मोबाइल फोन खोने पर क्या करे?

फोन खोने पर क्या करें? क्या आपका Phone भी कभी खोया है? यदि नहीं तब तो ठीक है, वरना अपना फ़ोन गुम होने का गम बहुत ही दुःखदाई होता है. जब आप अपना सबसे प्रिय वस्तु जो की अपना phone को खो देते हैं तब ऐसा लगता है की मानो आपने दुनिया का एक बहुत ही कीमती सामान खो दिया है. आप तब उसे बहुत खोजते हैं लेकिन यदि मील गया तो ठीक वरना खोने का दुःख धीरे धीरे आपको ग्रषित करने लगता है.

ऐसा इसलिए नहीं की Phone की कीमत ज्यादा है, बल्कि इसलिए भी की इसमें आपके बहुत से personal और financial data भी होते हैं जो की चोरों को बहुत valuable भी हो सकते हैं. वही कारण है की ऐसी personal information का किसी अजनबी के हाथ में लगना सच में एक बहुत ही बड़ा loss होता है उस mobile फ़ोन के owner के लिए. इसी लिए मोबाइल फोन खोने पर क्या करे की जानकारी आपके लिए बहुत जरुरी है.

जैसे ही आपको लगता है की आप अपने Phone से काफी दूर हैं तब आपके मन में बहुत से फालतू सवाल आते रहते हैं. जैसे की मेरा phone अभी कहाँ पर होगा? क्या वो मुझे फिर से वापस मिलेगा भी? क्या वो चोर मेरे contents जैसे की photos, videos, messages, और personal information को access करने में सक्षम हो जायेगा?

वहीँ सच्चाई ये है की अपना phone वापस पाने की probability बहुत ही कम होती है. लेकिन, अगर आपने अपने Phone के चोरी होने से पहले और बाद में सही steps लिया है, तब शायद आप उसके recovery के chance को बढ़ा सकते हैं और साथ में बाद में होने वाले damage को भी limit कर सकते हैं.

यहाँ आज के इस article फ़ोन चोरी होने पर क्या करें में, मैं आप लोगों को ये बताने वाला हूँ की आपको अपने Phone चोरी होने पर क्या करना चाहिए और साथ में ऐसे ही कुछ best practices भी प्रदान करने वाला हूँ जिनका इस्तमाल कर आप अपने नए या existing phone को आने वाले खतरे से बचा सकते हैं. तो बिना देरी किये जानते है फोन चोरी होने पर क्या करना चाहिए.

फोन चोरी हो गया कैसे ढूंढे?

Mobile Phone Khone Par kya Kare

यहाँ पर हम जानने वाले हैं की आपको क्या करना चाहिए जब आप समझ जाते हैं की आपका Phone चोरी हो चूका है. वैसे यहाँ पर कुछ steps आपके ऊपर निर्भर करता है की आपने कितनी preparation पहले से की हुई है. वहीँ बाकि के steps भी बहुत महत्वपूर्ण हैं, अगर आप उसे ठीक तरीके से समझें तब.

1. चेक करें की क्या सच में फ़ोन खो गया है की नहीं

ऐसा बहुत बार होता है की लोग आपसे मजाक करने के लिए आपके phone को कहीं पर छुपा लेते हैं. ऐसे में आपको अपना phone खोजने पर भी नहीं मिलता है. इसलिए पहले ही ज्यादा चिंतित न होकर थोड़ी देर बाद अपने दोस्तों को इस विषय में पूछें. हो सकता है की आपका phone आपको किसी दोस्त के पास से मिल जाये.

वहीं बहुत बार ऐसा भी होता है की जल्दबाजी में हम अपना फ़ोन कहीं किसी दूसरी जगह में रख देते हैं, जिससे हमें लगता है की हमारा फोन चोरी हो गया है.

ऐसे में आप अपने Phone पर call कर सकते हैं अपने दुसरे phone का इस्तमाल कर, और अगर आपको ringing या vibrating होने का शब्द सुनिई पद गया तब तो बढ़िया है. वहीं अगर किसी ने उसे उठाया और आपसे बातें की तब आप उन्हें अपने खोये हुए phone के विषय में बता सकते हैं. जो की आपको उसे वापस लाने में मदद भी कर सकते हैं.

2. अप्प्स का इस्तमाल करें

यदि आपको कोई भी answer नहीं मिला call करने पर. तब आप कोई भी एक phone finder app जैसे की Find My iPhone, Google Find My Device, या Samsung Find My Mobile का इस्तमाल कर सकते हैं. लेकिन ये सिर्फ तभी काम करता है जब आपके SmartPhone में भी वह App पहले से installed हो.

