ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए जरुरी चीज़ें

क्या आप भी ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हाँ है तभी आपको इस पोस्ट में आगे बढ़ना चाहिए अन्यथा आप यहीं से दुसरे पोस्ट में जा सकते हैं क्यूंकि ये पोस्ट मुख्य रूप से नए ब्लोग्गेर्स के लिए लिखी गयी है. वहीँ उन्हें ये समझाया गया है की उन्हें किन किन चीज़ों की सबसे ज्यादा और पहले जरुरत पड़ने वाली है ब्लॉग्गिंग में अपनी सफ़र आरम्भ करने से पहले.

अब चूँकि आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं इसका मतलब की आपने अपना मन blogging करने के लिए पूरी तरह से बना लिया है. तो फिर आपको हार्दिक सुभकामनाएँ आपके आगे के Blogging के सफ़र के लिए.

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको ये भली भांति ये बता देना चाहता हूँ की आगे का सफ़र उतना आसन नहीं होने वाला है. आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है वहीँ आपको काफी समय तक निराशा भी देखने को मिल सकती है. ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि मैंने खुद ये सभी प्रकार के अनुभव अपने साथ होते हुए देखा है. जैसे की मैंने पहले ही अपने एक YouTube विडियो में कहा था की करीब ३ वर्ष तक मुझे एक भी रूपए नहीं मिले थे.

लेकिन मैंने हार नहीं मानी और आज आप देख सकते हैं की मैं किस मुकाम पर हूँ, वैसे इसलिए लिए मैं भगवान का काफी शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ क्यूंकि उनकी कृपा और मेरी कड़ी मेहनत का ही ये नतीजा है.

तो यदि आप भी मेरे साथ कड़ी मेहनत पर यकीन करते हैं तब ये मान लीजिये की सफलता जरुर आपके पैर चूमेगी. बस आपको मेरे द्वारा बताई गयी चीज़ों का ख्याल रखना है जो की ब्लॉग्गिंग के लिए बेहद जरुरी है. तो फिर चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ब्लॉग्गिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ें कौन कौन सी हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है?

blogging suru karne ke liye kya jaruri hai

यहाँ पर मैं आप लोगों को उन सभी चीज़ों में से सबसे जरुरी चीज़ों से रूबरू करूँगा जो की आपके लिए Blogging शुरू करने में सबसे पहले काम आने वाले हैं. इससे पहले ब्लॉग्गिंग क्या है जरुर पढ़े.

1. लिखना पसदं होना चाहिए

Blogging के लिए जो सबसे जरुरी चीज़ है वो ये की आपको लिखना पसंद होना चाहिए. यदि आपको लिखना ही पसदं नहीं तब आपको शायद blogging उतना रुचिकर न लगे. इसलिए यदि आप लिखना पसंद करते हैं तब आपको जरुर से blogging शुरू करनी चहिये.

ये बिलकुल भी न समझ लें की ब्लॉग्गिंग करना आसान है क्यूंकि आपको इसमें अपना सबकुछ देना होगा. वहीँ ऊपर से ये बहुत आसान प्रतीत होता है लेकिन असल में ये है नहीं. लिखने के दौरान आपको उसे दुबारा भी लिखना पड़ सकता है जरुरत पड़े तो, वहीँ इसके साथ उसकी editing, साथ में content की researching जैसे दुसरे काम भी होते हैं.

एक और बात की आपकी audience आपके लिखने के ढंग से आपको फॉलो करते हैं न की आपके blog theme या कोई अजीब से सुनाई देने वाले नाम से. इसलिए सबसे बेहतर तरीका अपने audience को बनाने का ये है की आप बहुत ही अच्छे ढंग से articles लिखें और साथ ही उन्हें engaging बनायें. ऐसे ही शानदार contents को लोग ज्यादा पढना और share करना पसंद करते हैं.

तो इसलिए यदि आप लिखने में अपना ज्यादा समय दे सकते हैं की तब जरुर से आप आगे चलकर एक अच्छा हिंदी ब्लॉगर बन सकते हैं.

2. आपके पास सही साधन का होना जरुरी होता है

दूसरी सबसे जरुरी चीज़ है एक device की. अपने Blog पर articles लिखने के लिए आपको एक device की जरुरत होती है. ये चाहे तो एक SmartPhone हो या Computer या फिर एक Laptop हो. आपके पास एक बेहतरीन device का होना काफी ज्यादा जरुरी होता है.

मैंने ये experience किया है की Blogging के लिए Desktop Computer या Laptop सबसे ज्यादा बेहतरीन होता है, SmartPhone या मोबाइल की तुलना में. ऐसा इसलिए क्यूंकि Blogging में आपको लिखने के अलावा भी काफी सारे काम होते हैं जिसके लिए एक बड़ी screen की काफी जरुरत होती है. ऐसे में desktop या laptop आपके काफी काम आ सकता है.

