Android 10 (Q) क्या है और इसमें क्या नया मिलेगा?

Android Pie अभी तक भी roll out कर रहा है, लेकिन तब भी हम आगे आने वाले Android 10 की और देख रहे हैं — और बहुत ही जल्द Android का नया version Android Q भी आने वाला है, वो भी बहुत से नए features के साथ. तो क्या आप जानते हैं की ये Android Q क्या है और इसमें क्या नए features आने वाले हैं. यदि नहीं तब आज का ये article आपके लिए बहुत जानकारी भरा होने वाला है.

जहाँ हमें भले ही इसके नाम के बारे में अभी तक पता नहीं है लेकिन इसमें क्या नए features आने वाले हैं उसके विषय में जरुर पता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि Google ने Android Q की beta version को release कर दिया है. फिर भी बहुत से features अभी भी rumours हैं, इसलिए इन features को पूरी तरह से final न मानें.

सन 2019, mobile innovation अब पहले से भी ज्यादा ताकतवर हो चूका है, जहाँ नए technologies जैसे की 5G, edge to edge displays और यहाँ तक की foldable screens लोगों के इस्तमाल के लिए आ चुके हैं. ऐसे में Andorid इस innovation cycle के center में स्तिथ है, और उन बहुत से ecosystem की partners का जो की Android को Os के तोर पर अपने करोड़ों devices में इस्तमाल कर रहे हैं.

वहीँ Android अब सबकी मदद कर रहा है hardware और software की boundries को दुसर कर और users को नयी experiences और capabilities प्रदान कर रहा है.

जैसे जैसे mobile ecosystem evolve हो रहा है, Android भी focus हो रहा है users को मदद करने के लिए अपने latest innovations के साथ, वहीँ इनकी top priority users की security और privacy है. इसलिए प्रतिवर्ष Google ऐसे ही नए नए Android OS बनती है, जैसे की इस बार Andorid Q बनाने वाला है. इसमें भी बहुत से नए features add किये हुए हैं जिसके बारे में हम आगे जानने वाले हैं.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Andorid Q क्या है और इसके नए features क्या है के बारे में बताया जाये. तो फिर बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं.

एंड्रॉइड 10 क्या है (What is Android 10 in Hindi)

Android 10 Q Kya Hai Hindi
Android Q

Android 10; Google की latest Mobile Os है जो की फिलहाल अभी तक release नहीं की गयी है. Android P के बाद इसमें बहुत से नए features add किये गए हैं और साथ में users की safety और security को ध्यान में रखते हुए इसमें नए safety features भी install किये गए हैं.

Release करने से पहले इसके beta version को release किया गया है, ताकि users उसे इस्तमाल कर bugs को ढूंडने में Google की मदद कर सकें और यदि कोई नए features की आवश्कता है तो उसे भी शामिल कर सकें. साथ में आगे मैंने सभी features के विषय में जानकारी प्रदान करी है. इसलिए बिना कुछ skip किये article को पूरा पढ़ें.

ANDROID 10 BETA कैसे JOIN करे?

बहुत सारे rumors और leaks के बाद, पहला Android Q beta अब finally आ चूका है, मतलब की आप चाहें तो इस early version का experience कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें की इसमें कुछ bugs और issues होंगी जिसे आपको deal करना होगा.

ये beta सभी Google Pixel phone में available हैं, जिसमें original Pixel और Pixel XL भी शामिल हैं, और इसमें आपको बहुत से नए features देखने को मिलेंगे.

यदि आप भी इसमें interested हैं, तब आप सीधा Android Beta Program website को जा सकते हैं, log in करें अपने Google account से, फिर phone का चुनाव करें जिसमें आप enroll होना चाहते हैं, और फिर आपको एक over-the-air update मिलेगा अपने Pixel device में जो की आपको आगे allow करेगा Andorid Q Beta download और install करने के लिए.

Andorid 10 के Features क्या हैं?

यहाँ पर हम आपको Andorid Q के कुछ नए features के विषय में जानकारी देने वाले हैं जो की आप Google के next-gen mobile operating system में आगे देखने वाले हैं. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

बेहतर Permissions Controls

Android 10 Q में हमें बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेगा. बहुत सारे permissions controls को revamp किया गया है Android 10 Q में. अब Andorid Q users के पास बेहतर control रहने वाला है, खासकर जब बात location data की control की हो.

अब users के पास वो ability है जिससे की वो अपने मन मुताबिक location share कर सकते हैं with apps में, इसे वो तीन तरीके से कर सकते हैं : – “never,” “only when the app is open,” या “always.” ये बहुत ही similar है iOS के जैसे ही लेकिन उससे भी एक कदम आगे.

Users के पास अब वो ability होगी जिससे वो shared files के ऊपर अपना control access कर सकते हैं.
अब Android 10 में, apps को system file picker इस्तमाल करने की जरुरत है, जो की users को allow करेंगी ये decide करने के लिए की कौन सी files और photos apps access का सकते हैं, बिना apps को access दिए ही पूरी files के ऊपर.

