New Year Tech Resolution 2018 – अपने जीवन को कैसे बनाये बेहतर

नया साल हमारे बहुत ही करीब है, ऐसे में मुझे लगता है की हम में से बहुतों ने कुछ न कुछ तो जरुर सोचा होगा की इस नए साल में क्या Resolution या संकल्प लिए जाये. और ये करना जायज भी है क्यूंकि नया साल नयी उमंग और नयी सोच लेकर आता है और ऐसे में हमारा फर्ज बनता है की हम भी अपने लिए कुछ नया सोचें, कुछ नया करे जिससे हमें इन नए साल में खुद को पहले के मुकाबले बेहतर बनाना होगा.

उदहारण के तोर पर हम में कुछ लोगों ने ये सोचा होगा की वो इस नए साल में और भी ज्यादा fit रहना चाहते हैं, कुछ नया skill सीखना चाहते हैं या कोई पुरानी बुरी आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं. नए Resolution लेना बड़ी बात नहीं है लेकिन उसे सही रूप से कार्य में लाना बड़ी बात है. क्यूंकि अपने नए resolution में stick होकर रहने के लिए बहुत effort की जरुरत पड़ती है. वहीँ ऐसे बहुत लोग होते हैं तो की इसमें खरा नहीं उतर पाते. ऐसे में हमें अपने इरादों पर डटा रहना चाहिए और यथा संभव ये कोशिश करनी चाहिए की हम अपने वादों पर खरा उतरे.

New Year Tech Resolution

अगर में इन Resolution की बात करूँ तो हमें दुसरे resolution के साथ कुछ ऐसे Tech Resolution भी लेने चाहिए जिससे हमारे Tech Life improvise हो सके. आज हम ऐसे ही कुछ Tech Resolution के बारे में जानेंगे जो की हमारे जीवन को और भी बेहतर बना सकते हैं. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की हम कैसे इन Tech Resolution के माध्यम से अपने जीवन को Technically बेहतर बना सकते हैं.

1. Unwanted Email Lists को unsubscribe करे और Spam/Unwanted Emails को delete हर लें

ये बात तो हमें माननी ही पड़ेगी की हम बहुत बार ये सोच कर Newsletter or promotional emails को subscribe कर लेते हैं की उनसे हमें बाद में बहुत help मिलेगी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता और हमारी मदद के बदले में ये emails और भी ज्यादा हमारे email account के space को occupy कर लेते हैं.

इतना ही नहीं जब हम इन्हें delete करने की सोचते हैं तब तो इन्हें ढूंडना भी बहुत ही कठिन हो जाता है. इसलिए इस मुसीबत से अगर आपको छुटकारा पाना है तब तो आपको इन्हें unsubscribe कर लेना चाहिए. पहले आपको ये चुनना पड़ेगा की किन emails से आपको कोई भी काम नहीं है और बाद में उन्हें unsubscribe कर लेना चाहिए. इसलिए आज ही अपने inbox को और एक बार अच्छे तरीके से देख लें और जरुरत में न आने वाली चीज़ों की unsubscribe कर लीजिये.

2. Organize Your Photos & Files

हम में से ऐसा शायद ही होगा जिसे की photo किन्च्नी पसंद नहीं है और जो ये नहीं चाहता की उसका द्वारा खींचे गए तस्वीरें को वो अच्छे से organize करे. हाँ ये बात बिलकुल ही सही है की आजकल gadgets में बहुत सारा space होता है photos को store करने के लिए. लेकिन समय के साथ वो भी धीरे धीरे ख़त्म होने लगता है. इसी कारण हमारे systems धीरे धीरे disorganized होने लगते हैं.

एक बहुत ही अच्छा तरीका है की अपने systems से duplicte photos और files को निकाल फेकें. इससे system को बहुत सारा extra space मिल जाता है और हमें काम के photos और files मिल जाते हैं. वैसे इस काम को manually करना मुमकिन नहीं है इसलिए इसके लिए आप कुछ tools का मदद ले सकते हैं जिससे की ये काम आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

इसके साथ आप अपने system में अपने Files और photos को सही तरीके से organize कर सकते हैं.

