ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले क्या करना चाहिए?

मुझे लगता है की अधिकतर content creators के मन में ये सवाल जरुर आता होगा की जब उन्होंने अपना blog post पूरी तरीके से लिख लिया है तब उन्हें उसे publish करने से पहले किन चीज़ों का ख़ास ख़याल रखना चाहिए. प्राय सभी bloggers को अपने post publish को लेकर कभी न कभी जरुर चिंता हुई होगी.

ये बात तो जायज है की जब हम कोई अच्छा सा content लिखते हैं तब हमें उसे जल्द से जल्द publish करने की बहुत हड़बड़ी रहती है. जैसे की हमें लगता है की कैसे हम उस post को जल्द post कर लें और एक चैन की साँस लें, लेकिन यहाँ हम बहुत ही जरुरी चीज़ भूल जाते हैं की अगर हम कुछ चीज़ों के ऊपर थोडासा और ध्यान दें तब हम अपने post को और अच्छा बना सकते हैं और उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बड़ी आसानी से पहुंचा सकते हैं.

इससे पहले की में आप लोगों से इसके ऊपर और चर्चा करूँ चलिए पहले कुछ confessions करते हैं:

1. आप अपने content को publish करने के लिए इतने उत्साहित है की आप उस publish button को बिना दबाये नहीं रह पा रहे हैं.

2. आप सोच रहे हैं की आपने इस post में अपना best दिया है और इसे और बेहतर बनाने का कोई भी उपाय मेह्जुद नहीं है.

3. आप इसे जल्द publish करना चाहते हैं क्यूंकि आप मानते हैं की ज्यादा quality check करने से केवल समय की बर्बादी ही होगी.

कैसा लगेगा आपको यदि में कहूँ की आपका यह नया post और भी ज्यादा अच्छा बन सकता था और ज्यादा लोगों तक पहुँच सकता था अगर आप publish करने को ज्यादा महत्व नहीं देते बल्कि उसकी जगह में उसे अच्छी तरीके से पहले optimize करते.

एक बहुत ही बेहतर post लिखना (writing part) एक तिहाई हिस्सा होता है और दो तिहाई उसे सही तरीके से optimize करना होता है, जिससे की अगर उसे कोई भी पढ़े तो वो दंग रह जाये. यहाँ में इस post में आप लोगों को कुछ ऐसे कारगर तरीकों के विषय में बताऊंगा जिन्हें की में खुद इस्तमाल करता हूँ और जिन्हें आप खुद भी इस्तमाल कर सकते हैं जिससे आपके readers की संख्या खुदबखुद कई गुना बढ़ जाएगी.

ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले क्या करे?

ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले क्या करे

कुछ tips जैसे की सही तरीके से image optimization करना, अच्छे तरीके से on-page SEO करना, social meta tags का इस्तमाल करना, और अच्छे तरीके से author BIO लिखना इत्यादि. ऐसे ही कुछ तरीकों के विषय में आज हम पूरी विस्तार में जानेंगे जो की आगे चलकर आपको अपने blogs में बहुत मददगार साबित होंगी.

1) कैसे बनाएं अपना पहला Draft और अपने अंतिम शब्दों की और कैसे बढ़ें

ये ध्यान दें की अगर आपको एक बहुत ही बेहतरीन content तैयार करना है जो की आपके readers के लिए valuable हो इसके साथ अगर आप उसे popular भी बनाना चाहते हैं तब भी. लेकिन इसके लिए आपके पास दूरदृष्टी का होना बहुत जरुरी है. अपना पहला draft सही तरीके से लिखना इतना आसान नहीं है.

इसके लिए आपको समय देना होगा. एक research से पाया गया है की एक अच्छे article के लिए कम से कम 6-8 घंटों की जरुरत पड़ती है कहीं तभी जाकर उसमें viral होने की क्षमता होती है. और अगर आपने अपना draft बना लिया है तब आपको कुछ चीज़ों का ख़ास ख्याल रखना पड़ेगा, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे

यहाँ पर दिए गए चीज़ों को थोडा अच्छे से Check कीजिये:

1.  अपने article को Proofread करें: अपने article को यथा संभव grammar mistake free रखें, और spelling की गलतियों को भी दूर करें. क्यूंकि एक छोटा सा spelling mistake आपके online reputation को ख़राब कर सकता है. ज्यादातर editors जैसे की MS word बहुत ही अच्छा काम करते हैं आपको auto-suggesting करके और आपके spelling mistakes और grammatical errors को दूर कर सकते हैं. लेकिन फिर भी इनकी कुछ खामियां हैं जो की दुसरे paid software जैसे की Grammarly जो की छोटे से छोटा गलती भी ढूंड लेते हैं.

