Xbox क्या है और इसके प्रकार

क्या आपने पहले कभी ये सुना है की एक्सबॉक्स क्या है (What is Xbox in Hindi)? इसका क्या इस्तमाल होता है और इसके क्या features हैं. आज के टाइम बदलते टेक्नोलॉजी के दौर में गेमिंग आज के युवाओं के बीच में काफी लोकप्रिय हो चूका है. आज बाज़ार में कई तरह के गेम मौजूद है और हर साल कोई ना कोई गेम वायरल होता रहता है. जैसे अब लोगों की जुबान पर PUBG का नशा चढ़ा हुआ है. जैसे-जैसे विडियो गेम डेवलप होते गए उसी तरह बाज़ार में गेमिंग कंसोल भी आते गए.

इसी कड़ी में एक गेमिंग कंसोल Xbox आया जिसे विडियो गेम खेलने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है. गेमिंग कंसोल की दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट ने खुद का गेमिंग कंसोल Xbox One उतारा है. देखा जाए तो Xbox One को उतारे काफी समय हो चूका है लेकिन इसके फीचर अब भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है जैसे प्लगइन, रिकॉर्डिंग, शेयरिंग.

अगर आप Xbox One के नए यूजर है तो आपको इसके फीचर के बारे में जरुर जानना चाहिए. आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Xbox One के फीचर क्या है और इसका इस्तेमाल करके विडियो गेमिंग का ज्यादा मजा कैसे उठा सकते है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते है एक्सबॉक्स गेम क्या होता है हिंदी में.

एक्सबॉक्स क्या है (What is Xbox in Hindi)

XBox Kya Hai Hindi

Xbox One को eighth generation home video game consoles भी कहा जाता है जिसे की Microsoft ने develop किया था. इसे May 2013 में announce किया गया था, यह Xbox 360 का successor होता है और पुरे Xbox Family में ये third console होता है. इसे सबसे पहले release किया गया North America में, कुछ parts Europe के में, Australia, और South America में November 2013, और बाद में इसे Japan, China, और दुसरे European देशों में September 2014 में release किया गया.

Microsoft ने इस device को marketed किया एक “all-in-one entertainment system” के हिसाब से. Xbox One के मुख्य competitor हैं Sony’s PlayStation 4, Nintendo’s Wii U और Switch.

एक्सबॉक्स के अलग अलग Models

Xbox के अभी तीन ही प्रकार उपलब्ध हैं, जो की हैं – Xbox One, Xbox One S, और Xbox One X. इसमें सभी पहला model है original Xbox One, जो की अभी available तो हैं लेकिन इसके बदले में उसका स्थान Xbox One S ने ले लिया है. यह Xbox One S थोडा छोटा जरुर है, लेकिन इसकी बहुत ही ज्यादा processing power होती है, साथ में ये capable होते हैं HDR में गेम play करने के लिए और offer करता है 4K output Blu-Ray films के लिए. वहीँ इसके बाद का version हैं Xbox One X जो की possess करती है greater graphical और processing capabilities, और साथ में ये इस range में सबसे ऊपर स्थित होता है.

Xbox One क्या है

Xbox One Kya Hai Hindi
Xbox One

इसे सबसे पहले release किया गया था 2014 में, यह वो पहला model है जिससे Microsoft ने eighth console generation में प्रवेश किया, उस समय से ही original Xbox One एक powerful piece की kit के हिसाब से popular है. लेकिन Xbox One S के introduction से 2016 में, यह original console की popularity थोड़ी धीमी हो गयी है और साथ में अब Xbox One S ने बखूबी इसका स्थान ले लिया है.

Xbox One X क्या है

Xbox One X Kya Hai Hindi
Xbox One X

Xbox One X को सबसे पहले announce किया गया 2017 E3 conference में. ये model 40% से ज्यादा powerful होता है market में मेह्जुद सभी models की तुलना में. इस Xbox One X को design किया गया Sony के benchmark console, PS4 Pro से compete करने के लिए. ये Capable होते हैं games को play करने के लिए stunning 4K resolution में at staggering 60fps में, यह One X उन लोगों के लिए सबसे पहला choice होना चाहिए जो की हमेशा best performance और graphics चाहते हैं.

Xbox One S क्या है

Xbox One S Kya Hai Hindi
Xbox One S

ये released हुई सन 2016 में, Xbox One S एक upgrade version होता है original Xbox One console का. ये अब तक की सबसे popular version होती है ये console. चाहे technically One X इसे surpass क्यूँ न कर लें लेकिन इसकी कीमत हो देखते हुए ये S model सबसे ज्यादा popular हैं XBox का.