3. अपने पुराने Data को Regularly Cloud Storage में Backup करते रहें

जैसे की हम जानते हैं की Data हर किसी के लिए कितना जरुरी है लेकिन उसे सही तरीके से store करना भी उतना ही जरुरी होता है. Storage Space को manage करना आसान दिख सकता है लेकिन उतना है नहीं. इसे करना उतना ही मुस्किल है.

External Hard drive में बहुत सा space होता है लेकिन समय के साथ साथ वो भी कम लगने लगता है और तभी हमें मुश्किलें आनी start होती है. क्यूंकि हमें कोई चीज़ों को delete नहीं कर सकते जो की जरुरी है और वहीँ कुछ नया भी ला नहीं सकते क्यूंकि हमारे पास उतनी जगह नहीं होती. ऐसे में केवल एक ही option हमारे पास रहता है और वो है की Cloud Storage.

Cloud Storage की कोई सीमा नहीं रहती और हम आसानी से इसका इस्तमाल कर सकते हैं जहाँ पर हम photos, videos, files, documets को save कर सकते हैं. ये Offline Storage के मुकाबले Safe भी होता है और Portable भी. हम दुनिए के किसी भी स्थान से इसे access कर सकते हैं.

4. अपने पुराने Tech Devices से किसी दुसरे का भला करे

एक बहुत ही अच्छा New Year का Tech Resolution है की आप अपने पुराने gadgets को दुसरे जरुरतमंदों को donate कर दें. सुनने में ये थोडा अजीब लग सकता है लेकिन यकीन मानिये की Charity या दान से बढ़कर कोई ख़ुशी नहीं है. मुझे पता है आप लोगों के पास ऐसे ऐसे बहुत से Gadgets होंगे जिसे की आप इस्तमाल नहीं कर रहे हैं लेकिन वो आपके पास सही condition में होंगी. उन्हें धुल खाने के लिए खुला छोड़ने से ज्यादा अच्छा है की आप उन्हें किसी जरूरतमंद के इस्तमाल में दान कर दें. इससे आपको बहुत ही शांति मिलेगी क्यूंकि आपकी मदद में न आने वाली चीज़ किसी दुसरे के काम में आ जाएगी. इससे वो भी बहुत खुश हो जायेगा क्यूंकि उसके पास तो उतनी चीज़ भी नहीं थी.
हालाँकि आप ऐसे devices को resell कर सकते हैं लेकिन इससे आपको वो शांति मह्सुश नहीं होगी जितनी की उसे किसी को देने में होगी. वो चाहे आपकी पुरानी mobile phone हो या Tablet हो, या कोई और electronic सामान. आप अपनी जरुरत में न आने वाले सामान का इस्तमाल कर सकते हैं.

5. Social Media का कम इस्तमाल करे और अपने लिए थोडा समय निकालें

आज के समय में खुद के लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुस्किल बात है. आज 90% से भी ज्यादा लोग Social Media में इस तरह से involve रहते हैं की उन्हें अपने लिए थोडा सा भी समय नहीं मिलता है.

Social Media की मदद से हम अपने दोस्तों और परिवार लोगों से connect तो रह सकते हैं लेकिन ऐसे करने में हमारे ज्यादा समय और उर्जा नष्ट हो जाता है. इस प्रकार के Apps बहुत ही distracting होते हैं और इनका हमारे ऊपर बड़ा ही negative impact पड़ता है जिससे हमारे life imbalance हो सकता है. इसलिए इस साल सोचिये की आप अपने Social Media Apps और अपने productive काम के भीतर सही ताल मेल रखेंगे और अपने जीवन को सही तरीके से जियेंगे.

6. एक अच्छा Password Manager का इस्तमाल करे

यदि आप मेरे जैसे अपने passwords को याद नहीं रख सकते तो आपको एक अच्छा सा Password Manager इस्तमाल करना पड़ेगा. एक बार आप इन्हें install कर लें तब आपको भविष्य में आप passwords याद रखने की कोई जरुरत नहीं है.

इससे आपके Passwords खोने का भी खतरा नहीं रहता है. इसके साथ इसमें आप Highly Secured Passwords बना सकते हैं.