2.  जैसे की मैंने पहले कहा की आपको एक professional grammar checker जैसे की Grammarly का पूरा इस्तमाल करना चाहिए. इसके बहुत से फायेदे हैं जैसे की ये एक अच्छा grammatical errors detector हैं, ये plagiarism भी पकड़ लेता है इसके साथ ये human proof reading services भी प्रदान करता है.

3.  आप Blogging से सम्बंधित न रखते हुए लोगों को पूछ सकते हैं: ये अक्सर होता है की जब हम इस blogging industry के साथ जुड जाते हैं तब हम अपने ही गलतियों को देख नहीं पाते हैं और उसे अनदेखा करते हैं.

लेकिन अगर कोई दुसरे readers को की blogging से सम्बंधित न हो उस article को पड़ता है तब उन्हें आपके article में स्तिथ सारे गलतियाँ आसानी से दिख जाते हैं, इसके साथ यदि आपके article का tone भी ठीक न हो तब वो भी मालूम चल जाता है. इसलिए आप इस चीज़ का अच्छा फायेदा उठा सकते हैं.

2) SEO अब तक ख़त्म नहीं हुआ है. न ही Keyword Targeting

आप एक बहुत बड़े brand हो सकते हैं. आपके product लोगों के लिए बहुत helpful हो सकती है. लेकिन जब बात आपके blog की आती है तब आपको कुछ keywords को target करना पड़ेगा जिससे की आपके blog पर हमेशा search traffic आती रहेगी. लोग अपने search से ही आपके blog को आते रहेंगे.

ये बात की ख़ास ध्यान दें की ये organic traffic ही है जो की आपके brand की value को बढाती है क्यूंकि अगर आपके products के बारे में लोग Search Engine से related products के बारे में Search करके आयें तब आपके brand की visibility और भी बढ़ जाती है.

इसलिए अगर आपके blog पर आपने कुछ keywords को target कर दिया होगा तब लोग automatically आपके blog पर search results से हो आने लगेंगे. ऐसे बहुत से अच्छे brands है जो की SEO को ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं जिसके चलते उन्हें भारी नुकशान भी उठाना पड़ता है.

3) Article पर Relevant Links Add करें

अपने blog post पर जरुरी links को add करना बहुत essential है. ये ऐसे बात है जैसे की अपरिचित जगह में किसी खोये हुए आदमी को communication facilities प्रदान करना. इससे उन्हें दिशा मिल जाती है. वैसे ही इससे search bots को आपके article में communicate करने में आसानी होती है.

आपके जानकारी के लिए मैंने कुछ types of links के विषय में आगे बताया है इसे जरुर पढ़ें, इससे आपको बहुत लाभ होने ही मुझे उम्मीद है.

a)  Internal Links

ये ऐसे links को कहा जाता है जो की एक website में एक page से दुसरे page को connect करते हैं hyperlinks की मदद से. यहाँ पर दोनों domains (source और target) समान होते हैं.

Internal links का काम है की SEO juice को दुसरे older posts को pass करना और नए posts को आसानी से rank कराना. ये readers को अच्छे additional pages के relevant information प्रदान कर Blog की bounce rates को कम करते हैं. Internal links आपके blog में SEO friendly backlinks के तरह काम करते हैं.

Check इसलिए post को publish करने से पहले ये check कर लें की क्या सारे interlinks को सही तरीके से link किया भी गया है या नहीं. और नए articles को पुराने ranked articles के साथ जरुर link करें.

b)  External Links

ये उन links को कहा जाता है जहाँ की दो web pages जो की separate blogs के होते हैं उन्हें आपस में connect किया जाता है. यहाँ पर दोनों source domain और target domain अलग होते हैं . External links आपको मदद करते हैं अपने posts में relevant information के विषय में जानकारी देने के लिए. इसके साथ इससे आपके content की relevancy काफी बढ़ जाती है Search Bots के नज़रों में क्यूंकि उन्हें आपके posts में अच्छा content नज़र आता है.

उदहारण के तोर में अगर आप कोई article Olympics के विषय में लिख रहे हैं वहीँ आपने एक भी link उसके official site के तरफ नहीं दिया है तब तो आपके article को irrelevant consider किया जायेगा.

