Android Pie क्या है और इसमें क्या नया मिलेगा?

क्या आप लोगों को Google के नए Mobile Operating System Android Pie के बारे में पता है? Google ने आख़िरकार Android के brand new version को आज release कर ही दिया, इसका नाम Android Pie रखा गया है, और इसमें ऐसे बहुत से नए और exciting features जो की इसे ख़ास बनाते हैं. आखिर ये Android P क्या है? Google ने इसमें क्या नए नए features add किये हुए हैं? क्या आप अपने नए Android phone में इस OS को install कर सकते हैं? यदि आपके मन में भी यही सब सवाल है तो घबराइये नहीं क्यूंकि मैं आज आप लोगों को Android P से सम्बंधित पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूँ, जिससे आपको और कहीं जाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी.

Google ने हाल ही में ही सभी Android lovers को इस नए साल में एक बहुत ही सुनहरा तोफा प्रदान किया है, जी हाँ दोस्तों ये और कुछ नहीं बल्कि इनकी नयी Mobile Operating System है जिसे इन्होने Android Pie का नाम दिया है. अंत में P का नामांकन हो ही गया और इसे Google Pie रखा गया लेकिन इसके नए features को लेकर लोगों में बड़ी उत्सुकता है. और मुझे लगता है की ये आप में भी होगी.

Google ने अपने नए Android P की preview को बहुत पहले ही release कर दिया है, लेकिन सुनने में आया है की इसे केवल developers को ध्यान में रखकर बनाया गया है लेकिन इसमें वो सारे नए features मेह्जुद हैं जिन्हें की आप आने वाले Operating System में आगे देखने वाले हैं. लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली ये बात है की इसे आप कुछ ही android phones में इस्तमाल कर सकते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को में इस नए Mobile Operating System Android P क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूँ उम्मीद है की आपको मेरी ये कोशिश पसंद आये, तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Android Pie के सन्दर्भ में अच्छे तरीके से जानते हैं.

Android Pie क्या है

Android P kya Hai Hindi

हाल ही में ही जब Google ने जब Android P की preview को release किया तब पुरे विश्व के Android fans में इस नए Operation System के features को लेकर उत्सुकता बढ़ी. अगर हम Android Pie की बात करें तो ये Google की नयी mobile operating system है. दुसरे operating system के तरह ही Android नए Operating System को अपने Android Phones में install कर इस्तमाल कर सकते हैं. इसमें Google ने बहुत से नए features को include किया है जो की Users को Andorid phones को बेहतर तरीके से इस्तमाल करने में मदद करेंगे.

Android के ninth version को कुछ महीनों से codenamed कर Android P के नाम से ही जाना जाता था. और इसके नए नाम Android Pie के announcement से Google ने ये भी बताया की कैसे Android P के आने से ये हमारे smartphone की productivity को बढ़ा देगा और ये हमारे लिए बेहतर काम कर सकेगा.

Google ने आखिरकार अपने नए Operating System को आज release कर ही दिया. पहले केवल इसके preview version को ही रिलीज़ किया गया था जो की केवल Developers को ही नज़र में रखकर किया गया था. इसलिए इसे आम users को इस्तमाल करने में थोडा तकलीफ हो सकता है. तो बिना देरी चलिए जानते हैं की आखिर इस नए Android Pie operating system में हमें ऐसे क्या नए features देखने वाले हैं.

Android Pie के नए Features क्या है?

Google ने अपने नए mobile operating system Android Pie में बहुत से नए features को उपलब्ध करवाएं हैं जिनका इस्तमाल users आने वाले समय में कर सकते हैं. तो चलिए फिर जानते हैं की आखिर Pie 9.0 के नए features क्या हैं.

1. Indoor Positioning
Google ने अपने नए update में indoor positioning को बहुत महत्व दिया है. अब Google Maps के ही तरह आप घर या mall के भीतर के turn-by-turn direction को भी अच्छे तरीके से जान सकते हैं. इसके लिए Android Pie ने WiFi Round-Trip-Time (RTT) की मदद ली है. RTT में स्तिथ 802.11mc की मदद से apps ये जान सकते हैं की वो WiFi access point से कितनी दुरी में हैं. ये सारी information developers को वो मुहया करेंगे जिससे की आपको indoors में ज्यादा accurate location मिल सकेगी. ये feature पहले के android phones में उपलब्ध नहीं थी लेकिन आने वाले समय में आप भी इस features का लाभ उठा सकते हैं.

