MotherBoard क्या है और कैसे काम करता है?

आखिर एक MotherBoard क्या है? MotherBoard एक मुख्य printed circuit board (PCB) होता है किसी कम्प्यूटर का। यह कहे तो आप motherboard को computer की central communications backbone connectivity point भी कह सकते हैं, जिसके माध्यम से सभी components और external peripherals जुड़े हुए या connect होते हैं।

आप ने जरुर ये देखा होगा की एक ऐसा Equipment जिससे सारे equipment जुड़ें हो, जो सारे components को एक साथ जोड़ कर रखे इसे ही Motherboard कहते हैं। Motherboard एक कंप्यूटर के सारे parts को allow करता है आपस में Power receive करने के लिए और communication करने के लिए।

लेकिन आजकल Motherboard में काफी बदलाव आ चुके हैं जिसमे की काफी features add कर दिया गया है, जिससे Computer की capabilities और Upgrade होने की क्षमता काफी हद तक बढ़ गयी है। आज हम इसी विषय Motherboard क्या होता है और कैसे काम करता है इसी बारे में जानेंगे। तो फिर किस बात की देरी चलिए शुरू करते हैं।

मदरबोर्ड क्या है – What is Motherboard in Hindi

Motherboard किसी भी कंप्यूटर का Backbone होता है, ये एक ऐसा लिंक होता है जिससे की सारे Components एक दुसरे से जुड़ से जाते हैं, मनो ये एक Hub का काम कर रहा हो जिस्स्से कंप्यूटर के दुसरे device आपस में कनेक्ट होते है। ये किसी User के जरुरत के अनुसार अलग अलग Formation में आते हैं जिससे की उसके जरुरत, budget और speeds में fit बैठ सकें।

what is motherboard in hindi

मुख्य रूप से देखें तो ये एक PCB (Printed Circuit Board) ही है जो की कंप्यूटर के विविन्न components को hold करता है जिससे की computer कार्यक्षम हो सके। Components जैसे CPU, RAM, Hard Disk के साथ साथ TV Card, Graphics etc।

सब को पहले MotherBoard के साथ connect किया जाता है। Motherboard ही ये function enable करता हैं की सभी को उचित Power Supply जाये ताकि वो ठीक ढंग से अपना काम कर सके।

Motherboard की परिभाषा

मदरबोर्ड (Motherboard) कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण डिवाइस होता है जिसके द्वारा कंप्यूटर के सभी उपकरण कंप्यूटर से जुड़े रहते हैं और आपस में Communicate कर सकते हैं। यह एक ऐसा सर्किट बोर्ड है जो आपके सभी हार्डवेयर को आपके प्रोसेसर से जोड़ता है। एक हिसाब से आप कह सकते हैं की, मदरबोर्ड ही कंप्यूटर का आधार होता है।

Functions of Motherboard

अब चलिए जानते हैं Motherboard के अलग अलग Functions क्या क्या हैं।

Component’s Hub

Motherboard एक Backbone की तरह काम करता है किसी भी कंप्यूटर का जिसमे कंप्यूटर के दुसरे पार्ट्स जैसे CPU, RAM और Hard Disk को install किया जाता है।

Slots for External Peripherals

Motherboard एक platform के तरह भी काम करता है जिससे की बहुत सारे Expansion Slots को ये available करवाता है जिससे हम नए device or Interface यहाँ install कर सकते हैं।

Power Distribution

Motherboard की मदद से computer की दुसरे components को power supply किया जाता है।

Data Flow

Motherboard एक Communication Hub की तरह काम करता है जिसके  द्वारा सारे Peripherals connect होते हैं। यहाँ Motherboard ये control करता है की सारे Peripherals अपने बिच ठीक ढंग से Communicate कर सकें। और Motherboard data traffic को मैनेज करता है।

BIOS

Motherboard पकड़ के रखता है Read Only Memory को, BIOS जो की जरुरत पड़ता है कंप्यूटर को boot up करने के लिए। तो इससे ये पता चलता है की Motherboard की मदद से Computer Start होता है।

Motherboard का चयन कैसे करे

Motherboard अकेले किसी काम का नहीं है, लेकिन कंप्यूटर को operate करने के लिए इसका काफी महत्व है। इसका main काम है की कंप्यूटर के Micro Chip को Hold करना उसके साथ साथ बाकि सारे components को आपस में जोड़ना।

वो सारी चीज़ें जो की Computer को चलने में मदद करता है या फिर इसके performance को बढ़ता है वो या तो Motherboard का ही एक part होता है या फिर इसके साथ किसी Slot या Port से जुदा हुआ होता है।

Motherboard का Shape और Layout को ही Form Factor कहते हैं। इसी Form Factor की मदद से ही ये decide होता है की Motherboard की design कैसे हो। वैसे तो बहुत सारे specific Form Factor हैं जिससे इस्तमाल करके different टाइप्स के standard Motherboard को बनाया जाता है।

motherboard kya hai

देखा जाये तो Motherboard बहुत सारे प्रकार के हैं, ऐसी Variation इसलिए है क्यूंकि requirement के अनुसार ही इसकी design, cases, power supply और साइज़ को बनाया जाता है।

एक Motherboard जो की किसी एक specific manufacturer बनाता है शायद किसी एक single variety के CPU को सपोर्ट करे और कुछ memory को। इसी कारण Motherboard का चयन काफी सोच विचार करके ही करना चाहिए सभी Motherboard सभी प्रकार के components को सपोर्ट नहीं करते।

