Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Keylogger

Keylogger

Keylogger एक ऐसा program होता है जो की सभी Keystrokes को record करता है एक computer में. ये ऐसा करने के लिए एक User के Input को monitor करता है और साथ में एक log में maintain करता है सभी keys का जिसे की press किया जाये. इस log को एक file में save कर दिया जाता है या फिर दुसरे machine को भेज दिया जाता है एक network के द्वारा या Internet में.

Keylogger programs को अक्सर कहा जाता है spyware क्यूंकि वो ज्यादातर रन कर रहे होते हैं बिना User के जानकारी के ही. मतलब की User को ये बिलकुल भी नहीं पता होता है की कोई keylogger program background में run कर रहा है या नहीं.

इन्हें इसलिए गलत तरीके से install भी किया जाता है hackers के द्वारा, जिससे की वो एक user के computer को spy कर सकें, साथ में ये भी जान सकें की एक user आखिर में क्या typing कर रहा है.

Keylog Data को examine कर, ये मुमकिन है की ये पता लगाना की एक user के private information क्या हैं जैसे की username और password combination.

इसलिए keyloggers बहुत ज्यादा security risk बन सकती है अगर उसे बिना जानकारी के ही install कर दिया गया एक computer में.

वहीँ सबसे best तरीका है खुदको इस प्रकार के keylogger programs से बचाने का की आप कोई एक बढ़िया सा anti-virus या security software install कर लें अपने system में जो की आपको सूचित करे जब ऐसा कोई नया programs आपके system में install हो तब. वहीँ आपको ये देखना होगा की किसी दुसरे person का unauthorized access तो नहीं आपके computer में.

ये ज्यादातर देखा जाता है work environments में. वहीँ आप चाहें तो periodically check भी कर सकते हैं current processes को जो की run हो रहे होते हैं आपके computer में, ये देखने के लिए की कोई भी keyloggers या कोई दूसरा malware programs active तो नहीं. इसलिए बेहतर इसी में है की आपको समय समय पर check कर लेना चाहिए इस प्रकार के threats को.

« Back to Wiki Index
16,827FansLike
2,904FollowersFollow
611FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe