HostGator India से होस्टिंग कैसे खरीदें?

होस्टिंग कैसे करे? चाहे आप Blogging के क्षेत्र में नए हो या पुराने आपको अपने Blog के लिए एक बढ़िया सी Hosting की जरुरत होगी. तो यदि आप पहले से ही Blogging क्षेत्र में मेह्जुद हैं तब शायद आपको ये जरुर पता होगी की Hosting कैसे खरीदें और कहाँ से खरीदें? वहीँ नए Bloggers के लिए सही Hosting Plans का चुनाव कर पाना काफी कठिन कार्य होता है.

ऐसा इसलिए क्यूंकि ज्यादातर नए bloggers को अपने लिए सही होस्टिंग का पता नहीं होता है जिसके कारण वो बहुत बार उलटी सीधी Hosting Companies से होस्टिंग प्लान खरीद लेते हैं जिसके लिए बाद में उन्हें पछताना पड़ता है.

यहाँ आज में आपको पूरी step by step guide बताने वाला हूँ की आप कैसे अपने लिए सही होस्टिंग खरीद सकते हैं. वहीँ ऐसे सभी जानकारी भी प्रदान करूँगा जिनके विषय में आपको पता होना चाहिए एक बढ़िया ही hosting खरीदने से पहले. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

वेब होस्टिंग क्या है?

web hosting kaise kharide

वेब होस्टिंग एक ऐसी service होती है जिससे की organizations और हमारे जैसे individuals अपना website या web page को Internet में post कर पायें.

एक वेब होस्ट, या वेब होस्टिंग service provider, ऐसी business होती है जो की वो सभी technologies और services प्रदान करती है जो की जरुरी होता है एक website या webpage को इन्टरनेट में देख पाने के लिए.

इन Websites को host किया जाता है या store किया जाता है कुछ special computers में जिन्हें की servers कहा जाता है.

जब कोई Internet users आपके website को देखना चाहता है Internet पर, तब ऐसे में उन्हें बस आपके website address या domain को type करना होता है उनके browser पर. अब उनके computer connect हो जाते हैं आपके server के साथ और आपका webpages उन्हें deliver कर दिया जाता है browser के माध्यम से.

होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं?

होस्टिंग बहुत से प्रकार के होते हैं. लेकिन उनमें से हम चार प्रमुख Hosting के विषय में जानेंगे.

1. Shared Hosting

Shared hosting perfect होती है entry-level website hosting के लिए. चूँकि ये Shared Hosting होती है इसलिए यहाँ पर आपके website के साथ साथ दुसरे Websites को भी host किया गया होता है.

एक shared hosting plan में, सभी domains share करते हैं वही समान server resources, जैसे की RAM (Random Access Memory) और CPU (Central Processing Unit). चूँकि सभी resources को share किया गया होता है, इसलिए shared hosting plans की कीमत काफी कम होती है, जो की बेहतर बनाती है नए Bloggers के लिए.

2. Dedicated Hosting

Dedicated hosting में website owners के पास ज्यादा control होता है server के ऊपर उनके website के. ऐसा इसलिए क्यूंकि इस server को exclusively rent किया गया होता है केवल आपके website के लिए ही.

इसका मतलब की आपके पास पूर्ण root और admin access मेह्जुद होता है, जिससे की आप सभी चीज़ों के ऊपर control कर सकते हैं वो भी security से लेकर operating system तक जो की आप run करते हैं.

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है की ये Dedicated servers की वेब होस्टिंग काफी ज्यादा कीमती होते हैं. इसलिए इस प्रकार के hosting plans का इस्तमाल वो website owner करते हैं जिनकी website पर काफी ज्यादा traffic आता हो.

इसके साथ साथ एक high level की technical expertise की जरुरत होती है installation और ongoing management के लिए server पर.

