Mobile से Blogging कैसे करे?

आप में ऐसे बहुत से लोग होंगे जो की ये जानना चाहते हैं की आखिर मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे ऐसा इसलिए क्यूंकि सभी के पास Laptop और Desktop Computer उपलब्ध नहीं है, वहीँ लेकिन प्राय सभी के पास एक SmartPhone या मोबाइल जरुर मेह्जुद है. वहीँ चूँकि वो ब्लॉग्गिंग में अभी शुरुवाती दौर में हैं वहीँ उनके पास इतने पैसे नहीं है की वो अपने लिए एक नयी लैपटॉप खरीद सकें.

ये बात हम समझ रहे हैं क्यूंकि इस दौर से हम भी कभी गुजरा करते थे. वैसे आपको बता दूँ की Blogging एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है अपने ज्ञान, अभिज्ञता, skills इत्यादि को दूसरों के साथ share करने के लिए. साथ ही ऐसे बहुत से लोग हैं जो की Blogging तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास उतना समय नहीं की वो अपने computer के पास बैठकर articles लिख पायें. जिसके चलते वो ये जानने में दिलचस्पी रखते हैं की आखिर मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें ?

इसलिए आज हमने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को मोबाइल या स्मार्टफोन से ब्लॉग्गिंग कैसे किया जा सकता है इस विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान करें. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे?

mobile se blogging kaise kare hindi

अब ये तो आप जान ही गए होंगे की आज हम मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें के ही विषय में जानकारी प्रदान करेंगे. वहीँ इसे समझने से पहले चलिए ये समझते हैं की आखिर क्यूँ कोई अपने Mobile Phone से blogging करना चाहेगा.

अपने मोबाइल फ़ोन से ब्लॉग क्यूँ करें?

ये सवाल शायद बहुतों के मन में जरुर होगा. लेकिन ये मैं आपको clear कर देना चाहता हूँ की आप शायद ही एक well optimized blog बना सकें अपने Mobile Phone पर.

लेकिन हाँ, एक बार आपने अपने blog को शुरू कर दिया किसी एक Platform पर जैसे की WordPress, फिर आपको शायद एक computer की आगे जरुरत ही न पड़े, वो भी articles की posting या editing के लिए और साथ ही अपने अपने brand को online बनाने के लिए.

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि आज के mobile युग में, जहाँ की हर किसी को जल्दी की पड़ी है, वहीँ ज्यादा बड़े blogs को ज्यादातर लोग पसंद नहीं करते हैं. अब के समय में 140-character ही काफी है जिसे की लोग ज्यादा पसदं करते हैं पढने के लिए, वहीँ ज्यादातर readers छोटे size के content को पसदं करते हैं.

एक समय था जब ज्यादा लम्बे articles को पढना पसदं किया करते थे, वहीँ अब ज़माना Microblogging का आ चूका है, वैसे ये कुछ ही categories में ज्यादा प्रचलित नज़र आता है. जिनमें शामिल हैं Quote, Status और Video.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लिए बेहतर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म

ब्लॉग्गिंग को शुरू करने से पहले, हमें ये चुनना होता है एक ऐसा platform जिसमें की हम अपनी site को publish करें. बहुत से free hosted options मेह्जुद हैं, जैसे की popular WordPress और Blogger. इन दोनों ही platforms में काफ़ी apps मेह्जुद हैं जो की Users को allow करते हैं उनके posts को compose, edit और publish करने में.

Blogger और WordPress में जो मुख्य अंतर है वो ये की Blogger थोडा ज्यादा simple है configure करने के साथ साथ इस्तमाल करने के लिए भी, वहीँ WordPress ज्यादा आसान होता है customize करने के लिए और साथ में उन्हें transition करने के लिए एक self-hosted site पर जब आप उनके free चीज़ों से आगे की चीज़ों का इस्तमाल करें.

आप चाहे कोई भी platform का इस्तमाल करें दोनों के ही official apps available हैं सभी major mobile platforms पर.

Tip: एक बार आपने अपने blog पर कोई post कर लिया तब वो भी ऊपर बताये गए apps के द्वारा, अब कोशिश करें की इन post को view करें अपने phone browser में वो भी full site या desktop view enabled में, जिससे आप ये देख सकते हैं कैसे आपका post दिखाई पड़ता है दुसरे non-mobile readers या desktop users के लिए.

चलिए अब जानते हैं की कौन से ऐसे Platforms हैं जो की Mobile Blogging के लिए एक नए bloggers के लिए सही है.

1. Google Blogger

Mobile blogging का मतलब ये नहीं की आप केवल अपने phone के web browser से आपके account को access करे. Users आसानी से create कर सकते हैं एक नयी mobile blog और साथ में अपने mobile posts को merge भी कर सकते हैं एक existing blog में.

Google Blogger Platform के Features

  • Availability: ये सभी mobile browsers को support करता है.
  • Cost: वहीँ Google Blogger की service पूरी तरह से मुफ्त है.
  • Pros: इसमें ब्लॉग करना काफ़ी आसान है, वहीँ इसे बहुत ही basic phone से भी किया जा सकता है.

