Amazon Prime क्या है? क्या है इसके फयिदे?

Amazon India ne apna Prime service launch kar diya hai. To Amazon Prime Kya hai aur Free me iska labh kaise utha sakte hai janiye aaj ke isi lekh mein.

Amazon ने India में अपना Prime service launch कर दिया है. क्या आप जानते है Amazon Prime kya hai (क्या है) और आप उसका कैसे लाभ उठा सकते है? आज हम उसी बारे में बात करेंगे. Amazon का नाम तो सभी ने सुना होगा, ये एक e-commerce website है जहाँ से पूरी दुनिया के लाखों करोड़ो लोग अपने जरुरतमंद सामान खरीदते हैं.

E-commerce website की वजह से अब shopping करना बहुत ही आसान हो गया है. shopping करने के लिए लोगों को घर से बहार जाने की जरुरत नहीं पड़ती उन्हें जो भी सामान चाहिए होता है वो online आसानी से सही दामों में e-commerce website के जरिये मंगवा लेते हैं. बहुत सारे e-commerce website internet पर मौजूद है जैसे Flipkart.com, myntra.com, Amazon.in, snapdeal.com etc. इन सभी का काम products sell करना है.

Amazon.com पूरी दुनिया में सबसे बड़ा और मसहुर online shopping site है. Amazon एक American international कंपनी है और इस कंपनी ने अपना कारोबार भारत में Amazon.in के नाम से आरम्भ किया है और तब से ही भारत के online marketplace में अपनी एक अलग ही जगह बनाकर रखी है.

Amazon का नाम पिछले कुछ दिनों से भारत में बहुत चर्चे में है क्यूंकि amazon ने एक नया feature launch किया है “Amazon Prime” जिसकी लोकप्रियता पहले से ही US में फैली हुई है. लेकिन इसके बारे में भारत के लोगों को ज्यादा कुछ जानकारी नहीं है, इसलिए आज मै आपको इसके बारे में बताने वाली हूँ की Amazon Prime क्या है?

What is Amazon Prime in Hindi – अमेज़न प्राइम क्या है?

Amazon Prime Kya hai
Amazon Prime, Amazon.in की एक premium service है जिसके लिए Users को पहले Amazon prime का subscription लेना होता है. Subscription लेने के बाद जो भी product आप amazon Prime के अन्दर खरीदेंगे तो आपको कोई भी shipping charge या delivery charge नहीं देना पड़ेगा, साथ ही इस subscription के साथ आपको बहुत से services मुफ्त में भी मिलते हैं.

ये service US (United States या अमरीका) में पहले से ही मौजूद है और वहां के लोगों में Amazon Prime बहुत ही मसहुर है. अपने इसी service को amazon ने अब India में भी launch कर दिया है.

तो अगर आप amazon से अपने ज्यादातर सामान खरीदते हैं तो ये आपके लिए एक खुशखबरी है की amazon ने Amazon Prime membership भारत में 60 दिन के लिए free trial से शुरू कर दिया है जिसका फायेदा अब बखूबी उठा पाएंगे.

यहाँ पर बहुत लोगों के मन में ये सवाल आता है की हम ये कैसे पता लगायेंगे की जो product उन्होंने select किया है वो amazon prime के अन्दर आता है या नहीं? तो इसका सीधा सा जवाब ये है की amazon में जो भी products amazon prime के अन्दर आता होगा उस product में prime का logo मौजूद होगा जिससे की आप आसानी से जान पाएंगे की आप अपना product amazon prime के अन्दर से ही choose कर रहे हैं.

Amazon Prime के क्या फायेदे हैं?

वैसे तो Amazon Prime के काफी सारे ऐसे Services हैं जो की वो consumers को प्रदान करता है. चलिए जानते हैं की Amazon Prime इस्तमाल करने के कौन कौन से फायेदे हैं.
What is Amazon Prime in Hindi
1) Fast Delivery : – भारत के पुरे 100 शेहर में मौजूद customers amazon के products को एक दिन या दो दिन के समय में fast free delivery में पा सकते हैं. पहले क्या होता था की जब भी customer को fast delivery चाहिए होता था तो उसके लिए customers को product का amount के साथ साथ extra charges भी देना पड़ता था.

मगर अब आप Amazon Prime में subscribe कर उसके member बन जायेंगे तो आपको आपके product के साथ extra charges नहीं देने पड़ेंगे और products भी आपके pass समय से free delivery के साथ पहुँच जायेगा.

2) Free Standard Delivery :- दूसरी ख़ास चीज इस service की ये है की यहाँ पर free delivery पाने के लिए कोई भी minimum value नहीं है जैसे की जब हम कोई भी product choose करते है जिसका दाम Rs 499 से कम है तो उसके लिए Rs 40 या फिर से उससे ज्यादा भी हमें extra पैसे देना पड़ता है और अगर उसका दाम Rs 499 से ज्यादा हो तो वो हमें free delivery में मिल जाता है.

लेकिन आप Amazon Prime के member हैं तो आपको कोई भी extra पैसे नहीं देने पड़ेंगे फिर चाहे आप 10 रुपये का सामन ही क्यूँ ना मंगवाएं. यानि की आपके सभी products आपको free delivery में मिल जाएगी.