यदि है तब आपको बस app की website पर जाना होता है किसी भी web browser से, log in करना होता है अपने सही credentials के साथ, और फिर instructions को follow करें जिससे की आप अपने phone को map में locate कर सकें.

ये सिर्फ तभी काम करेगा जब आपके phone में ये apps पहले से installed हों. अन्यथा नहीं.

यदि आप उस App से अपने Phone का location trace करने में सक्षम हो जाते हैं तब ऐसे में इसके दो cases हो सकते हैं. पहला की ये location आपके घर के निकट ही हो. ऐसी जगह जहाँ आपका रोज का जाना आना होता है. तब आप ऐसे में उस location को trace कर अपने phone को हासिल कर सकते हैं.

दूसरा ये की यदि वो location कहीं और है जिसे की आपने कभी नहीं सुना है, तब ऐसे में sure हो जाएँ की आपका phone किसी चोर के हाथों में है. और आपके phone करने पर भी वहां से जवाब नहीं आता है तब तो मान ही लीजिये की आपका phone चोरी हो चूका है.

ऐसा ज्यादातर होता है की चोर अक्सर phone को switch off कर एलेते हैं immediately जब उन्होंने उसे चोरी कर लिया है, ऐसा होने से ये आपके finder apps पर भी show नहीं होगा.

वहीं अगर चोर ने phone को switch off नहीं किया है और आपको उसके location का पता भी चल गया है तब भी आपको उनके यहाँ जल्दबाजी से नहीं जाना चाहिए क्यूंकि इसका बुरा परिणाम भी हो सकता है. कोशिश करें की किसी Police Station से संपर्क करें और उनके निर्देशों में ही काम करें.

3. एक पुलिस रिपोर्ट फाइल करें (FIR)

जैसे की मैंने पहले कहा है की, चोरों से directly contact करना आपके लिए महंगा हो सकता है. ऐसे बहुत से cases है जहाँ की users को बहुत तकलीफ सहनी पड़ी है.

अगर आपको लगता है की आपकी phone की चोरी हो गयी है, तब आपको Phone चोरी होने की एक Police Report दर्ज करनी चाहिए. वैसे तो इन law enforcement agencies के पास उतनी resources भी नहीं होती है जिससे की ये प्रत्येक stolen phone को investigate कर सकें, लेकिन यदि आप उन्हें ये बता सकें की आपका phone फिलहाल कहाँ पर है (अपने finder app के इस्तमाल से) तब शायद वो आपकी जल्दी से मदद कर सकें अपने phone को recover करने में.

ध्यान दें की, आपकी ये case को इतनी ज्यादा high priority नहीं दी जाएगी, इसलिए आपको इसमें थोडा समय जरुर लग सकता है.

यदि आपका Phone recover भी नहीं हो सका Police के द्वारा तब भी एक police report आपके बहुत काम आ सकता है. जैसे की devices जिनके की missing या stolen report किया गया है उन्हें एक nationwide blacklist में add कर दिया जाता है. इसका मतलब की यह device आप किसी भी network में काम करने वाला नहीं है.

यदि आपका credit card का इस्तमाल हो गया है आपके phone चोरी होने के बाद, तब आपका financial institution ऐसे police report number की demand कर सकता है एक proof के तोर पर की आपका device चोरी हो चूका था इससे पहले की वो आपके पैसों का भुक्तान करें.

वहीं अगर आपने अपने phone का insurance करवाया है तब बहुत से insurance companies आपके चोरी हुए phone की भरपाई तब तक नहीं करते हैं जब तक की आप उन्हें एक police report number न दे दें.

4. Remotely अपने phone को Lock और Erase करें

जैसे ही आपको पता चले की आपका Phone आपके पास नहीं है और किसी दुसरे के पास है, तब आपको तुरंत ही ये तय करना होगा की कैसे वो चोर आपके contents के ऊपर से access प्राप्त करने से रोका जाये. इसके लिए आपको अपने phone को remotely lock करना होगा. ये प्रक्रिया अलग अलग Operating System में अलग अलग होती है.

iOS में कैसे करें

iOS devices में, Activation Lock automatically enabled हो जाती है जब आप Find My iPhone (लेकिन इसे device के चोरी होने से पहले ही turn on करना होता है) को turn on करते हैं. इससे आपका device lock हो जाता है जिसे की कोई भी sign in नहीं कर सकता है बिना आपके Apple user ID और password के.

