Microsoft का Popular Software कौन सा है?

जैसे ही हम Microsoft का नाम सुनते हैं तब हमारे दिमाग में desktop computer के विषय में चित्र आते हैं. क्यूंकि 90% से भी ज्यादा desktop computers में Microsoft WIndows का इस्तमाल होता है. इसलिए की ये बहुत ही ज्यादा user friendly होता है. अब सवाल उठता है की चूँकि Microsoft के बहुत सारे softwares हैं, तब ऐसे में Microsoft का Popular Software कौन सा है? हाँ ये सवाल थोडा अजीब जरुर लगता है क्यूंकि सभी softwares के अपने ही features होते हैं और उनमें कौन ज्यादा बेहतर और popular है ये बता पाना उतना आसान बात नहीं है.

लेकिन फिर भी अगर बात Microsoft की popular software की आती है तब ये Users के ऊपर निर्भर करता है की वो कौन से software को ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Microsoft के सबसे popular softwares के विषय में बताएं, जिससे आप ये खुद decide कर सकते हैं वो Software इतने ज्यादा popular क्यूँ हैं. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की Microsoft का Popular Software कौन सा है.

माइक्रोसॉफ्ट का पॉपुलर प्रोग्राम क्या है

Microsoft Popular Software Hindi

वैसे तो माइक्रोसॉफ्ट का बहुत सारे products है, मगर यहाँ हम कुछ ज्यादा इस्तिमाल होने वाले सॉफ्टवेर के बारे में बात करेंगे. चलिए Microsoft की कुछ Popular Softwares के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं.

Windows Server क्या है

Windows Server, यह foundation होता है सभी back-office deployment projects के.
Windows Server एक ऐसा प्रकार का server होता है जिसे की installed, operate और manage किया जाता है किसी भी Windows Server family of operating systems के द्वारा.

Windows Server exhibit करती है और provide करती है समान capability, features और operating mechanism की जो की based होती है Windows NT architecture के ऊपर.

Windows Server generally capable होती हैं server-oriented services प्रदान करने के लिए, जैसे की एक website को host करने के लिए, user management, resource management across सभी users और applications, messaging, security और authorization के लिए. साथ में बहुत सी दुसरे server-focused services.

Windows Server software में ये सभी चीज़ें include होती है :

  • Windows 2000 Server
  • Windows Server 2003
  • Windows Server 2008
  • Windows HPC Server 2008
  • Windows Server 2008 R2
  • Windows Server 8

Microsoft Office क्या है

Microsoft Office एक suite होता है desktop productivity applications की जिसे की specifically designed किया गया है office या business के use के लिए. यह एक proprietary product होता है Microsoft Corporation की और जिसे first release किया गया सन 1990 में. Microsoft Office करीब 35 different languages को support करती है और साथ में इसे आप Windows, Mac और ज्यादातर Linux variants में इस्तमाल कर सकते हैं. इसमें mainly Word, Excel, PowerPoint, Access, OneNote, Outlook और Publisher applications मुख्य हैं.

Microsoft Office को primarily create किया गया है ताकि वो manual office work को automate कर सके. इसमें बहुत सारे purpose-built applications का इस्तमाल किया जाता है.
चलिए इन सभी applications के विषय में थोड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं :

1.  Microsoft Word: इसके द्वारा users आसानी से text documents create कर सकते हैं.

2.  Microsoft Excel: इससे आप simple to complex data/numerical spreadsheets create कर सकते हैं.

3.  Microsoft PowerPoint: Stand-alone application जिससे की professional multimedia presentations create किया जा सकता है.

4.  Microsoft Access: Database management application.

5.  Microsoft Publisher: यह एक Introductory application होता है Marketing Materials को create और publish करने के लिए.

6.  Microsoft OneNote: ये एक paper notebook का alternate होता है, जो की enable करता है एक user को neatly सभी notes को organize करने के लिए.

इसके desktop applications को छोड़कर, Microsoft Office दोनों online या cloud के form में भी उपलब्ध हैं उसके lighter (Office Web Apps) version में और full (Office 365) version में भी. As of 2013, Microsoft Office 2016 ही latest version है, और ये बहुत से different variants में उपलब्ध हैं.

Windows Client क्या है?

Windows Client को Windows operating system (Windows OS) भी कहा जाता है जो की एक platform प्रदान करता है सभी Windows software को run करने के लिए. इन्हें Desktop PCs में formally Microsoft Windows कहा जाता है और ये actually एक family of operating systems होता है personal computers के लिए. जैसे की हम जानते हैं Windows dominate करती हैं personal computer world को, एक survey से पता चलता है करीब 90 percent की personal computers में Windows Os होता है – बाकि में Linux और Mac operating systems का इस्तमाल होता है.

Windows OS की पूरी List

  • MS-DOS
  • Windows 1.0 – 2.0
  • Windows 3.0 – 3.1
  • Windows 95
  • Windows 98
  • Windows ME – Millennium Edition
  • Windows NT 31. – 4.0
  • Windows 2000
  • Windows XP
  • Windows Vista
  • Windows 7
  • Windows 8
  • Windows 10
  • Windows Server
  • Windows Home Server
  • Windows CE
  • Windows Mobile
  • Windows Phone 7-10

Windows Explorer क्या है?

Microsoft Internet Explorer (जिसे की abbreviated किया जाता है IE या MSIE), यह एक free web browser application होता है जिसे की Microsoft के द्वारा produce किया गया सन 1995 में. Internet Explorer को design किया गया first geographical browser के response में, वो browser है Netscape Navigator.

