Corrupt Memory Card को ठीक कैसे करे?

क्या आप कभी Corrupt Memory Card का शिकार हुए हैं? क्यूंकि ये बहुत ही आम problem होती है. ऐसे में हम केवल ये सोचते रहते हैं की हम अपना Corrupt Memory Card को ठीक कैसे करे? जैसे जैसे हम paperless era की और रुख कर रहे हैं, वैसे वैसे digital storage media की जरुरत और इस्तमाल भी हमारी बढ़ रही है. जब बात personal data storage की आती है, तब individuals ज्यादातर extended capacity की portable data storage solutions जैसे की SD cards और memory cards के ऊपर ज्यादा निर्भर करते हैं.

Digitization में development होने के कारण SD cards एक बहुत ही ज्यादा convenient और inexpensive storage media बन गयी है. ये volatile storage के साथ साथ encryption capabilities भी प्रदान करता है content को protect करने के लिए. अभी के latest SD cards बहुत ही faster होते हैं और इसमें higher storage capacities भी होते हैं. इन्हें universally camcorders, music players, android smartphones, tablets, digital cameras, और दुसरे portable devices में इस्तमाल किया जाता है.

लेकिन इतने advantages के साथ साथ इसके कुछ disadvantages भी है जैसे की SD cards बहुत ही ज्यादा prone होती हैं corruption, accidental formatting या damage, जिससे सभी stored photos, videos, और audio files का loss भी हो सकता है. इससे ये situation कुछ error message initiate करती हैं. अगर इन्हें ठीक से handle न किया जाये तब इससे data का permanent data loss जैसे situation भी हो सकता है, ऐसे होने से SD card recovery होना difficult हो जाता है. इसके साथ साथ memory cards की बहुत ही limited lifespan होती है, इसलिए कुछ समय के बाद इन्हें तो corrupt या damage होना ही होता है.

कैसे पता करे की आपका SD Card Corrupted है या नहीं?

यदि आपको लगता है की आपका SD card corrupt हो गया है तब आपको कुछ symptoms जरुर दिखेंगे. चलिए ऐसे ही कुछ symptoms के विषय में जानते हैं जो की आपको corrupt होने का इशारा जरुर करेगा.

1. एक black screen appears होता ही जिसमें की ये error message दिखता ही की ‘SD card is not accessible. आपका file or directory corrupted हो गया है या unreadable है.’

2. आपके SD cards में स्तिथ प्राय photos उसमें न हो, या show नहीं कर रहे हों.

3. जब आप SD card को एक system के माध्यम से read करना चाहें तब, कोई भी folder appear न हो, या folders कोई भी open न हो और error messages show करे जैसे की – ‘Read / Write error on SD card’ इससे ये पता चलता है की SD Card को आपका device और read नहीं कर पा रहा है.

4. आपको error messages दिखाई पड़ें जैसे की ‘memory card error‘ या ‘corrupt memory card‘ जब आप अपने Photos या Videos को देखना चाहें तब.

5. अगर आप अपने Contents को देख तो सकते हैं SD card में camera की या अपने system में, लेकिन उन्हें आप चाहकर कर भी copy न कर पाएं, कोशिश करने पर disk is ‘write-protected’ का error message show करे.

6. अगर आपका SD card को PC recognize तो करे लेकिन जब आप Photos को देखना चाहें तब आपको ये message show करे की ‘SD card is not formatted. Do you want to format it now?’

7. जब आप SD Card में न तो कोई document (photos या vidoes) को न तो add, delete, copy या save कर सकें.

8. अगर आपका मेमोरी कार्ड शो नही हो रहा

9. अगर आपका मेमोरी कार्ड फॉर्मेट नहीं हो रहा है

यदि आपके memory card की कोई physical damage हो गयी हो तब तो data को recover कर पाना आसान नहीं है लेकिन अगर कोई logical error हो तब उसे tackle किया जा सकता है कुछ simple ways में, जिनके विषय में हम आगे जानेंगे.

मेमोरी कार्ड ठीक करने का तरीका

corrupt memory card ko thik kaise kare

चलिए ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के विषय में जानते हैं जिससे की खराब मेमोरी कार्ड को ठीक किया जा सकता है.

Fix 1: Connect करे SD card को किसी दुसरे Device के साथ

ऐसे बहुत बार होता है की जहाँ पर device read नहीं कर पाता है एक SD card को incompatibility और driver-related issues के कारण. ऐसे cases में, आपको SD Card को दुसरे device में connect कर check जरुर करना चाहिए.

Fix 2: Try करे chkdsk command की जिससे आप memory card errors को check कर सकते हैं

Type करे “chkdsk” उसके बाद एक drive letter, colon और फिर /f command prompt में :

1. पहले Insert करे affected card को card reader में और फिर उसे system में connect कर दें.

2. फिर Click करे “Start” option पर Windows taskbar के और उसके बाद select करे “Computer” option को.

3. Search करे आपके SD card को under “Devices with Removable Storage” और note करे उस drive letter को जो की assigned हुआ है.

4. Next, click करे “Start” option पर फिर से और type करे “cmd” “search” box में.

5. Right-click करे “cmd” पर और फिर select करे “Run as administrator” option को.

6. इसके बाद एक command window open होता है, और आप चाहें तो अपने Corrupt Memory Card को यहाँ से fix कर सकते हैं.

7. Next, type करे “chkdsk” को जिसके बाद आपको drive letter लिखना होगा जो की correspond करता है SD card को, उसके बाद एक colon और फिर /f.