Foldable phones को support प्रदान करने वाला है

Android तुरंत ही foldable phone trend को adopt कर दिया है. वैसे ख़बरों में ये बात तो थी की Google इसके ऊपर काम कर रहा है की कैसे Andorid में natively support foldables को इस्तमाल किया जाये, और अब ये support आने वाला है Android 10 Q में.

इसमें कुछ Particular improvements भी आने वाले है की कैसे apps resize को किया जाये और साथ में support को add भी किया जाये multiple-display app switching के लिए.

Faster sharing

Andorid में sharing feature हमेशा से बहुत slow था — और Google ने ये confirm भी किया था की वो इस विषय में अपना काम भी कर रहा है, कुछ महीने पहले.

अब Android Q में, Google ने “Sharing Shortcuts” को add कर दिया है जो की users को मदद करेंगी directly jump करने के लिए app में जिससे की वो कोई content share कर पाएं, जैसे की एक file या photo. ऐसे में, अब users slow-to-load sharing menu को हटाकर सीधे sharing कर सकते हैं.

Built-in screen recording

ये एक बहुत ही requested features था Android के द्वारा, built-in screen recording, ये अब live है Android Q के first beta update में.

वैसे इसे enable करना थोडा tricky जरुर है क्यूंकि ये developer option के कुछ भीतर स्तिथ है, लेकिन ये functional है और ये allow करता है आपको natively कोई video record करने के लिए अपने screen की, साथ में एक optional voiceover और visual indicators भी प्रदान करता है screen में taps करने से.

वैसे इस fully implement अभी किया जाने वाला है वो भी user-friendly manner में लेकिन उसके लिए हमें final update का इंतजार करना होगा.

In-app settings panel

अब Android Q में, users आसानी से और जल्दी से setting toggle कर सकते हैं जो की apps से सम्बंधित हो.

उदाहरण के लिए आप आसानी से Wi-Fi और cellular connectivity के भीतर toggle कर सकते हैं एक web browser के भीतर से ही, इसका मतलब की आपको इसके लिए Settings menu तक navigate करके जाने की जरुरत ही नहीं है. इसलिए अप settings को access करना बहुत ही आसान हो गया है.

System-wide dark mode का होना

इस dark mode के लिए कब से users request कर रहे थे, लेकिन Google बार बार इस बात को आगे के update में लाने के लिए टाल रहा था. लेकिन अब शायद इंतजार खत्म होने वाली है और हमें इस update में system-wide dark mode देखने को मिल सकता है.

सुत्रों के अनुसार एक नयी option available है Display settings में जिसे की “Set Dark mode” कहा जा रहा है. जब इसे enabled किया जायेगा, तब एक dark theme पुरे Settings, launcher, volume control, और सभी जगहों में दिखने की उम्मीद है.

वहीँ एक दूसरा toggle भी है developer settings में जिसे “override force-dark” कहा जा रहा है और जब इसे turned on किया जाता है, तब किसी भी apps जिसमें खुद की built-in dark mode न भी हो तब भी वो overridden हो जाता है एक forced one के वजह से.

वहीँ लेकिन android के कुछ apps में खुद की native dark mode मेह्जुद है, जैसे की Google News, Messages, Google Contacts, और Google Phone, वहीँ ये बात अभी तक clear नहीं हुई है की कैसे Android Q dark mode इसके साथ काम करने वाला है.

अभी तक dark mode के विषय में Google ने भी कुछ mention नहीं किया है, इसलिए इसके बारे में Google I/O May में ही जान पाने की उम्मीद है.

Photos के लिए Depth formats

ऐसे camera जिनमें multiple lenses लगे हुए होते हैं, वो जब कोई photo लेता है, तब depth information को उस photo में ही store किया जाता है — और अब Android Q, में apps उन information के लिए request भी कर सकती है.

इसका मतलब ये है की users अब चाहें तो कुछ चीज़ें edit कर सकती है जैसे की bokeh और blur एक photo में अलग अलग apps से — ये बहुत ही handy आने वाला है उन apps में जो की specially photo editing के लिए बने हुए हैं.

HDR10+ Support

Google अब HDR10+ के लिए support तैयार कर रहा है, जिससे straight Android operating system में ही ये किया जा सकता है — इसका मतलब की अब हमें बेहतर quality video capture देखने को मिलेगा चाहे आप कोई भी app का इस्तमाल क्यूँ न कर रहे हों.

वहीँ Android को AV1 video codec के लिए भी support मिल रहा है, इससे ये media providers की मदद करें उन्हें higher quality video stream करने के लिए Android phones में.

नयी theming options

Android की ये बात तो उसे ख़ास बनाती है वो ये की इसे पूरी तरह से customize किया जा सकता है इसके fullest extent तक, वहीँ Android Q, में हमें ऐसा ही कुछ exciting देखने को मिल सकता है.

अब हम इस नए update में अपने पूरी UI की color को बदल सकते हैं. अभी के लिए कुछ default colors हैं जैसे की blue, green, purple, और black.