DOWNLOAD

2. WordPress

WordPress Mobile Edition बहुत ही ज्यादा popular platform हैं Mobile Blogging करने के लिए. इसमें आपको काफी सारे plugin मिल जाते हैं जिससे की आपका काम आसन हो जाता है. Mobile browsers को automatically ही detect किया जाता है, वहीँ इन्हें आसानी से customized भी किया जा सकता है.

Self-hosted installs में, users आसानी से customize कर सकते हैं interface को वो भी mobile browsers के लिए और साथ ही काफी styling भी की जा सकती है.

  • Availability: ये भी प्राय सभी Os में उपलब्ध हैं.
  • Cost: कुछ Free plugin होती हैं, वहीँ standard WordPress prices इनमें apply होते हैं.
  • Pros: इसमें आपको blog optimize करने के लिए काफी सुविधा प्रदान की जाती है.

DOWNLOAD

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लाभ और नुकसान

अब चलिए चर्चा करते हैं की Mobile Blogging के advantages और disadvantages क्या है.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लाभ

चलिए अब जानते हैं की Mobile Blogging के advantages क्या हैं.

1. आप इसमें blogging कहीं पर भी कर सकते हैं बस आपके पास internet connection होना चाहिए. यानि की किसी line में खड़े होकर भी blogging कर सकते हैं.

2. आप बहुत ज्यादा productive हो सकते हैं, इसका मतलब की जब आप free हों तब आप timepass करने के बदले में blogging कर सकते हैं.

3. आप अपने website पर access आसानी से प्राप्त कर सकते हैं वो भी कभी भी कहीं भी.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के नुकसान

चलिए अब जानते हैं की Mobile Blogging के disadvantages क्या हैं.

1. ये काफ़ी ज्यादा messy होता है, वहीँ screen छोटे होने के कारण सही ढंग से किसी कार्य को कर पाना आसान नहीं होता है.

2. आप अपने SmartPhone से blogging सम्बंधित सभी कार्य नहीं कर सकते हैं.

3. इसमें आप अपने core website files को edit नहीं कर सकते हैं या FTP में log in नहीं कर सकते हैं अगर आप एक self-hosted platform जैसे की WordPress का इस्तमाल कर रहे हों तब.

4. इसमें आप ज्यादा speed में type नहीं कर सकते हैं या अपने blog contents में जल्द बदलाव भी नहीं कर सकते हैं.

5. इसमें किसी topic की research करना भी इतना आसान नहीं होता है desktop blogging के मुकाबले.

6. इसमें screen, keyboard, वहीँ साथ में functionality सभी चीज़ें limited होती हैं.

क्या हम स्मार्टफोन से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं?

जी आप बिलकुल ही SmartPhone से blogging कर सकते हैं. इसके विषय में मैंने पहले ही काफी चीज़ें कह दिया है जिन्हें आप ऊपर पढ़ सकते हैं. वहीँ साथ में आप अपने free time का इस्तमाल blogging करने के लिए वो भी अपने smartphone से कर सकते हैं.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग करने के लिए कौन से बेस्ट प्लेटफार्म मेह्जुद हैं?

Mobile Blogging करने के लिए सबसे best platform दो ही हैं. पहला है Goggle Blogger और दूसरा है WordPress. इसमें से मुझे WordPress ज्यादा सही लगता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Mobile Blogging in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख स्मार्टफोन ब्लॉग्गिंग पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

22 COMMENTS

  1. Sir please guide me. Mai bhot confused hu kya sayri aur quote wale content achi traffic la skti hai? Kya is topic pe likhna thik rahega please reply sir!

  2. Fabulous blog sir I have huge respect fir uh qki mai bhi ek gaw se hu or mujhe bhi apna blog start krna hai Mujhe sayri aur quote likhna pasand hai. Kya mai ek blogger ban sakta hu is interest base pe? Please reply chandan prasad sahoo sir

  3. क्या मै अपना blogger पर लिखे हुए आर्टिकल अब wordpress पर move कर सकता हूँ?
    क्योंकि मै अब wordpress पर आना चाहता हूँ ।
    जवाब जरुर दे।

  4. Hello Sir Mera ak Blog Hai Jisako Adsense ka Approval Do Saal Pahale Hi Mil Gya. Parntu Blog par abhi tak Traffic Bilkul bhi Nahi aata hai. Kya Jyada Samay tak Traffic Nahi aane se Adsense Disable Ho Sakata Hai.

  5. बहुत ही अच्छी जानकारी दिया prbhanjan sahoo जी ,आपने , मोबाइल में टाइपिंग करना दो हजार शब्दों में बेहद कठिन और थका देने वाला होता है ,
    इसके अलावा एडीटिंड करने में कंप्यूटर होना जरूरी है।

  6. Hello sir article bahut accha h mene bhi abhi wordpress pr ek blog bnaya h jisko aap check kr sakte h please or mera ek doubt h clear krna – kya hme blog ko ek hi topic pr focus krna chahiye ya hm multiple topic pr bhi kaam kr sakte h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here