Google Algorithm Updates क्या है और कैसे काम करता है?

Bloggers लोगों के लिए ये Google Algorithms update क्या है और इसके SEO Updates कोई नयी बात नहीं है. क्यूंकि उन लोगों ने अपने Blogging Career में इन SEO updates के विषय में जरुर सुना ही होगा और बहुतों को तो इनके प्रकोप का शिकार भी होना पड़ा होगा. ऐसा इसलिए क्यूंकि इन Google Algorithms का निर्माण ही अच्छे SEO practices के लिए किया गया है. सही SEO practices का तात्पर्य यह है की आप कोई भी illigal तरीकों का इस्तमाल न करें या फिर आप इन्हें blackhat seo भी कह सकते हैं.

ये Blackhat SEO आपको तुरतं परिणाम तो दे सकते हैं लेकिन ये लम्बे समय के लिए नहीं होगा. अर्थात आप अपने contents या posts को तुरंत Google में rank करा सकते हैं और इससे आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं लेकिन ये सब temporary होगा. बस इन्ही illigal activities को रोकने के लिए Google ने इन नए SEO updates से अपने Algorithm को और भी बेहतर बनाया है जिससे की ये bloggers, internet marketers और दुसरे bots के illigal तरीकों पर रोक लगा सके. यदि आप भी इन तरीकों का इस्तमाल कर रहे होंगे तब आप भी इन नए SEO updates का जरुर शिकार होंगे.

इसलिए इन नए SEO updates के विषय में थोडा बहुत जानकारी रखना सभी internet users के लिए बहुत लाभदायी है. ख़ास इसीलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Google Algorithms क्या है और इसके SEO Updates कैसे काम करते हैं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करूँ जिससे की आपको कहीं दुसरे जगह से इसके विषय में और पढने को नहीं पड़ेगा और इसे आप अपने नए और पुराने blogs या sites में जरुर इस्तमाल कर सकते हैं. तो फिर बिना देरी किया चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Google Algorithm क्या है हिंदी में पूरी जानकारी.

Google Algorithms क्या है

Google Algorithm Updates in Hindi

Google Algorithms बहुत ही complex system हैं जिन्हें की इस्तमाल किया जाता है data retrieve करने के लिए search index से और instantly deliver करना होता है user को और वो भी किसी भी query का best possible results होना चाहिए. ये search engine बहुत से algorithms और raking signals के combination का इस्तमाल करते हैं सही और relevant webpages को उनके rank के उनुसार SERP (Search Engine Results Pages) में show करने के लिए. इससे Users को उनके खोजे गए सवाल का सही उत्तर उन्ही results pages में ही मिल जाये और उनका search experience बहुत ही अच्छा हो.

शुरुवाती वर्षों में Google ने अपने Algorithms में बहुत ही कम updates किये थे, लेकिन अब तो प्रति वर्ष ही हजारों नए updates उनके algorithms में किये जा रहे हैं. लेकिन ये updates इतने छोटे हैं की ये किसी के दृष्टी में नज़र नहीं आ रहे हैं.

लेकिन कुछ occasion में, ये search engine ऐसे ऐसे major algorithmic updates लाते हैं जिससे की SERPs में बहुत बड़ा असर होता हुआ दिखाई पड़ता है. ऐसे में इन major new SEO Updates के विषय में जानकारी रखना बहुत ही आवश्यक है. तो फिर चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ major updates के विषय में :

  • Fred
  • Intrusive Interstitials Update
  • Mobilegeddon
  • RankBrain
  • Panda
  • Penguin
  • Hummingbird
  • Pigeon
  • Payday
  • EMD (Exact Match Domain)
  • Page Layout Algorithm

यहाँ पर हमने ऊपर नए SEO updates के विषय में देखा लेकिन चलिए अब इन्ही में से कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Updates के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं.

Important Google Updates in Hindi

जैसे की मैंने पहले भी कहा है की Google के तो बहुत से नए और पुराने updates हैं लेकिन उनमें से कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण हैं तो आज हम उन्ही के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं.

1. Google Panda
2. Google Penguin
3. Google Humming Bird

उनके मुख्य काम क्या हैं

Google Panda update algorithm का एक ख़ास हिस्सा है जो की मुख्य रूप से Content की Quality पर ज्यादा ध्यान देता है.
Google Penguin update मुख्य रूप से Links की quality पर ज्यादा ध्यान देता है.
Google Hummingbird update मुख्य रूप से conversational search queries को सही तरीके से accurately handle करने में ज्यादा ध्यान देता है.

Google Panda Update क्या है

Google Panda in Hindi आपके site के content पर ज्यादा ध्यान देता है जब वो sites को Google के search results पर rank करता है. इसलिए जिन blogs या sites में lower quality content ज्यादा हैं, उनके लिए Google Panda Update बहुत ख़राब impact डाली होगी.

इस Panda update को सबसे पहली बार February 23, 2011 में introduce किया गया.