3. VPS Hosting

VPS hosting plan एक ultimate middle level की Hosting होती है एक shared server और एक dedicated server के बीच की. ये उन website owners के लिए ideal gहै जिन्हें की ज्यादा control की जरुरत है, लेकिन उन्हें किसी भी प्रकार की एक dedicated server की जरुरत नहीं होती है.

VPS hosting का इस्तमाल होता है ऐसे website owners के द्वारा जो की चाहते हैं dedicated hosting का इस्तमाल करना लेकिन उनके पास उतनी ज्यादा technical knowledge नहीं होती है.

ये हम कह सकते हैं की VPS hosting हमें offer करती है एक shared hosting की कीमत में एक dedicated hosting की control के साथ. यह एक बढ़िया choice है advanced users के लिए.

4. Cloud Hosting

Cloud hosting अभी के दौर में काफी ज्यादा प्रचलित हैं. इसकी वेब होस्टिंग की बात करें तब, इसमें बहुत सारे computers एक साथ काम कर रहे होते हैं, वहीँ वो application sको run कर रहे होते हैं वो भी combined computing resources के माध्यम से.

यह एक ऐसी hosting solution है जो की कार्य करती है via a network और ये enable करती है companies को consume करने के लिए वो भी computing resource जैसे की एक utility.

बढ़िया बात ये है की ये users को allow करती है जितनी चाहे resources का इस्तमाल करना वो भी बिना किसी अपने computing infrastructure को build और maintain किये ही. ये सभी resources का जो इस्तमाल होता है उसे spread कर दिया जाता है बहुत सारे servers में, जिससे की की downtime होने के chances को काफी हद तक कम कर दिया जाता है.

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें?

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें ये जानने के लिए आप सभी बहुत ही उत्सुक हैं. अब जबकि आपको ये जानकारी मिल गयी है की होस्टिंग क्या हैं तो अब सीधे मुद्दे में आते हैं की आखिर वेब hosting कैसे खरीदें.

Market में आज के समय में काफ़ी सारे बेहतरीन Hosting Services उपलब्ध हैं. ऐसे में सही का चुनना बहुत ही जरुरी है अन्यथा आपको अच्छी service नहीं मिल पायेगी.

तो अपने experience से हमने पाया की एक नए Blogger के लिए Hostgator की hosting सबसे सही है. ऐसा इसलिए क्यूंकि हमने खुद इनका hosting अपने website में किया हुआ है और इनकी service भी हमे काफी पसदं आई.

तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे आप HostGator से hosting खरीद सकते हैं आसानी से.

होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

वैसे से market में आपको काफी सारे वेब होस्टिंग Companies देखने को मिल जायेंगे. लेकिन उनमें से ज्यादातर केवल अपना promotion ही करवाते रहते हैं वहीँ बिलकुल ही फालतू की service प्रदान करते हैं.

इसलिए मैंने यहाँ पर नीचे में कुछ बेहतर Hosting Service Providers का नाम जिक्र किया है जो की आपको सही rates में अच्छी hosting प्रदान करते हैं. वहीँ ये market में काफी लम्बे समय से मेह्जुद हैं वहीँ ये कोई fraud companies नहीं है.

तो चलिए फिर ऐसे ही कुछ companies के नाम जानते हैं जहाँ से आप Hosting खरीद सकते हैं.

  • HostGator (50% Discount)
  • DigitalOcean
  • Resellerclub
  • BlueHost
  • GoDaddy

HostGator से होस्टिंग कैसे खरीदें

आखिर अपना होस्टिंग कैसे स्टार्ट करे? वेब होस्टिंग के मामले में Hostgator India से वेब होस्टिंग खरीदना बहुत ही बेहतरीन विचार है. यदि आपको ये नहीं पता की अपने नए blog या website के लिए hosting कैसे खरीदें तब नीचे बताई गयी steps को जरुर follow करें.