2. Revamped design
Google ने तो ये बात explicitly बताया नहीं है लेकिन preview images ये hint जरुर दे रहें हैं की Google ने अपने नए operating system में design को लेकर काफी बदलाव किया है. जहाँ कुछ major बदलाव जैसे की time का screen के left side में show करना, notches का ज्यादा symmetrical होना और settings menu का ज्यादा colorful होना. इन सारे बदलाव से Android 9.0 और भी ज्यादा whole में bubbly नज़र आएगी. इसके साथ और भी कुछ कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

3. Notifications में थोडा improvement
Google ने अपने Notification settings में भी काफी बदलाव किया है जिससे की user को इसे इस्तमाल करने में आसानी हो. नए update में Image attachments और stickers को notification में स्थान दिया गया है, जहाँ पहले केवल भेजे गए व्यक्ति का केवल नाम दिखाई पड़ता था. इस नए update से अब at-a-glance messaging बहुत हद तक improve हो गया है. इसके साथ ये developer को option देता है जिससे वो quick replies जैसे features को add कर सकते हैं जैसे की आपने Google Allo और Google Reply app में देखा होगा. ये बात तो अभी भी clear नहीं है की इन replies features में developers को कितना control मिलेगा. सुनने में आया है की Google Smart Reply system को integrate कर सकता है अपने notification feature में.

4. Privacy को बहुत बढ़ा दिया गया है
Android P में बहुत सारे security और privacy setting को लाया गया है. जो सबसे बड़ा security feature है वो ये की अब नए restriction system को include किया गया है sensors, cameras, और microphones के लिए जब कोई app idle हो जाता है तब. ये सारे systems अपने आप ही reporting करना बंद कर देते हैं जब app idle हो जाता है, और कोई दूसरा app जिन्हें ये सारे information चाहिए उन्हें इन sources से कुछ प्राप्त नहीं होता है बदले में. Google ने ये recommend किया है की वो अब कोई भी language को background access प्रदान नहीं करेंगे क्यूंकि ये features अभी और आगे काम नहीं करेंगे.

Google ने backups के लिए encryption enable कर दिया है उन्हें एक client-side secret और MAC addresses का per-network randomization भी उपलब्ध किया जायेगा, लेकिन ये सारे features को Android P के full version में apply किया जायेगा. इसके साथ अब individual apps में बेहतर fingerprint access system शामिल किया जायेगा.

5. Multi-Camera support का होना
बहुत सारे Android phones में multiple cameras की सुविधा पहले से ही उपलब्ध है जहाँ cameras दोनों front or back में होते हैं. लेकिन बहुत ही कम ऐसे phones हैं जहाँ की आप एक साथ आपके cameras को इस्तमाल कर सकते हैं. इस नए update में Google एक नए API को add कर रहा है जिससे developers इस facility को ज्यादा explore कर सकते हैं और multiple cameras को एकसाथ इस्तमाल कर सकते हैं.

ऐसे करने से वो बहुत सारे effects जैसे की depth-sensing magic, Apple-style live Portrait Mode, दो images को overlay कर सकते हैं इत्यदि का इस्तमाल कर सकते हैं. जो की पहले के standard phones में उपलब्ध नहीं थे. इसके साथ Google अब apps के लिए support add करने वाला है जिससे image stabilization और display-based flash के features को अपने phone के primary camera में प्राप्त किया जा सके.

6. Dat Notch से Support का होना
अब बहुत से manufacturers bezels को छोटा कर दे रहे हैं जिससे front-facing sensors आपके phone के display पर notch छोड़ जा रहा है, इसलिए Android P support कर रहा है ऐसे cutout को display में जहाँ की API की मदद से ऐसे UI बनाया जा सकता है जो की ऐसे notch के चारों तरफ में काम आ सकें. इसका मतलब है की अब ये full-screen apps जहाँ की buttons को sides में रखा जायेगा जिससे ये actively avoid करेगा ऐसे notch areas display में, जो बहुत ही great है सभी के लिए.

इसलिए developers के मदद के लिए ऐसे बहुत सारे notch styles को Android P simulator में add कर दिया गया है जिसके मदद से वो अच्छे तरीके से इसे test कर सकें बिना phone के हुए भी.

7. Faster ART
अब इस नए operating system में Android Runtime (ART) भी इसके पूर्व OS की तुलना में बहुत fast हैं. चूँकि जैसे जैसे नए OS आते जायेंगे वैसे वैसे इनकी ART में भी improvement किया जा रहा है जिससे apps बेहतर और जल्दी चलें. इसके साथ Google का कहना है की ये कम memory usage करेगा और इसका faster startup time भी होगा.

8.  ज्यादा media support का होना
अब Android P native support करेगा HDR VP9 Profile 2 codec को, जिससे ये deliver का पायेगा बेहतर HDR video YouTube, Play Movies, आदि sources से. इसके साथ ये support करता है High Efficiency Image Format (HEIF), जो की एक modern JPEG alternative है, जिसे पहले से ही iOS में इस्तमाल किया जा रहा है. जैसे की हम जानते हैं की JPEG को करीब 20 years हो चुके हैं आये हुए ऐसे में ये नया image format उसकी तुलना में बेहतर काम करेगा, जहाँ ये समान size के file में double quantity के information store कर सकता है. जो की एक बेहतर alternative रहेगा क्यूंकि इसमें image quality change नहीं होती है.

9.  बेहतर power savings
सुनने में आया है की Google Android P अपने इस नए update में Doze, App Standby, और Background Limits को और अधिक refine करने वाला है जिससे की battery life automatically बेहतर होने वाली है.