इसके चलते higher quality content को ज्यादा अहेमियत दी गयी और उन्हें Search Results में पूरा ऊपर स्थान दिया गया वहीँ low quality content को पीछे ढकेल दिया गया. जब Panda originally launch किया गया तब ये देखने को मिला की इस बार ये content farms को specifically target कर रहा था, जो की search result में एक बहुत बड़ा problem बन चूका था, क्यूंकि इनकी low quality content होने की वाबजूद ये केवल ज्यादा volume होने के कारण search result में ऊपर दिखाई पड़ते थे.

ये sites कोई भी article publish करने के पहले कोई भी research नहीं करते थे और बहुत ही कम समय में बहुत सारे low-quality को publish करते थे. इसलिए कोई भी user कुछ भी search करे तब वो इन्ही के pages में ही आता था और उसे कोई भी information नहीं मिल पाती थी. ख़ास इसी कारण ही Google ने इस Panda update को अपने core algorithm का हिस्सा बना डाला है. अभी जो भी नयी update आती है उसे इस core algorithm में update कर दिया जाता है.

Google Panda से कोन ज्यादा प्रभावित हुए

Thin Content:  इस update से जो सबसे ज्यादा प्रभावित हुए वो जिनकी content में ज्यादा value ही नहीं थी. ऐसे में इन्हें अच्छे content के मुकाबले निचे कर दिया गया. ऐसे content को ज्यादा अहमियत दी गयी जो की users को ज्यादा value प्रदान करते हैं.

Low Quality Content:  जो Sites में अच्छी quality नहीं होती है जैसे की content का अच्छा न होना, gramatical और spelling mistakes होना, सही format न होना, page navigation ठीक न होना, image की relevancy न होना इत्यादि. ऐसे में users को बहुत परेसान होना होता है.

Unhelpful content का होना :  ऐसे contents जो की readers के लिए कोई भी काम के नहीं है उन्हें google महत्व नहीं देता है.

Duplicate Text:  बहुत बार होता है की कई bloggers दूसरों के content को copy कर लेते हैं उन्हें credit भी नहीं देते हैं, ऐसे में उन्हें duplicate text का करार दिया जाता है. ये भी Panda update का शिकार होते हैं.

Article Spinning:  कई बार bloggers Duplicate content से बचने के चक्कर में Content में थोड़ी बहुत हेर फेर करते हैं उसे अपने blog post में publish करने की कोशिश भी. ये भी Panda update के अनुसार सही नहीं है.

Google Panda update से अपने site को Recover कैसे करें

अगर आप भी google के panda update का शिकार हैं तब आपको ऊपर बताए गए points का ख़ास ख्याल रखना पड़ेगा. इसके साथ अगर आपके ऐसे कोई contents हैं तब उन्हें delete करना पड़ेगा, या फिर अगर low quality content हैं तब उन्हें edit करके सही करना पड़ेगा.

Google Penguin Update क्या है

दूसरा सबसे बड़ा जो Google algorithm में आया था वो है Google Penguin Update in Hindi. इस update का मुख्य उद्देश्य link quality और quantity को check करना है.

इस Penguin update को सबसे पहली बार April 24, 2012 में introduce किया गया.

Sites जिन्होंने की links की खरीदारी करी है या उनके blog में low-quality links मेह्जुद हैं जो की low-quality directories, blog spam, या link badges से आये हैं तब उन्हें Penguin update का सामना करना पड़ा होगा, जिसके चलते उनके sites और google में rank नहीं हुए होंगे.

ज्यादातर sites को इस update को लेकर चिंता नहीं होगी, अगर उन्होंने ऐसे कोई तरीके का इस्तमाल अपने Site में backlinks के लिए अगर नहीं किया होगा. या फिर कोई ऐसे SEO expert को नहीं hire किया होगा जो की ऐसे tactics को follow करता हो.

इसलिए आपके न चाहते हुए भी आपको इन सब से परेशानी हुई होगी, इसलिए कोई भी SEO consultant और SEO agency को hiring करने से पहले उनके विषय में जरुर research करें. अगर आपने past में ऐसे link building tactics का इस्तमाल किया हुआ होगा जो की उस समय acceptable थे पर अब नहीं तब आपको Penguin update से जरुर नुकशान हुआ होगा. एक उदहारण के लिए, guest blogging कुछ वर्षो पहले ठीक था, लेकिन अब उसमें भी कुछ बदलाव आये हैं जैसे आपको link build करने के लिए सही Sites का चुनाव करना चाहिए जो की आपसे similar हो.

Google Penguin से कोन ज्यादा प्रभावित हुए

Buying Links:  अगर आप अपने site के ranking के चक्कर में links बहार से खरीदते हैं तो ये Google webmaster guidelines का सरासर उलंगन है क्यूंकि आप कभी भी किसी को पैसे देकर link नहीं ले सकते हैं.