सन 1994 में, Netscape ने पहला commercialized web browser को produce किया था Netscape Navigator को पूरी दुनिया ने एक popular browser के तोर पर इस्तमाल किया जो की उस समय करीब 90% users थी पूरी दुनिया भर में.

Bill Gates ने फिर खुद की Microsoft IE की शुरुवात की जिसे की OS के साथ integrate होकर दिया जाता था. यह एक दम से Free था. इसके आने से Netscape की popularity पूरी तरह से कम हो गयी. बाद में Netscape, Mozilla Firefox के नाम से evolve हो गया और आज के दोर में दुसरे Browser जैसे की Google (Chrome), Apple (Safari) को अच्छी competition दे रहा है.

SQL Server क्या है?

SQL Server Microsoft की relational database management system (RDBMS) होती है. यह एक full-featured database होती है जिसे की primarily designed किया जाता है compete करने के लिये उसके competitors Oracle Database (DB) और MySQL के साथ.

जैसे सभी major RBDMS, SQL Server supports करते हैं ANSI SQL, जो की एक standard SQL language होती है. वहीँ SQL Server में T-SQL भी होता है, जो की इसकी खुदकी SQL implemention होती है. SQL Server Management Studio (SSMS) (जिसे पहले Enterprise Manager कहा जाता था) एक SQL Server’s main interface tool होती है, और ये support करती है 32-bit और 64-bit environments को.

SQL Server को कभी कभी MSSQL और Microsoft SQL Server भी कहा जाता है.

SKYPE क्या है?

Skype एक voice over Internet Protocol (VoIP) software application होता है जिसका इस्तमाल होता है voice, video और instant messaging communications के लिए. Skype software user को allow करते हैं calls करने के लिए, video calls और engage in chat over the Internet. दुसरे similar services के तरह ही, Skype calls peer-to-peer technology का इस्तमाल करते हैं client-server system की जगह.

Exchange Server क्या है?

Microsoft Exchange Server (MXS) एक collaborative enterprise server application होता है जिसे की design किया जाता है Microsoft के द्वारा Windows Servers को run करने के लिए. MXS supports:

  • Email
  • Contacts and tasks
  • Calendar
  • Web-based and mobile information access
  • Data storage

Visual Studio and Other Developer Tools क्या है?

Visual Studio .NET एक Microsoft-integrated development environment (IDE) होता है जिसकी की console को develop करने के लिए, graphical user interfaces (GUIs), Windows Forms, Web services और Web applications को भी develop करने के लिए किया जाता है.

Visual Studio का इस्तमाल native code लिखने के लिए और managed code को support किया जाता है Microsoft Windows, Windows Mobile, Windows CE, .NET Framework, .NET Compact Framework और Microsoft Silverlight के लिए. जहाँ Visual Studio .NET’s code editor support करता है IntelliSense और code refactoring को, वहीँ Visual Studio .NET integrated debugger support करता है दोनों source और machine-level debugging.

SharePoint Server क्या है?

Microsoft Office SharePoint Server (MOSS), को SharePoint भी कहा जाता है short में, यह एक नयी server software होती है जो की Microsoft Office system का एक हिस्सा होता है. Office SharePoint Server 2007 को ख़ास इसीलिए design किया गया है ताकि वो effectively काम कर सके दुसरे programs, servers और technologies के साथ 2007 Office release में. Businesses SharePoint का इस्तमाल करती है बहुत से चीज़ों को facilitate करने के लिए :

1.  Collaboration: ये allow करती है teams को एक साथ work करने के लिए, साथ में collaborate कर document publish कर सकते हैं, maintain कर सकते हैं task lists, implement workflows, और साथ ही information share कर सकते हैं wikis और blogs का इस्तमाल कर.

2.  Portals: एक personal MySite portal को create करने के लिए जिससे वो information share कर सकें दूसरों के साथ और User experience को personalize करने के लिए.

3.  Enterprise Search: Quickly और easily people, expertise और content को ढूंड सकते हैं किसी business applications में.

4.  Enterprise Content Management: Create और manage कर सकते हैं documents, records, और Web content को.

5.  Business Process and Forms: Workflows create कर सकते हैं और electronic forms को automate और streamline कर सकते हैं आपके business processes के लिए.

6.  Business Intelligence: यह information workers को allow करती है easily critical business information को access करने के लिए, analyze और data view करने के लिए, और साथ में report publish करने के लिए.

Windows Small Business Server क्या है?

Microsoft Small Business Server (Microsoft SBS) एक all-in-one, single-server solution होता है Microsoft Corp की, जिसे की design किया गया है small businesses के लिए करीब 75 users तक.

Windows Small Business Server 2011 (SBS 2011) की current version दो editions में available होती है :

1.  Small Business Server 2011 Standard: यह all-in-one network solution को designed किया गया है small businesses के लिए करीब 75 users के लिए. ये small business server बहुत ही मदद करती है business information को protect करने में, साथ में features email, Internet connectivity, internal website और file और printer sharing.

2.  Small Business Server 2011 Essentials: यह एक starter server होता है small businesses के लिए up to 25 users. यह भी data को protect करने के लिए, business information को organize करने के लिए, business applications को support करने के लिए और दुसरे online services जैस एकी email, collaboration और customer data के साथ connect होने के लिए help करती है.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Microsoft का popular software कौन सा है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Popular Software Microsoft का क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post Microsoft का popular software कौन सा है हिंदी में से आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.