10.  बेहतर backup encryption
ये तो हम जानते ही हैं की Google automatically हमारे Android phone data को अपने servers में backup करता है, और यदि कभी हमारे data कहीं wipe out भी हो जाएँ तब इसे फिर से restore किया जा सकता है. लेकिन इसमें Users के side से कोई lock की सुविधा पहले उपलब्ध नहीं थी लेकिन इस नए update में अब users इसे further protect भी कर सकते हैं “client-side secret” की मदद से. इस नए facility से Users के data और भी securely encrypted रहेगी.

11.  Adaptive Battery
इसमें Adaptive Battery का इस्तमाल किया गया है, जो की machine learning का इस्तमाल करता है apps को ठीक ढंग से कार्यक्षम करने के लिए. इसका अलावा Apps का energy-efficient manner तरीके से इस्तमाल होता है जिससे उन्हें तभी ON किया जाया है जब user उनका इस्तमाल करे नहीं तो वो inactive condition में रहते हैं.

12.  Adaptive Brightness 
ये आपके personal preferences के हिसाब से ambient lighting प्रदान करता है, और ये उन adjustments को background में ही करता है आपके लिए.

13.  App Actions
ये बहुत ही नया feature है जिसमें की user के app use के ऊपर ही Os ये predict कर सकता है की आगे आप क्या action लेने वाले हैं. ये App Predictions का र सकता है.

14.  Android Dashboard
इसे खास तोर से user के habits को समझने के लिए तैयार किया गया है, जो की आपको meaningful engagement प्रदान कर सके. ये आप को ये दिखा सकता है की जैसे आप कितने बार अपने phone को unlock करते हैं, आपने कितने notification receive किये, आपने कितने apps का इस्तमाल किया. इसके साथ ये आपको control प्रदान करता है की आप कैसे और कब अपने time में spend कर रहे हैं.

15.  App Timer
ये feature आपको ये control प्रदान करती है की आप कितने समय तक अपने apps का इस्तमाल करना चाहते हैं, समय के ख़त्म होने पर ये आपको noticfication प्रदान करती हैं. ये उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है जो की अपने समय का सही सदुपयोग करना चाहते हैं.

16.  Slush Gesture
इस feature से आप अपने phone को turn कर उसे automatically Do Not Disturb mode में ला सकते हैं.

17.  Wind Down Mode
इस feature में आपको बस Google Assistant को अपने सोने के समय के बारे में बताना है और जब वो समय निकट होता है तब ये अपने आप Do Not Disturb turn on कर देता है और आपके screen के greyscale mode को चालू कर देता है.

कब Android 9.0 या Android Pie आने वाली है?

Android Pie को 6 August 2018 ही release कर दिया गया. जिन लोगों के पास Pixel Phone है उनके phones पर ये updates उपलब्ध हो गयी होंगी. यदि किसी ने नहीं भी किया है तब आप अब ये आप कर सकते हैं.

Android P: इसे आखिर में क्या नाम दिया गया ?

आखिर में Google ने अपने नए Operating System का नाम Google Pie रखा. पहले बहुत से नाम सामने आये हैं जैसे की Parfait, Pecan Pie or Popsicle, Pancake, Panna Cotta, Pavlova, Peanut Brittle, Peanut Butter, Peda, Peppermint, Pie, Pineapple, Pumpkin Pie, Popover, Pop-Tart, Praline, Pandoro or Poached Pear इत्यादि. लेकिन अंत में सोच विचार कर ही इसे Android Pie स्थिर किया गया.

Android P: इसे कोन Download कर सकते हैं?

Google के अनुसार first developer preview को केवल Pixel phones में ही install किया जा सकता है. इसका मतलब है की अब Nexus 5X और 6P, या फिर Pixel C tablet में भी ये और support नहीं करेगी. अगर आपके पास एक Pixel का smartphone है, तब आपको Android Pie का सभी updates बड़े आराम से मिलेगा लेकिन केवल digital detox elements को छोड़कर.

दुसरे Android smartphones, जैसे की Sony, Xiaomi, Oppo, Vivo, OnePlus और Essential को ये updates कुछ महीनों के भीतर मिल जायेगा. Google ने खुद बताया है की ये सारी devices उनके Beta programme का हिस्सा ही हैं.

वहीँ यदि हम दुसरे smartphones, जैसे की Samsung की बात करें तो, Google ने बताया है की वो दुसरे partners के साथ मिलकर इस साल के अंत तक Android Pie को Smartphone तक पहुँचाने की कोशिश कर रहे हैं. अब ये देखना बाकि है की आखिर ये कब तक हमारे markets में उपलब्ध होगीं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Andorid Pie क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Andorid Pie क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Andorid Pie 9.0 क्या है in Hindi? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

19 COMMENTS

  1. आप के इस आर्टिकल से बहुत कुछ समझने और सिखने को मिला …………………. Thank you.

    • Hello Madan ji. thanks for your concern. अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/ जहाँ पर आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.