Blogging vs Vlogging: क्या है सबसे बेहतर?

Blogging और Vlogging, दोनों एक एक बेहतर तरीके हैं Internet से पैसे कमाने का. दोनों का काम है knowledge share करना. Blogging में हम text का इस्तिमाल करते है और Vlogging में video का. Vlogging होता है video blogging. आज कल हर कोई अपना online business को बढ़ाने केलिए ये दोनों जरिया का इस्तिमाल कर रहे हैं. बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो इन दोनों के मदद से अच्छा खासा कमा लेते हैं. आपने देख होगा के, जो टॉप bloggers और vloggers होते है उनके पास रोज बहुत सारे views, subscribers आते हैं. अगर आपको भी top में आना है, तो आपको भी ऐसा कुछ strategy आपनाना होगा, जिससे आपकी followers बढ़ते रहे.

लोग आपको आपकी communication के जरिये से पहचानते है. तो आपको पहले सोचना होगा के आपके लिए कौन सा जरिया सही है, जिससे आप लोगो के दिल को जीत सकते हैं. अगर आप कंफ्यूज है के कौन सा platform चुने तो ये post आपकी मदद करेगा. इसमें में बताऊंगा Blogging vs Vlogging के बारे में; दोनों में से कौनसा आपके लिए फयिदेमंद रहेगा.
Blogging vs Vlogging

Blogging के फयिदे

Blogging के जरिये लोग अपना knowledge और experience share करते हैं, दुशरो को advice देते हैं. एक business में चाहे वो छोटा हो या बड़ा हो, एक blog का होना जरिरी है. Business people, blog के जरिये अपने company और product के बारे में details में जानकारी देते है. आप कोई भी बड़ा या छोटा company को देख लीजिये, उनका एक blog जरुर होगा. ये सबसे आसान तरीका है एक product को लोगो पहुंचना.

एक blog बनाने केलिए कोई professional skill की जरुरत नहिं है. WordPress, Blogger और Tumbler के जरिये आप आसानी से अपना blog बना सकते हैं. आप हमारा ये article भी पढ़ सकते हैं के, blog kaise banaye? एक blog को बनाने केलिए, उसको maintain करने केलिए आपको बहुत सारे चीजों की ज़रूरत नहिं है. आपको बस एक laptop या computer चाहिए और दुशर है Internet connection. इन दोनों के मदद से आप अपनी blog को create और maintain कर सकते हैं. Blog केलिए जो सबसे जायदा जरुरी है, वो है writing skill. अगर आपका writing अच है तो आप आसानी से blogging में अपना carrier बना सकते हैं.

Blogging में क्या होती है परेसानी

अगर आपका एक blog है तो आपको बहुत सारे visitors की जरुरत पड़ेगी आपकी blog को आगे बढ़ाने केलिए. इसके लिए जो सबसे ज्यादा जरुरी है, वो है SEO. अपनी blog को search engines के searches में top में लेन केलिए, आपको proper keyword, meta tag, description, link building ऐसे ही बहुत सारे चीजों के ऊपर काम करना पड़ेगा.

SEO knowledge हेने के साथ साथ आपको अपनी blog को regular basis पे update करना होगा. अगर आपके पास नए content का idea नहिं है तो आप ये नहिं कर सकते. बहुत लोग ऐसे भी होते है, जो दुशरो को देख के अपना blog बना लेते है, पर नए content ना होने के कारण उसको ज्यादा दिन चला नहिं पाते. अगर आप कुछ लिख रहे हो तो ये जरुरी नहिं के आपके readers को पसंद आये. आपको आपके readers के पसंद के मुताबिक लिखना होगा. जिससे उनका फाईदा हो और आपका भी.

Vlogging के फयिदे

Vlogging का भी काम है knowledge और experience share करना, पर लिकने के वजय ये आपको video के जरिये करना पड़ता है. आज कल लोग पढने से ज्यादा video देख कर सीखना ज्यादा पसंद करते हैं. आप अपने Google account के जरिये YouTube में अपना account खोल के अपना vlogging journey start कर सकते है. जितने जितने video आप अपने account पे upload करते जायेंगे, उतना ही आपके subscriber और visitor बढ़ते जायेंगे.

एक बेहतर vlogger होने केलिए आपको कोई writing skill की जरुरत नहिं है. आपको बस professional videos बनाने है, जो informative हो और लोगोको उससे फाईदा हो. आपका vlog किस मुकाम तक पहुंचेगा, ये आपके बात करने का अंदाज़ और presentation style पर depend करता है. आप लोगो के साथ खुदको जितना engage करेंगे, लोग आपको उतना ही पसंद करेंगे.

Vlogging में क्या होती है परेसानी

Vlogging केलिए आपको बहुत सारे professional उपकरोनो की जरुरत पड़ता है. सबसे पहले जो जरुरी है, वोह है एक high definition camera और एक professional video editing software. उसके साथ साथ आपको video editing का भी knowledge होना जरुरी है. इन सबके लिए आपको बहुत सारे खर्चे करना पड़ेगा. अगर आपके पास उतना पैसे नहिं है तो आप एक high quality vlog नहिं बना सकते.

जो दुशरे परेशानी है, वो है editing का. आप blog में एक बार post publish कर लेते है तो बाद में चाहे तो उसे modify भी कर सकते है, पर vlog में ऐसा नहिं है. आपने एक बार एक video upload कर दिया, मतलब कर लिया. अगर कुछ गलती भी हो जाये तो आप उसे change नहिं कर सकते. एक videoबनाने केलिए आपका बहुत समय भी बर्बाद होता है. पहले उसको shoot करो, फिर edit और उसके बाद जाकर upload. पर blog में सब कुछ जल्द हो जाता है.

Blogging vs Vlogging: क्या है बेहतर?

Blogging और Vlogging, दोनों ही अच्छा जरिया है Internet से पैसे कमाने का. पर दोनों में advantages और disadvantages है. अगर आप एक अच्छा writer नहिं है तो vlogging आपके लिए बेहतर है, पर अगर आप लिखने में अछे है तो blogging से बेहतर कुछ नहिं.

अगर आप blogging और vlogging, दोनों को एक साथ चला सकते है तो उससे बेहतर और कुछ नहिं. आप इसके जरिये आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते है. पर आपको ये सोचना होगा के आपके लिए क्या ठीक रहेगा. आसा करता हूँ के इससे आपको सारे सवालो का जवाब मिल गया होगा. अगर आपको कुछ सुझाब देना है तो निचे comment कर सकते है.

में बहुत जल्द YouTube से पैसे कमाने का complete course आपके साथ share करने वाला हूँ. इसके लिए आपको हमारी channel को subscribe करना होगा. यहाँ से subscribe करें: Hindi Me Jankari

loading...

4 COMMENTS

  1. Bahut acchi jaankari di aapne bhai…..ek accha blogger ek accha vlogger to ban sakta hai lekin yeh jaruri nahi ki ek accha vlogger ek accha blogger bhi ban jaye……blogging me bahut mehnat hai bahi……aur vlogging me work jyada hai…..m i right???

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here