CorelDraw क्या है और कैसे सीखें?

क्या आप जानते हैं की ये CorelDraw क्या है? ये कैसे काम करता है और इसके types क्या है. शायद आप में ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने की कोरल ड्रा का नाम सुना हुआ है और कई तो ऐसे भी होंगे जिन्होंने इसे इस्तमाल भी किया होगा. वहीँ कुछ लोग ऐसे भी हौं जिनके लिए कोरल ड्रा पूरा ही नयी बात है. और इसलिए वो इसके बारे में Internet में खोजते रहते हैं. वैसे देखा जाये तो CorelDraw के Graphics Editor होता है जिसका इस्तमाल Images को edit करने के लिए मुख्य रूप से किया जाता है.

CorelDraw, यह एक vector graphics editor होता है जिसे की develop और market किया जाता है Corel Corporation के द्वारा. यह बहुत सारे tools का समाहार होता है जिसके अंतर्गत बहुत सारे tools आते हैं जैसे की bitmap image editor, corel photo paint इत्यादि. अभी का latest version जिसे की CorelDraw Graphics Suite 2018 के हिसाब से marketed किया जा रहा है, उसे April 10, 2018 में release किया गया. CorelDraw को मुख्य रूप से design किया गया था two-dimensional images जैसे की logos और posters को edit करने के लिए.इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को CorelDraw के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपके मन में उठ रहे सवालों का आपको जवाब मिल जाये. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की CorelDraw क्या होता है हिंदी में.

CorelDraw क्या है

CorelDraw Kya Hai Hindi

CorelDraw एक industry-acclaimed graphic design solution (software) है जिसे की Corel Corporation (जो की एक Canadian-based company) ने design किया है. यह application एक suite के हिसाब से आता है जिसमें की बहुत सारे cutting-edge features होते हैं, जो की users को मदद करते हैं बहुत ही बढ़िया photos, graphics, designs, और websites create करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसके features को expertly craft किया जाता है जिससे की यह customers के बढती जरूरतों को पूर्ण कर सके और इन्हें अलग अलग industries में काम कर सकें.

CorelDraw® Graphics Suite 2018 एक बड़ा ही leading graphic design software है जिसे की लाखों professionals, small business owners, और design enthusiasts पुरे दुनिभर में इस्तमाल करते हैं. यह एक seamless design experience offer करता है graphics, layout, illustration, photo editing, tracing, web images, print projects, art, typography, कई चीज़ आप कर सकते हैं. इसमें आप अपने creativity को और निखार सकते हैं और बहुत ही stunning results प्राप्त कर सकते हैं.

CorelDraw Graphics Suite 2018 में बहुत सारे tools होते हैं. चलिए उनके विषय में जानते हैं.

  • CorelDraw® 2018 – Vector illustration और page layout
  • Corel® PHOTO-PAINT® 2018 – Image editing
  • Corel Font Manager™ 2018 – Font Exploration और management tool
  • Corel® PowerTRACE™ 2018 – Bitmap-to-vector tracing (इसे include किया जाता है एक part के हिसाब से CorelDraw 2018 application में)
  • Corel® CONNECT™ 2018 – Content finder होता है
  • Corel® CAPTURE™ 2018 – Screen capture tool के हिसाब से इस्तमाल किया जाता है
  • Corel® AfterShot™ 3 HDR* – RAW photo editor
  • BenVISTA PhotoZoom Pro 4* – Plug-in होता है Digital Image को enlarge करने के लिए

चाहे आप एक experienced designer हो या फिर एक first-time user हो, CorelDraw Graphics Suite 2018 आपको वो सारे tools प्रदान करता है जो की आपके काम को आसान बनाने में आपकी मदद करते हैं. यह suite आपको versatile in-product learning के साथ साथ high-quality content प्रदान करता है जो की आपको enable करती है आपकी creativity को प्रारंभ से शुरू करने में. इसके अलावा यह आपको एक reliable workspace प्रदान करती है जिससे की आपके workflow में कोई दिक्कत न आये और आप ज्यादा productive बन सको. यह suite को simply design ही इसलिए किया गया है ताकि ये आपको मदद कर सके personalize, craft, और अपने audience को खुशी प्रदान करने के लिए.