Different Anchor Text का न होना :  जो link हम text me add करते हैं उन्हें anchor text कहा जाता है, ऐसे में अगर आपके blog पर जितनी भी text link refer हो रही है और वो सारे अगर समान anchor text से ही आ रही है तब इससे ranking पर जरुर असर पड़ेगा, और ऐसा करना बिलकुल भी ठीक नहीं है.

Low Quality links:  अगर आपको कही से link आ रहा है और उसका content quality बहुत ही low है तब ऐसे में आपके blog के ऊपर इसका negative असर पड़ सकता है.

Keyword Stuffing:  ये बहुत ही आसान तरीका है keyword rank करने का जिसमें आपको अपने Article में targeted Keyword का बार बार इस्तमाल करना होता है. इसी process को Keyword Stuffing कहते हैं. ये करना Penguin update के पूरा खिलाप है और ऐसा करना आपके लिए बाद में भारी पड़ सकता है. इसलिए आपको keyword density के विषय में जानकारी होना बहुत जरुरी है.

Google Penguin Update से अपने site को Recover कैसे करें

इस Update से अगर आपके Blog को बचाना तब आपको अपने blog से ऐसे low quality links को पूरी तरह से remove करना होगा. ऐसा करने के लिए आपको Google Search Console में ऐसे links को Disavow करना होगा.

Google Hummingbird Update क्या है

तीसरा जो सबसे important update है वो है Google Hummingbird Update in Hindi. ये भी main Google search algorithm का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और एक बहुत बड़ा बदलाव रहा है algorithm का सन 2001 से.
Hummingbird update को जो सबसे अलग करता है वो ये नहीं की ये केवल specifically एक spam targeting algorithm ही है, बल्कि ये एक ऐसा algorithm जो की ये ensure करता है की specific queries का हमेशा best results ही show करे.

Hummingbird का मुख्य उद्देश्य ही है की वो users के search queries को बेहतर समझे, इसके साथ ये conversational search पर ज्यादा ध्यान देता है.

Note :- Conversational Search उस search को कहा जाता है जहाँ आपका Search engine आपके द्वारा लिखी गयी queries को खुद ही पूर्ण कर देता है. यानि की आपको उस queries से सम्बंधित suggestion प्रदान करता है जिन्हें की लोग अक्सर search करते हैं.

इसके निर्माताओं का ये मानना है की Hummingbird का उन प्रकार के sites पर ज्यादा अच्छा impact है जो की high-quality content प्रदान करते हैं और searcher को उनके सवालों का सही जवाब या results प्रदान करते हैं. इससे user experience भी काफी अच्छा होता है. इसके साथ Hummingbird long-tailed search queries पर भी अच्छा impact डालता है और उन्हें search result में higher rank करता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि Google ये चाहता है की वो हमेशा long queries के लिए high-quality results प्रदान करे. उदहारण के तोर पर अगर आप किसी चीज़ के विषय में जानना चाहें तब वो company के homepage को show नहीं करता बल्कि उस चीज़ से सम्बंधित अगर कोई internal page है जहाँ की उसके विषय में ज्यादा जानकारी है तब वो search result में उसे show करेगा.

Hummingbird Update ये ख़ास ध्यान रखता है की Longer search queries, जैसे की हम voice search में देखते हैं, और उसी प्रकार के queries जिन्हें की searchers अपने mobile में करना पसंद करते हैं, इन्हें वो conversational search में ज्यादातर highlight करते हैं. Researchers का कहना है की conversational search को optimize करना बहुत ही आसान है, ऐसे में अगर आपका content बहुत ही ज्यादा readable है और वो सारे long tail queries या short tail queries का सही तरीके से answer प्रदान करता है तब आपके content के लिए तो hummingbird update एक वरदान साबित होगा. ये बात किसी को भी नहीं पता है की Hummingbird Update को Google कब change करता है और कब update करता है.

इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपके Contents पर Hummingbird Upadate का positive असर पड़े तब आपको अपने content को Conversational search के अनुसार optimize करना होगा जिससे की ये Search Results में ऊपर में show करेंगे. इसके लिए आप Google के auto suggestion feature का help ले सकते हैं.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Google Algorithm क्या है? नए Google Updates क्या है और ये कैसे काम करता है? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Google Updates क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Google Algorithm Updates क्या है और ये कैसे काम करता है? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

22 COMMENTS

  1. sir mere pass 2 website hai jisame se ek par 300 karib post hai lekin us site par ek bar violation aaya tha tab se us par organic traffic nahi aa rha hai to kya me apni is website ka content delete karke dusari site pe dalu to koi copyright to nahi ayega

  2. Sir आप ऐसे ही update देते रहना इससे बहुत मदद मिलती है।

  3. My page views are increasing some days and decreasing some days. What are the reason for fluctuations. I stopped buliding backlinks. Is this a reason for that ?

  4. बहुत अच्छा लेख लिखा है आपने । बाकी इसकी जरूरत भी थी क्योंकि पिछले दिनों से कई साइट को ट्रैफिक का नुकसान झेलना पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.