाइट का मालिक या owner होता है. एक वेबसाइट के एक से अधिक मालिक भी हो सकते हैं. वेबसाइट में भी भिभिन्न प्रकार की वेबसाइट होती हैं. शायद आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को वेबसाइट के प्रकार के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूँ.

website ke prakar hindi

तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

वेबसाइट के प्रकार

इन्टरनेट पर वेबसाइट के बहुत से प्रकार महजूद होते हैं. चलिए अब उन सभी प्रकार के विषय में जानते हैं.

1. Search Engine और Portals

सर्च engine वो site हैं जिनको आप शायद इस लेख को Search करने के लिए किए होंगे. यह वो site जिनको हर रोज करीबन 1 billion से भी ज्यादा लोग इस्तमाल करते हैं. जिनके कुछ नाम हैं EXGoogle, Yahoo, Bing. सायद आप भी इनको हर रोज कुछ ना कुछ search करने के लिए करते ही होंगे.

Google भी एक search engine Site है. किसी को भी दुनिया की किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आपको इन sites पे जानकारी जरुर मिल जाएँगी.

Google के पास दुसरे websites की जानकारी पहले से ही रहती है, इसी वजह से आप कुछ भी गूगल में सर्च करते हैं तो आपको सठिक परिणाम वाली Sites की लिस्ट मिल जाती हैं. कुछ लोग अपने Browser में Google को Default Search Engine रखते हैं. जैसे chorome Browser में Google Search Engine होती है.

या फिर आप Setting में जाके भी Default Search website set कर सकते हैं. कुछ search engine के एक से अधिक Portal रहते हैं जैसे News, Email. जिनके नाम हैं Yahoo, MSN.

2. Informational Websites

Informational Website कुछ इस प्रकार की Websites हैं, जिनका एक ही मकसद रहता है लोगों को जानकारी देना. सायद इनके लिए वो कुछ पैसे ले भी सकते हैं या मुफ्त में भी दे सकते हैं.

इन Sites में आपको कोई Companies या Industries की जानकारी दी जाती है. इन websites में इन श्रेणी की जानकारी होती है- TV Guides, Reference Material, Sports, Weather और Stock Data.

3. Personal Websites और Blogs

21st Centaury में Website बनाना कोई Rocket Science नहीं है. लेकिन कुछ लोगों के लिए यह बहुत बड़ी बात है क्यूंकि जिनको Computer और Internet का ज्ञान बिलकुल नहीं है. विदेशों में Personal Blog बनाना जैसे Fashion हो गया है.

Personal Website और Blog आज के इस Internet के दौर में बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. इन blogs में किस तरह की जानकारी रहेगी ये सब Bloggers पे निर्भर करती है. जैसे आप जिस website/blog पे हैं, इस Category में आती है आपकी और हमारी site www.hindime.net

इस blog में Internet, technology, computer, SEO, Blogging, Motivation की जानकारी है. अगर आपको अपनी website बनानी है तो आप Blogger.com, wix.com से आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है.

इसके साथ Free Template, Free Hosting भी उपलब्ध है, Internet पे आप सर्च करेंगे तो आपको ये जानकरी मिल जाएगी. अगर आपको फिर भी blog या Website कैसे बनाएं जानना है ये तो ये लेख पढ़ें.

4. Blogs and Online Diaries

आप भी शायद Diaries लिखेत होंगे अगर आपका जवाब “हाँ” है तो आपको और परेसान होने की कोई आवश्यकता नहीं. आपकी Dairy को Online कर दिया जाए तो फिर उसे आप Blog कह सकते हैं. जहाँ आप अपनी मन पसंद की जानकारी लिख सकते हैं.

Blogger.com और Windows Live Space (Microsoft) इन में से किसी भी एक Site में आपको Sign Up करने की आवश्यकता है. इन दोनों sites में आपको अलग अलग प्रकार के tools मिल जाएंगे जिनसे आप अपने blog को Design कर सकते हैं.