इसी कारण सही Motherboard का चुनाव बहुत जरुरी है। इसीलिए मैंने कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों को निचे mention किया है ताकि इससे आपको कुछ idea आ सके इसके सही चुनाव के लिए।

1. Processors

एक बहुत ही महत्वपूर्ण feature Motherboard का है वो socket जो की CPU को पकड़ के रखता है। विविन्न boards के लिए विविन्न socket connects चाहिए और सभी के Processor Pins समान नहीं हैं। इसी socket से ही पता चलेगा की इस Motherboard में कोन सी मॉडल की Processor fit होगी।

2. Memory

आप किस प्रकार का Motherboard इस्तमाल कर रहे हैं इससे मालूम पड़ता है की आप कितने amount और किस फॉर्मेट का RAM इस्तमाल कर सकते हैं । Normally Boards का Memory कुछ लिमिटेड होता है की वो कितने amount ऑफ़ RAM को support करे। पर ये सबसे अच्छा होगा की अगर आप कोई ऐसा Board लें जो की आपके जरुरत से ज्यादा RAM को support करे जिससे की आप बाद में इसे upgrade कर सके।

3. Form Factor

किसी भी Motherboard के layout को Form Factor कहते हैं । इसी Form Factor से पता चलता है की कहाँ विविन्न components को place किया जाये और इससे उक कंप्यूटर का डिजाईन पता चलता है। वैसे तो Form Factor के कई standard है पर user के requirement के अनुसार ही इसे इस्तमाल किया जाता है।

4. Chipset

एक Chipset किसी भी कंप्यूटर का middle man होता है, जिसके मदद से कंप्यूटर के अन्दर डाटा का transfer होता है एक part से दुसरे part से। ये एक Spine के तरह होता है जो Microprocessor को कंप्यूटर के दुसरे parts से जोड़ता है।

एक कंप्यूटर में इसके दो भाग होते हैं एक है Northbridge और दूसरा SouthBridge। Computer के सारे parts CPU के साथ इसी Chipset की मदद से communicate करते हैं

5. BUS

एक Bus का computer में मतलब होता है एक रास्ता जिससे किसी भी circuit में एक component दुसरे के साथ जुड़ता है। किसी भी BUS का speed को MegaHertz(MHz) में मापा जाता है। Speed से ही मालूम पड़ता है की कितनी डाटा उस bus से गुजर सकती है। जितनी बेहतर Bus होगी उतनी ही जल्दी और ज्यादा data को transfer किया जा सकता है, उसी कारण बेहतर Calculation

6. Expansions Slots and Connectors

Expansion slots वो hardwired Options होते हैं जिससे की Motherboard में हम additional components जोड़ सकते हैं। यदि आपको भविस्य में अपने system को Upgrade करना है तब आपको इसके बारे में जरुर सोचना चाहिए। जितना ज्यादा आपके पास extra Slots होंगे उतनी ज्यादा components आप attach कर सकते हो।

इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुई ही आप किसी Motherboard का चयन कर सकते हैं। इसीलिए मेरा आप लोगों से यही गुजारिस है की कोई भी Motherboard खरीदने से पहले आपको ये अच्छी तरह से मालूम होना चाहिए की आपकी क्या requirement है। अपने requirement के मुताबिक ही आपको कोई भी चीज़ खरीदनी चाहिए।

धीरे धीरे Motherboard और भी बेहतर और Fast बन रहे हैं, इसके साथ साथ इसका Cost भी कम हो रह है। जैसे जैसे दुनिया बदल रही है वैसे वैसे लोगों की जरुरत भी बदल रही है इसी कारण Motherboard का Shape, Size और Speed सब बदल रहे हैं। वो दिन दूर नहीं जब हमारे मन मुताबक ही हम Motherboard बना सकें।

मदरबोर्ड बनाने वाली कंपनियां

मार्किट में बहुत सारी Popular Companies हैं जो मदरबोर्ड बनाती है जैसे कि :-

  • Intel (इंटेल)
  • ASUS (असुस)
  • Gigabyte (गीगाबाइट)
  • ACER (एसर)
  • AMD (ए एम डी)
  • ESC (इ एस सी)

मदरबोर्ड का जनक कौन है?

मदरबोर्ड का जनक IBM के इंजीनियर पैटी मैकहग को कहा जाता है।

मदरबोर्ड कैसे खराब होता है?

मदरबोर्ड कई कारणों से खराब हो सकते हैं, हालांकि कुछ सामान्य मुद्दे हैं। मदरबोर्ड की विफलता के सबसे आम कारणों में बिजली के झटके, शारीरिक क्षति या अधिक गर्मी है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Motherboard क्या है और ये कैसे काम करता है इस बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस Computer के component के बारे में समज आ गया होगा।

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा।

पिछला लेखPen Drive को Bootable कैसे बनाये?
अगला लेखTally क्या है और कैसे सीखे?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

58 COMMENTS

  1. हमे मदर बोर्ड के बारे में कुछ और जानकारियां दीजिए
    आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    • Thanks Shivani, अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

    • Dhanyawad Ravi, mujhe khusi hui ki aapko mera article MotherBoard क्या है और कैसे काम करता है bahut pasand aaya. Hope the above helps you! Stay in touch : ))

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here