Check

  • ये ध्यान दें की क्या आपने सारे attributes जैसे की images sources, Wikipedia citations, और दुसरे authority sites को links सही तरीके से दिया है की नहीं जिससे आपको अच्छा SEO juice प्राप्त होगा.
  • इसके साथ आप अगर affiliate links का इस्तमाल कर रहे हैं अपने blog में तो उनके बुरा दिखने वाले links के जगह में आप उन्हें Short करके ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं. उदाहण के तोर पे:
    Ugly URL: http://www.website.com/r.cfm?b333&u=1051026&m=26748&urllink=&afftrack = http://website.com/gh3d8j3

4) Image optimization को सही तरीके से करना :

वो कहते हैं न की एक आकर्षक चित्र हजारों शब्दों को बयां कर देता है. ठीक वैसे ही Blogging में भी images बहुत सारे SEO factors के लिए उत्तरदायी होता है. यदि images को अच्छे तरीके से optimized कर दिया गया तब वो अपने साथ बहुत ज्यादा traffic ला सकते हैं.

इसके साथ Images आपके brand’s का symbol भी बन जाता है अगर उसे सही तरीके से इस्तमाल किया गया तब. और तो और अच्छे Images ज्यादातर लोगों को उन्हें share करने के लिये prompt करते हैं Social Media पर, ये आपके blog की publicity के लिए बहुत जरुरी है.

Check

  • कोशिश करें की अपने blog post में कम से कम एक image जरुर insert करें.
  • आपके images में सही तरीके से alt tags का होना बहुत जरुरी है. Alt tags ऐसे words or description को कहा जाता है जो की bots को allow करते हैं उस image को समझने के लिए. उन्हें ये मालूम पड़ता है की वह images किस बारे में है.
  • अपने image का title name को change कर एक बेहतर नाम प्रदान करें.
  • ऐसे images add करें जो की आपके brand को प्रदर्शित कर रहा हो. ऐसा करने के लिए आप बहुत सारे free sites और tools का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

5) आपके Search Engine Meta Tags को जरुर Check करें

आपका meta data होता है आपके ad copy के तरह. इसलिए आपको ये ख़ास ख्याल रखना पड़ेगा की आप जो भी content अपने meta data में लिख रहे हैं वो पूरी तरह से सही होना चाहिए. इसलिए आपके meta data को under 155 characters और आपके post title under 55 characters रखने की कोशिश करें.

इससे ज्यादा आप आसानी से जा सकते हैं लेकिन ये search results में display नहीं होगा. आप WordPress SEO plugins का इस्तमाल अपने Blog posts को optimize करने के लिए कर सकते हैं.

6) अपने Posts को Social Shares के लिए Optimize करे

ये तो हम सब जानते ही हैं की Social shares हमारे post की reach को काफी हद तक बढ़ा देंगे. इसके लिए आपको अपने posts को optimize करना होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा audience आपके posts को social share करेंगे. ध्यान रहे की सभी bloggers के लिए Social Media Strategy को execute करना आना चाहिए..

Check

  • अपने posts के beginning और ending में share buttons को जरुर add करना चाहिए.
  • अगर आप लम्बे content लिखना पसंद करते हैं तब आपको floating social share bar को अपने post में जरुर add करना चाहिए. इसमें Mobile readers के लिए social share buttons भी आता है.
  • अपने blog के meta data को twitter और Facebook के हिसाब से optimize करना चाहिए. इसके साथ आपको twitter cards भी add करना चाहिए जिससे आपका twitter audience भी काफी बढ़ जायेगा.
  • आप automatic publishing tools का भी इस्तमाल कर सकते हैं जो की आपके posts को schedule कर देगी जिससे आप अपने busy schedule में आसानी से अपने audience के साथ बातचीत कर सकते हैं.

Bonus Tip : अगर आप एक content marketer हैं, तब तो आपको अपने blog posts में एक 3 minute long video को जरुर include करना चाहिए क्यूंकि इससे आपकी content की reach बहुत बढ़ जाएगी.

7) बनाएं आकर्षक Author BIO

अगर आप एक solo blogger हैं तब आप अपने लिए एक आकर्षक author bio लिख सकते हैं. जो की लोगों को आपके विषय में बेहतर represent करेगी. और अगर आपका एक Brand है तब अपने authors को सही credit दे पाना बहुत जरुरी है, क्यूंकि ऐसा करने से उन्हें भी अपनी एक पहचान मिलेगी. इसके साथ आप उनके twitter handle और दुसरे social buttons को भी add करना चाहिए जिससे की दुसरे readers उनसे personal level में connect हो सकें.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को ब्लॉग पोस्ट Publish करने से पहले क्या करना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Content Publish के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Content Publish करने से पहले क्या करना चाहिए? कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

45 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here