हमें CorelDraw को क्यूँ चुनना चहिये?

वैसे तो बहुत सारे Image Editing Tools उपलब्ध हैं लेकिन हमें CorelDraw को ही क्यूँ चुनना चाहिए. यदि आपको इसका जवाब चाहिए तब नीचे मैंने कुछ ऐसे points के विषय में बताया है जो की आपको ये समझने में मदद जरुर करेंगे.

1. यह Comprehensive होता है

आप CorelDraw के professional applications को इस्तमाल कर कोई भी design या photo project तैयार कर सकते हैं.

2. Creative होता है

अगर आप एक creative इन्सान हैं तब इस software के versatile और intuitive tools का सही इस्तमाल कर आप अपने unique style को लोगों के सामने उन्हें express कर सकते हैं और अपने audience को impress भी कर सकते हैं.

3. Productive होता है

चूँकि यह Software Industry Standard का होता है इसलिए इसके इस्तमाल से आप industry-leading file format compatibility प्राप्त कर सकते हैं और साथ में faster processing भी जिससे complex workflow tasks को ज्यादा efficient तरीके से किया जा सकता है. ये आपको ज्यादा productive बना देता है.

4. Innovative होता है

इसके developers लोगो के जरूरतों के हिसाब से इसमें नए features include करते हैं ताकि users हमेशा cutting-edge design technology का इस्तमाल करें और जिससे वो उनके creative journey को enrich करें state-of-the-art tools के इस्तमाल से.

5. User-Friendly होता है

इसका User Interface बहुत ही User-Friendly होता है. जिसके कारन आप इसके seamless design experience को काफी enjoy कर सकते हैं, साथ में इसके customization capabilities भी काफी आसान होते हैं जिससे किसी भी type के users को कोई परेशानी न हो.

कोरल ड्रा कैसे सीखें

अगर आप CorelDraw सीखना चाहते है तो निचे आपके लिए एक विडियो दिया गया है. इसके मदद से आप इसकी basics सिख पाएंगे. अगर आपको पहले इसके बारे पता है तो यह आपके लिए नहीं है. अगर आप पहली बार इस सॉफ्टवेर को इस्तिमाल करना चाहते है तो आप यह विडियो देख सकते है.

CorelDraw में Dockers क्या है?

CorelDraw में Docker स्क्रीन के उस हिस्से को कहते हैं जिसे की reserve किया जाता है एक specific kind of toolbar के लिए, इसे ही docker कहते हैं. Dockers कुछ ऐसे होते हैं की वो toolbars और dialog boxes के बीच के ही होते हैं. मतलब की वो न तो Toolbar होते हैं और नहीं dialogue box. लें ये बहुत सारे functionality प्रदान करते हैं कुछ specific tasks के लिए. ऐसे बहुत से functions हैं जो की dockers और active property bars के बीच overlap करते हैं. लेकिन वहीँ कुछ functions होते हैं जिन्हें की केवल dockers के द्वारा ही offer किया जाता है, इसमें से जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं वो हैं Object manager और Shaping dockers.

Dockers को Screen में add किया जा सकता है menu से : “Window > Dockers >” और उसके बाद जिस भी docker को आप add करना चाहें. आपके पास जितनी चाहे उतनी dockers हो सकती है आपके screen के ऊपर.

CorelDraw किस किस Platform में Supported है?

CorelDraw को originally develop किया गया था Microsoft Windows 3 के लिए, लेकिन इसमें काफी बदलाव लाये गए जिसके चलते ये currently run करता है Windows XP, Windows Vista, Windows 7, Windows 8 और Windows 10 में भी.

एक समय था जब company ने Mac OS और Mac OS X के लिए भी कुछ version release किये थे लेकिन उनकी ख़राब sales होने के कारण उन्हें बाद में discontinue कर दिया गया. वहीँ Linux के लिए भी version 9 release किया गया सन 2000 में, लेकिन ये वहां भी natively run नहीं करता है.

CorelDraw की Best Quality कौनसी है?

CorelDraw की सबसे latest और best quality है CorelDraw Graphics Suite 2018. जो की अब market में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं.