एक्सबॉक्स वन के फीचर और फायदे

चलिए Xbox One के बेहतरीन Features के विषय में और अधिक जानते हैं, साथ में इसके benefits के विषय में भी कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं.

1. आपके अनुभव को पहले से बेहतर बना देगा USB Add-On

Xbox में कई फीचर एक नार्मल PC की तरह होते है. इसमें शामिल तीन USB Ports 3.0 कंसोल में एक्सेसरीज जोड़ने के काम आ सकते है. ज्यादा गेम्स स्टोर करने के लिए यह एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव जोड़ने की सुविधा देता है.

कुछ समय पहले Xbox One में यह एक नए Add-On की तरह शामिल किया गया है, जिसके जरिये USB वेबकैम को Plug-In करके Skype और मिक्सर स्ट्रीमिंग के साथ यूज़ कर सकते है और फिर दोस्तों के साथ विडियो चैटिंग या स्ट्रीमिंग गेम में शामिल हो सकते है.

Xbox का एक और Add-On है टीवी ट्यूनर. अगर आपके टीवी में कोक्सियल एंटीना के लिए हुकअप नहीं है, तो Xbox One तुंरत डिजिटल रिसीवर का काम कर देगा.

2. गेमिंग को रिकॉर्ड और शेयर भी कर सकते है

अपने गेमिंग अनुभव को ऑनलाइन शेयर करने के लिए कंट्रोलर पर Xbox One बटन दबाकर X दबाने से गेमप्ले के लास्ट 30 सेकंड कैप्चर हो जायेंगे. फुटेज की लगातार स्ट्रीमिंग के लिए प्ले से पहले Xbox बटन और मेनू बटन दबाएँ.

स्टार्ट रिकॉर्डिंग को सलेक्ट करने से फुटेज आने लगेंगे. इंटरनल हार्डड्राइव में 10 मिनट और एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव में एक घंटे तक की Clips की जा सकती है. अपग्रेडेड वर्जन Xbox One X में फुटेज को 4K रेजोल्यूशन में भी रिकॉर्ड कर सकते है. HD के लिए दुसरे वर्जन उपलब्ध है.

3. 4K कंटेंट कर सकते है प्ले

Xbox One S या Xbox One X कई सोर्सेज से 4K HDR कंटेंट को प्ले कर सकते है. इनमे 1080P से ज्यादा रेजोल्यूशन के लिए जरुरी HDMI 2.0 पोर्ट दिया गया है. फिलहाल आप केवल Xbox One X में अमेजन, नेटफ्लिक्स और Youtube से स्ट्रीमिंग कंटेंट का लुत्फ़ 4K में उठा सकते है. इसके अलावा बेहतरीन गेमिंग के लिए S और X वर्जन यूज़ करने वाले 4K ब्लू-रे-मूवीज को भी प्ले कर सकते है, जिसके लिए इन दोनों कंसोल में बिल्ट इन ड्राइव दिए गए है.

4. दोहरे फायदे है कंट्रोलर के

Xbox के कुछ फीचर एक सामान्य PC की तरह होते है. सामान्य Xbox One के गमेपेड को किसी भी विंडोज PC के साथ यूज़ कर सकते है. इसके लिए नए कंट्रोलर्स पर USB केबल या ब्लूटूथ का इस्तेमाल करना होगा. कंट्रोलर्स बिना वायर यूज़ करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट का अफोर्डेबल USB अडाप्टर बेहतरीन काम करता है. नए Xbox One कंट्रोलर्स में सबसे निचे स्टैण्डर्ड हेडफोन जैक भी दिया गया है, जिससे आप बिल्कल अलग बैठकर गेम को प्ले या स्ट्रीम कर सकते है.

5. विंडोज 10 पीसी पर स्ट्रीमिंग

अगर आप Xbox One से अपने विंडोस 10 PC पर स्ट्रीमिंग करना चाहते है तो Xbox App को यूज़ करें. हालाँकि स्ट्रीमिंग केवल होम नेटवर्क वाले Computer पर हो सकती है, जैसे आपका Xbox लिविंग रूम में है और आप किसी दुसरे रूम में Laptop चला रहे हो. यानी आप अपने घर में टीवी या मोनिटर से कनेक्ट किये बिना Xbox रख सकते है और वह केवल गेमिंग के लिए PC पर स्ट्रीम करता है. इसलिए Xbox One कंट्रोलर को PC के साथ कनेक्ट करना जरुरी है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख एक्सबॉक्स क्या है (What is Xbox in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को एक्सबॉक्स वीडियो गेम के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post एक्सबॉक्स गेम क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.