इस Find My iPhone app में एक Lost Mode feature भी होता है. यह एक custom message display करता है आपके device में जिसमें की एक phone number भी हो सकता है आपके तक पहुँचने के लिए.
आपके device को Lost Mode में रखने के लिए, आपको जाना होगा icloud.com/#find अपने Mac या PC में और उसमें sign in करना होगा आपके iCloud username और password के द्वारा.

अगर आप पूरी तरह से sure हों की आपको अपना phone और वापिस नहीं मिलने वाला है तब आप अपने phone में remote erase कर सकते हैं सभी data का. लेकिन ध्यान दें की इससे पहले आपको अपने data का पहले से back up ले जाना चाहिए.

Android में कैसे करें

आपके Android device में आप चाहें तो remotely उसे lock कर सकते हैं Find My Device app (जिसे की आपको पहले से turned on करना चाहिए device के चोरी होने से पहले) के इस्तमाल से. आप Gmail credentials का इस्तमाल कर सकते हैं google.com/android/find में login करने के लिए, एक web browser से और select करें SECURE DEVICE.

अब आपको एक new lock screen password set करने के लिए prompt होगा. इसी समान interface में ही, आप चाहें तो अपने device की remote erase भी करा सकते हैं अगर वो आपको जरुरी लगे तो.

Windows Phone में कैसे करें

Windows में अपनी ही app होती है जिसे की Find My Phone कहते हैं, इससे आप अपना phone lock कर सकते हैं. कोई भी browser में, आपको sign in करना होगा windowsphone.com में.

Click करें Find My Phone और फिर select करें Lock. वहीँ इसके साथ आपको अपने device को remotely erase करने का option भी मिलता है.

5. Call करें अपने Cellular Provider को

अगर आपने ये जान लिया है की कोई आपके phone की चोरी कर चूका है, वहीँ वो आपके data को access भी कर सकता है जैसे की call, text, और data. तब आप अपने cellular service provider को तुरंत ही ये सूचित कर सकते हैं और अपने services को suspend कर सकते हैं.

वहीँ आप चाहें तो अपने phone को lock भी कर सकते हैं, वहीँ आपको उम्मीद नहीं हारना है बल्कि आप अपने wireless provider की मदद भी ले सकते हैं.

6. Change करें अपने Passwords

अगर आपके पास अपने device का remote access प्राप्त हो जाता है तब आप अपने पूर्व passwords को तुरंत ही बदल सकते हैं. इससे आपका device और भी बेहतर रूप से secure हो सकता है.
ऐसा इसलिए क्यूंकि patterns को अक्सर hackers guess कर लेते हैं. क्यूंकि screen में finger prints के दाग रह जाते हैं.

वहीँ कोशिश करें की कोई भी accounts के password जो की आपके phone से associated हों उन्हें आपको change करने होंगे.

7. अपने Bank को Call करें

आपको जल्द से जल्द अपने banks को इस विषय में सूचित करना होगा. क्यूंकि ज्यादातर चोर आपके bank से पैसे चोरी कर सकते हैं क्यूंकि उनके पास आपका registered mobile phone होता है.

इसलिए बेहतर होगा की आप अपने bank accounts और cards को तुरंत ही suspend कर दें जिससे आपका पैसा सुरक्षित हो जाता है. वहीँ आपके bank account की कोई भी गतिविधि को आपके तक पहुँचाने के लिए आप bank employees को request कर सकते हैं.

8. अपने Insurance Company को Contact करें

ऐसा बहुत बार होता है आपके phone के साथ कुछ insurance भी जुड़ा होता है जो की चोरी होने से आपको उसकी कीमत वापस लेने में मदद करती है. वहीँ अगर आपने भी ऐसी ही कोई insurance लिया हुआ है तब आप insurance company के साथ contact कर सकते हैं. इससे आपको अपने mobile phone का उचित value वापस मिल जा सकता है.

ये तो थी की आपको क्या करना चाहिए जब आपका Phone चोरी हो जाये तब आप क्या करें. अब चलिए जानते हैं की नए phone खरीदने पर आपको क्या करना चाहिए.

नए फ़ोन खरीदने पर आपको क्या करना चाहिए?

हो सकता है की आपने ऐसे बहुत से steps हैं जिन्हें की आपने शायद नहीं किया हो अपने phone के चोरी से पहले. इसमें आपकी कोई गलती नहीं क्यूंकि लोगों को इन safety features के विषय में कोई भी जानकारी नहीं होती है.
इसलिए बेहतर होगा की आपको उन सभी चीज़ों के विषय में जानना चाहिए जो की आप apply कर सकते हैं अपने नए ख़रीदे हुए mobile को secure करने के लिए.