1. Hostgator के Homepage पर जाएँ
आपको सबसे पहले अपने browser से Hostgator की Official Website पर जाना होता है.

2. Click करें Get Started Now
एक बार आप उनके site पर पहुँचने के बाद, यहाँ पर आपको Get Started Now का Option नज़र आएगा, उसपर आपको Click करना है.

hosting kaise le

3. Select (चुने) करें Hosting Plan
अब आपको अपने लिए एक Hosting Plan का चुनाव करना है. यहाँ पर सामने 3 Plan आएँगे जिसमें से एक का आपको चुनाव करना है.

web hosting kaise kare

  • Hatching Plan – ये Plan उन लोगों के लिए है जो की सिर्फ एक ही Website बनाना या host करना चाहते है, तब इसका आप चुनाव कर सकते हैं.
  • Baby Plan – ये Plan उन लोगों के लिए है जो की एक से ज्यादा Site Host करना चाहते हैं, तब इसका आप चुनाव कर सकते हैं.
  • Business Plan – ये Plan उन लोगों के लिए है जिन्हें एक Dedicated IP की जरुरत है तब इस Plan का आप चुनाव कर सकते हैं, इसमें आपको HTTP की Security भी मिलती है.

यहाँ पर आपको ये भी पूछ सकते हैं की आपके पास पहले से domain name मेह्जुद है या नहीं, यदि है तब आपको Yes पर Click करना है.

4. Select करें Domain Name
अब आपके सामने एक Popup Window आएगी, जिसमें आपको अपना Domain Add करके Continue पर Click करना होता है.

 web hosting kaise kharide

यदि आपको Site Lock और Code Guard के features जरुरत नहीं हैं तब इन्हें आप Untick करके Continue पर Click करें. वैसे इन features की कोई ख़ास जरुरत नहीं होती है आप चाहें तो दोनों पर untick कर दे जिससे की आपके पैसे बच सके.

5. Choose करें अपना Hosting Plan और Coupon
अब आपको अपना Hosting Plan Select करना होता है. ये निर्भर करता है की आपका budget कितना है, यानि की आप अपना hosting plan कितने महीने या साल के लिए लेना चाहते हैं. इसे select कर आपको Continue पर Click करना होता है.

hostgator se hosting kaise kharide

अब आपके सामने एक window open होगी, जिसमें की आपको Hosting plan select करना है अपने हिसाब से जैसे की 1, 2, 6 महीने या 1 year इत्यादि का plan select कर सकते हो.

अगर आपको भारी मात्र में Discount चाहिए तो आप हमारा coupon code का इस्तिमाल भी कर सकते है.

HINDIME

अब एक बार आपने सही Plan select कर लेने के बाद Continue पर click करें.

6. Login करें आगे Continue करने के लिए
अब आगे Next Page पर आपको Login करना होता है. यदि Hostgator पर आपका Account नहीं तो पहले अपने लिए एक Account Create कर लीजिए उसके बाद आप उसमें Login कर सकते हैं.

hostgator hosting kaise karte hain

7. Payment Options क्या हैं
ये तो शायद आप जानते ही होंगे की, Hostgator से वेब होस्टिंग Free नहीं है इसके लिए आपको Payment करना होगा. अब जब आप एक बार Login कर लेते हैं, फिर उसके बाद आपके सामने Payment Options आएँगे.

hostgator payment method hindi

ये आप पर निर्भर करता है की आप किस Method से Payment करना चाहते है.

आपको जो सही लगे उस Option पर Tick कर दीजिए और Pay Now पर Click करके Payment की प्रक्रिया को पूर्ण करें.

8. Add करें Payment Details को सही से
Payment भरने के दौरान आपको सभी Details सठिक ढंग से भरना होगा. अन्यथा आपको Payment में तकलीफ हो सकती है. जरा सही से इसे करें.

  • Select करें Debit Card – यदि आपको Debit Card Select करना है तब ऐसे में आपको Debit Card पर Tick करना होगा.
  • Card Number – यहाँ पर आपको Card Number डालना होता है.
  • Name On Card – यहाँ पर आपको Card में मेह्जुद नाम को enter करना होता है.
  • Cvv Number – वहीँ अब Cvv Number भरें.
  • Expiry Date – अब यहाँ आपको Card की Expiry Date डालना होता है.
  • Pay Now – अब जबकि आपने सभी Details ठीक से भर लेने के बाद Last में Pay Now पर Click करना होता है.