3) Prime Exclusive Deals :- तीसरी सबसे अच्छी बात है की Amazon के lightning deals के शुरू होने से 30 मिनीट पहले ही Amazon Prime के member को non-member से पहले ही access मिल जाता है. जिसका मतलब है की कोई भी discount products को आप non-member से 30 मिनीट पहले ही choose कर खरीद पाएंगे. और आपको तो पता ही है की lightning deals में discount products limited होते हैं.

Amazon कंपनी भारत में prime की membership में free में 60 दिनों के लिए हिस्सा लेने का मौका दे रहा है. इसका मतलब है की आप 60 दिनों के लिए prime में member बनकर उसकी features का पूरा लाभ free में उठा सकते हैं.

60 दिनों के free trial के बाद अगर कोई भी customer अपना membership इसी तरह जारी रखना चाहता है तो उसे Rs. 999 का amount pay करना होगा वो भी पुरे एक साल के लिए. सिर्फ एक साल के लिए आपको 999 INR का भुगतान भरना होगा उसके बाद आप amazon से कोई भी products बिना extra पैसे दिए free delivery में पा सकते हैं.

4) Amazon prime early access :– इसमें Amazon Prime Users को amazon के सभी आफर या डील्स चल रही होंगी वो normal users के access करने से पहले ही खुल जाएगी.

उदाहरण के लिए, अगर बाकी सब के लिए कोई आफर रात को 12 बजे शुरू होने वाला है तो amazon prime members के लिए ये कुछ घंटों पहले से ही शुरू हो चुकी होगी. इससे prime users को products चुनने के बढ़िया मौका मिल जाता है.

5) Prime Video :- एक prime Member होने के नाते आपको video देखने की सुविधा प्राप्त होती है. Prime Video में आप सभी प्रकार के फिल्में और Popular TV Show देख सकते हैं.

Prime instant video की service को आप Fire Tablet, Fire TV, Fire TV Stick, Echo, iOS device, Android smartphones और tablets, PC, Mac जैसे devices में इस्तमाल कर सकते हैं.

Amazon Prime Video, एक बहुत ही similar Streaming-Video Components है जैसा Netflix और Hulu जैसे Serives हैं. इसमें फिल्मों और TV Show की बहुत से categories आपको मिल जायेंगे जहाँ से की आप Unlimited streaming कर सकते हैं.

6) Prime Music :- यदि आप एक Music Lover हैं, तब Amazon prime music से आपको Ad-Free Music streaming का option मिलेगा, वहीँ चाहे तो आप उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं (कुछ शर्तों के साथ). इतना ही नहीं इसमें भाषाओँ के कई सारे विकल्प भी मेह्जुद हैं जैसे की बंगला, हिंदी, तमिल पंजाबी, अंग्रेजी इत्यादि.

Prime music एक Streaming music service है. यदि आप यह service subscribe करते हैं तब आप ऑनलाइन बहुत से चीज़ें सुन सकते हैं और download भी कर सकते हैं.

7) Prime Photo :- यदि आप अपने Photos को online सुरक्षित ढंग से store करना चाहते हैं तब Amazon Prime Photo की सर्विस आप ले सकते हैं. इसमें आपकी Photos को store करें के लिए Cloud Storage का इस्तमाल किया जाता है.

Users इसमें अपने Photos को Web, Mobile Device, या आपके Computer पर एक Desktop Application से इन्हें Access कर सकते हैं.

8) Prime Reading :- यदि आपको Ebook पढना पसदं हैं, तब Amazon अपने Prime members को Ebook पढने की सुविधा प्रदान करती है. आप अपने Kindle E-Reader या Kindle Reading Apps पर Prime Reading Catalog से किताबें, पत्रिकाएं इत्यादि पढ़ सकते हैं.

एक और बढ़िया बात की Amzon Prime Users को हर महीने 1 E-Book मुफ्त में मिलती है.

Amazon में Prime member कैसे बनें?

Amazon Prime Subscription
Amazon में prime member बनने के लिए सबसे पहले आप amazon.in में जाइये. Amazon के logo के निचे “Try Prime” से एक link मिलेगा. यहाँ click करिए, या फिर home page में एक बड़ा banner दिखाई देगा जहाँ visitor को join करने के लिए कहा जा रहा होगा, वहां जाकर आपको अपने amazon account से login करना होगा बस उसके बाद आप 60 दिनों के लिए बिना कुछ pay किये prime के member बन जायेंगे. उसके बाद अगर आपको इस service को जारी रखना है तो आप उसका subscription price pay कर सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Amazon Prime क्या है ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Amazon Prime in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Amazon Prime Join करने के फायेदे कौन कौन से हैं in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

31 COMMENTS

  1. My quarry is that, I am prime member from the last of one year,
    On Lighting Deal, why I’m Not getting options of buy to place order
    What is the real procedure to BUY PRODUCTS WITH LIGHTING DEAL RATES
    Please guide, urgently or how to do pre booking

  2. Sir aap ka likha hua article bhut hi faydemand hai. mai bhi hindi me post likhta hu aap ek baar jarur check kare or aap ko post kaisa laga please comment karke jarur bataye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here