पहले से मेह्जुदा Sites में आप Blogging Software और WordPress install कर आप चला सकते हैं. इनकी मदद से आप अपने Blog को आसानी से Manage कर सकते हैं. अपनी सोच और सब्दों को कुछ Minutes के अंदर Online कर सकते हैं. एक जरुरी बात पैसे भी कमा सकते हैं आप.

क्यूंकि आपको सायद पता नहीं होगा Blogs को बनाना, Manage करना बहुत आसन है. अगर आप सिख जाते हैं तब ओर एक ख़ास बात आप Blogs से आज कल अच्छा ख़ासा कमा भी लेते हैं.

इतना कामा ते हैं की आप सोच भी नही सकते हैं. इन Bloggers की महनत से ही आज दुनिया की इतनी सारी जानकारी Online उपलब्ध है.

5. Company Websites

आजकल हर Company की website है, जिसमे कुछ Pages की Information होती है. जैसे Company का नाम, Services, Contact us page, About Us Page, Home page यही कुछ जानकारी रहती है.

Internet अब सबके लिए खुला Market है जहाँ लोग हर चीज़ के बारे में Search करते हैं. इसलिए छोटी सी छोटी Company अपनी Site बना लेती है.

6. Forums

Forum Site के बारे में हर कोई कुछ कुछ ना कुछ जनता है. यह एक Online मंच है जहाँ लोग सवाल पूछते हैं और इसके साथ साथ कोई विषय पे चर्चा करते हैं. यह एक एसा जरिया हैं जहाँ लोग आपस में बात चित करके हर कोई अपनी समस्या का समाधान देते हैं. इन Sites को Question और Answer Site भी कहते हैं.

अगर Internet में search करेंगे तो आपको बहुत सारी Forum Site मिल जाएँगी. जहाँ आपको Register करना है. जहाँ आपके मन में अगर कोई सवाल है तो आप वो भी पूछ सकते हैं. अगर आपको किसी भी एक Topic में आपको जानकारी है तो आप उन सवालों के जवाब देके लोगों की मदद कर सकते हैं.

Forum site पे कई अलग अलग विषय पे Discussion कर सकते हैं. Quora एक बहुत बड़ी Online Forum Site है. जहाँ लाखों लोग एक साथ जुड़ते हैं लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए.

आप को भी यही सलाह है की आप किसी भी Forum Site पे जाएँ और अपने ज्ञान को लोगों के साथ share करें. आप चाहो तो खुद एक Forum Site बना सकते हैं.

7. Online Shops and Auctions Websites

मुख्य रूप से Web का इस्तमाल Communication और Information Searching के लिए किया जाता है. लेकिन सायद आपको पता हो एसी बहुत सारी Companies हैं जहाँ लोग अपने सामान को Online बेचते हैं. आप भी चाहो तो अगर आप कोई Unique Product बनाते है तो आप भी उन्हें Online बेच सकते हैं.

उन Online Sites के नाम है, Amazon.com, Flipkart.com, Amazon.in और Snapdeal.com. ये Shopping Site की Category में आते है. आज के समय में दुनिया इतनी तेजी से Online सामान की खरीदारी कर रही है आप सोच ही नहीं सकते एक दिन में कितना का सामान Online बिक्री होता होगा.

8. Social Networking

इस श्रेणी में आने वाली Websites के नाम बच्चा बच्चा जनता है. Twitter, Facebook, Instagram, Pinterest, LinkedIn ये सभी एक एक Social Site हैं.

दुनिया में जितने भी Internet user हैं सबसे पहले वो लोग Search Engine पे जाते हैं, इसके बाद Social Site. हर रोज एक इंसान 2 घंटे से अधिक समय Social Site पे बिताता है.

100 Crore लोग इन social Sites पे दिन भर Active रहते हैं. दिन प्रतिदिन इन Sites की Popularity बढ़ती ही जा रही है. दुनिया की सबसे लोक प्रिय social Site हैं Facebook.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वेबसाइट के प्रकार (Types of Website in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Website के अलग अलग प्रकार  के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Website क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articleChilling Adventures of Sabrina Season 4 Download Available on Tamilrockers and Other
Next articleCobra Kai Season 3 Full Series Download Available on Tamilrockers and Other
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here