9. Enter करें OTP Code
Pay Now पर click करने पर आपके सामने एक Page Open होगा जिसमें आपको OTP Number भरना होता है.
ध्यान रहे की आपके Bank Account के साथ जो Mobile Number Registered है केवल उसी पर ही OTP Number आएगा. यह Code असल में 6 Digit वाला होता है.

अब आपको Code डालकर Submit पर Click कर देना होता है.

जब Processing Complete हो जाएगी तो आपने जो Hostgator पर Hosting खरीदी है वो ख़रीद ली जाएगी. Confirmation के तोर पर आपके Email पर Message आ जाएगा की आपने Hosting ख़रीद ली है.

क्या डोमेन नेम और होस्टिंग एक ही साइट से खरीदने हैं?

जी नहीं, ये जरूरी नहीं है आप डोमेन नेम और होस्टिंग एक ही साइट से खरीदें. जहां से आपको किफायत हो आप वहां से डोमेने और होस्टिंग अलग-अलग ले सकते हैं. बाद में इन दोनों को एक साथ जोडा जा सकता है यानि पॉइंट किया जा सकता है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख hosting kaise kharide जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Hostgator se hosting kaise kharide के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post वेब होस्टिंग कैसे ख़रीदे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

17 COMMENTS

  1. मैंने आपके द्वारा होस्टिंग खरीदी। थीम भी आने इंस्टॉल किया। अब थीम रिगर्डिंग एरर आ रहा तो मैं आपसे ही तो सवाल पूछुंगी। यह एस्ट्रो प्रो के कारण ही एरर है। कृपया इसे ठीक कर दें

    • शेली खत्री जी आपकी बातें सुनकर दुःख हुआ. आप कोई भी सवाल होस्टिंग के सम्बंधित या थीम के सम्बंधित yahan par is email id – [email protected] par puch sakte hain.

      • जी जवाब के लिए धन्यवाद। मैंने इसी मेल आईडी पर डिटेल मेल किया हुआ है। कोई जवाब नहीं मिल रहा। मेरा ब्लॉग शो नहीं हो रहा।बार बार मेल आ जाता है कि थीम रिलेटेड टेक्निकल इसु है। मैं आज फिर से मेल करती हूं।

  2. hii
    prabhanjan and chandan
    dear aapka ye post bhu useful hai mujhe issse kafi badhiya jankari mili……
    thanks for this article

  3. dear sir im a regular visitor of your site which is very informative and i too have and started blogging on the field which i was interested in. i want to know how to get simpler and responsive blogger template? Is there any copyrwrite issue using google image.

  4. mujhe bhi apki tarah web site bana sikhna hai aur online pese kamane ke baare me bhi janna hai mujhe iske baare me jyada kuch nahi pata hai lakin ishe sikhne me mere ruchi hai. me kaise kya karu app mujhe batai. me simple bsc. graduation ker raha hu .

  5. Bhai Agar Apko khud ma Web Hosting Cpanel Banaye me interest ho ya fir ap khud ka Cpanel kaise banaye, iske liye interested ho to App Contact kar ho.

  6. Sir,
    मुझे जानना है कि फेसबुक पर ब्लॉक पोस्ट करने से गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलता है कि नहीं.
    प्लीज मुझे इतना कन्फर्मेशन दीजिए.

  7. Agar ap apni website ke liye saste (50% discount) rate me hosting purchase krna chahte hai to ap HostGator se hi kharide niche link pe click karke kharid sakte hai.

  8. Dear chandan ! i hv gone through yr site also i had seen yr interview with kishor it really good yr HindiMe is delighted for beginners. I am feeling proud when i hv realised a guy from my area is doing blogging . I hv started a health blogging site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here