लेकिन यदि आपके पास desktop या laptop नहीं है तब भी आप अपने SmartPhone से शुरू जरुर कर सकते हैं. वहीँ बाद में आप दुसरे device ले सकते हैं. यदि आपको SmartPhone से blogging कैसे करें के विषय में जानना है तब आप निचे comment लिखकर बताएं ताकि हम आपके लिए एक बढ़िया या article और video तैयार कर सकें.

इसके लिए आपको एक डोमेन चाहिए

तीसरी सबसे जरुरी चीज़ ब्लॉग्गिंग के लिए है एक बढ़िया सा डोमेन नाम. Domain Name आपके Blog को एक अलग ही पहचान दिलाता है. ऐसे में आपको एक ऐसा Domain Name चुनना चाहिए अपने ब्लॉग के लिए जो की short और brandable हो.

ऐसा इसलिए क्यूंकि ज्यादा बड़ा या complex domain name अक्सर किसी को याद नहीं रहता है वहीँ यदि आप छोटे brandable name का इस्तमाल करें तब ये सबके नज़रों में जरुर आता है. जैसे की हमारे ब्लॉग का domain name है “Hindime.net”. ये काफी छोटा है और याद रखने में भी आसान है.

इसके साथ कोशिश करें की ऐसा domain name चुनें अपने ब्लॉग के लिए, जो की आपके niche या category से सम्बन्धित हो, यानि की वो उस विषय में हो जो की आप अपने blog पर लिखने वाले हो. इससे आपको audience build करने में आसानी होगी.

वहीँ ब्लॉग के लिए होस्टिंग चाहिए

चौथी सबसे जरुरी चीज़ में आती है एक बढ़िया सी Hosting आपके blog के लिए. अब जबकि आपने एक domain name खरीद लिया है तब ऐसे में अपने Blog को कहीं host करने के लिए आपको एक Hosting Plan की जरुरत पड़ेगी. यहाँ से आप होस्टिंग कैसे खरीदें पढ़ सकते हो.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Hosting दो प्रकार के होती हैं. पहली होती हैं Free Hosting और दूसरी होती है Paid Hosting. यदि आप शुरुवाती दौर में हैं और साथ में आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं invest करने के लिए तब ऐसे में आप Free Hosting चुन सकते हैं लेकिन आगे चलकर आपको paid hosting का इस्तमाल करना होगा यदि आप serious हैं ब्लॉग्गिंग को लेकर.

वैसे तो दो सबसे बड़े Platform हैं blogging करने के लिए एक है Blogger और दूसरा है WordPress. Blogger असल में Google का ही platform हैं वहीँ इसमें आपको hosting की कोई जरुरत नहीं पड़ती है. वैसे जब बात WordPress की आती है तब इसमें आपको अपने blog को host करने के लिए एक hosting की जरुरत पड़ती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Hindime.net WordPress Platform में हैं. वहीँ हम भी Hosting का इस्तमाल करते हैं अपने blog को होस्ट करने के लिए.

ये थी वो सबसे जरुरी चीज़ें जिनका की आपके पास होना बहुत ही आवश्यक है यदि आप serious हैं अपने Blogging के career को लेकर. इसके अलावा भी कुछ जरुरी चीज़ें जिनका आपको ख़ास ख्याल रखना चाहिए जिनके विषय में हम आगे किसी दुसरे blog post में जानेंगे.

एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात ये भी हैं की आपको अपने audience के साथ real रहना चाहिए, जिससे की आप उनके साथ बेहतर ढंग से connect या जुड़ सकें. आपको अपना खुदका एक style develop करना होगा, वहीँ इसके लिए किसी दुसरे को copy करना बिलकुल भी जरुरी नहीं है. ये आपका ब्लॉग है जो की आपके personality को भी बयां करता है.

मुझे याद है की शुरुवात में मैंने कहा था की Blogging करना काफी कठिन है, लेकिन ये एक ऐसा कठिन काम है जिसे की आप चाहें तो enjoy भी कर सकते हैं. और इसके लिए आपको blogging से प्यार होनी चहिये. वो कहते हैं न की जिस काम से आपको प्यार हो उसे करने में आपको कभी भी थकावट नहीं आएगी, साथ में आपको उसे करने में काम जैसे भी नहीं लगेगा.

ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ब्लॉग्गिंग के लिए जरुरी चीज़ें क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Blogging Tips in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लिए क्या जरुरी है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

22 COMMENTS

  1. Sir mujhe blogging start krni hai par mere pas itna paisa nahi hai ki WordPress pe hosting le saku, kya mai starting me blogger pe apne blog post kr skta hu fir bad me paid hosting le skte hai na sir?

