Amazon Prime क्या है? क्या है इसके फयिदे?

Amazon India ne apna Prime service launch kar diya hai. To Amazon Prime Kya hai aur Free me iska labh kaise utha sakte hai janiye aaj ke isi lekh mein.

Amazon ने India में अपना Prime service launch कर दिया है. क्या आप जानते है Amazon Prime kya hai (क्या है) और आप उसका कैसे लाभ उठा सकते है? आज हम उसी बारे में बात करेंगे. Amazon का नाम तो सभी ने सुना होगा, ये एक e-commerce website है जहाँ से पूरी दुनिया के लाखों करोड़ो लोग अपने जरुरतमंद सामान खरीदते हैं. e-commerce website की वजह से अब shopping करना बहुत ही आसान हो गया है. shopping करने के लिए लोगों को घर से बहार जाने की जरुरत नहीं पड़ती उन्हें जो भी सामान चाहिए होता है वो online आसानी से सही दामों में e-commerce website के जरिये मंगवा लेते हैं. बहुत सारे e-commerce website internet पर मौजूद है जैसे Flipkart.com, myntra.com, Amazon.in, snapdeal.com etc. इन सभी का काम products sell करना है.

Amazon.com पूरी दुनिया में सबसे बड़ा और मसहुर online shopping site है. Amazon एक American international कंपनी है और इस कंपनी ने अपना कारोबार भारत में Amazon.in के नाम से आरम्भ किया है और तब से ही भारत के online marketplace में अपनी एक अलग ही जगह बनाकर रखी है. Amazon का नाम पिछले कुछ दिनों से भारत में बहुत चर्चे में है क्यूंकि amazon ने एक नया feature launch किया है “Amazon Prime” जिसकी लोकप्रियता पहले से ही US में फैली हुई है. लेकिन इसके बारे में भारत के लोगों को ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है, इसलिए आज मै आपको इसके बारे में बताने वाली हूँ की Amazon Prime क्या है?

What is Amazon Prime in Hindi – Amazon Prime क्या है?

Amazon Prime Kya hai
Amazon Prime, Amazon.in की एक premium service है जिसके लिए पहले subscription लेना होता है. Subscription लेने के बाद जो भी product आप amazon Prime के अन्दर खरीदेंगे तो आपको कोई भी shipping charge या delivery charge नहीं देना पड़ेगा. ये service US में पहले से ही मौजूद है और वहां के लोगों में Amazon Prime बहुत ही मसहुर है. अपने इसी service को amazon ने अब India में भी launch कर दिया है. तो अगर आप amazon से अपने ज्यादातर सामान खरीदते हैं तो ये आपके लिए एक खुशखबरी है की amazon ने Amazon Prime membership भारत में 60 दिन के लिए free trial से शुरू कर दिया है जिसका फायेदा अब बखूबी उठा पाएंगे.

यहाँ पर बहुत लोगों के मन में ये सवाल आता है की हम ये कैसे पता लगायेंगे की जो product उन्होंने select किया है वो amazon prime के अन्दर आता है या नहीं? तो इसका सीधा सा जवाब ये है की amazon में जो भी products amazon prime के अन्दर आता होगा उस product में prime का logo मौजूद होगा जिससे की आप आसानी से जान पाएंगे की आप अपना product amazon prime के अन्दर से ही choose कर रहे हैं.

Amazon Prime के क्या फायेदे हैं?

What is Amazon Prime in Hindi
1) भारत के पुरे 100 सेहेर में मौजूद customers amazon के products को एक दिन या दो दिन के समय में free delivery में पा सकते हैं. पहले क्या होता था की जब भी customer को fast delivery चाहिए होता था तो उसके लिए customers को product का amount के साथ साथ extra charges भी देना पड़ता था. मगर अब आप Amazon Prime में subscribe कर उसके member बन जायेंगे तो आपको आपके product के साथ extra charges नहीं देने पड़ेंगे और products भी आपके pass समय से free delivery के साथ पहुँच जायेगा.

2) दूसरी ख़ास चीज इस service की ये है की यहाँ पर free delivery पाने के लिए कोई भी minimum value नहीं है जैसे की जब हम कोई भी product choose करते है जिसका दाम Rs 499 से कम है तो उसके लिए Rs 40 या फिर से उससे ज्यादा भी हमें extra पैसे देना पड़ता है और अगर उसका दाम Rs 499 से ज्यादा हो तो वो हमें free delivery में मिल जाता है. लेकिन आप Amazon Prime के member हैं तो आपको कोई भी extra पैसे नहीं देने पड़ेंगे फिर चाहे आप 10 रुपये का सामन ही क्यूँ ना मंगवाएं. यानि की आपके सभी products आपको free delivery में मिल जाएगी.

3) तीसरी सबसे अच्छी बात है की Amazon के lightning deals के शुरू होने से 30 मिनीट पहले ही Amazon Prime के member को non-member से पहले ही access मिल जाता है. जिसका मतलब है की कोई भी discount products को आप non-member से 30 मिनीट पहले ही choose कर खरीद पाएंगे. और आपको तो पता ही है की lightning deals में discount products limited होते हैं.

Amazon कंपनी भारत में prime की membership में free में 60 दिनों के लिए हिस्सा लेने का मौका दे रहा है. इसका मतलब है की आप 60 दिनों के लिए prime में member बनकर उसकी features का पूरा लाभ free में उठा सकते हैं. 60 दिनों के free trial के बाद अगर कोई भी customer अपना membership इसी तरह जारी रखना चाहता है तो उसे Rs 499 का amount pay करना होगा वो भी पुरे एक साल के लिए. सिर्फ एक साल के लिए आपको Rs 499 का भुगतान भरना होगा उसके बाद आप amazon से कोई भी products बिना extra पैसे दिए free delivery में पा सकते हैं.

Amazon में Prime member कैसे बनें?

Amazon Prime Subscription
Amazon में prime member बनने के लिए सबसे पहले आप amazon.in में जाइये. Amazon के logo के निचे “Try Prime” से एक link मिलेगा. यहाँ click करिए, या फिर home page में एक बड़ा banner दिखाई देगा जहाँ visitor को join करने के लिए कहा जा रहा होगा, वहां जाकर आपको अपने amazon account से login करना होगा बस उसके बाद आप 60 दिनों के लिए बिना कुछ pay किये prime के member बन जायेंगे. उसके बाद अगर आपको इस service को जारी रखना है तो आप उसका subscription price pay कर सकते हैं.

ये थी Amazon Prime क्या है  के बारे में जानकारी. आशा है की आपको इसके फयिदो के बारे में पता चल गया होगा, तो देर मत कीजिये और जल्द से जल्द Amazon prime में subscribe करिए और किसी भी products पर free delivery पाने का मौका पाइए.

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here