ZIP File क्या है और कैसे बनाये?

आप में से ऐसे बहुत से लोग होगे जिन्हें ये नहीं पता की ये ZIP File क्या है, लोग ज़िप फाइल क्यों इस्तेमाल करते है, ये ZIP File कैसे काम करती है और ज़िप फाइल के प्रकार कौन-कौन से है. तब भी कोई बात नहीं क्यूंकि आज हम इस article में ज़िप फाइल क्या होती है के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे.

आपने अक्सर बड़ी-बड़ी मूवीज की Website पर मूवीज या Software की Website पर Software डाउनलोड करने के लिए ज़िप का आप्शन देखा होगा, लेकिन जानकारी के अभाव में आप ज़िप फाइल को डाउनलोड ही नहीं करते है, जबकि यही फाइल आपके लिए बहुत ही काम की और डाटा बचाने वाली होती है.

आजकल जैसे-जैसे Technology बढती जा रही है और अब तो 4G भी आ गया है इसलिए लोग अब बड़ी ही आसानी से बड़ी मूवीज, Software और games डाउनलोड कर लेते है. आज भले ही मोबाइल डाटा की समस्या नहीं है लेकिन फिर भी लोग बड़ी फाइल को डाउनलोड नहीं करते है, क्योंकि समस्या है डिवाइस स्टोरेज या स्पेस की.

लेकिन अगर आपके पास स्टोरेज या स्पेस की कमी है तो आप ज़िप फाइल को डाउनलोड करे, क्योंकि यह कम स्पेस लेती है और सुरक्षित भी है. इसलिए अगर वेबसाइट पर ज़िप फाइल डाउनलोड का आप्शन दे रखा है तो आप भी उसी फाइल को डाउनलोड करें. आईये जानते है ZIP File क्या होता है, कैसे काम करती है और इसके प्रकार क्या है?

ज़िप फाइल क्या है (What Is ZIP File in Hindi)

ZIP File Kya Hai Hindi

ज़िप एक ऐसा सिस्टम है जो Computer की एक या एक से अधिक फाइलों को एक फाइल या फोल्डर में पैक कर लेती है जो की असली फाइल से कम जगह लेता है और साइज़ में भी कम होता है. ज़िप फाइल को “आर्काइव (Archive)” फाइल भी कहा जाता है.

ज़िप फाइल का उद्देश्य हमारे स्पेस और स्टोरेज की समस्या को खत्म करना है और साथ में फाइल्स को सुरक्षा देना है. फाइलों को ज़िप फाइल में स्टोर करने से फाइल को स्टोर करने और ट्रान्सफर करने में आसानी होती है. ज़िप फाइल कम्प्रेस होती है इसलिए यह कम स्पेस लेती है.

ज़िप फाइल का एक्सटेंशन आमतौर पर .ZIP होता है. ज़िप फाइल की सबसे बड़ी खासियत यह है की आप इस पर पासवर्ड भी लगा सकते है, जिससे की आपकी फाइल सेफ रहती है. कम साइज़ की होने की वजह से आप इसे Internet पर आसानी से शेयर कर सकते है.

ज़िप फाइल का इस्तेमाल क्यों करते है

ज़िप फाइल डाटा को कम्प्रेस करती है जिससे उसका साइज़ कम हो जाता है और उसे Internet पर आसानी से अपलोड भी किया जा सकता है. यहां तक की इसे Email के साथ अटैचमेंट (attachment) भी किया जा सकता है. Internet और Email दोनों में ही ज़िप फाइल कम स्पेस की वजह से कम टाइम में ही स्टोर हो जाती है.

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आप एक ज़िप फोल्डर को डाउनलोड करेंगे तो आपको सभी तरह की फाइल्स मिल जाएगी. जैसे गेम्स, मूवीज, Software आदि की एक ज़िप फाइल बन सकती है और आप उसे आसानी से एक ही फाइल में डाउनलोड कर सकते है, जिससे आपको काम की सारी चीजें एक ही फाइल में मिल जाएगी.

इसके अलावा अगर आपके पास बहुत बड़ी-बड़ी फाइलें है और उसका उपयोग कभी-कभी ही किया जाता है तो आप उन्हें भी ज़िप फाइल में कम्प्रेस करके रख सकते है, जिससे आपका स्पेस भी कम हो जायेगा और अगर फाइलें ज्यादा महत्वपूर्ण हो तो आप उसमे पासवर्ड भी लगा सकते है.

ज़िप फाइल कैसे काम करती है

आमतौर पर ज़िप फाइल बहुत सारी फाइलों को एक कंटेनर में बंडल करता है और उसकी साइज़ को जितना हो सके छोटा कर देता है. इसे 90% तक छोटा किया जा सकता है. जब भी आप फाइलों को कम्प्रेस करते है तो ज़िप फाइल का कम्प्रेशन प्रोग्राम इन फाइलों को स्कैन करता है और इनफार्मेशन को छोटे-छोटे टुकड़ो में कम्प्रेस कर देता है. जब आप इन फाइल्स को अनज़िप करते है तो वह इन फाइलों को वापिस मूल रूप में ले आता है.

ZIP फाइल के प्रकार

ZIP File कई तरह की होती है जैसे RAR, ARJ, TAR आदि. इन सबका काम एक जैसे ही है बस कम्प्रेशन मेथड अलग-अलग है.

ज़िप फाइल कैसे बनाये

खुद की ZIP File बनाने के लिए आपको सबसे पहले जिन-जिन फाइल्स को कम्प्रेस करना है उन्हें एक फोल्डर में कॉपी करें. उसके बाद फोल्डर पर राईट क्लिक करके Add To Archive पर क्लिक करें. इसके बाद नई विंडोज आएगी जिसमे आप अपनी इच्छा नुसार बदलाव करें और Ok कर दे, आपकी फाइल कम्प्रेस होना शुरू हो जाएगी और थोड़ी देर में compress होकर ZIP file में कन्वर्ट हो जाएगी.

ZIP File ko Unzip कैसे करे

फाइल्स को ज़िप करने के लिए WinZIP, WinRar, 7-ZIP आदि Software का प्रयोग किया जाता है. ज़िप फाइल को बनाने और उसे Open करने के लिए इनमे से किसी भी एक Software का होना जरुरी है. इन Softwares का इस्तमाल करने के लिए आपको इन्हें पहले अपने System में install करना होगा.

Conclusion

इस पोस्ट को पढने के बाद आप अच्छे से जान गए होंगे की ज़िप फाइल क्या है (What Is ZIP File in Hindi), इसे लोग क्यों इस्तेमाल करते है, यह कैसे काम करती है, ZIP File के प्रकार क्या है, ये कैसे बनाते है और ज़िप फाइल को बनाने के लिए किन-किन Software का इस्तेमाल किया जाता है.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. उम्मीद करता हु की आपको ZIP File से संबधित सारी जानकारी मिल गई होगी. फिर भी अगर कुछ पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ कृपया इसे Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.