  2. Sir,
    Good Morning,
    my name is Raees Ahmed & me aik hindi blog shuru krna chahta hun kya aap suggest krenge ke kis topic pr blog banau mere dimag me do idea chal rhe hai 1. ya to me hindi news pr blog banau us pr mai kafi time se learning kr rha hun to me usme hindi news kahan se lekar aaun
    kya hindi news blog me scope hai???

    ya phir dusra me koi hindi motivational kahaniyo & quotes pr blog likhu.

    aap mere liye kya suggest kroge.

  3. Sir मेंने 60 % आर्टिकल पढ़ लिए आपकी ब्लॉग के आपकी ब्लॉग से बहुत कुछ सीखा है मेने ….आर्टिकल पढ़ने में मज़ा आता है

    मेने भी अब ब्लॉगर पर domin ख़रीदा है www.ataleducation.com नाम से है इसमें एजुकेशन और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित आर्टिकल लिखता हूं

    Tq sir
    मुझे कभी कोई प्रॉब्लम हो तो आप जरूर स्पोर्ट करना plzz

  4. Sir jese mjhe abi start krna to response dekhne ke liye blogeer pr blog banana shuru kr du agar jese response achha milne lga to kya yhi blog word press me covert ho jyga ya nya banana pdega sb cheez shuruaat se .
    Explain sir mjhe abi kuchh ni pta blogging ka

    Can i talj with u on call

  5. Sir me google blog pe domain banaya hu sir mujhe domain name ko change karna he to pls sir mujhe bataye ki keysa kare change domain name.sir esliye me blog pe koi bhi post nehi kiye sir plz bataye joldi se.

  6. Hello Sir, Aapki site wordpress.com main hai ya wordpress.org main. aur mujhe blog ya website run karne ke liye computer/laptop main syestem requirments kya chahiye hongi. pls reply.

    thank you
    Vishal T

  7. Sir mera question ye hai ki maine bhi new blog start kiya hai….1 month hone wale hai…mera question ye hai ki….”hinglish” me blogging karna kaisa hai…kya hinglish me blogging karna sahi hai…ye janna hai…

  8. सर मैं लिखना चालू किया हूं लेकिन अभी भी कन्फ्यूज हूं कि कन्टेंट कहा से लाए दिमाग में उपज नहीं हो रहा है और ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत मोटिवेटेड हूं।।

    कोई बुक्स वगैरह पढ़ के उसका कन्टेंट को लिखे अपने शब्दों में तो कोई प्राब्लम तो नहीं आयेगा ना।। कॉपी पेस्ट वाला परेशानी तो नहीं झेलना पड़ेगा।।

    मेरे पास चौबीस घंटा मेरा अपना है मुझे सिक्स मंथ से ही रिजल्ट लेना है।।

    कृपया मार्गदर्शन दीजिए

  9. HELLO SIR,
    AAP KA YE BLOG BAHUT BADIYA HE. MERA BHI EK BLOG HE HINDI MEIN BLOGGER PER. TO MERA EK QUESTION HE AAP SE.
    MEIN YE JANNA CHAHTA HOON KI BLOGGING BLOGGER PER ZIYADA SAHI HE YA WORD PRESS PER.
    KIYA BLOGGER SE TRAFFIC KAM AATA HE.
    PLEASE REPLY

  10. नमस्ते भाई,
    मैं प्रविण, सोलापूर से हू, मुझे articles लिखने का बहोत शोक है और मैं बहोत दिनो से ब्लॉगिंग की जाणकारी ले रहा हु आपके और सतीश भाई के व्हिडिओ से.
    लेकीन मुझे स्टार्टअप काहा से करना है पता नही चल रहा.
    क्या आप मेरी help करोगे.
    I need your help to start my blogging that is how to start and from where to start and how articles should be uploaded and use of SEO.
    Kindly reply to my request on my mail

    • भाई मेने आपका interview dekha था सतीश भाई के साथ मेरे को बहुत प्रेरणा मिली
      भैया मेरे को ये जानना है की पहले niche सेलेक्ट होगा या डोमेन name अगर niche कैसे सेलेक्ट करना है तो कैसे पता करु उस पर ट्रैफिक आएगा प्लीज reply me
      Thank you

  11. Mujhe apki di hui jankari bahut achhi lagi mai apka video bhi dekha
    Satish kushwaha ji ke saath ka
    Mai Blogging karne ke liye bahut interest hoo
    Bs apki guidelines ki awasyakta hai
    Please help me
    7651932631
    My whatsapp
    Mera blogger pr website hai
    Visitors nahi aa rahe hai
    Please contact me
    Only important Question I ask

  12. Hello sir ,
    Ek best them ke bare me bata do , mera blog wordpress par wemakeactor mai acting se judi post likhta hain , but I have not best looking theam so I feel that very depress,matlb mere site ka look hi best nahi hai mujhe hi achchha nahi lagta hai to viewer ko kya achchha lagega … Please ek achchha them bataye ya aapke jaisa them free me kaise milega ..

    Mai apne blog me support me india jaisa thema lagana chahta hu but o them free nahi hai aap vaisa hi koi free them bata do

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here