बेहतर privacy protections Android में

Android को design किया गया है security और privacy को ध्यान में रखते हुए. वहीँ जैसे जैसे Android mature बनता गया इसमें बहुत सारे features में include किये गए जिससे की users को protect किया जा सकें, जैसे की file-based encryption, OS controls जिससे की कुछ sensitive resources को acess करने से पहले permission की जरुरत, locking down camera/mic background access, lockdown mode, encrypted backups, Google Play Protect (जो की करीब 50 billion apps को scan करता है प्रतिदिन और potentially harmful apps से हमें दूर रखता है), और बहुत कुछ.

वहीँ Android Q, में हमें और भी enhancements देखने को मिलेंगे जिससे की users को protect किया जा सके.

Users के पास अब location के ऊपर ज्यादा control

Android Q में, ये OS users location के ऊपर बहुत ज्यादा control प्रदान करती है, जहाँ पहले apps हमें केवल एक ही बार सभी के लिए permission मांगती थी, वहीँ अब हम जब चाहें तब apps को permission दे सकते हैं की वो कब और कितने समय तक maps या location का इस्तमाल कर सकें.

ज्यादा privacy protections नए Android Q में

Location control के साथ, अब android अपने updates में और ज्यादा transparency ला रहा है, वहीँ ये users को control प्रदान कर रहा है और साथ में उनके personal data को secure कर रहा है.
Android Q में, OS अपने users को और भी ज्यादा control प्रदान कर रहा है अपने apps के ऊपर, साथ में shared files के ऊपर access control भी प्रदान का रहा है.

दुसरे changes

Android को भी fatser चलने के लिए तैयार किया गया है. Google अब Vulkan को Andorid में ही expand कर रहा है, और ये इसकी ART performance को मजबूत भी बना रहा है — जिससे की apps faster load हो सकें और कम memory का इस्तमाल करें एक बार load हो जाने के बाद.

Android Q को किस नाम से पुकारा जाने वाला है?

अब प्राय सभी के मन में एक ही सवाल सबसे ज्यादा आ रहा होगा की आखिर Andorid Q का क्या नाम रखा जाने वाला है.

वैसे तो ऐसी कोई मिठी चीज़ नहीं है जिसकी spelling Q से प्रारंभ हो रही हो, लेकिन ऐसे कुछ जरुर है जिन्हें इसके नाम के लिए इस्तमाल किया जा सकता है, चलिए उनके बारे में जानते हैं.

  • Queen of Puddings
  • Quiche
  • Quesito
  • Quindim
  • Queijadas
  • Quesadilla
  • Quinoa
  • Quail
  • Qurabiya
  • Quaker Oats
  • Quenelle
  • Quinoa Pudding

यहाँ मैंने सभी sources से खोजकर कुछ नाम इकट्ठे किये हुए हैं, क्या पता Google इन्ही में से किसी का इस्तमाल कर दें. वैसे अगर आपके दिमाग में भी अगर कुछ नाम हो तब हमें जरुर comments में लिखकर जरुर बताएं.

Android Q किन devices में उपलब्ध होने वाला है?

जहाँ कुछ लोग इस नए Andorid Q के नाम को लेकर चिंतित हैं वहीँ कुछ इस बात को लेकर चिंतित हैं की भला ये नया update उनके smartphones में उपलब्ध होने भी वाला है या नहीं.

Typically, देखा जाये तो सभी premium phones और कुछ midranger phones में उनके lifetime के अंतराल में दो major OS upgrades तो आते ही हैं, वहीँ हमने अभी अभी ये भी देखा है की OnePlus ने अपने दोनों models OnePlus 3 और 3T में तीसरा major upgrade भी देना का सोचा है. वहीँ OG Pixels Android Q beta में हिस्सा ले रहे हैं, जो की तीसरा major OS upgrade है.

अभी के लिए आपका current device यह update पाने के लिए उपयुक्त है भी या नहीं ये तो पता नहीं लेकिन अगर आपके पास उन premium smartphones में से एक है जिसमें की Android Oreo पहले से ही preinstalled था, जैसे की Galaxy S9, LG G7, Sony Xperia XZ2, Xiaomi Mi MIX 2S इत्यादि. तब इन्हें यह update मिलने के बहुत ही ज्यादा chances दिख रहे हैं.

वहीँ अगर कोई premium, midrange या कोई budget phones भी रखा हुआ है जिसमें की Android 9 Pie pre-installed था तब उनमें भी यह update आने की बहुत ही ज्यादा संभावनाएं हैं. लेकिन अभी तक ये बात पूरी तरह से official नहीं हुई है.

Android Q कब Release होने वाला है?

यदि आप Android Q के release date के बारे में जानना चाहती है तब ये लगभग August 2019 के शुरुवात में release होने वाला है. ये वही समान समय होगा जब पिछले वर्ष Android 9 Pie को release किया गया था यदि आपको याद हो तब. वैसे इसका beta version internet पर उपलब्ध जरुर है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख एंड्रॉइड 10 क्या है (What is Android 10 in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Android 10 के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Android Q की जानकारी हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here