1. आपने Device के Serial Number को Note करें

अपने नए mobile का International Mobile Equipment Identification (IMEI) number को लिखकर रखें. इसे आप अपने phone के settings में देख सकते हैं या ये आपके phone के पीछे में physically print हुआ भी देख सकते हैं या original packaging में.

आप अपने police report के साथ इसे quote भी कर सकते हैं जरुरत पड़ने पर.

2. एक Phone Finder App को Activate करें

हमने पहले ही आपको कुछ phone finder apps जैसे की Find My iPhone और Find My Device के विषय में बता ही चूका है. वैसे ये apps पहले से ही आपके device में pre-installed होते हैं, इसलिए बेहतर होगा की आप इन्हें enble कर लें phone के खरीदारी होने के बाद.

ये आपको मदद करेंगी ये जानने के लिए की आपका device चोरी हुआ है या सिर्फ खो गया है. वहीँ आपके phone को ढूंडने में ये आपकी बहुत मदद करता है.

वहीँ ऐसे कुछ apps भी हैं जो की repeated login attempts करने पर photos ले लेते हैं. इससे आपको ये जानने में मिल जायेगा की कौन आपके mobile phone के साथ छेड़ छाड़ कर रहा है.

3. Strong Passwords का इस्तमाल करे

हमेशा एक strong password, PIN, उया pattern का इस्तमाल करें अपने phone को lock करने के लिए. ये सुनने में थोडा अजीब लग सकता है लेकिन ये सच है की 30% से भी ज्यादा android users कोई भी lock screen passowords का इस्तमाल नहीं करते हैं.

यदि आप कोई भी passwords का इस्तमाल नहीं करते हैं तब कोई भी आपके phone को आसानी से अपने access कर सकता है वहीँ आप ऐसे में कुछ भी नहीं कर सकते हैं.

इसलिए कोशिश करें की एक strong password का इस्तमाल करें. इससे आप अपने phone को बहुत हद तक secure कर सकते हैं.

4. Set up करें Automatic Backups

बहुत बार होता है की हम अपने busy schedule में data का backup लेना भूल जाते हैं, वहीँ ऐसा हुआ तब हमें बहुत नुकशान उठाना पड़ सकता है.

आजकल ऐसे बहुत से Apps हैं जो की आपके data का automatically ही backup ले लेते हैं. इससे आपको backup को लेकर कोई चिंता करने की जरुरत नहीं होती है.

5. आप बेहतर Practices का उपयोग करें अपने phone का इस्तमाल करते वक़्त.

यदि आप अपने phone का इस्तमाल कर रहे हैं तब फालतू के apps खोलकर phone को slow न करें. बल्कि वो app का इस्तमाल करने वाले हैं केवल उसी का को ही open करें.

इसके अलावा आप फालतू के apps को delete भी कर सकते हैं जिनका आप और इस्तमाल नहीं कर रहे हैं. इससे आपका storage space भी बचता है.

वहीँ आपको अपने phone में unnecessary information या sensitive information नहीं रखना चहिये क्यूंकि चोरी होने पर आपको इसे लेकर परेशानी हो सकता है.

चोरी की गयी SmartPhones कहा जाती है?

SmartPhones की इतनी सारी security features होने के वाबजूद भी इन smartphones की एक अलग ही market हैं. फिर चाहे वो phone locked हो या फिर open.

इसमें सबसे बढ़िया बात जो है वो ये की चोर इसमें आपके devices के पीछे होते हैं न की उनमें स्तिथ contents के. वहीँ इन phones को अक्सर बहुत से दुकान, second hand shops, wireless stores इत्यादि खरीद लेते हैं. जो की बाद में इनकी SIM को replace कर इन्हें reprogram कर देते हैं. इसे आसानी से तब किया जा सकता है जब phone के manufacturer उन्हें lock न करें हो तब.

वहीँ locked phones के factory resets को बदल कर भी उन्हें इस्तमाल करने लायक बनाया जाता है. वहीँ कुछ तो उसके internal parts को भी बेच देते हैं बढ़िया दामों में. कहीं न कहीं और किसी न किसी रूप में इन devices का इस्तमाल हो ही जाता है.

फोन खोने पर क्या करें?

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को मोबाइल फोन खोने पर कैसे पता करे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को फोन चोरी होने पर क्या करे के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह लेख फोन खोने पर कैसे ढूंढे अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here