7. Digitally कोई भी relation न तोड़ें

एक Survey से ये पाया गया की 55% से भी ज्यादा young लोग अपने सालों के रिश्तों को पल भर में Digitally ही तोड़ देते हैं. वे मुख्य रूप से Text करके, या email के द्वारा या Social Media का इस्तमाल कर अपने रिश्तों को आसानी से तोड़ देते हैं. ऐसा करना आसान भी होता है क्यूंकि आपको मुस्किल काम कुछ करना नहीं पड़ता है.

इसके लिए बस online में कुछ type कर देना होता है. लेकिन बाद में पछताना पड़ता है. इस नए साल में ये कसम खाइये की आप ये आसान सा रास्ता नहीं अपनाएंगे और अगर रिश्ता ही तोडना है तो आमने सामने होकर की आपने फैसला लेंगे इससे हो सकता है की आप अपना decision बाद में बदल दें.

8. अपने gadgets को साफ़ रखें

ज्यादातर लोगों के Gadgets बहुत ही मैले होते हैं जिसके चलते बाद में बहुत सारे बिमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है. घरों में स्तिथ remote control, AC Remote सबसे ज्यादा गंदे होते हैं. इसलिए इस नए साल में अच्छे सफाई करने के सामान में अपने पैसे invest करे जिससे आपके उपकरण इस्तमाल करने लायक रहे और आप भी बीमारी से दूर रहें.

9. अपने Softwares को समय समय में Update करते रहें

समय समय पर अपने Softwares को Update करने से वो ठीक तरीके से काम करते हैं. इससे आपके System भी सही रूप से चलते हैं और आपको बार बार restart करना नहीं पड़ता है.

10. Paperless बनें

आजकल जिसे तरीके से Papers का इस्तमाल बढ़ जा रहा है, देखा जाये तो वो दिन दूर नहीं की जब और पेड़ मिलना ही बंद हो जायेगा. क्यूंकि paper के लिए पेड़ों की आवश्यकता पड़ती है. और धीरे धीरे हम मनुष्य अपने सारे जंगल अपने स्वार्थ के लिए बर्बाद करने लगे हैं.

Technology आज इतनी advance बन चुकी है की हम Computers, SmartPhones का इस्तमाल बड़ी आसानी से कर सकते हैं जहाँ हम पहले papers का करते थे. यहाँ तक की हम किताबों के जगह में ebook का भी इस्तमाल कर सकते हैं. इसके अलावा जहाँ भी हो सके वहां पर Papers का इस्तमाल कम करे और लोगों को भी यही सलाह दें.

11. अपने Digital Security को मजबूत बनाएं

जैसे जैसे हम Digitally advance बन रहे हैं वैसे वैसे Hackers भी इसका इस्तमाल आम लोगों को ठगने के लिए कर रहे हैं. इसलिए ये हमारा कर्तव्य है की हम यथा संभव अपने Data को Secure रखें. इसलिए अगर आपके पास Android Phone है तब उसमें अच्छे Antivirus का इस्तमाल करे, उसे अच्छे तरीके से password से lock कर लें.

और यदि आप एक Windows user है तब आप two-step authentication program का इस्तमाल कर सकते हैं. इसके साथ आप अपने Antivirus को समय समय में Update करते रहें. जितना हो सके original softwares का इस्तमाल करे. इससे automatically आपका System ठीक रहेगा.

12. अपने Tech Products को Upgrade करे

वो कहते हैं न की हमें समय के साथ साथ चलना चाहिए, ठीक वैसे की हमें सही समय में अपने Tech Products को upgrade कर लेना चाहिए. क्यूंकि अगर आपको नए नए features और नयी Technology के विषय में जानना है तब आपको अपने Gadgets को Upgrade करना ही होगा. तो इस नए साल में जितना हो सके अपने Gadgets को Upgrade कर लें.

आप पढ़ रहे थे कुछ ऐसे नए New Year Tech Resolution के विषय में जिन्हें की आप बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं. इन्हें आप दुसरे Resolution के साथ मिलकर भी कर सकते हैं, जिससे आप पूरी तरह से अपने आपको इस नए साल में Fit रख सकते हैं. तो क्या आप तैयार हैं मेरे साथ इन नए साल में खुद को Technically बेहतर बनाने के लिए.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को New Year Tech Resolution क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को New Year Tech Resolution के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करे, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख New Year Tech Resolution क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.