बहुत ही Powerful advancements किये गए हैं Corel’s technologies के द्वारा जो की मदद करते हैं आपको craft और personalize projects बनाने में जिससे की users बहुत ही जल्द और बढ़िया ढंग से अपने काम कर सकें. आप चाहे तो sketching को skip कर और paper से direct scanning कर सकते हैं, इसके बाद आप नए amazing tool new LiveSketch™ drawing tool में जा सकते हैं जहाँ आप अपने ideas को capture कर सकते हैं और instantly ही उसे एक creative रूप प्रदान कर सकते हैं. यह एक fresh, must-have version है किसी भी designer के लिए चाहे वो beginner हो या फिर pro. इसलिए आपको जरुर से CorelDraw X8 को purchase करनी चाहिए.

अपने CorelDraw को upgrade क्यूँ करे CorelDraw X8 में

यदि आप CorelDraw के पुराने version का इस्तमाल कर रहे हों और ये सोच रहे हों की क्या CorelDraw X8 में upgrade होना सही decision होगा. तब आपके सवाल के लिए में कुछ ऐसे points पेश करने वाला हूँ जिससे आपको आपके सवाल का जवाब मिल जायेगा.

  • इसमें नयी Symmetry drawing mode का इस्तमाल किया गया है.
  • इसमें नयी Block Shadow tool का इस्तमाल किया गया है.
  • इसमें नयी Publish to WordPress feature का इस्तमाल किया गया है.
  • इसमें नयी AfterShot 3 HDR का इस्तमाल किया गया है.
  • इसमें आप नए ढंग से photos Straighten कर सकते हैं interactively.
  • इसमें नयी Adjust photo perspective का इस्तमाल किया गया है.
  • इसमें नयी envelopes apply किये गए हैं bitmaps में.
  • इसमें LiveSketch tool को काफी enhanced किया गया है.

यदि आपको भी अपने CorelDraw के version में यही सब features चाहिए तब आप जरुर इसे CorelDraw X8 में upgrade कर लें.

CorelDraw की advantages क्या हैं या इसमें क्या अच्छा लगा?

Corel के ऐसे बहुत से advantages जो की इसे एक favorite image editor program बनाते हैं कई users के लिए. ये प्राय सभी types के files और graphic formats को support करता है, जिससे ज्यादा लोग इसे अपने designs बनाने में इस्तमाल करते हैं. चूँकि ये process करता है program Vector को इसलिए इसके मदद से बहुत ही बेहतरीन काम हासिल किया जा सकता है. साथ में इसमें image की size को visualize और print करना बहुत ही आसान है और बेहतर भी. इसमें design हमेशा ही सुन्दर दीखते हैं क्यूंकि visualization के लिए ये pixels पर निर्भर नहीं करते हैं.

इसके साथ ये बहुत से languages को support करते हैं जिससे लोगों को इसके features को इस्तमाल करने में कोई ज्यादा तकलीफ नहीं आती है. Multilanguage के साथ साथ ये Multiplatform भी है क्यूंकि CorelDraw को आप प्राय सभी popular operating systems में install कर सकते हैं. इसमें ऐसे बहुत से powerful tools हैं जो की pictures को आप जैसा चाहें वैसे बना सकते हैं.

CorelDraw की Disadvantages क्या है या इसमें क्या अच्छा नहीं लगा?

CorelDraw के तो ज्यादा advantages हैं लकिन मुझे जो इसका सबसे बड़ा disadvantage लगा वो ये की अगर आपने कभी कोई detailed graphic बनायीं हो तब ये आपके computer को slow down कर सकता है और कभी कभी तो momentary freeze भी कर सकता है, ये काफी ख़राब experience होता है कुछ users के लिए. इसके अलावा ये थोडा ज्यादा समय लेते हैं vectorial graphics को process करने के लिए, इसका एक ही solution हैं की आपको powerful computer का इस्तमाल करना होगा ऐसे complications को दूर करने के लिए.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को CorelDraw क्या है (What is CorelDraw in Hindi)? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को कोरल ड्रा कैसे सीखे के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह लेख CorelDraw क्या होता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

2 COMMENTS

  1. You are great bro. Your blog post are mind-blowing. I read all posts of your blog. I’m also beginner on blogger. Plz guide me nd suggest.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.