8. जैसे ही आप press करते हैं “enter”, तब Chkdsk सभी possible errors को check करता है और corrupt SD card को fix करने की try करता है. इसके बाद आपको subsequent message prompts को follow करना होता है.

9. Lastly, check करिए आपके द्वारा assigned किया गया drive letter को अपने SD card जिससे ये verify हो सके की आपकी files recovered हुई या नहीं.

Fix 3: Assign करे एक new drive letter उस unreadable SD card को

Connect करे आपके SD card को card reader के साथ system में, अगर आपका system कोई नयी drive letter को assign नहीं करता है, तब ये उसे read नहीं कर पा रहा होता है या card unreadable होती है. कुछ cases में, reader को एक drive letter भी assigned होता है, लेकिन फिर भी आपको ये message देखने को मिलता है की “Please insert the disk into drive E:” जो की ये indicate करता है की ये उसे आपकी card नहीं कर पा रही है. इस problem को resolve करने के लिए आपको एक नया drive letter assign करना होता है connected Card को आपके operating system settings के माध्यम से.

Fix 4: Sandisk in-built solution का इस्तमाल कर सकते हैं restore करने के लिए deleted files को SD card से

अगर कोई भी files को read नहीं किया जा सकता है, तब possibly directory सभी filename को list कर देती है, लेकिन ये files को access नहीं किया जा सकता है. आप drive letter के ऊपर right-click कर देते हैं और select करते हैं “Properties” को. अगर आप card के view को देखते हैं जिसमें used space में कुछ नहीं दिखता है और आप सोच रहे हों की ये सभी free space हो, तब या तो सभी files delete हो गयी हैं, या directory को erase कर दिया गया. ऐसे case में, आप Sandisk inbuilt solution का इस्तमाल कर सकते हैं जिससे आप सभी deleted files को restore कर सकते हैं आसानी से .

Fix 5: Format SD card

अगर आप सभी files को read तो कर सकते हैं लेकिन उन्हें save नहीं कर सकते हैं, तब ये हो सकता है की वो card might be write protected mode में हो. इसके लिए आपको write-protection switch को Unlock करना होता है जिससे आप उस card में स्तिथ files को save और modify कर सकते हैं.

अगर आप फिर भी card से read या write नहीं कर सकते हैं, तब possibly आपकी files lost हो गए हों या फिर inaccessible हो. इसे fix करने के लिए, आपको एक disk diagnostic tool का इस्तमाल करनी चाहिए जो की work करे memory cards में भी. हालाँकि आप अपने card को access कर सकें उसे reformatting कर, लेकिन ऐसा करने से ये आपकी सभी data को remove कर देंगी card से. इसलिए ये ध्यान दें की आप SD Format करने से पहले सभी stored files को recover कर लें या उसे copy कर लें दुसरे Card में.

वहीँ cameras और android smartphones में आप एक SD card Recovery software का इस्तमाल कर सकते हैं जिससे आप सभी files जो की stored होते हैं SD card में उन्हें आप आसानी से recover कर सकते हैं. ये SD card recovery tools online में available होते हैं जो की आपको best और accurate recovery results प्रदान करते हैं. आपको बस सभी tool का इस्तमाल करना है और lost, deleted और inaccessible files को recover करना होता है SD card से.

Fix 6: Driver को Reinstall करे

आप चाहें तो drivers को reinstall कर सकते हैं, जिसके लिए आपको following steps का पालन करना होगा :

1. सबसे पहले right click करे My Computer/ This PC में. फिर Click करे Manage option को.

2. फिर Click करे Device Manager option को जो की left side में स्तिथ होता है.

3. Double-Click करे Disk Drives option को list से. उसके बाद Right Click करे Removable drive के name पर.

4. Click करे Uninstall और फिर click Ok.

5. फिर Disconnect करे आपके storage media को और restart करे PC को.

6. इसके बाद Reconnect करे SD card को फिर से. जरुर ही आपका PC उसे detect कर देता है.

Fix 7: कुछ भी काम नहीं किया क्या? हाँ, Recovery Software ही एक ही solution हैं!

जब भी SD card inaccessible और formatted हो जाता है, तब mostly ये stored data lost हो जाता है. लेकिन फिर भी सभी files उनके समान position में ही होते हैं card के और उन्हें आसानी से recover भी किया जा सकता है एक photo recovery software के इस्तमाल से. ऐसे ही market में बहुत से Photo Recovery Software उपलब्ध हैं जिन्हें की specially designed किया गया है सभी lost photos और दुसरे media files को recover करने के लिए उनके actual place से और उन्हें visible बनाने के लिए. सभी Files को restore करने के लिए SD card से, आपको ये ध्यान देना चाहिए की आपका SD card physically damaged नहीं होता है. Additionally, ये ध्यान दें की SD card का इस्तमाल न करे recovery के पहले.

SD Card को Protect करने के कुछ tips!

  • कभी भी एक memory card को इस्तमाल करते समय eject न करे, साथ ही camera को turning on/off करते हुए भी न निकालें.
  • Photograph को save या view करते वक़्त कभी भी memory card न करे.
  • कभी भी नए pictures को click न करे या save न करे battery low mode में.
  • Camera के ON रहते हुए memory card को कभी न निकलें.
  • हमेशा established brands जैसे की SanDisk, Panasonic, Sony, Kingston, Lexar, Olympus, के ही Memory Card इस्तमाल करे.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Corrupt Memory Card को ठीक कैसे करे? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को मेमोरी कार्ड ठीक करने का तरीका क्या हैं के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह post मेमोरी कार्ड रिपेर कैसे करे अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here